ekterya.com

अपना काम छोड़ने के अच्छे कारणों को कैसे प्राप्त करें

क्या आपको लगता है कि अपना काम छोड़ने और पाठ्यक्रम को बदलने का समय है? यह संभव है कि आपके पास एक योजना है, जैसे कि एक नई स्थिति स्वीकार करना या अपना अध्ययन शुरू करना, या फिर आपको इस्तीफा देने के बाद क्या होगा, इसका स्पष्ट नदर्श नहीं है। जो भी मामला, अपना इस्तीफा पत्र भेजने से पहले, सबसे समझदार बात यह है कि आप अपना काम क्यों छोड़ना चाहते हैं। क्या आप अपनी स्थिति को अच्छी तरह से समझना चाहते हैं और निर्णय लेना चाहते हैं कि आपके इस्तीफे के अच्छे कारण हैं? ऐसा करने के लिए, चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
अपने पेशेवर कैरियर के बारे में सोचो

आपकी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने आप से पूछें कि क्या आपकी मौजूदा नौकरी आपको समझ में आता है अपनी नौकरी के बारे में सोचो, आपकी वर्तमान नौकरी और भविष्य के लिए आपकी योजनाएं क्या हैं क्या आपकी वर्तमान नौकरी सही दिशा में एक कदम है? क्या यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता है?
  • यदि आपकी नौकरी आपको समझ नहीं आती है उदाहरण के लिए, यदि आपकी नौकरी मेल के आदेश पर है, लेकिन आपके पास लेखांकन की डिग्री है और आप एक लेखा परीक्षक बनना चाहते हैं, तो आपके पास पाठ्यक्रम बदलने का एक अच्छा कारण है।
अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 1 बुलेट 1
  • यदि आपकी नौकरी आपके पेशेवर कैरियर के अनुसार जा रही है, तो आपको स्थिति का बेहतर मूल्यांकन करना होगा। आप क्यों छोड़ना चाहते हैं? क्या आप अधिक जिम्मेदारियों के लिए तैयार हैं? क्या आपको एक नई चुनौती की आवश्यकता है?
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 1 बुलेट 2
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    यदि आप अपना पेशा बदलना चाहते हैं तो विचार करें। यदि आपने अपनी मौजूदा नौकरी में रुचि खो दी है और दृढ़ता से महसूस करते हैं कि आप बदलाव के लिए तैयार हैं, तो करियर बदलने का समय हो सकता है। शायद आप एक बिक्री प्रतिनिधि के रूप में शुरू हुए, लेकिन आपने महसूस किया है कि आपके पास प्रौद्योगिकी के लिए एक महान जुनून है, आप आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) में एक नए कैरियर का पीछा करने पर विचार कर सकते हैं।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अच्छी तरह से सोचें अगर आपकी मौजूदा नौकरी आपको पेशेवर बनने की अनुमति देती है क्या आपकी मौजूदा नौकरी आपको कौशल विकास या प्रबंधन प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण के माध्यम से अपने ज्ञान को बढ़ाने के अवसर प्रदान करती है? क्या यह आपको प्रोन्नति और अतिरिक्त जिम्मेदारियों के माध्यम से पेशेवर अग्रिम करने का अवसर प्रदान करता है? यदि आप बढ़ना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं लेकिन यह आपकी वर्तमान नौकरी में नहीं कर सकता है, तो यह एक नया नियोक्ता खोजने का समय हो सकता है
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने कथित मूल्य पर प्रतिबिंबित करें क्या आप अपने मौजूदा नौकरी में इसका सही मूल्यांकन नहीं करते हैं? क्या आप खराब भुगतान करते हैं? अगर आपको लगता है कि वे आपके प्रयासों और आपकी कंपनी के लिए पर्याप्त योगदान या क्षतिपूर्ति नहीं करते हैं, तो यह एक नई स्थिति में बदलने का समय हो सकता है
  • यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आपको किस प्रकार का वेतन अर्जित करना चाहिए, तो पेशेवर डेटाबेस और वेब पेज से आपकी स्थिति में किसी के लिए औसत वेतन का पता लगाएं।
    अपनी नौकरी को छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 4 बुलेट 1
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी कंपनी के भविष्य का मूल्यांकन करें यदि आपकी वर्तमान कंपनी का भविष्य अनिश्चित है, तो आप असुविधाजनक और असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। इस मामले में, कहीं और रोजगार की तलाश करने पर विचार करना तर्कसंगत है। इस तरह, आपकी कंपनी की समस्याओं के कारण आपका व्यावसायिक कैरियर प्रभावित नहीं होगा। असुरक्षा में योगदान देने वाले कारकों में शामिल हैं:
  • यह संभावना है कि कंपनी को किसी अन्य संगठन के साथ बेचा, खरीदा या विलय कर दिया गया। जब कोई कंपनी इन प्रकार के परिवर्तनों का अनुभव करता है, तो छंटनी एक वास्तविक संभावना है आपके नियोक्ता को कर्मियों को कम करने और दक्षता में वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुललेट 1
  • एक अस्थिर या गिरावट वाला वित्तीय स्थिति वित्तीय समस्याओं वाली कंपनी किसी भी तरह से लागत कम करने की कोशिश करेगी। इसमें नौकरियों को खत्म करने, वेतन को कम करने या लाभ कम करने शामिल हो सकते हैं
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक चरण 5 बुलेट 2
  • हाल की छंटनी का एक पैटर्न हर बार जब कोई कंपनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों को गोली मारती है, तो भविष्य अनिश्चित लगता है। हर कोई चमत्कार करता है जो अगले है।
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुललेट 3
  • भाग 2
    अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर विचार करें

    अपनी नौकरी से छुटकारा पाने के लिए अच्छे कारण खोजें शीर्ष 6 छवि
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको थका हुआ लगता है यदि आपके काम से आपको इतना तनाव हुआ है कि आप शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से थक चुके हैं, तो यह नौकरी बदलने का समय हो सकता है। आपका स्वास्थ्य वास्तव में दांव पर है पेशेवर थकावट के लक्षण शामिल हैं:
    • ऊर्जा का अभाव
    अपनी नौकरी से छुटकारा पाने के लिए अच्छे कारण ढूंढिए छवि 6 बुलेट 1
  • उत्पादकता में कमी
    अपनी नौकरी से बाहर निकलने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 2
  • हताशा और संदेह में वृद्धि
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 3
  • धैर्य की कमी
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 4
  • प्रेरणा समस्याओं को अपने काम के दिन शुरू करने के लिए
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 5
  • अपने काम के प्रति निराशा की भावनाएं
    आपकी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 6 बुलेट 6
  • भूख या नींद की आदतों में परिवर्तन
    अपनी नौकरी से बाहर निकलने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला छवि शीर्षक 6 बुलेट 7
  • सिरदर्द, पीठ या गर्दन
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढिए छवि 6 बुलेट 8
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    2
    अपने तनाव के स्तर पर विचार करें कई कर्मचारी बहुत जोर देते हैं लेकिन अभी तक नहीं थक गए हैं क्या यह आपकी स्थिति है? यह सामान्य और स्वीकार्य समय पर बहुत तनाव महसूस करता है, हालांकि, गंभीर तनाव की लंबी अवधि निश्चित रूप से आपके शरीर पर कहर बरपा सकती है और पेशेवर थकावट का कारण बन सकती है। अपने आप से पूछें कि आपके तनाव का कारण क्या है और यदि उस स्थिति में सुधार की संभावना है। यदि आप अपने काम के तनाव को कम नहीं कर सकते हैं या यदि वे उन चीजों से संबंधित हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं, तो यह बदलाव करने का समय हो सकता है। इन कारकों में शामिल हो सकते हैं:
  • प्रबंधन शैलियों का एक संघर्ष यदि आपका बॉस एक माइक्रो मैनेजर है और आप किसी से चिंतित और नाखुश महसूस करते हैं जो आपके कंधे पर लगातार दिख रहा है, तो यह एक नई नौकरी तलाशने का समय हो सकता है।
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 1
  • एक बहुत तेज गति पर्यावरण यदि आप कम मांग वाले वातावरण में खुश हैं, तो एक कंपनी जो आपको तेजी से तेजी से काम करने की उम्मीद करती है, वह आपके तनाव को बढ़ा सकती है।
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 2
  • बाकी के बिना वर्कलोड में वृद्धि यदि ऐसा लगता है कि आपका काम का बोझ बढ़ने से रोकता है और आपका प्रबंधक आपको किसी भी तरह का आराम प्रदान नहीं करता है, तो आपका तनाव स्तर बढ़ता रहेगा
    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक 7 बुलेट 3
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    नई चुनौतियों के लिए आवश्यकता को पहचानता है अगर आपकी वर्तमान नौकरी आपको पेश करती है, तो आपको सफल होने की प्रेरणा नहीं होगी। अपने आप से पूछें कि क्या आप एक नई चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं यदि यह मामला है और आपका नियोक्ता आपको नए अवसरों के साथ नहीं प्रदान कर सकता है, तो हो सकता है कि यह रोजगार के लिए कहीं और देखने का समय हो।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य के जोखिमों का मूल्यांकन करें कई नौकरियों में गंभीर स्वास्थ्य जोखिम मौजूद हैं चाहे आप खतरनाक रसायनों को संभालने पर काम कर रहे हों या ऊंची इमारतें चढ़ाई करें, ये उन जोखिमों का मूल्यांकन करने के लिए समझ में आता है और आप कम खतरनाक कुछ करना चाहते हैं। यदि आप अब अपनी वर्तमान नौकरी से संबंधित जोखिमों के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक नई खोज करें
  • भाग 3
    जीवन शैली परिवर्तनों पर विचार करें

    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपनी शिक्षा के बारे में सोचो अपनी दीर्घकालिक व्यावसायिक परियोजनाओं को अग्रिम करने के लिए उच्चतर अध्ययन के बाद अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने का एक वैध कारण हो सकता है। स्कूल में वापस जाना समय और प्रयास लेता है - अगर आप इसे पूर्णकालिक नौकरी जोड़ते हैं तो यह बहुत मांग हो सकती है।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 11

    Video: मोटापा पेट की सूजन भी हो सकता है पेट की सूजन का रामबाण इलाज Ways of treating bloating

    2
    अपने परिवार के जीवन पर विचार करें दोनों पुरुषों और महिलाओं को एक परिवार को बढ़ाने के लिए घर पर रहने पर विचार करना चाहिए दिन के दौरान अपने बच्चों के साथ रहने का विकल्प चुनने का यह एक वैध जीवन विकल्प है, जो कि उन्हें दिन देखभाल केंद्र में लेने के बजाय क्या आप पूर्णकालिक पिता (या मां) बनना चाहते हैं? यदि यह मामला है, तो अपनी पत्नी (या पति या पत्नी) या अपने साथी से बात करें और निर्णय लें कि अपना काम छोड़कर आर्थिक रूप से व्यवहार्य हो।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला चित्र शीर्षक 12
    3
    अपने स्थान को ध्यान में रखें अगर आप रोज़ाना अपनी वर्तमान नौकरी में स्थानांतरित करने के लिए किसी स्थान पर जाने की योजना बनाते हैं, तो आपके पास कौन से विकल्प हैं (उदाहरण के लिए, आप दूरस्थ रूप से काम कर सकते हैं)। लेकिन अगर आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो आपके नए निवास स्थान में एक नई नौकरी तलाशने का समय है।
  • भाग 4
    सेवानिवृत्ति पर विचार करें

    अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक 13

    Video: नींबू-लौंग के ये टोटके 24 घंटों में दूर करेंगे आपकी हर समस्या

    1
    अपनी सेवानिवृत्ति में देरी पर विचार करें ज्यादातर मामलों में, आपको रिटायर नहीं करना है क्योंकि आप सही उम्र तक पहुंच चुके हैं। अपनी सेवानिवृत्ति के देरी से आर्थिक रूप से अनुकूल हो सकता है और यदि आप अभी भी उत्पादक हैं तो आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं। यदि आप सेवानिवृत्ति के लिए तैयार नहीं महसूस करते हैं, तो अपना काम छोड़ें मत
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    एक वित्तीय सलाहकार के साथ अपने विकल्पों की चर्चा करें यदि आप सेवानिवृत्ति पर विचार कर रहे हैं, तो आपको एक पेशेवर से बात करनी चाहिए जो आपके वित्त का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकता है। अपनी सेवानिवृत्ति बचत योजना की समीक्षा करें और देखें कि क्या आप तयशुदा मासिक आय के साथ वित्तीय रूप से इसका प्रबंधन कर सकते हैं।
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    आप रिटायर होने के बाद क्या करेंगे, इसके बारे में सोचें बहुत से लोग असुविधाजनक और अनुत्पादक महसूस करते हैं यदि वे घर पर बैठे हैं। यदि आप हर दिन काम नहीं करते हैं तो संभावना है कि आप ऊब या अकेले महसूस करेंगे। हार न दें जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि आप काम से दूर रहना पसंद करते हैं
  • अपनी नौकरी छोड़ने के लिए अच्छे कारण ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    अपनी पत्नी (या पति या पत्नी) या अपने साथी से बात करें सेवानिवृत्ति एक महत्वपूर्ण निर्णय है और आदर्श रूप से आप और आपका पार्टनर उस पर सहमत होते हैं, जब वह रिटायर होने का सबसे अच्छा समय हो सकता है। अगर आप रिटायर करना चाहते हैं, क्योंकि आपको आर्थिक तौर पर तैयार किया गया है और आपने पहले ही अपने पार्टनर के साथ अपनी योजनाओं पर चर्चा की है, आगे बढ़ो और अपना काम छोड़ दें
  • युक्तियाँ

    • पहले काम पर ध्यान न दें, अपना काम मत छोड़ो। चाहे आपके इरादे क्या हों, आपको उनका मूल्यांकन करने के लिए अपना समय लेना चाहिए और अपनी भविष्य की योजनाओं पर विचार करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com