ekterya.com

प्रोजेक्ट कैसे रचनात्मक रूप से प्रस्तुत करना है

आपकी परियोजना का विषय कितना अच्छा है, जनता की दिलचस्पी को हासिल करने की आपकी क्षमता क्या है यह निर्धारित करता है कि कोई प्रस्तुति सफलता या विफलता होगी या नहीं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी प्रोजेक्ट को रचनात्मक तरीके से सीमांकित करें, खासकर यदि आप चाहते हैं कि दर्शकों को आपके काम के बारे में कुछ सीखना है। प्रस्तुति की सफलता व्यावहारिक रूप से सावधानीपूर्वक योजना पर निर्भर करती है, इसलिए जिस तरह से आप अपने विचारों को दूसरों के साथ साझा करते हैं, उसी के संबंध में उसी देखभाल की आवश्यकता होती है आपको अपनी अंतिम योजना में प्रस्तुति (मौखिक, दृश्य और सामाजिक) के सभी पहलुओं पर विचार करना चाहिए। सबसे अधिक संभावना है, यदि आपको सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए उपयोग नहीं किया गया है, तो एक रचनात्मक प्रस्तुति बनाना असंभव लगता है। हालांकि, यदि आपके पास सही शैली है, तो आप पूरी तरह से भीड़ में दिलचस्पी ले सकते हैं जो व्यावहारिक रूप से कुछ भी है।

चरणों

भाग 1

एक परियोजना को मौखिक रूप से संवाद करें
क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: A MARS ARGO CONSPIRACY THEORY (HOW TITANIC SINCLAIR MAY VERY WELL END THE POPPY PROJECT)

1
नैसर्गिक आतंक पर काबू पाने यह सच है कि इसे अभ्यास में लागू करने के लिए बहुत कुछ लेता है, लेकिन एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि प्रस्तुति से पहले प्रत्येक सफल प्रस्तुतकर्ता की नकारात्मक भावनाओं को पार करने की उनकी क्षमता है। घबराहट बहुत मुश्किल है, अगर आपके पास हमेशा ऐसा होता है, लेकिन यह काफी कम हो सकता है इसे प्राप्त करने के लिए, आपको संभावित तनाव कम करना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है और अच्छी तरह से पहले से तैयार रहें जब तक आप अपनी परियोजना के बारे में आत्मविश्वास महसूस नहीं करते तब तक आपको आवश्यक समय लें।
  • अपनी प्रस्तुति से कुछ मिनट पहले ध्यान दें यह आपको तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अग्रिम में एक स्क्रिप्ट लिखें यद्यपि हर क्रिएटिव प्रस्तुतकर्ता आमतौर पर सुधार के लिए पर्याप्त जगह छोड़ देता है, प्रस्तुति की सफलता लगभग हमेशा एक सुसंगत लिपि पर निर्भर करती है जिसके साथ आप अपने आप को उन्मुख कर सकते हैं। निबंधन के रूप में अपनी प्रस्तुति के बारे में सोचो और इसे अनुभागों द्वारा व्यवस्थित करें
  • आप अपनी स्क्रिप्ट को मंच पर रख सकते हैं या इसे अपने हाथों में कर सकते हैं। यह अच्छी बात है कि अगर आप खाली हो जाते हैं और आपको मेमोरी सहायता की आवश्यकता होती है
  • समय पर अपनी प्रस्तुति को समाप्त करने के लिए आपको एक प्रयास करना चाहिए हमेशा की सिफारिश की समय सीमा से पहले खत्म करने का प्रयास करें
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    धीरे से बोलो जब यह एक रचनात्मक प्रस्तुति की बात आती है, तो आपको जो कुछ करना चाहिए, वह आपके भाषण के दौरान धीमे और स्थिर ताल रखता है। यह संभवतः रचनात्मक नहीं माना जाता है, लेकिन यह आपकी रचनात्मकता को आसानी से प्रवाह में मदद करता है भाषण के दौरान रचनात्मकता को टिप्पणियों और अचानक चुटकुले से पता चला है, लेकिन यह तभी होगा यदि आप जानकारी देने के लिए अपना मस्तिष्क पर्याप्त समय देते हैं। यदि आप जिस गति से बोलते हैं, बस कम करते हैं, तो आपके पास आसानी से अपने मुंह से निकलते समय नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • सामान्य भाषण में अपने भाषण को पढ़ने के दौरान स्टॉपवॉच का उपयोग करें फिर, समय दोबारा लें, लेकिन इस बार अपने भाषण को 20% से कम की गति के साथ पढ़ने की कोशिश करें। आप अभ्यास के रूप में अपने भाषण को धीमा करने के स्पष्ट लक्ष्य पर विचार करें। इस तरह, जब आप जनता के लिए समय आने के लिए पर्याप्त लय प्राप्त करेंगे
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक प्रस्तुति के दौरान परेशान हो जाते हैं
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी प्रस्तुति में एक संवादी शैली की पेशकश करें यद्यपि आपका उद्देश्य अपनी प्रस्तुति के शुरुआती बिंदु और आगमन बिंदु को स्पष्ट करना है, फिर भी मूल रूप से आवाज़ का अनौपचारिक टोन रखना अच्छा होगा। जब कोई प्रस्तुतकर्ता बोलता है जैसे वह एक स्क्रिप्ट पढ़ रहा है तो लोग नफरत करते हैं। यदि आप इस धारणा को दे सकते हैं कि आप अपने भाषण में जाने के दौरान आप सुधार कर रहे हैं, तो आप दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेंगे। यह संवादी शैली आत्मविश्वास का उत्पाद है और केवल उचित तैयारी से प्राप्त होती है।
  • यदि आप अपनी प्रस्तुति से पहले एक व्यक्ति के साथ एक बहुत ही सुस्वादपूर्वक बातचीत कर रहे हैं, तो आप उस बातचीत के विषय पर त्वरित नोट ले सकते हैं और अपने भाषण के विषय में किसी तरह उन्हें शामिल कर सकते हैं।
  • अनौपचारिक रूप से किसी से बात करते समय अपनी आवाज रिकॉर्ड करें इस रिकॉर्डिंग का उपयोग उन तरीकों को सुनने के लिए करें जिनमें आप स्वाभाविक रूप से आपकी आवाज फ्लेक्स कर सकते हैं। अपनी प्रस्तुति का अनुकूलन करते हुए आप अपनी आवाज़ में परिवर्तन और मात्रा परिवर्तन कर सकते हैं।
  • शुद्ध आशुरचना के साथ एक अनौपचारिक शैली को भ्रमित न करें। सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुकों को अनौपचारिक टोन का उपयोग करते हुए वास्तविक जानकारी को कैसे पता है, लेकिन यह ध्यान में रखते हुए कि उन्हें विषय नहीं छोड़ना चाहिए।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अभ्यास। प्रैक्टिस और तैयारी आपकी सबसे अच्छी सहयोगी होगी, जब आपको बहुत विस्तृत प्रस्तुति देना होगा। दर्पण के सामने अभ्यास करें और अपनी आवाज़ को विनियमित करें जब तक कि वह इस प्रश्न के विषय में बेहतर न हो। जैसे-जैसे आप पढ़ते हैं, आप अपनी प्रस्तुति को सुधारने के नए तरीके पायेंगे। नए विचार एक बहुत अच्छा पक्ष प्रभाव है जो अभ्यास के परिणाम हैं।
  • विभिन्न क्षेत्रों में अभ्यास करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप एक ही प्रकार के परिदृश्य के लिए भी उपयोग नहीं कर रहे हैं। सबसे अधिक संभावना है कि आपके पास उस जगह में तैयार करने के लिए बहुत समय नहीं है जहां प्रस्तुति होगी, इसलिए आपको इसे कहीं भी करने के लिए तैयार रहना होगा।
  • भाग 2

    परियोजना को नेत्रहीन रूप से प्रस्तुत करें
    क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 6 नामक छवि
    1
    मुखर शरीर की भाषा का उपयोग करें एक प्रस्तुति में जो व्यक्ति में किया जाता है, आपका शरीर अभिव्यक्ति की एक विधि के रूप में कार्य करता है जैसे आपकी आवाज। यदि आप अपने आप को शारीरिक रूप से पेश करते हुए जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रबंधित करते हैं, तो आप अपने भाषण के साथ अपनी रुचि को बनाए रखने में सक्षम होंगे। आप एक अभिनेता के रूप में अपने शरीर का उपयोग कर सकते हैं (रचनात्मक रूप से) को देखने का एक बिंदु बेनकाब कर सकते हैं। आपकी गतिविधियों को आराम और तरल पदार्थ होना चाहिए यदि आप निम्न में से कुछ तरीकों से चिपकते हैं तो आपको अपनी प्रस्तुति में एक ठोस लाभ मिलेगा:
    • कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर देने के लिए अपनी बाहों को बढ़ाएं।
    • भीड़ पर एक नज़र डालें
    • एक ईमानदार मुद्रा बनाए रखें जितना संभव हो उतना स्थान को कवर करने की कोशिश करें जब आप मंच पर हों।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी प्रस्तुति के लिए उपयुक्त पोशाक आप जिस तरीके से अपने आप को शारीरिक रूप से पेश करते हैं उसके आधार पर आप बेहतर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेंगे। यदि आप अपने पोशाक को साफ रखते हैं, तो दर्शक आपके भाषण को अधिक गंभीरता से ले जाएगा अपने आप को अच्छी तरह से कपड़े पहने पर विचार करने के लिए, आपको अपने मूल स्वच्छता के साथ-साथ अपने बालों का ध्यान रखना चाहिए। सुबह में थोड़ी अधिक समय व्यतीत करें ताकि आप अपनी उपस्थिति के साथ सभी असफलताओं को हल कर सकें। ड्रेसिंग अच्छी तरह से अपने आप में अपने विश्वास को बहुत बढ़ा सकते हैं
  • कपड़ों के साथ भी रचनात्मक न बनें अधिकांश घटनाओं ने कपड़ों के बारे में पहले से ही अपेक्षाओं की स्थापना की है यदि आप इन नियमों को जानबूझकर तोड़ते हैं, तो आप एक जोकर के रूप में छोड़ सकते हैं।
  • Video: कैसे घर पर एक डिजिटल माइक्रोस्कोप बनाने के लिए

    क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सरल चित्रों का उपयोग करें सबसे अधिक संभावना है, दर्शकों के पास प्रत्येक दृश्य तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए केवल कुछ सेकंड होंगे जो कि आप बोलने या अगली स्लाइड पर आगे बढ़ने से पहले मौजूद होते हैं। यदि आप साधारण छवियों का उपयोग करते हैं, तो आप यह हासिल करेंगे कि नाबालिग विवरण के साथ विचलित किए बिना दर्शकों को सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को एकजुट करना होगा। यदि आप अपनी प्रस्तुति के लिए एक छोटा सा विवरण शामिल करना चाहते हैं, तो आपको इसे मौखिक रूप से संवाद करना चाहिए।
  • अनुपात को कैप्चर करने के लिए एक पाय चार्ट एक शानदार तरीका है
  • यद्यपि आप चीजों को आकार देने के रास्ते से ज्यादा आजादी नहीं लेना चाहिए, फिर भी रंगों का उपयोग एक और रचनात्मक प्रस्तुति वापस करने का एक आसान तरीका है।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट शीर्षक 9 शीर्षक छवि
    4

    Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    दर्शकों के हित को कैप्चर करने के लिए मजेदार चित्र जोड़ें। यहां तक ​​कि अगर जनता इस विषय में दिलचस्पी लेती है, तो यह संभावना है कि वे मनोरंजन के साथ-साथ जानकारी की तलाश भी कर रहे हैं। एक मजेदार छवि एक प्रस्तुति में औपचारिकता की भावना को विस्थापित करने में मदद करती है हालांकि हास्य सभी विषयों (उदाहरण के लिए, नरसंहार) के लिए उपयुक्त नहीं है, यदि आप सोचते हैं कि दर्शकों को किसी बिंदु पर ऊब हो सकता है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • आप इस विषय से संबंधित इंटरनेट पर मेम्स की खोज कर सकते हैं और उन्हें अपनी प्रस्तुति में शामिल कर सकते हैं। याद रखें कि ये अपेक्षाकृत उपयुक्त होना चाहिए। इसके अलावा, आपको अजीब छवियों का उपयोग करते समय दर्शकों की अनुमानित आयु पर विचार करना चाहिए।
  • यदि आपकी प्रस्तुति तैयार करते समय आपके मन में कुछ सरल है, तो विचार को स्पष्ट रूप से समझाया जा सकता है। व्यावहारिक रूप से हर संभव स्थिति को स्पष्ट करने के लिए आप इंटरनेट पर क्लिप आर्ट प्राप्त कर सकते हैं



  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्रोशर बनाएं ये दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक दृश्य प्रोत्साहन प्रदान करते हैं। आप उन बिंदुओं के सारांश को विस्तृत कर सकते हैं, जिन्हें आप इस विषय पर जोर देना चाहते हैं या परिचय देना चाहते हैं। यदि आप अपनी प्रस्तुति के बहुत घना ग्रंथ हैं, तो हम आपको ब्रोशर तैयार करने की सलाह देते हैं। एक स्लाइड प्रस्तुति की तुलना में एक ब्रोशर में टेक्स्ट बहुत बेहतर है।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 11 नामक छवि
    6
    मंच के चारों ओर ले जाएँ मुखर शरीर भाषा का उपयोग करने के अलावा, आपको दर्शकों के लिए एक मोबाइल लक्ष्य बनना होगा। मंच अंतरिक्ष को कवर करने का कार्य आपको जनता में और भी अधिक दिलचस्पी देगा।
  • मंच पर एक तरफ से एक दूसरे से चलो। हालांकि, आपको यह बहुत तेजी से नहीं करना चाहिए सामान्य तौर पर, चलने की त्वरित लय घबराहट से जुड़ी होती है। धीरे धीरे आगे बढ़ें और जैसा कि आप चलते हैं, एक सच्चे आसन बनाए रखने का प्रयास करते हैं।
  • भाग 3

    जनता के हित कैप्चर करें
    क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ध्यान धारक के साथ अपनी प्रस्तुति शुरू करें यह एक ऐसा तत्व है जिसका इस्तेमाल उस प्रोजेक्ट की ओर दर्शकों के हित को कैप्चर करने के लिए किया जाता है जो प्रस्तुत किए जा रहे हैं, इस विषय में आपके पिछले अनुभव की परवाह किए बिना। आपको अपने शुरुआती शब्दों को यथासंभव सुलभ रखना चाहिए। आप अपनी प्रस्तुति को ऐसे कुछ के साथ शुरू कर सकते हैं जो दर्शकों को मनोरंजन करता है। उदाहरण के लिए, आप एक मजाक बता सकते हैं, इस विषय के महत्व पर जोर दे सकते हैं या विषय के सार को पकड़ने के लिए एक काव्यात्मक विवरण का उपयोग कर सकते हैं।
    • किसी व्यापक पहचान के साथ किसी भी व्यक्ति की पहचान हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रस्तुति को बंधक दरों के बारे में है, तो आप निम्न से पूछ सकते हैं: "कौन घर को ढूंढने में परेशानी नहीं हुई है, जो उन्हें पसंद है और वह बर्दाश्त कर सकता है?"
    • दर्शकों के हित को कैप्चर करने का एक प्रशंसापत्र साझा करना एक शानदार तरीका है, भले ही आपके पहले प्रोजेक्ट के विषय में कोई रुचि न हो।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 13 नामक छवि
    2
    दर्शकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करें याद रखें कि आप जीवित प्राणियों को संबोधित कर रहे हैं जो साँस ले रहे हैं, इसलिए आपको इस तथ्य का लाभ लेना चाहिए। दर्शकों के सदस्य परेशान महसूस कर सकते हैं यदि वे बहुत लंबे समय तक निष्क्रिय रहे हैं। यद्यपि यह नियम यह है कि आप ज्यादातर समय ध्यान केंद्रित केंद्र हैं, यह दर्शकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए एक उत्कृष्ट विचार है। आपको जनता को बताना चाहिए कि आप सवाल पूछ सकते हैं और टिप्पणी कर सकते हैं। अपने भाषण के महत्वपूर्ण हिस्सों को लोगों से पूछें कि वे इसके बारे में क्या सोचते हैं
  • अत्यंत महत्व के एक बिंदु को व्यक्त करने के बाद प्रस्तुति को रोकें कुछ जानकारी प्रदान करें और फिर दर्शकों से पूछें कि वे उस जानकारी के बारे में क्या सोचते हैं। कुछ उत्तर आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 14 नामक छवि
    3
    दर्शकों का मूल्यांकन करें परीक्षा लेने के द्वारा, आप प्रस्तुति को किसी ऐसे गेम की तरह बदलते हैं जिसमें सभी शामिल होते हैं। लोग दोस्ताना प्रतियोगिता का आनंद लें और अगर वे जानते हैं कि वे कुछ बिंदु पर परीक्षण करने के लिए अपने ज्ञान डाल करने के लिए होगा, और अधिक बेहतर प्रस्तुति पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है।
  • आप कुछ एप्लिकेशन के उपयोग से अपने दर्शकों के लिए प्रश्नावली को डिजिटाइज़ कर सकते हैं। ऐसे आवेदन हैं जो सवाल वाले पूछे जाने के बाद 30 सेकंड के भीतर जवाब देने वाले ऑडियंस फोन पर कुछ बहु-विकल्प प्रश्न भेज सकते हैं।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट अ प्रोजेक्ट चरण 15

    Video: Paradise or Oblivion

    4
    जनता की राय का मूल्यांकन करें आप अपने दर्शकों के बारे में सोचती या अपनी प्रस्तुति के बीच में विषय के बारे में महसूस करता है क्या के बारे में पता कर रहे हैं, तो आप चर्चा के लिए एक खुला मंच में अपनी परियोजना चालू करने के लिए मौका होगा। उन लोगों से नए विचार प्राप्त करें, जो इस विषय पर आपकी प्रस्तुति को जैविक गुणवत्ता प्रदान करने के लिए पहली बार सुन रहे हैं। इससे ईवेंट में शामिल सभी के लिए घटना को और अधिक रोचक बना दिया जाएगा (स्वयं सहित)
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 16 नामक छवि
    5
    नाश्ता प्रदान करता है दर्शकों के दिल तक पहुंचने के लिए भोजन एक त्वरित संसाधन है। जब वे अपनी प्रस्तुति में भाग लेते हैं, तो उन्हें कुछ कहने की पेशकश करें। इस तरह, आप उन्हें अपनी प्रस्तुति में भाग लेने के लिए जो समय ले रहे हैं, उनके बारे में उन्हें आराम और चिंताओं को कम करने में मदद मिलेगी। यद्यपि यह डोनट्स और बन्स की सेवा करने के लिए सामान्य है, अगर आप मस्तिष्क समारोह को उत्तेजित करने वाले खाद्य पदार्थों की पेशकश करते हैं तो यह बेहतर हो सकता है। फल और पागल नाश्ता के रूप में पेश करने के लिए एकदम सही हैं और दर्शकों का एक अच्छा हिस्सा भोजन के इस प्रस्ताव को स्वीकार करेगा।
  • एक मेज को कमरे के पीछे भोजन के साथ व्यवस्थित करें, ताकि लोग आपकी प्रस्तुति में हस्तक्षेप किए बिना जो कुछ चाहते हैं वह ले सकें।
  • क्रिएटिव प्रेजेंट एक प्रोजेक्ट स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी परियोजना के बारे में उत्साहित रहें सबसे ऊपर, एक प्रस्तुति की सफलता प्रस्तोता के हिस्से पर उत्साह की गहरी भावना पर निर्भर करती है। अंत में, अगर दर्शकों ने ध्यान दिया था, तो वे यह निर्धारित कर सकते थे कि प्रस्तुतकर्ता सचमुच प्रतिबद्ध था या नहीं जिस विषय पर उन्होंने प्रस्तुत किया। यदि आप किसी विषय के बारे में भावुक हो, तो आप दूसरों के लिए यह दिलचस्प बना सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जितनी जल्दी हो सके प्रस्तुति के स्थान पर पहुंचने की कोशिश करें। जितनी जल्दी तुम पहुंचें, उतना ही समय आपको उठने वाले असफलताओं को हल करना होगा। आप चिंतित हैं क्योंकि आपको लगता है आप अपने खुद के प्रस्तुति के लिए देर हो जा रहे हैं, यह आपके आत्मविश्वास जैसे ही आप इसकी आवश्यकता पर तेजी से कम हो जाती है कर देगा।

    चेतावनी

    • अपनी प्रस्तुति में शामिल न करें जो आपने अच्छी तरह से तैयारी के लिए समय नहीं बिताया है यह छोटे खुराकों में सुधार करने के लिए स्वस्थ है, लेकिन अगर आप किसी प्रभाव को हासिल करने के लिए उस पर निर्भर करते हैं, तो आपको कुछ भी नहीं मिलेगा।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com