ekterya.com

इस्तीफे पत्र कैसे लिखें

सफलता के महान रहस्यों में से एक यह है कि आगे बढ़ने के बाद पता चल जाएगा। उपयुक्त इस्तीफे पत्र के साथ, आप इसे संतुष्टि के साथ कर सकते हैं और आपके पिछले नियोक्ता के साथ संबंध अच्छे शब्दों में होंगे। हालांकि आप शायद लगता है कि तुम महान हल्का अपने मालिक दे उसे जानते हैं आप कितना कंपनी वे अपने पेशेवर भविष्य के लिए trabajas- प्रभावित नहीं है नफरत पर आए हैं महसूस करना चाहिए, यह अनुकूल विनम्र और मददगार उपयुक्त है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे इस्तीफे पत्र शैली के साथ लिखना है, तो चरण 1 को प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1

इस्तीफे का एक पत्र लिखें
एक इस्तीफा पत्र लिखें शीर्षक टाइप करें 1
1
एक दोस्ताना लेकिन औपचारिक उद्घाटन करें इस संतुलन को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन व्यावसायिकता को अलग छोड़ने के बिना आपका लक्ष्य एक अनुकूल टोन बनाए रखना चाहिए। जब तक आपके पास अपने मालिक के साथ कोई परिवार या मैत्रीपूर्ण संबंध न हो, आपको अपने मालिक के नाम के बाद "प्रिय" कहकर अपना पत्र शुरू करना चाहिए। अपना इस्तीफा देने से पहले आप "प्रिय लिसा" की तरह कुछ कहकर शुरू कर सकते हैं। यदि आप "प्यारे श्रीमती स्मिथ" की तरह कुछ कहते हैं, तो आपका इस्तीफा पत्र बहुत औपचारिक होगा, खासकर यदि आपके पास अपने मालिक के साथ मैत्रीपूर्ण (या कम से कम सौहार्दपूर्ण) रिश्ता है।
  • बेशक, अगर आप औपचारिक रूप से आपकी कंपनी में काम करते हैं और आमतौर पर अपने बॉस "श्री जोन्स" को फोन करते हैं, तो आप इस पत्र को लिखते समय छड़ी कर देते हैं, जैसा कि अचानक अचानक अजीब बात होगी।
  • यदि आप अपने पत्र को ईमेल के बजाय पेपर लिखते हैं, तो अपने बॉस के नाम और पते के साथ ऊपरी बाएं में दिनांक लिखें।
  • एक इस्तीफे पत्र लिखें चरण 2
    2
    इस्तीफा देने के अपने इरादे स्पष्ट करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने के अपने इरादे की घोषणा करें ताकि आपके बॉस को यह नहीं लगता कि आप उच्च वेतन या किसी अन्य लाभ के साथ एक प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए तैयार हैं या जब से आपने एक नया शुल्क स्वीकार कर लिया है, आप काउंटर ऑफर स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। आपको अपने फैसले में आत्मविश्वास व्यक्त करने के लिए बहुत स्पष्ट होना चाहिए या आपको परेशानी का सामना करना होगा कि आपका बॉस सोचता है कि एक संभावना है कि आप सभी के बाद रहेंगे। यहां कुछ तरीके हैं जो आप स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने के अपने इरादों को घोषित कर सकते हैं:
  • "मैं एतद्द्वारा मेरे इस्तीफे की घोषणा कर रहा हूं [अपनी स्थिति यहां रखो]।"
  • "कृपया मेरे पद की इस्तीफे की अधिसूचना के रूप में इस पत्र को स्वीकार करें [अपनी स्थिति यहां रखें]।"
  • "मुझे अफसोस है कि आपको सूचित करना है कि मैं अपना इस्तीफा घोषित कर रहा हूं [यहां अपनी स्थिति जगह]।"
  • एक इस्तीफा पत्र लिखें शीर्षक टाइप करें
    3
    नोटिस ठीक से बनाएं यह आपके नियोक्ता को रिक्त स्थिति को कवर करने के लिए उचित समय देने के लिए साधारण सौजन्य है। यदि आपकी नौकरी जटिल है, तो आपके नियोक्ता को उस व्यक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है जो आपकी जगह ले लेगा कम से कम दो सप्ताह पहले अपने इस्तीफे को सूचित करें। शिष्टाचार के कारणों के लिए, यदि आप कंपनी के भीतर एक महत्वपूर्ण स्थान पर कब्जा कर लेते हैं, तो अग्रिम में सलाह देना उचित है। बहुत से लोग आपको छुट्टी के लिए आवंटित किए गए समय का उपयोग करने की सिफारिश करते हैं, जो पहले के सप्ताहों की एक सटीक माप के रूप में आपको अपना इस्तीफा प्रस्तुत करना चाहिए - उदाहरण के लिए, अगर आपके पास तीन सप्ताह का अवकाश है, तो आपको तीन हफ्तों के साथ समाचार देना होगा प्रत्याशा यदि आप एक सम्मानजनक दृष्टिकोण चाहते हैं आपको यह अवश्य सूचित करना चाहिए कि आपका इस्तीफा देने का इरादा देने के तुरंत बाद आपका काम का आखिरी दिन होगा। आप इसे एक ही वाक्य में भी कर सकते हैं। आगे बढ़ने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • "मैं एतद्द्वारा अपने इस्तीफे की घोषणा कर रहा हूं [यहां अपनी स्थिति रखो], जो 12 जुलाई, 2014 तक प्रभावी होगी।"
  • "कृपया इस पत्र को मेरे इस्तीफे की घोषणा के रूप में स्वीकार करें [यहां आपकी स्थिति रखें] मेरा अंतिम कार्यदिवस 12 जुलाई 2014 होगा।"
  • "मुझे अफसोस है कि आपको सूचित करना है कि मैं अपना इस्तीफा घोषित कर रहा हूं [यहां अपनी स्थिति जगह]।" मैं महीने के अंत तक काम करने का इरादा रखता हूं, इसलिए मेरा आखिरी दिन 31 जुलाई 2014 को होगा।
  • एक इस्तीफे पत्र लिखें चरण 4
    4
    कारण बताएं कि आप इस्तीफा देने का क्या इरादा रखते हैं (वैकल्पिक)। आपको गहरा नहीं जाना चाहिए इस में बहुत अधिक है, लेकिन यह कारणों को इंगित करने के लिए एक महान संकेत हो सकता है कि आप क्यों छोड़ना चाहते हैं यदि आप बस इस्तीफा देने जा रहे हैं, क्योंकि आप कंपनी के अंदर सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको इसके बारे में विस्तार से नहीं जाना चाहिए। हालांकि, अपने सेवानिवृत्ति, मातृत्व अवकाश, व्यक्तिगत कारणों की वजह से देने के लिए यदि आप जा रहे हैं या क्योंकि तुम एक और कंपनी (सबसे सामान्य कारणों में से एक) से एक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, तो आप इस टिप्पणी अपने मालिक स्थिति का एक बेहतर विचार देने के लिए कर सकते हैं । यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप इन कारणों को बता सकते हैं कि आप क्यों छोड़ने की योजना बना रहे हैं:
  • "मैंने हाल ही में एक अलग कंपनी में एक नया अवसर प्रदान किया है और मैंने इस प्रस्ताव को स्वीकार करने का फैसला किया है।"
  • "मैं एक कंपनी है कि मेरी जरूरतों सूट और फिर बहुत अच्छी तरह सोच से [यहाँ प्रभारी देता है] के रूप में काम करने के लिए एक प्रस्ताव प्राप्त हुआ, मैंने महसूस किया कि इस अवसर रास्ता मेरे लिए सबसे सुविधाजनक है।"
  • "मैं आपको सूचित करना चाहूंगा कि मैं 3 अप्रैल को रिटायर कर दूंगा।"
  • "इसके बारे में ध्यान से सोचने के बाद, मैंने अपनी मातृत्व अवकाश के बाद वापस जाने का फैसला नहीं किया।"
  • "मैंने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा देने का फैसला किया है।"
  • एक इस्तीफा पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5

    Video: How to write a good resignation letter

    5
    रिपोर्ट करें कि आप संक्रमण प्रक्रिया के दौरान मदद के लिए तैयार हैं। अगर आप को कवर करने और महसूस करने के लिए एक मुश्किल स्थिति पर कब्जा कर लिया है कि आप कंपनी के पास है, तो आप इसे स्पष्ट कर सकते हैं कि आप किसी को अपनी नौकरी करने या अपने कर्तव्यों का पालन करने में प्रशिक्षित करने में मदद करने में प्रसन्न होंगे। यदि आप छोड़ने की योजना बनाते हैं, तो आदर्श रूप से, आप पहले से ही कुछ कदम उठाकर कदम उठाते हैं, लेकिन वैसे भी, अगर आप कंपनी के बारे में चिंतित हैं और आप जानते हैं कि आपकी स्थिति को बदलने के लिए बहुत मुश्किल है, तो आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि आप संक्रमण आप इसे इस तरह से रिपोर्ट कर सकते हैं:
  • "मैं तो यह है कि इस तरह से मेरी विदाई के बाद सुचारू रूप से चलाने कंपनी। मैं भर्ती में मदद और जो व्यक्ति मुझे का स्थान ले लेगा प्रशिक्षित करने के लिए उपलब्ध हूं अपने कर्तव्यों के संक्रमण के साथ मदद करने में खुशी होगी।"
  • एक इस्तीफे पत्र लिखें चरण 6
    6
    अनुभव के लिए अपने नियोक्ता का धन्यवाद करें नकारात्मक चीजों के नाम पर प्रलोभन का विरोध करें, जब तक कि आप एक कृतघ्न crybaby के रूप में याद नहीं रखना चाहते हैं वास्तव में, केवल विपरीत करें: अपने काम के सकारात्मक अनुभवों को नाम दें यह बताएं कि यह कैसे काम आपके कैरियर को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और यह आपको वर्तमान से एक बेहतर स्थिति बनाने में कैसे मदद करता है। यह आपके मालिक को इस भावना से छोड़ देगा कि आपको कंपनी में सकारात्मक अनुभव मिलेगा और संभवतया दुर्व्यवहार कम हो जाएगा। जब तक आप वास्तव में ऐसा महसूस नहीं करते कि आपका बॉस आपकी ओर से किसी भी तरह के शब्दों के लायक नहीं है, तो यह सौजन्य के रूप में करें। आप यही कह सकते हैं:
  • "मैं उन सभी अनुभवों और आत्मविश्वास के लिए उनके लिए पर्याप्त धन्यवाद नहीं कर सकता जो मुझे अपने पद पर प्राप्त हुआ।"
  • "मैं उन्हें उन सभी अवसरों के लिए धन्यवाद जो मैं ने मुझे दिया है और उन सभी वर्षों में प्राप्त किया है जो मैंने अपनी कंपनी में इन सभी वर्षों में प्राप्त की हैं।"
  • "मेरी स्थिति में मेरी सफलता सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए मैं हमेशा आपका आभारी रहूंगा।"



  • एक इस्तीफा पत्र लिखें शीर्षक टाइप 7
    7
    एक प्रकार का नोट के साथ अपना पत्र समाप्त करें जिस फ़ॉर्म के साथ आपको अपना पत्र पूरा करना होगा, उस पर निर्भर करता है कि आपने पहले क्या कहा है। अगर आप कहते हैं कि आप भर्ती में मदद करने और अपने काम के लिए एक नए व्यक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए खुश हो जाएगा, तो आप की तरह कुछ कह सकते हैं, "तुम संख्या [टेलीफोन नंबर] के माध्यम से या [आपके ईमेल पते पर ईमेल करके किसी भी समय मुझसे संपर्क कर सकते ] "। यह आपके बॉस को दिखाएगा कि आप वास्तव में कंपनी की सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं। याद रखें कि रिश्ते को अच्छे शब्दों में या कम से कम ऐसे तरीके से समाप्त करना चाहिए जो आपका बॉस नाराज महसूस नहीं करता।
  • क्या तुम सच में अपने बॉस के साथ एक करीबी रिश्ता है, तो आप की तरह "कभी नहीं भूल सकता कि कितना वह मुझे पिछले कुछ वर्षों में मदद की है और हमेशा आभारी हो जाएगा" या "मैं कभी नहीं इस लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम हो गया होता यह बहुत स्पष्ट लेखन कुछ बनाने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास कर सकते हैं वह सभी मदद और प्रोत्साहन के बिना नई स्थिति उन्होंने मुझे इन वर्षों के दौरान दी। "
  • एक इस्तीफा पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8

    Video: How To Write Resignation Letter From Job In English

    एक अच्छा बंद करें बस अपने नाम लिखने से पहले, अपने पत्र "ईमानदारी से तुम्हारा" "निष्ठा" कहा, "मैं तुम्हें अच्छी तरह से इच्छा" या ऐसा ही कुछ से समाप्त होता है। तुम भी शब्द "ईमानदारी से" उपयोग कर सकते हैं यदि आप और अधिक औपचारिक ध्वनि करने के लिए चाहते हैं, लेकिन आदर्श आप यह जान सकें कि आप कंपनी में अपने अनुभव के लिए सही मायने में आभारी हैं एक करीबी बनाने के लिए इस अवसर का उपयोग करें।
  • भाग 2

    बुद्धि के साथ कार्य करें
    इस्तीफा लिखें एक इस्तीफा पत्र लिखें चरण 9
    1
    अपने व्यावसायिकता को अलग न रखें सम्मान और विनम्र रहें अपने पत्र में भावनात्मक या विवादास्पद भाषा का उपयोग न करें आप एक पेशेवर हैं, इसलिए आपको एक जैसा लगना चाहिए। यदि आप अपनी कंपनी की कामकाजी परिस्थितियों के कारण इस्तीफा देने की योजना बना रहे हैं, तो आप इसे अच्छी तरह से कह सकते हैं, लेकिन इस बारे में कोई कारण नहीं है कि आपको कंपनी छोड़ने की योजना क्यों है। यदि यह आपको बेहतर महसूस करता है, तो आप उन विवरणों को उस कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं जो केवल आप देख सकते हैं।
    • याद रखें कि यह पत्र आपकी व्यक्तिगत फाइल में रहेगा और जब भी कोई नियोक्ता कंपनी को आपके बारे में पूछता है तब उपलब्ध होगा - यह आपके भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पाने के लिए अनुचित पत्र के लिए उपयुक्त नहीं होगा।
  • एक इस्तीफा पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    यदि आप ईमेल द्वारा अपना इस्तीफा पत्र भेज रहे हैं, तो उसी मानदंड का पालन करें। आपको इन नियमों का पालन करना चाहिए, चाहे आप अपना पत्र पारंपरिक तरीके से भेज दें या ईमेल द्वारा करें। एकमात्र अंतर यह है कि यदि आप इसे दूसरे तरीके से करते हैं तो आपको पत्र के ऊपरी बाईं ओर अपने बॉस की तिथि या पते को लिखना नहीं होगा और आप अपने नाम के साथ मेल के विषय में "अनुनय" शब्द डाल सकते हैं। अपने मालिक को एक विचार है कि वह पत्र क्या करेगा।
  • रिपोर्ट इस्तीफा ईमेल, आज के समाज में बहुत आम है, हालांकि यह तो आप तय कर सकते हैं जो अपने इस्तीफे सूचित करने के लिए आदर्श तरीका है अपने कार्यस्थल में इस्तेमाल किया प्रोटोकॉल की भावना है करने के लिए वांछनीय है।
  • काम के पत्राचार को संभाल करने के लिए वर्तमान में ईमेल पर दिए गए महान उपयोग के साथ, इस्तीफे के पत्र अतीत की तुलना में थोड़ा कम हो गए हैं वर्तमान में, बहुत विस्तृत अनुच्छेदों की एक बड़ी संख्या लिखने के बजाय सिर्फ 5 या 6 वाक्य पर्याप्त हैं
  • एक इस्तीफा पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    3
    इसे भेजने से पहले अपने पत्र पर एक और नज़र डालें हालांकि यह सलाह किसी भी पेशेवर पत्राचार के लिए मान्य है, लेकिन यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि आप इसे सबमिट करने से पहले अपना इस्तीफा पत्र अंतिम नजर देते हैं। जबकि वर्तनी या व्याकरण की ग़लती का चेक प्रदर्शन महत्वपूर्ण है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पत्र द्वारा अवगत करा सामान्य भावनाओं से संतुष्ट लग रहा है और यह एक सकारात्मक टोन और शत्रुतापूर्ण नहीं है। निश्चित रूप से आप भाप बंद कर देना और तुरंत पत्र प्रदान करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप कुछ ही मिनटों के आराम करने और इसे फिर से पढ़ने के लिए, आप देख सकते हैं कि आप विनम्र स्वर के साथ पत्र लिखा जा सकता था।
  • एक बार जब आप पत्र भेजते हैं, तो कोई मोड़ नहीं है। सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जिसे आप पर गर्व महसूस कर सकते हैं और अपने मालिक पर बदला लेने का कोई तरीका नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • जटिल मत हो जब आप पत्र लिखते हैं, तो संक्षिप्त, संक्षिप्त और प्रत्यक्ष होने की कोशिश करें इस पत्र को अन्य व्याख्याओं तक नहीं लेना चाहिए।
    • अपना इस्तीफा देने से पहले या बाद में अविश्वास प्रेषित न करें।
    • सहकर्मियों के साथ अपने इस्तीफे का तर्क मत करो - यदि आप करते हैं, तो आप कार्यालय में एक नकारात्मक माहौल बना सकते हैं। अपने पत्र को लिखने की सलाह के लिए उन्हें मत पूछो।
    • अपने इस्तीफे पत्र के लिए एक संदर्भ के लिए अपने पर्यवेक्षक से मत पूछो। सिफारिश के एक पत्र के लिए पूछना उचित है, लेकिन अपने बॉस की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के बाद ऐसा करना अच्छा है। छोड़ने से पहले एक संदर्भ पत्र प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, भले ही आप एक नई नौकरी शुरू करने जा रहे हों एक बार जब आप कंपनी छोड़ देते हैं, तो आपकी सभी उपलब्धियां और सेवा के वर्षों में जल्दी ही भुला दिया जाएगा।
    • विनम्र रहें चूंकि यह कंपनी को आपका आखिरी पत्र है, इसलिए आपको अपनी सभी अच्छी यादों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसा कि आप लिखते हैं, आपको नकारात्मक चीजों के बारे में नहीं सोचना चाहिए। किसी अन्य समय में एक सम्मानजनक मौखिक चर्चा करने के लिए नकारात्मक शब्दों को छोड़ दें।
    • उन्हें शुभकामनाएं - फिर भविष्य में अपनी वापसी के लिए एक छोटा सा दरवाजा खोलें। यह वाकई उपयोगी हो सकता है
    • जब आप शब्दों का प्रयोग करते हैं, तो विशिष्ट रहें: इस्तीफा, नोटिस की अवधि या काम का आखिरी दिन।
    • संक्रमण अवधि के दौरान आपकी मदद की पेशकश करें

    चेतावनी

    • आपका इस्तीफा पत्र एक दस्तावेज है जो निश्चित रूप से आपकी व्यक्तिगत फाइल में जोड़ दिया जाएगा: इस दस्तावेज में आप क्या चाहते हैं इसके बारे में सोचें। अनुपयुक्त भाषा का उपयोग न करें
    • ध्यान रखें कि जब आप अपना इस्तीफा पत्र भेजते हैं, तो वे आपको अपनी चीजों को पैक करने और दिन के अंत में छोड़ने के लिए कह सकते हैं। नौकरी की तलाश शुरू करने के लिए अपने दो हफ्तों के नोटिस पर भरोसा मत करो, अपना इस्तीफा देने से पहले यह करें
    • याद रखें, कंपनी और उसके कर्मचारी भविष्य में आपके करियर या नौकरी खोज में भूमिका निभा सकते हैं। यह एक बहुत छोटी सी दुनिया है ऐसा कुछ न करें जो आपको अफसोस करना पड़े।
    • आपकी कंपनी की समाप्ति नीतियों की समीक्षा करें कई कंपनियों को अग्रिम में 2 सप्ताह अधिसूचित होने की आवश्यकता होती है अन्यथा, कंपनी की नीति आपको फिर से किसी स्थिति को भरने के लिए नहीं मान सकती है। अपने त्याग पत्र में, वर्तमान दिन नोट करने के लिए शीर्ष लेख और पत्र के शरीर में काम के अपने अंतिम दिन में कहीं न भूलें।
    • आपके इस्तीफे के लिए विशिष्ट कारण न दें। रिपोर्ट करें कि आपने इस्तीफा देने का निर्णय लिया क्योंकि आपको इसे पारित करने का एक अच्छा अवसर मिला है।
    • एक तरफ भावनाओं को छोड़ दें। प्रलोभन अपने मालिक या आपके सहकर्मियों काम के साथ अपने गुस्से वेंट करने के लिए यदि आप करते हैं, एक गरीब छवि को प्रतिबिंबित करेगा और फिर आप अफसोस करने के लिए आ सकता है से बचें।
    • इस्तीफे का आपका पत्र अदालत में आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप उन मामलों पर आते हैं

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com