ekterya.com

उच्च शिक्षा के एक विश्वविद्यालय या संस्थान की अस्वीकृति से निपटने के लिए

एक कॉलेज प्रवेश आवेदन जमा करना आपके जीवन में एक रोमांचक समय हो सकता है - हालांकि, अस्वीकृति पत्र प्राप्त करने से आपको निराश महसूस किया जा सकता है, तनाव हो सकता है या लगता है कि आपके सपने खराब हो गए हैं आप क्या करेंगे? चिंता मत करो यह सिर्फ एक प्रारंभिक झटका है, न कि दुनिया का अंत।

चरणों

विधि 1
भावनाओं का सामना करें

डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
अपने आप को एक या दो दिनों की अनुमति दें, जिसमें आपको निराश महसूस होता है आपने अपना आवेदन भेजने के लिए कड़ी मेहनत की है। नतीजतन, यह पढ़ते हुए कि आपको उस संस्थान या विश्वविद्यालय में स्वीकार नहीं किया गया था जिसे आप चाहते थे, स्पष्ट रूप से विनाशकारी हो सकते हैं। इसलिए, आपके लिए एक या दो दिन के लिए परेशानी महसूस करना सामान्य है, लेकिन हराया नहीं लगता
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यक्तिगत रूप से प्रवेश के इनकार न करें विश्वविद्यालय प्रतियोगी आवेदक आधार के आधार पर प्रवेश निर्णय कर सकते हैं। किसी विशेष विश्वविद्यालय से अस्वीकार होने के कारण व्यक्तिगत अस्वीकृति नहीं है, बल्कि कई जटिल कारकों का नतीजा है। कई बार विश्वविद्यालय में सिर्फ सभी अच्छे आवेदकों को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त रिक्तियां नहीं थीं। वास्तव में, यहां तक ​​कि सबसे उत्कृष्ट छात्रों को विश्वविद्यालयों से खारिज कर दिया जाता है।
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    समर्थन पाने के लिए अपने सामाजिक नेटवर्क के साथ संपर्क में रहें अपने आप को अलग मत करो - इसके बजाय, अपने मित्रों और परिवार को आपको सहायता और आराम देने की अनुमति दें। उन लोगों को खोजें जो आपसे प्यार करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है वे आपको प्रोत्साहित करेंगे और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में सहायता करेंगे।
  • Video: Workplace Bullies Characteristics - Recognizing The Traits Of A Workplace Bully

    डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्कूल में एक परामर्शदाता से बात करें एक स्कूल काउंसलर आपको अस्वीकृति की भावनाओं का सामना करने में आपकी सहायता करेगा आप इसका मूल्यांकन करके और कमजोर बिंदुओं की तलाश में अपने आय अनुरोध को सुधार सकते हैं। यह प्रवेश प्रक्रिया को समझने और आपके विकल्पों का मूल्यांकन करने में भी आपकी मदद कर सकता है।
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने अगले चरण की योजना बनाएं क्योंकि आपके पास अभी भी विकल्प होंगे। यह अस्वीकृति आपके जीवन का अंत नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ या सभी कॉलेजों से अस्वीकार कर दिया गया है, जिस पर आपने आवेदन किया है, तो भी आपके पास विकल्प होंगे। आप अभी भी कॉलेज जा सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, चार हज़ार विश्वविद्यालय हैं - इसलिए, आप अपनी जरूरतों और उद्देश्यों से मेल खा सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने जीवन में विश्वविद्यालय की भूमिका का मूल्यांकन करें

    डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अच्छा विश्वविद्यालय का अनुभव सही विश्वविद्यालय में प्रवेश करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। 2014 गैलुप-पर्ड्यू इंडेक्स रिपोर्ट (2014 गैलप एंड पर्ड्यू रिपोर्ट) में संयुक्त राज्य में 30,000 स्नातकों के साथ साक्षात्कार भी शामिल है, जिसमें पाया गया कि "जिस विश्वविद्यालय में स्नातक थे ... वर्तमान सृजनशीलता और कामकाजी जीवन को शायद ही प्रभावित करता है विश्वविद्यालय में अनुभव के साथ तुलना " इसलिए, एक मूलभूत पहलू यह है कि "सही" विश्वविद्यालय में प्रवेश न करें और एक अच्छा अनुभव रखने पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ अच्छे अनुभवों में अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेना या इंटर्नशिप करना शामिल है। अंततः, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जहां पढ़ाई करने गए थे, लेकिन जब आप वहां थे तब भी आपने क्या किया क्योंकि स्नातक होने के बाद आपके पास काम की गुणवत्ता पर एक मजबूत प्रभाव होगा।
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि खुद को शिक्षित करने, करियर और जीवित जीवन विकसित करने के कई तरीके हैं। विश्वविद्यालय उस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है हालांकि, अगर आप इसे जिस तरह से योजना बनाते हैं, यह नहीं जाता है, तो याद रखें कि खुद को शिक्षित करने और आपको आवश्यक अनुभव प्राप्त करने के कई तरीके हैं। आप विदेशों में ट्यूटोरियल, इंटर्नशिप, इंटर्नशिप और अध्ययन के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। एक अन्य विश्वविद्यालय में भाग लेने से आपको अपने सपनों के विश्वविद्यालय के रूप में लगभग एक ही लाभ मिलेगा। जब आप वहां होते हैं, तब भी आप कुछ उत्कृष्ट दोस्ती बना सकते हैं, आपको पेशेवर और मजेदार कारणों के लिए गतिविधियों में भाग लेने का अवसर मिलेगा, आप अविस्मरणीय अनुभव पैदा करेंगे और आप गुणवत्ता की शिक्षा प्राप्त करेंगे।
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    याद रखें कि एक विश्वविद्यालय के कैरियर का पीछा करने की संभावना तनावपूर्ण हो सकती है और आपको यादृच्छिक तरीके से निर्णय लेने में मदद कर सकती है। इस यात्रा को स्पष्ट और अनुमान लगाने योग्य नहीं होने की उम्मीद न करें। अधिकांश लोगों के लिए, हाई स्कूल से वांछित विश्वविद्यालय और इंटर्नशिप से शानदार काम करने के लिए आगे बढ़ना एक वास्तविकता से अधिक एक सपना है वास्तव में, यह एक विश्वविद्यालय में एक बार से अधिक करियर बदलने के लिए अधिक आम हो गया है जो कि पहला विकल्प नहीं था।
  • विधि 3
    स्थिति को फिर से संगठित करना, पुनर्मूल्यांकन करना या पुनर्विचार करना

    डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने विकल्पों पर पुनर्विचार करें यदि वे सभी विश्वविद्यालयों से आपको अस्वीकार कर दिया अस्वीकृति पत्र प्राप्त करने के बाद आगे बढ़ने के कई अन्य तरीके हैं इस स्थिति को विकल्प के रूप में देखने और एक अच्छी तरह से सोच-समझी माध्यमिक योजना बनाने का अवसर मान लें। अन्य विश्वविद्यालयों या विकल्पों से जानकारी इकट्ठा करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक वकील के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप कानूनी सहायक या अदालत के रिपोर्टर बनने के लिए, या शायद एक पुलिस अकादमी में भाग लेने की योजना के लिए तकनीकी या व्यावसायिक स्कूल में भाग लेने पर विचार करना चाहें एक पुलिस एजेंट बनने के लिए इस तरह, आपके पास व्यावहारिक अनुभव होगा कि आप प्रवेश के लिए अपने आवेदन में जोड़ सकते हैं और इस प्रकार लागू होते हैं जब आप पहले से वकील हैं
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सामुदायिक कॉलेज या दो साल में भाग लेने पर विचार करें यह विकल्प आपके ग्रेड को बेहतर बनाने और पैसे बचाने के दौरान अकादमिक सफलता का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड विकसित करने का एक तरीका हो सकता है। कई सामुदायिक कॉलेजों में खुली प्रवेश नीतियां हैं बाद में आप पाठ्यक्रम को चार साल के संस्थान में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाद की अवधि के लिए आवेदन करें कुछ विश्वविद्यालय गिरावट की अवधि के लिए आवेदन के अलावा अन्य अवधियों के लिए प्रवेश आवेदन स्वीकार करते हैं। उदाहरण के लिए, आप सर्दियों या वसंत की अवधि के दौरान प्रवेश करने में सक्षम हो सकते हैं। ग्रीष्मकालीन अवधि छोटे वर्गों और अधिक व्यक्तिगत ध्यान देने की पेशकश कर सकते हैं।
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपील की अस्वीकृति आप यूनिवर्सिटी को एक पत्र लिखकर पुनर्विचार करने के लिए कह सकते हैं, हालांकि यह बहुत दुर्लभ है कि वे अपना निर्णय बदलते हैं आपको अपने बारे में अपना मन क्यों बदला जाना चाहिए, प्रेरक कारकों में शामिल होना चाहिए आप अपनी अपील को स्वीकार करते हैं या नहीं, कम से कम आपको पता चल जाएगा कि आपने उस विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए हर संभव प्रयास किया था
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक सब्बल साल लो हाई स्कूल और कॉलेज के बीच एक वर्ष का समय लेना कुछ लोगों के लिए एक उत्कृष्ट निर्णय हो सकता है आप काम कर सकते हैं, यात्रा कर सकते हैं या बस अपने जीवन की इस अवधि का आनंद ले सकते हैं। आपको मिलना एक शानदार अवसर है आप उन लोगों के लिए गतिविधियों के एक संगठित कार्यक्रम में भी भाग ले सकते हैं, जो सब्बाटिकल लेते हैं। बाद में, अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए हमेशा अधिक समय होगा, और एक साल के लिए आराम से आप अपने करियर के लक्ष्यों का पुनः मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आवेदन में सुधार करें और अगले वर्ष फिर से दर्ज करें। कई कारक हैं जो विश्वविद्यालयों के प्रवेश निर्णयों में हस्तक्षेप करते हैं। आय के लिए आपके आवेदन के सबसे कमजोर बिंदु खोजें फिर प्रवेश के लिए अपने आवेदन को बेहतर बनाने के लिए अपनी योजनाओं में आप विश्वविद्यालयों से प्राप्त किसी राय को जोड़ दें। आपको सुधार करना पड़ सकता है:
  • मानकीकृत परीक्षण स्कोर
  • प्रस्तुति और प्रवेश निबंध
  • अकादमिक प्रदर्शन
  • एक स्वयंसेवक के रूप में अनुभव
  • काम का अनुभव
  • अतिरिक्त गतिविधियों
  • पोर्टफोलियो
  • विषयों के परिणाम
  • साक्षात्कार में कौशल
  • बुनियादी शैक्षणिक आवश्यकताओं
  • डील विद कॉलेज या विश्वविद्यालय अस्वीकृति चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें यहां तक ​​कि जब चीजें नियोजित नहीं होती हैं, तब भी आप चाहते हैं कि आप किस तरह का विश्वविद्यालय अनुभव चाहते हैं। विश्वविद्यालय की अस्वीकृति एक सामान्य अनुभव है आप में विश्वास करो आपके पास सफल होने के लिए क्या ज़रूरी है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com