ekterya.com

कार्यकारी सारांश तैयार करने के लिए

कार्यकारी सारांश एक व्यवसाय दस्तावेज़ का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह पहली चीज है (शायद ही एक चीज है) कि पाठक देखेंगे और यह अंतिम बात है कि आपको दस्तावेज़ के बारे में लिखना चाहिए। यह केवल सूचना का एक संक्षिप्त सारांश है, जो व्यस्त लोगों के लिए आपको एक विचार देगा कि आपको कितना पढ़ना चाहिए और किस प्रकार की कार्रवाई की आवश्यकता है

चरणों

विधि 1
मूल बातें

शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 1

Video: Dr.A. P. J. Abdul Kalam Full Strory Hindi (HD) ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की-कहानी

1

Video: BC Rap Knockout: Mumbai vs Delhi | Bank Chor | Riteish | Vijender | Shamir Tandon | Naezy | Pardhaan

आपको पता होना चाहिए कि कार्यकारी सारांश एक व्यवसाय दस्तावेज़ की समीक्षा है। "संक्षिप्त" और "सार" कीवर्ड हैं कार्यकारी सारांश को किसी भी तरह से विस्तृत नहीं किया जाना चाहिए, न ही मूल दस्तावेज के लिए यह विकल्प होगा। आपको मूल दस्तावेज़ की सामग्री का 10% से अधिक नहीं होना चाहिए। 5% से 10% तक जाने की कोशिश न करें
  • कार्यकारी सारांश एक से अलग है सार (वृत्तचित्र सारांश) एक अमूर्त पाठक को एक सिंहावलोकन और अभिविन्यास देता है, जबकि कार्यकारी सारांश सारांश से अधिक होता है सार शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है, जबकि कार्यकारी सारांश ज्यादातर व्यापार उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप इसे कुछ संरचनात्मक और शैली लाइनों के साथ करते हैं अधिकांश संदर्भ स्रोत जो कार्यकारी सारांश लिखने के लिए समर्पित हैं, सहमत हैं कि एक निश्चित शैली और संरचना लागू होनी चाहिए, जो निम्न हैं:
  • पैराग्राफ संक्षिप्त और संक्षिप्त होना चाहिए।
  • कार्यकारी सारांश एकरूप होना चाहिए, भले ही आपने मूल रिपोर्ट नहीं पढ़ी हो।
  • कार्यकारी सारांश को दर्शकों से परिचित भाषा में लिखा जाना चाहिए।
  • शीर्षक लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 3 लिखें
    3
    समस्या को परिभाषित करें कार्यकारी सारांश में आपको समस्या को परिभाषित करना चाहिए, आपूर्ति श्रृंखला पर या कुछ बाजार अभियान पर। कार्यकारी सारांश को स्पष्ट रूप से इस समस्या को परिभाषित करने की आवश्यकता है, क्योंकि मूल दस्तावेज (प्रस्तावों के लिए अनुरोध) आमतौर पर तकनीकी लोगों द्वारा लिखे गए हैं जिन्हें वैचारिक मुद्दों की एक ग़लत समझ नहीं है। सुनिश्चित करें कि समस्या का विवरण स्पष्ट और समझ में आता है।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    एक समाधान प्रदान करें समस्याओं को हमेशा समाधान की आवश्यकता होती है आशय का एक बयान (और ऑपरेशन के लिए फंड के कारण) को जमा करने के लिए, आपको उस समाधान को प्रस्तुत करना चाहिए जो प्रभावी ढंग से समस्या को हल करता है। यदि समस्या की आपकी परिभाषा स्पष्ट नहीं है, तो यह संभव है कि आपका प्रस्ताव समझ में नहीं आता।
  • शीर्षक लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 5 लिखें
    5
    ग्राफ़, बुलेट और शीर्षकों का उपयोग करें यदि यह दस्तावेज़ को तुरंत जांचने में मदद करता है कार्यकारी सारांश एक निबंध नहीं है, इसमें पाठ के बड़े ब्लॉक होने की आवश्यकता नहीं है। यदि ये संसाधन हैं समझ में सुधार या वे एक पढ़ने की सुविधा देते हैं तेज़, हम आपको उपयोग करने की सलाह देते हैं:
  • ग्राफिक्स: क्लाइंट की समस्या की प्रकृति को दर्शाते हुए अच्छी तरह से स्थित ग्राफ़ सारांश के कारण बता सकता है। ऑप्टिकल भावना को उत्तेजित करना विश्लेषणात्मक भावना को उत्तेजित करने के लिए प्रभावी है।
  • बुलेट: बुलेट के साथ कुछ शब्दों में महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की जा सकती है।
  • शीर्षकों: यदि आवश्यक हो, शीर्षकों द्वारा कार्यकारी सारांश के विषय को व्यवस्थित करें। यह रीडर में उसकी समीक्षा में मार्गदर्शन करेगा।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 6 लिखें शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि लेखन ताज़ा है और बिना किसी विशेष शब्दकोष के। तकनीकी समझदारी के दुश्मन हैं। व्यापार दुनिया में यह बहुत लोकप्रिय है "इंटरफ़ेस", "लीवरेज", "क्लोज़ प्रतियोगिता" या "लॉन्च पैड" जैसी शर्तें ऐसे शब्दों हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए। अर्थ अपारदर्शी और इसे अस्पष्ट और अनिर्णीत ध्वनि बनाते हैं।
  • Video: हर परीक्षा में कंप्यूटर के 100% पूछे जाने वाले प्रश्‍न | रट लेना | BANK | RAILWAY | Computer Quiz

    विधि 2
    ऐनक

    शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 7
    1
    मूल दस्तावेज़ से प्रारंभ करें चूंकि आप किसी अन्य दस्तावेज़ का संक्षिप्त विवरण देंगे, आपको स्रोत दस्तावेज़ से परिचित होना चाहिए ताकि उसे एक प्रबंधनीय और जानकारीपूर्ण संस्करण में मिल सके। मूल दस्तावेज़ एक है या नहीं रिपोर्ट, व्यापार योजना, एक प्रस्ताव, गाइड या किसी अन्य प्रकार के, अपने मुख्य विचारों की तलाश में समीक्षा करें
  • शीर्षक टाइप करें एक कार्यकारी सारांश चरण 8
    2
    एक संक्षिप्त सारांश लिखें। क्या कारण है कि कंपनी दस्तावेज प्रायोजित करती है या दस्तावेज़ का कारण क्या है? इसका दायरा क्या है?
  • उदाहरण: "विश्व की महिलाओं के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन घरेलू हिंसा के खिलाफ प्रभावी समाधान के साथ दुनिया भर में महिलाओं कनेक्ट करना चाहता है, उन है कि संगठन पीड़ित के लिए ऑनलाइन समर्थन प्रदान कर रहा है। अल्बर्टा, कनाडा में अपने मुख्यालय से, इस संगठन को दुनिया भर के 170 देशों में महिलाओं से संदर्भ प्राप्त हुए हैं। "
  • शीर्षक टाइप करें एक कार्यकारी सारांश चरण 9
    3
    अपना प्रस्ताव चमक और आकर्षित करें यह अनुभाग कार्यकारी सारांश में सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है। दो या तीन वाक्यों में आपको अवश्य व्यक्त करना चाहिए कि आपका प्रस्ताव खास क्यों है और इसे पढ़ने वाले लोगों की जांच और समर्थन के लिए क्यों योग्य है।
  • हो सकता है कि आपके पास एक ग्राहक के रूप में ह्यूगो सैंचेज़ है और आपने अपने उत्पाद को ट्विटर पर निःशुल्क प्रचारित किया है। शायद आपने Google के साथ साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं शायद आप पेटेंट के पंजीकरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं या शायद यह आपकी पहली बड़ी बिक्री थी।
  • कभी-कभी एक साधारण भुगतान या गवाही पर्याप्त है कुंजी दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना है, व्यापार को जितना गंभीर हो सके उतना गंभीर बनाने और अन्य दस्तावेज़ों में पाठक को शामिल करना है।



  • एक रचनात्मक सारांश चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    केंद्रीय समस्या को परिभाषित करें कार्यकारी सारांश का पहला घटक चर्चा के अंतर्गत समस्या है, इसलिए यह उस समस्या की व्याख्या करता है जिसमें आपके उत्पाद या सेवा को संबोधित किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप समस्या को परिभाषित करते हैं संभव के रूप में स्पष्ट रूप में एक दुर्भावनापूर्ण समस्या यह समझ नहीं पाती है और आपके प्रस्ताव में अपेक्षित गूंज नहीं होगा।
  • उदाहरण: "लॉस एंजिल्स में असंभव यातायात है। डीसी मेट्रो क्षेत्र के बाहर, लॉस एंजिल्स में सबसे खराब अमेरिकी ट्रैफिक है। यह कष्टप्रद से ज्यादा है शहर में प्रदूषण और धुआं कार्यकर्ता उत्पादकता को कम करते हैं, अस्थमा की दरें बढ़ाते हैं और धीरे-धीरे एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा होती है। लॉस एंजिल्स में वयस्कों की तुलना में वयस्कों की तुलना में अधिक वाहन हैं। "
  • शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 11
    5
    अपने असाधारण समाधान को व्यक्त करें बड़ी समस्या यह आसान हिस्सा है। अब आपको पाठकों को समझना होगा कि आपके पास इसे सुलझाने का एक असाधारण समाधान है। यदि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं, तो आपके पास एक महान विचार की शूटिंग होगी।
  • उदाहरण: "Innotech `स्मार्ट सेंसर` ट्रैफिक लाइट पर रखा के माध्यम से बुद्धिमान यातायात नियंत्रण की एक प्रणाली है, जो ट्रैफिक लाइट पर बार का अनुकूलन कर बनाया गया है, एक ही स्थान पर कई कारों पढ़ सकते हैं और उचित रूप से यातायात निर्देशन। ड्राइवर अब एक लाल बत्ती पर मिनट तक प्रतीक्षा करने के लिए है, जबकि हरी बत्ती दे रही है, तो कोई कार उस दिशा में पारित किया है। "
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 12 लिखिए चित्र
    6
    संभावित बाजार के बारे में बात करें अपनी कंपनी की पहुंच का पता लगाने के लिए, अगर आप की क्षमता नहीं है तो काटने के केक नहीं खाएं। यह तथ्य कि चिकित्सा उपकरण उद्योग 100 अरब डॉलर का उत्पादन करता है, इसका मतलब यह नहीं होगा कि आपका नया चिकित्सा उपकरण उद्योग के एक छोटे से क्षेत्र के लिए उपयोगी होगा। इसे यथार्थवादी संभावित बाजार में कम करें
  • शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 13
    7
    अपने अनूठे बिक्री प्रस्ताव को शामिल करें यह वह जगह है जहां आपको अपने समाधान का विवरण देना होगा। जोड़ा मूल्य क्या है जो आपके उत्पाद या सेवा प्रदान करता है और न प्रतियोगियों? हो सकता है कि आपका होम हेल्थ केयर सर्विस सिर्फ नर्सों के बजाय डॉक्टर भेजती है, या फिर आप उसी दिन उनको पहले से ही शेड्यूल किए बिना विज़िट की गारंटी दे सकते हैं। बताएं कि आपको क्या खास बनाता है
  • उदाहरण: "इंटेलिलज़ को जब भी घर पर कोई नहीं है तब भी पता लगाने में सक्षम होने का अतिरिक्त लाभ होता है। जब एक खाली कमरे में एक प्रकाश छोड़ा जाता है, तो सिस्टम स्वत: प्रकाश बंद कर देता है और इसे फिर से बदल जाता है जब लोग उस कमरे में पाए जाते हैं। यह उपयोगकर्ता धन और ऊर्जा को बचाएगा। "
  • शीर्षक लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 14
    8
    यदि आवश्यक हो तो अपने व्यापार मॉडल को शामिल करें कुछ कार्यकारी सारांशों को व्यवसाय मॉडल (गैर-सरकारी संगठनों और अन्य गैर-लाभकारी संगठनों को शायद एक व्यवसाय योजना की आवश्यकता नहीं है) को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप इसे शामिल करते हैं, तो यह स्पष्ट और आसान होना चाहिए संक्षेप में, आप निम्नलिखित प्रश्न का जवाब दे रहे होंगे: आप लोगों को अपने पैसे का भुगतान कैसे करेंगे और इसे आपको दे देंगे? सुनिश्चित करें कि मॉडल सरल है, खासकर कार्यकारी सारांश में एक संक्षिप्त सारांश केवल एक चीज आवश्यक है
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 15 लिखें शीर्षक वाला छवि
    9
    अगर आप ऐसा मानते हैं तो अपनी प्रशासनिक टीम के साथ इसे व्यक्त करें आप किस शाखा पर जाते हैं इसके आधार पर यह आपके सारांश का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। निवेशकों या बैंकरों ने टीम में उनका विश्वास रखा होगा, विचार में नहीं। विचार आते हैं और जाते हैं, लेकिन इनमें से किसी एक को लागू करने के लिए एक ठोस टीम की आवश्यकता होती है। समझाएं कि आपकी टीम व्यवसाय की योजना ले जाने के लिए एक है।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 16 लिखिए छवि शीर्षक
    10
    अपने प्रस्ताव का समर्थन करने वाले वित्तीय अनुमान प्रदान करें आपके बाजार, आपके व्यापार मॉडल और आपके वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर, आपको एक आरोही वित्तीय पूर्वानुमान का विकास करना होगा आपके अनुमानों का उद्देश्य केवल आपकी टीम के फिटनेस स्तर को दिखाने और अनुमानों की एक ठोस श्रृंखला के आधार पर अनुमान लगाने की आपकी क्षमता है।
  • यदि योजना का उद्देश्य निवेशकों के समूह के उद्देश्य से है, तो इस खंड में बहुत समय व्यतीत मत करना, क्योंकि उन्हें पता है कि आपको पता नहीं है कि आप कितना पैसा पैदा कर सकते हैं। निवेशक आमतौर पर प्रस्तावक के वित्तीय अनुमानों के साथ स्पष्ट निर्णय नहीं करते हैं। वे अपने स्वयं के वित्तीय अनुमान बनाते हैं
  • शीर्षक एक छवि लिखें एक कार्यकारी सारांश चरण 17
    11
    अपना आवेदन सावधानी से दर्ज करें अब कार्यकारी समय सारिणी के उद्देश्य के आधार पर या तो निवेश या ऋण का अनुरोध करने का समय होगा। आपकी कंपनी एक विशिष्ट मूल्य प्रदान करती है, इसलिए आपको फिर से खुलासा करना होगा। उस बड़ी समस्या के पाठक को स्मरण करें, जिसने आपने हल किया है और आपके बाज़ार की क्षमता। अंत में, एक बार फिर अपनी टीम और समस्या को हल करने की आपकी क्षमता को उजागर करें। आपकी कंपनी की अगली महान उपलब्धि हासिल करने के लिए आवश्यक धन की राशि का अनुरोध करें यह खुलासा न करें कि आप कितने शेयर दे सकते हैं या आप किस ब्याज दर का भुगतान करना चाहते हैं आपको उन बिंदुओं से निपटने के लिए बाद में, एक सामंजस्यपूर्ण बातचीत के दौरान होगा।
  • एक रचनात्मक सारांश चरण 18 लिखें शीर्षक वाला छवि
    12
    अपने सारांश की समीक्षा करें जब आपने मूल बातें लिखी हैं, तो इसे ध्यान से समीक्षा करें। आपको चाहिए चेक चरम देखभाल के साथ सारांश जब आप इसे पढ़ते हैं, तो उन दर्शकों को ध्यान में रखें जो इसे पढ़ेंगे। नए संदर्भों को समझाने और विषय के लिए नई भाषा को स्पष्ट करने के लिए सुनिश्चित करें। आवश्यक के रूप में फिर से लिखना
  • अपनी आंखों के साथ विश्राम किया, अपने कार्यकारी सारांश को फिर से पढ़ना, विशेष ध्यान देना:
  • स्पष्टता: क्या शब्द उपयुक्त हैं? क्या विचार स्पष्ट हैं? कोई तकनीकी नहीं?
  • त्रुटियाँ: व्याकरणिक, विराम चिह्न और वर्तनी त्रुटियां हो सकती हैं। किसी व्यक्ति को संक्षेप में आंकड़ों और आलेखों की समीक्षा करने के लिए कहने की भी सिफारिश की जाती है।
  • सामर्थ्य: एक समझदार टोन में व्यक्त विचार हैं? अगर यह मामला है, तो उसे ताकत कहाँ से खो देती है?
  • दृढ़ता: क्या भागों मेल नहीं खाते? क्या भागों?
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश वर्ड प्रोसेसर के साथ उपलब्ध टेम्पलेट्स का उपयोग करने की कोशिश करें जो आपको आरंभ करने में सहायता कर सकते हैं।
    • वही चार क्षेत्रों का इस्तेमाल विभिन्न व्यवसायों के लिए लागू होने वाले कई सारांश में किया जा सकता है।
    • कार्यकारी सारांश का विस्तार स्रोत दस्तावेज़ के विस्तार के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन इसे हमेशा अपेक्षाकृत कम होना चाहिए। आपकी चुनौती यह है कि इतनी अधिक जानकारी को कम से कम मध्यम पढ़ना आपको पहले प्रमुख बिंदुओं, निष्कर्षों और सिफारिशों को शामिल करना होगा
    • अधिक व्यस्त अधिकारी हैं, कम समय के लिए उन्हें इसे पढ़ना होगा। इसे एक संक्षिप्त तरीके से लिखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com