ekterya.com

कैसे एक किताब पढ़ने शुरू करने के लिए

यदि आप पढ़ना पसंद नहीं करते हैं या बहुत जल्दी ऊबते हैं, तो बस एक पुस्तक के पहले अध्यायों को पढ़ते हुए, आपको पढ़ने का सही मतलब नहीं पता है और किताबें इतनी महत्वपूर्ण क्यों हैं पढ़ना आपके जीवन में कई सुखों में से एक है - यह उन चीजों की खोज करने का एक तरीका है जिन्हें आप जानते नहीं हैं और वास्तव में उन्हें जानने के बिना विचारधारा या अन्य लोगों की सोच के तरीके को जानना नहीं चाहते हैं। इन महान अवसरों के लिए इतनी जल्दी क्यों समर्पण? सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि पढ़ने बहुत थकाऊ है? यदि आप कोई किताब पढ़ने और इसे पूरा करने के लिए प्रबंध करने में रुचि रखते हैं, तो निम्नलिखित युक्तियों का प्रयास करें

चरणों

विधि 1
एक रोचक पुस्तक चुनें

छवि जीवित रहती है एक सर्वनाश चरण 11
1
एक पुस्तक चुनें, जो आपको रुचियां पसंद करती है पढ़ना सीखने के बाद आप उन किताबों से शुरू कर सकते हैं जो ब्याज की इतनी ज्यादा नहीं हैं। अभी के लिए, पुस्तकों का चयन करें जो आपके ध्यान में आते हैं और आपको उस पल से पकड़ लेते हैं जो आप जानते हैं कि किस तरह का इलाज किया जाएगा। उदाहरण के लिए, खेल के प्रशंसकों को उससे संबंधित पुस्तकों को पढ़ना है, जैसे फुटबॉल, कार रेसिंग या रिले शौकिया संग्रह, मरम्मत या शिल्प की किताबें पढ़ सकता है फैशन प्रेमी कपड़े, फैशन इतिहास या मेकअप टिप्स के बारे में किताबें पढ़ना चाहेंगे। अपनी वरीयताओं के अनुसार पुस्तक चुनें

विधि 2
पढ़ने के लाभों को जानें

स्पीड रीडिंग चरण 7 के बारे में जानें
1

Video: Learn Urdu through Hindi Lesson 1 Alphabet | Urdu language for beginners

पढ़ने के लाभों को समझें एक अच्छी पढ़ाई के साथ आप चाहते हैं कि स्कूलों में प्रवेश कर सकते हैं यदि आप एक अच्छे स्कूल में हैं, तो आपके पास एक अच्छी शिक्षा है और आप पढ़ते हैं, आप अपने आसपास की दुनिया के बारे में और जानने में सक्षम होंगे। ज्ञान आपको काम की तलाश में आराम देता है और पैसे कमाता है। आप एक ऐसे नौकरी की तलाश कर सकते हैं जो आपका ध्यान खींचती है और साक्षात्कार में उनके साथ साझा ज्ञान और अनुभव है। यदि आप जानते हैं कि कैसे अपनी खुद की सीखें और महत्वपूर्ण जानकारी ढूंढें जिसमें आप एक विशेषज्ञ न हो, तो यह आपको काम करने वाले जीवन के कठिन क्षणों में मदद करेगा एक व्यक्ति जो आम तौर पर पढ़ा नहीं जाता है वह सफल होने की संभावना कम है।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक पैसा है तो वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, यह जानने के लिए कि आपके आस-पास क्या हो सकता है, यह दुनिया के अन्य हिस्सों में क्या होता है यह जानना बहुत दिलचस्प होगा। भाषा और विचारों को संवाद करने की क्षमता व्यक्तिगत विकास के लिए मौलिक पहलू हैं। एक विचार या विचार विकसित करने की क्षमता, और फिर किसी व्यक्ति को शब्दों या छवियों के साथ उस विचार को विकसित करने की अनुमति देना आश्चर्यजनक है यह इतना है कि यह सभ्यता के खंभे में से एक है।
  • लंबे समय तक मर चुके लोगों के विचारों या विचारों तक पहुँचने से ये बेहतरीन चमत्कारों में से एक है, जिनकी पुस्तकों और पढ़ने की पेशकश आप करते हैं, ये आज की सभ्यता के लिए एक लाभ है। इसके अलावा आप अपने लिए इतना उपयुक्त या दिलचस्प रीडिंग पा सकते हैं कि आप उस संबंध को उत्पन्न करेंगे, जो आपको उस ज्ञान (लेखक) को प्राप्त करने का अवसर दे रहा है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: How to start learning math -गणित की शुरुआत कहाँ से करें-साथ में गणित की फ्रि क्लास

    पढ़ने के माध्यम से अधिक ज्ञान प्राप्त करें लिखने के लिए सीखना और विशेष रूप से पढ़ने के लिए आपको उन सभी विचारों का अनुभव करने की संभावना होगी जो आपके पास हो सकते हैं या उन्हें व्यक्त कर सकते हैं या उन्हें दूसरों तक प्रसारित कर सकते हैं। यह क्षमता आपको अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देती है जो कुछ भी तुलना नहीं करता है।
  • विधि 3
    पढ़ने के लिए समय निकालें

    एक स्मार्ट छात्र चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    1
    खुद को प्रतिबद्ध करें जब आप पढ़ते समय अपने दिमाग में घूमने की इजाजत देते हैं, तो एक कारण है कि आप शायद ऊब क्यों हो रहे हैं, पढ़ने के लिए ध्यान न दें या बस अपना पालन करें। आप ध्यान से पढ़ने के लिए प्राप्त करने के लिए चाहते हैं, यह अनुशंसित है कि आप एक तरफ सभी विचारों है कि आप विचलित, घर के काम करते हैं या जिन्हें आपने इस सप्ताह नहीं लिखा है के बारे में सोचने के लिए छोड़ दिया है कि क्या डाल दिया। प्रतिबद्धता निम्न की आवश्यकता है:
    • रीडिंग शेड्यूल सेट करें जब आप पढ़ने के लिए प्रस्तावित समय समाप्त हो गया है, तब आप रोक सकते हैं, जबकि पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
    • यदि आप ध्यान दें कि आप आसानी से विचलित हो रहे हैं या पढ़ने के दौरान अन्य चीजों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, पुनः ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और पढ़ने के लिए वापस जाएं।
    • एक निश्चित समय से पहले निश्चित अध्यायों को पढ़ने के लिए मजबूर होने से बचें। पढ़ने के लिए समय समर्पित करना ठीक है, जब तक आप अधिसूचनाओं को जल्दबाजी के लिए मजबूर न करें, अपने आप को समय दें और पढ़ने का आनंद लें। जब आपने उस समय को पूरा कर लिया है जिसे आपने प्रस्तावित किया था, तो आप जिस रीडिंग में रहे थे, उसे छोड़ दिया होगा, अध्याय खत्म करने के लिए खुद को मजबूर न करें
  • एक स्मार्ट छात्र कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आप ध्यान केंद्रित करने में कामयाब हो गए हैं, आप पढ़ना पसंद करते हैं और आपके पास समय है, तो आप पढ़ना जारी रख सकते हैं, ध्यान देने में कामयाब होने पर आपको अच्छी पढ़ाई में कटौती करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 4
    पढ़ना आसान बनाओ

    छवि का शीर्षक संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनें चरण 4
    1
    कल्पना करो कि आप क्या पढ़ते हैं जगहों, लोगों और कार्यों को पढ़ने में प्रस्तुत करने के लिए कल्पना का प्रयोग करें, यह आपको साजिश को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा। आम तौर पर यह स्वाभाविक रूप से हो जाएगा, आपके दिमाग को ध्यान में रखते हुए आप उन जगहों के अनुसार कल्पना करना शुरू करेंगे जिन्हें आप जानते हैं। सब कुछ जिसे आप नहीं जानते हैं, पढ़ने के शानदार तथ्यों के अनुसार आपका मन और आपकी कल्पना पैदा करना शुरू हो जाएगा। अपना मन उड़कर हर पल का आनंद उठाएं, क्योंकि आप ऐसी दुनिया की यात्रा कर सकते हैं जिसे आपने कभी नहीं सोचा है। यह बहुत मजेदार होगा
    • ध्यान रखें कि पुस्तकों से बनाई गई फ़िल्में लेखक के लेखक की तुलना में भिन्न हो सकती हैं। कई बार आपको किताबों पर आधारित फिल्मों से निराश किया जा सकता है, इस कारण से कई लोग पहले से ही एक किताब पढ़ चुके हैं जो फिल्म से बचने के लिए पसंद करते हैं।
  • मजेदार बिना मजाक के बारे में कहो चित्र 11



    2
    नोट्स ले लो यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप एक पुस्तक पढ़ते हैं, तो आपके पास एक नोटबुक है, इस तरह आप लिख सकते हैं कि आपको सबसे दिलचस्प, आपके विचार या विचार जो पढ़ने के साथ आए हैं किताब पढ़ने के बाद उन नोटों को पढ़ना बहुत ही रोमांचक होगा, कभी-कभी ऐसा हो सकता है, महीनों या वर्षों में, आप यह याद कर सकते हैं कि आपको उस पुस्तक के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद आया। आपको समय और पुस्तकें पढ़ने के बारे में पता चल जाएगा, जो आपने पढ़ा है, जो वास्तव में आपका ध्यान आकर्षित कर चुके हैं, आपको अपने नोट्स के साथ याद रख सकते हैं उस पुस्तक के बारे में आपको क्या आश्चर्य हुआ है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक विशाल चित्रमाला के साथ चीजों को देख सकेंगे। पढ़ना आपको अपने दिमाग का विस्तार करने और दुनिया को देखने के रास्ते में नए विचारों या विचारों को जानने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक एक पेंसिल चरण 8 पकड़ो
    3
    भविष्यवाणी करें कि क्या होगा। यह आपको पुस्तक में रुचि बनाए रखने की अनुमति देगा। शायद आप सफल हो या हो सकता है कि आपका विचार गलत हो। यदि आप अपने आप को जाने और लेखक द्वारा आश्चर्यचकित होने देते हैं, तो आप पढ़ने के साथ बहुत मज़ा ले सकते हैं।
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 17
    4
    पहचानें कि किताब किस बारे में है अपने आप को पढ़ने से दूर ले जाओ और खुद को उस चरित्र के जूते में डाल दें जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। यदि आप समान या समान स्थिति में थे तो आप क्या करेंगे? क्या आप ऐसा करना चाहते हैं जो चरित्र करता है? क्या आप ऐसा करने के लिए तैयार होंगे जो किताब कहता है या सिखाता है? क्या आप खुद को उसी जगह या स्थिति में देख सकते हैं जिसमें किताब लिखी गई थी? यदि आप खुद को पात्रों या लेखक के स्थान पर रख देते हैं तो आप चीजों की वजह से और क्यों वर्णों को समझते हैं, इससे आप अपने पढ़ने और रोमांचक बनाने में मदद करेंगे।
  • Video: हिन्दी लिखना पढ़ना सीखे,hindi likhna padhna sikhe

    सहायता शीर्षक को छोडने वाली जातिवाद के चरण 8
    5
    थोड़ा सा करके करो। आज की संस्कृति सभी के अंत या अंत तक पहुंचने की गति को जानने पर केंद्रित है। पढ़ने के साथ ऐसा नहीं हो सकता है, अगर आपको साजिश नहीं समझती। किताब को खत्म करने के लिए बस पढ़ना न करें, यह उस से बहुत अधिक है, यह अनुभव, ज्ञान प्राप्त करने और प्रक्रिया का आनंद लेने का मामला है। एक छोटी सी रुक लें और इतिहास और स्थानों की कल्पना करें जिसमें यह प्रस्तुत किया गया है, अपने आप को साहसी या वर्णों के लिए अप्रत्याशित रूप से दूर ले जाएं। कहानी को प्रतिबिंबित करें और अपने आप को जाने दें, हर बार जब आपको यह जानने में अधिक दिलचस्पी होगी कि आपके पसंदीदा चरित्र और उनके रोमांच का क्या होगा। जब आप पुस्तक को खत्म करते हैं, यह कुछ समय लगता है और आपको लगता है कि आप कहानी का पालन कैसे करेंगे यदि आप लेखक थे और दूसरे भाग को लिखना चाहते हैं
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 1
    6
    उत्साह के साथ पढ़ें अधिक रोचक पढ़ना क्या हो सकता है, इसे ज़ोर से पढ़ना (इसे कई बार करने का प्रयास करें), जो आपने पढ़ा है पर बल देना है।
  • जिस स्थान पर आप पढ़ते हैं वह बहुत कुछ प्रभावित करता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक शांत, आरामदायक जगह में पढ़ते हैं जहां आप आसानी से विचलित नहीं हो सकते। यह आपके पालतू जानवरों के साथ चुपचाप होने का उत्कृष्ट समय है (यदि आपका कोई है)।
  • विधि 5
    एक अच्छा पाठक बनें

    चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 9
    1
    ध्यान से चुनें पढ़ा जा सकता है जो सब कुछ इसके लायक नहीं है। पढ़ना शुरू करने के लिए कई कारकों की आवश्यकता होती है, उनमें से एक एक अच्छी किताब का चयन होता है। ऐसी किताबें पढ़ने से बचें, जो आपको परेशान कर सकती हैं या आपको चिंतित कर सकती हैं। कुछ अवसरों पर, एक ही शैली की कई पुस्तकों को पढ़ना आपको थका हुआ या ऊब सकता है, जो लंबे समय से आपके लिए बहुत असुविधाजनक पढ़ना पड़ेगा। इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप सही तरीके से चुनते हैं। इस बिंदु पर:
    • पढ़ने की आलोचना करना सीखें एक महत्वपूर्ण दृष्टि से पढ़ें क्या आपको लगता है कि लेखक ने क्या लिखा है? क्या आपको लगता है कि लेखक ने अपने दावे को साबित किया है?
    • लेखक के विचारों से अपने दृष्टिकोण को अलग करने के लिए जानें और जिसमें आप सहमत नहीं हो सकते हैं, इससे आपको पूरी किताब पढ़ने की अनुमति मिलेगी। कभी-कभी उनके पास अंक समान होंगे और अन्य ऐसे होंगे जिन में वे असहमत हैं। यह अच्छी बात है, इसका मतलब है आप गंभीर रूप से सोच रहे हैं और न दें अपने आप को सब कुछ लेखक का कहना है के साथ जाना। तुम भी एक अधिक खुला तरीके से देखने का प्रयास कर लेखक का अनुभव पुनर्निर्माण करने के लिए सीख सकते हैं। जब आप इसे आलोचना करने के लिए शुरू, लेखक या अपने अनुभव की दृष्टि के रूप में यह स्वीकार करते हैं और नहीं लगता है कि सब कुछ, अपने जीवन के लिए आवेदन कर सकते हैं के रूप में वे चीजें हैं जो के रूप में अच्छा के रूप में वे लग सकता है नहीं कर रहे हैं हो सकता है है।
    • ऐसी पुस्तकों को पढ़ें जिनसे आप सहमत नहीं हो सकते हैं। लेखकों को देखने के लिए थोड़ी सी समय लें, जिनके पास अन्य दृष्टिकोण हो सकते हैं। यह आपको अन्य लोगों के परिप्रेक्ष्य को देखने में और आपके ज्ञान का विस्तार करने में मदद करेगा। आपको जो पढ़ा जा सकता है, उसे महसूस न करें, सिक्का के दूसरी तरफ पता करने के लिए प्रेरित महसूस करें, इस तरीके से आप अपनी स्थिति या विचारों को बेहतर ढंग से सुरक्षित कर सकते हैं। आप यह भी दिखा सकते हैं कि आपके पास आवश्यक ज्ञान है और आप जानते हैं कि ये विचार कहां से आते हैं।
    • पीड़ा को शांत करना बहुत से लोग जीने का बेहतर तरीका ढूंढने के लिए पढ़ते हैं, जैसे स्व-सहायता पुस्तकों या आत्म सुधार किताबें दुर्भाग्य से, इन पुस्तकों में से ज्यादातर पैसे पर आधारित बेहतर जीवन की बात करते हैं, जैसे कि अमीर होने के नाते खुशी का पर्याय बन गया है, ऐसा नहीं है। इस प्रकार के विचार या विचार आपको खाली या दुखी महसूस कर सकते हैं, क्योंकि पैसा सब कुछ नहीं है प्रश्न या किसी भी किताब की आलोचना करते हैं जो आपको इन प्रकार की भावनाओं का कारण बनता है या आपको लगता है कि ऐसी चीजें हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी में वास्तविक नहीं हैं।

    युक्तियाँ

    • आप आमतौर पर पुस्तक के केवल कुछ पन्नों को पढ़ने और फिर इसे छोड़ देते हैं तो आप हाथ में एक विभाजक होना चाहिए, ताकि आप बाद में किताब पढ़ने जारी रखने के लिए और यह आसानी से पढ़ने जारी रखने के लिए कर सकते हैं। इस तरह आपको फिर से पूरी चीज नहीं पढ़नी पड़ेगी।
    • यदि आप पढ़े गए पुस्तकों का रिकॉर्ड बनाते हैं, तो यह आपको प्रेरित करने और पढ़ने के बारे में अधिक उत्साहित करने में मदद कर सकता है। ऐसी वेबसाइटें हैं, जहां आप पढ़ सकते हैं किताबों के बारे में अन्य लोगों के साथ बात या टिप्पणी कर सकते हैं। आप उन पुस्तकों की अनुशंसा भी कर सकते हैं जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं और उनके बारे में बात करते हैं।
    • अगर आपके लिए सामान्य प्रिंट या पुस्तकों के साथ बहुत कम प्रिंट है, तो बेहतर प्रबंधक के साथ स्टोर प्रबंधक या लाइब्रेरी को बेहतर रिज़ॉल्यूशन से पूछें। या, आप ऑनलाइन पुस्तकें खोज सकते हैं और वहां पर आप जितनी चाहें उतनी पत्र के आकार को समायोजित कर सकते हैं।
    • अगर आपको आलस के अलावा कुछ और पढ़ने की समस्या है, तो अपने डॉक्टर से बात करें, आप बता सकते हैं कि आपको विशेषज्ञ के साथ जाने की जरूरत है और एकाग्रता की कमी के कारण देखें। कुछ मामलों में यह हो सकता है क्योंकि आपको चश्मा की ज़रूरत होती है, या यदि आप पहले से ही इसका इस्तेमाल करते हैं तो स्नातक स्तर की वृद्धि बढ़ाएं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि वे आपको सिरदर्द देते हैं या आपकी आँखें चोट या भारी होती हैं
    • यदि आपके पास रिकॉर्डिंग में पुस्तक का एक संस्करण है, तो यह आपको बहुत समझने में सक्षम होगा, फिर भी, कुछ भी इस तथ्य की तुलना नहीं करता है कि आप व्यक्तिगत रूप से पठन करते हैं।
    • यदि आप आठ वर्ष से कम उम्र के हैं तो एक बड़े व्यक्ति से सहायता मांगते हैं। यदि आप बड़े हैं, तो आप इंटरनेट खोज सकते हैं, आप वीडियो भी पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप दायित्व से एक पुस्तक पढ़ते हैं, तो आप आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके विपरीत, यदि आप उत्साह और उत्साह के साथ ऐसा करते हैं तो आप उन्हें प्राप्त करेंगे। यदि आप तेजी से ऊब जाते हैं और आप पढ़ना बंद करना चाहते हैं, तो पढ़ने के महत्व को याद करके या अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक सुधार के लिए मूल्य के बारे में याद करके उसको सामना करने की कोशिश करें।
    • अगर आपके द्वारा पढ़ी गई पुस्तक आपको निराश करती है या आपके लिए अप्रिय सामग्री है, तो इसे पढ़ना जारी न रखें। यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अन्य पुस्तकों को पढ़ने से रोक दें, भले ही वे एक ही विषय की किताबें हों। एक लेखक का दृष्टिकोण आपके लिए गलत हो सकता है, जबकि एक अन्य लेखक का दृष्टिकोण अधिक इंसान हो सकता है या यह उस तरीके से लिखा जा सकता है जिसने आपको अधिक जोड़ा। यदि आप नहीं जानते कि कौन सी किताब चुननी है, तो स्टोर या लाइब्रेरी के प्रभारी व्यक्ति से पूछें और आपकी सहायता करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com