ekterya.com

अपने शौक और रुचियों के बारे में कैसे लिखना

विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए एक फिर से शुरू या आवेदन में रुचि और शौक अनुभाग आपके व्यक्तित्व को दिखाने का एक अच्छा अवसर है। एक अच्छी तरह से विस्तारित अनुभाग अनुभव या शिक्षा की कमी के कारण भी क्षतिपूर्ति कर सकता है। तो आपको लगता है कि सभी शुरूआत एक समान हैं, आपको हमेशा अपने दस्तावेज़ को एक विशेष ऑडियंस के लिए निर्देशित करना चाहिए जो इसे पढ़ सकेंगे, यह ध्यान में रखते हुए कि आप क्या चाहते हैं कि आप एक डाकू के रूप में देख रहे हैं यह लेख आपको दिखाएगा कि दोनों दर्शकों के लिए एक पुनरारंभ में अपने शौक और रुचियों के बारे में कैसे लिखना है: एक विश्वविद्यालय का प्रवेश कार्यालय और एक संभावित नियोक्ता।

चरणों

विधि 1
एक विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यालय को लिखें

अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1

Video: पढ़ाई में मन कैसे लगाये? | how to focus on study in hindi

1
प्राथमिकता से अपने रेज़्यूमे को व्यवस्थित करें सबसे अधिक संभावना है, आप पहले से ही एक बुनियादी सामग्री पता है फिर से शुरू: शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल, सजावट और शौक हालांकि, सभी जानकारी को सूचीबद्ध करना पर्याप्त नहीं है आपको उस क्रम के बारे में बहुत सावधानी से सोचना चाहिए जिसमें आप इस जानकारी को पाठ्यक्रम में पेश करेंगे।
  • कॉलेज प्रवेश कार्यालय आपके शौक और हितों की तुलना में आपकी योग्यता, कार्य अनुभव, कौशल और पुरस्कारों में अधिक रुचि रखते हैं।
  • इस कारण से, शौक और हितों के खंड को आपके रेज़्यूमे के अंत में जाना चाहिए
  • यह गतिविधियों में से प्रत्येक को प्राथमिकता देता है आप अपनी गतिविधियों को कालानुक्रमिक रूप से सूचीबद्ध भी कर सकते हैं, जैसा कि आपने "कार्य अनुभव" खंड में किया था या उस से सबसे अधिक प्रभावशाली है जो कि बहुत ज्यादा बात नहीं करता है
  • हमेशा याद रखें कि फिर से शुरू होने वाले दस्तावेज आपको सबसे हाल की गतिविधियों तक पहुंचने तक शुरू करना है, जब तक कि आप सबसे पुरानी गतिविधियों तक नहीं पहुंच पाते हैं, अर्थात, आप जिस प्रकार से पाठक को अपने बारे में और जानने के लिए चाहते हैं, उससे शुरू करना चाहिए।
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    उचित शब्दावली का उपयोग करें तो टेनिस या शतरंज को मजेदार शौक के रूप में सोचो, आप अपनी फिर से शुरू में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा से अधिक गंभीरता से संकेत लेना चाहिए। "शौक और रूचियों" अनुभाग को "शौक" के रूप में जाने के बजाय, आप "क्रियाकलाप" या "अतिरिक्त गतिविधियों" लिख सकते हैं। एक अधिक औपचारिक शैली का उपयोग करके, आप इस धारणा को दोगे कि आपने इन गतिविधियों में समर्पण और व्यावसायिकता रखी है, समय देने के लिए उन्हें करने के बजाय। यही विश्वविद्यालय क्या चाहते हैं
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    सूचीबद्ध वर्गों के लिए प्रारूप शैली चुनें आपके पुनरारंभ के सभी अनुभाग जिनमें एक विस्तृत सूची शामिल है, उसी प्रारूप में होना चाहिए। आपके पाठ्यक्रम के "क्रियाकलाप" अनुभाग में "कार्य अनुभव" खंड के समान प्रारूप होना चाहिए। कोई सही और अनोखी विधि नहीं है जिसका आपको उपयोग करना चाहिए, लेकिन आपको अपनी गतिविधियों को सूचीबद्ध करने की गलती नहीं करने के लिए अपना समय लेना पड़ता है, परन्तु स्पष्टीकरणपूर्वक जानिए।
  • अपनी सभी गतिविधियों को केवल अल्पविराम के साथ न दें, क्योंकि ऐसा लगता होगा कि आपके बारे में आप क्या नहीं करते हैं। एक स्वतंत्र विनेट के साथ प्रत्येक गतिविधि को रखें
  • तय करें कि आप पूर्ण वाक्यों या लघु वाक्यों को लिखने जा रहे हैं। एक फिर से शुरू होना बहुत लंबा नहीं होना चाहिए - आदर्श रूप से, एक पृष्ठ दर्ज करें यदि आपका फिर से शुरू करना बहुत लंबा है, तो पूर्ण वाक्यों के बजाय वाक्यांशों का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए: "टेनिस: राज्य चैंपियनशिप (2013-2014) - विश्वविद्यालय टीम के सह-कप्तान (2012-2014) - विश्वविद्यालय टीम के सदस्य (2010-2014)
  • "टेनिस: अपने को फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त व्यापक नहीं है और यह और अधिक पूरा होने के लिए चाहते हैं, तो आप पूरा वाक्य में एक ही जानकारी लिख सकते हैं के रूप में अवधि 2010-2014 में विश्वविद्यालय के एक सदस्य, मैं मदद की मेरी टीम में राज्य चैम्पियनशिप जीतने 2013 और 2014. 2012 से 2014 तक सह-कप्तान के रूप में, मैं मैदान पर टीम को टीम का नेतृत्व किया और मौसम के बाहर टीम के प्रशिक्षण का निर्देशन किया और टीम के साथी एक-दूसरे के लिए जिम्मेदारी लेते हैं। "
  • अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखो छवि शीर्षक 4
    4
    यह एक पूर्ण शिक्षा दिखाता है विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यालय उच्च विद्यालय के अंतिम वर्षों में छात्रों को उम्मीद नहीं करते हैं कि भविष्य में उनके लिए क्या भविष्य है। इसलिए आपके निबंधों में आप यह दिखाना चाहते हैं कि आपके पास भविष्य और आदर्शवादी लक्ष्यों के लिए एक योजना है, विश्वविद्यालयों को पता है कि वास्तविकता में, छात्रों की योजना समय के साथ बदल जाती हैं और विश्वविद्यालय के भीतर विविध हितों का विकास करती हैं।
  • आपके फिर से शुरू की गतिविधि अनुभाग यह दिखाने के लिए सही जगह है कि आपके पास एक भी बात नहीं है। आपके पास विभिन्न प्रकार के हित हैं जो पूरे विश्वविद्यालय के अध्ययन के अपने वर्षों में विकसित किए जा सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो विभिन्न प्रकार की गतिविधियां पेश करें जो एक प्रतिबद्ध और उत्सुक मन प्रदर्शित करती हैं: एथलेटिक्स, स्वयंसेवा, शैक्षणिक टीम, मानविकी (बोलने वाली टीम) और विज्ञान (गणित प्रतियोगिता) आदि में रुचि।
  • जितना अधिक आप दिखाते हैं, उतना ही दिलचस्प होगा कि प्रवेश कार्यालय आपको विश्वविद्यालय के अध्ययन के अगले वर्षों के दौरान अपने विकास का मूल्यांकन करने का प्रयास करेगा।
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    बाकी से हटाना हो सकता है कि यह पिछले चरण के साथ कुछ विरोधाभासी लगता है, लेकिन जब तक आप अपने आप को अन्य आवेदकों से अलग नहीं करने के बिंदु तक पहुंचते हैं तब तक आपको खुद को पूर्ण और सामान्य दिखाने की जरूरत नहीं होती है। उस गतिविधि के बारे में सोचें जो आपने भाग लिया है, जो आपको अन्य आवेदकों से अलग करता है।
  • अपनी गतिविधियों में से कम से कम एक में रुचि का उच्च स्तर दिखाएं यदि आप एक टीम के कप्तान थे, तो आप एक अधिकारी के रूप में चुने गए थे या आप एक समूह के सदस्य थे, आपको इसे यथासंभव बेहतरीन हाइलाइट करना होगा।
  • इस गतिविधि के साथ खरीदा जा सकता है कि नेतृत्व के गुणों का वर्णन करें: "कुंजी क्लब के अध्यक्ष, अध्यक्षता में साप्ताहिक बैठकों के रूप में, समितियों के माध्यम से जिम्मेदारियों क्लब प्रतिनिधि, मैं स्वयंसेवकों के रूप में सहयोगियों की भर्ती से अपनी मौजूदगी का विस्तार किया और स्वयंसेवकों भेजने से पहले प्रशिक्षण के भागीदारों की देखरेख समुदाय। "
  • आपके द्वारा विकसित किए गए माध्यमिक गुणों को समझाओ: "कुंजी क्लब में मेरे चार वर्षों के दौरान, मैंने स्थानीय समुदायों के अप्राप्य गांवों में निरंतर समर्पित किया है।"
  • अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6

    Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam




    6
    अपनी गतिविधियों का वर्णन करने के लिए भाषा को सावधानी से चुनें अग्रिम में यह माना जाता है कि आपके पास कई प्रभावशाली गतिविधियों हैं जिन्हें आप आसानी से अपने पुनरारंभ पर सूचीबद्ध कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह कई विश्वविद्यालय आवेदकों के लिए मामला नहीं है। यद्यपि आप अपना फिर से शुरू करने के लिए गतिविधियों का आविष्कार कभी नहीं करना चाहिए, आप भाषा को सावधानी से चुनकर कुछ गतिविधियां अधिक प्रभावशाली बना सकते हैं।
  • प्रत्येक दस्तावेज़ में सक्रिय आवाज का उपयोग करें जिसे आप आवेदन प्रक्रिया में भेजते हैं। निष्क्रिय आवाज बताती है कि आपने कौशल या गुणों को निष्क्रिय रूप से हासिल किया है, जबकि सक्रिय आवाज इन गतिविधियों में आपकी भागीदारी को दर्शाती है, दूसरे शब्दों में आप उन कौशल को हासिल करने में कामयाब रहे।
  • नोट के बीच "फुटबॉल टीम पर होने के नाते मुझे टीम खेल के महत्व को सिखाया है" और "मैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने टीम समूह सामंजस्य के महत्व के प्रत्येक सदस्य को याद दिला कर टीम की सफलता को मजबूत" अंतर । जब भी संभव हो आप अपने गुणों को पहचानें, भले ही आप नेतृत्व की स्थिति में न हों
  • इसलिए आपको लगता है कि आप किसी भी गतिविधि का लाभ उठाने में सक्षम हैं, कौशल और गुणों के बारे में सोचें जो आप विकसित कर सकते थे। उदाहरण के लिए, आप एक भयानक चियरलीडर हो सकता था, लेकिन आप अभी भी कह सकते हैं "हर दिन मैं, मौसम के दौरान ज़ोरदार प्रथाओं कर पहुँच रहा है और समय प्रबंधन का एक प्रभावी प्रणाली है, जिसके माध्यम मैं स्कूल और पर अपने कार्य को संतुलित कर सकता है विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है मेरी जयजयकार के रूप में रखो। "
  • तो विश्वविद्यालय की चियरलीडिंग टीम से संबंधित नहीं है, तो आप दिखाएंगे कि आप अपना समय प्रबंधन कर सकते हैं, जिसे आपने चीयरलेडर के रूप में अपनी स्थिति से सीखा है।
  • विधि 2
    संभावित नियोक्ता के लिए लिखें

    अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    तय करें कि "शौक और हित" अनुभाग इस नौकरी के लिए उपयुक्त है। जिन उद्योगों में आप आवेदन कर रहे हैं, उन पॉलिसी के आधार पर, आपके पाठ्यक्रम में आपके शौक को शामिल करने के लिए अनुचित हो सकता है। भावी नियोक्ता को लगता है कि यह अप्रासंगिक है और आप इसे अपने पुनरारंभ में प्रोजेक्ट नहीं करना चाहते हैं
    • कंपनी की कॉर्पोरेट संस्कृति की जांच करें, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। कुछ कंपनियां कर्मचारियों को अपने हितों को कार्यस्थल पर ले जाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, उदाहरण के लिए Google स्पष्ट रूप से एक "खुली संस्कृति" कार्यस्थल की खेती करता है जहां शौक का स्वागत है एक शौक ऐप के लिए एक शौक अनुभाग बहुत ही उपयुक्त होगा।
    • हालांकि, यदि आप किसी अकाउंटिंग फर्म में किसी पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो शायद आपके शौक को शामिल करने का कोई अच्छा विचार नहीं है, इसलिए अपने पुनरारंभ से उस अनुभाग को हटा दें।
  • अपने छंद और रुचिकर के बारे में लिखें
    2
    संक्षिप्त रहें एक कॉलेज में प्रवेश के कार्यालय कैसे आप अपने कॉलेज कैरियर में धाराप्रवाह बोल सकता है की एक विचार प्राप्त करना चाहता है, वहीं एक संभावित नियोक्ता को पता है, के रूप में संक्षेप में संभव के रूप में, यदि आप कार्यस्थल में पूरी तरह से फिट हो सकता है चाहता है। आप एक सलाहकार फर्म के साथ एक नौकरी के लिए लागू कर रहे हैं, तो आप आग्रह लिख नहीं किए जाने पर अपनी बाइक की सवारी के लिए हर सुबह कितना अच्छा आप प्रकृति के साथ लग रहा है, बस अक्सर कि मोटर साइकिल की सवारी का कहना है और प्रतियोगिताओं में भाग लेने।
  • Video: Vicky Roy Photographer Rags to Riches ( कैसे एक कूड़ा उठाने वाला बना मशहूर फोटोग्राफर )

    अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखिए चित्र शीर्षक 9
    3
    उन रुचियों का चयन करें जिन पर आप देखभाल के साथ शामिल होंगे। यदि आप वास्तव में प्यार नहीं करते हैं, तो ब्याज न डालें, क्योंकि यदि वे इसके बारे में एक साक्षात्कार में बात करते हैं, तो जुनून और ज्ञान की कमी आपको दूर कर देगी।
  • ऐसे हितों का चयन करें जिनके लिए आपके लिए केवल एक विशेष अर्थ नहीं है, बल्कि आप किस प्रकार का व्यक्ति हैं
  • उदाहरण के लिए, "पढ़ना" एक काफी सामान्य गतिविधि है जो आपके बारे में ज्यादा नहीं कहती है हालांकि, चल रहे मैराथन से पता चलता है कि आपके पास उच्च स्तर का समर्पण है और आप बाधाओं को दूर कर सकते हैं।
  • "संगीत सुनें" अपने नियोक्ता को आपके बारे में कुछ नहीं बताते हैं, जबकि ऐसा कुछ "मैंने 17 साल के लिए शास्त्रीय पियानो खेला है" हाँ, यह बहुत कुछ कहता है
  • "स्वयं सेवा" नियोक्ता को बताता है आपके बारे में कुछ है, लेकिन यह पर्याप्त विस्तृत नहीं है इसके बजाय, कहें कि आपने प्रत्येक सप्ताह एक स्वयंसेवक के रूप में एक ही सूप रसोई में तीन सालों तक भाग लिया है, जब मैंने सामुदायिक फुटबॉल लीग में एक स्वयंसेवक कोच के रूप में भाग लिया तो मैं अपने अनुभव को हाई स्कूल फुटबॉल टीम में डाल दिया।
  • अपने रूचियाँ और रुचिकर के बारे में लिखिए चित्र शीर्षक 10
    4

    Video: आइसक्रीम स्टिक से क्राफ्ट | Popsicle Sticks crafts | DIY ideas to use popsticks

    अपनी रुचियों को रोजगार के साथ कनेक्ट करें जितना संभव हो उतना अधिक, यह दिखाएं कि आपके शौक के माध्यम से विकसित किए गए कौशल और गुणों के कारण आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके लिए आपको एक बेहतर उम्मीदवार बनाते हैं। उदाहरण के लिए, एक परामर्श के लिए आपके संपर्क में रुचि नहीं हो सकती है, जो आपको साइकिल के माध्यम से प्रकृति से मिलती है, लेकिन आप जानना चाहेंगे कि क्या आपने कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है, जिसमें समर्पण और प्रशिक्षण की ज़रूरत है या आपको लगभग छोड़ने के मुद्दे पर गंभीर चोट लग गई है एक तरफ आपका शौक, लेकिन कोई बाधा आपको भयभीत नहीं कर सकती और आप को दूर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक एड्रेनालाईन प्रेमी के व्यवहार को दर्शाता है कि शौक और हितों की गणना करते समय सावधान रहें, क्योंकि इस तरह के गुणों को कुछ नियोक्ताओं को पसंद नहीं हो सकता है
    • इस शौक और हितों से अतिरंजित होने से बचें, क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि आपके व्यक्तिगत हित आपके कैरियर से पहले हैं। उदाहरण के लिए, प्रार्थना "मैं हर अवसर पर शतरंज खेलता हूं, क्योंकि मेरा लक्ष्य पूर्णकालिक प्रतियोगी के रूप में यात्रा करना है" आप इसे दूसरे शब्दों से कह सकते हैं और इसे छोड़ सकते हैं, "मुझे शतरंज क्लब में जाने का आनंद मिलता है, क्योंकि यह मेरी क्षमताओं को रचनात्मक तरीके से हल करने के लिए उत्तेजित करता है और मेरे दिमाग को बाहर देखने के नए तरीके से खोलता है"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com