ekterya.com

पोस्टकार्ड पर पता कैसे लिखें

यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि आपको पोस्टकार्ड पर पता कहां रखना चाहिए, यह जटिल हो सकता है। हालांकि यह सरल लग सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बारे में सोचें अपने पोस्टकार्ड की सामग्री लिखने से पहले यहां तक ​​कि अगर, कुछ अवसरों पर, आप एक व्यापक संदेश लिखने से पहले पते को लिखना भूल जाते हैं, ऐसा करने के तरीके हैं

चरणों

विधि 1
पता सही ढंग से स्थिति

एक पोस्टकार्ड चरण 1 पता शीर्षक वाला छवि
1

Video: MODI को लिखे Letter का दिखा IMPACT, School Bus Rally के लिए नहीं होगी इस्तेमाल

उस जगह के संकेतों की तलाश करें जहां आपको पता दर्ज करना चाहिए। आम तौर पर, पता कार्ड के दाईं ओर के केंद्र में रखा जाता है। आमतौर पर, एक मुद्रित ऊर्ध्वाधर रेखा होती है जो एक पोस्टकार्ड के बाएं और दाएं किनारे को दर्शाती है। अगर ऐसा मामला नहीं है, तो उसके बीच में एक पंक्ति को दोबारा बनाएं और दाईं ओर स्थित पते को लिखें।
  • कई पोस्टकार्डों में पता लिखने के लिए मुद्रित क्षैतिज रेखाएं शामिल हैं I हालांकि, उन सभी लाइनों को शामिल नहीं किया जाएगा, इसलिए आपको यह विचार करना चाहिए कि पत्र के सही हिस्से का केंद्र इसे स्थान देने के लिए सबसे अच्छी जगह है।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 2 पता शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: माननीय प्रधानमंत्री ( श्री नरेन्द्रमोदी जी ) को पत्र लिखें, या कोई शिकायत दर्ज करें। Prime minister

    उस स्थान पर सही प्रारूप दें जहां पता लिखा है। यदि आपने अपना कार्ड बनाने के लिए एक छवि या तस्वीर का इस्तेमाल किया है या उस स्थान को खरीदा है जिसमें उस पते पर जगह नहीं है, तो आपको इसे वापस सही स्वरूप देने के लिए ध्यान रखना चाहिए। पता लगाएँ कि आपके शहर के डाकघर में पोस्टकार्ड को पूरा करने वाली विशिष्ट आवश्यकताएं क्या हैं हालांकि, इनमें से अधिकतर निम्नलिखित का पालन करेंगे:
  • जिस पत्र को पता दर्ज किया गया है उसका पक्ष दो पक्षों में विभाजित किया जाना चाहिए: एक सही और एक बाएं एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना आवश्यक नहीं है बाईं ओर वह जगह है जहां आप संदेश लिखेंगे
  • गंतव्य पते, डाक टिकट और किसी अन्य चिह्न या डाक सेवा का टिकट दांयी तरफ दिखाई देना चाहिए। इस पक्ष को 2-1 / 8 इंच (5 सेंटीमीटर) मापना चाहिए (चार्ट के दाहिने किनारे से और ऊपर से नीचे तक)।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 3 पता शीर्षक वाला छवि
    3
    पते के चारों ओर एक तस्वीर खींचना इस तरह, आपके पोस्टकार्ड को देखे जाने पर पते को हाइलाइट किया जाएगा। इससे डाक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का काम आसान हो जाएगा और इसके अतिरिक्त, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि गलतियों पर टिप्पणी नहीं की गई।
  • आप सीमा पर पता लिख ​​सकते हैं इस तरह, आपको संदेश के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी या उस स्थान को अधिभार दें जहां आपने पता लिखा था।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 4 पता शीर्षक छवि
    4



    ऊपरी दाएं कोने में स्टाम्प रखें एक नियम के रूप में, यह वह जगह है जहां सभी टिकटें तैनात हैं। यहां तक ​​कि, जहां आप कार्ड भेजते हैं उसके आधार पर, आपको एक से अधिक जगह रखना चाहिए।
  • Video: जन्मदिन पर निमंत्रण देते हुए मित्र को पत्र लिखिए।

    विधि 2
    गलतियों से बचें

    एक पोस्टकार्ड चरण 5 पता शीर्षक छवि

    Video: पत्र लेखन |Patr Lekhan as per NCERT |Hindi grammar 2019 Class 9 ,10,11,12

    1
    पहला कदम के रूप में पता लिखने पर विचार करें ज्यादातर मामलों में, पोस्टकार्ड में इसे लिखने के लिए लाइनें होंगी हालांकि, ऐसे मामले भी होंगे जिनमें इन पंक्तियों को शामिल नहीं किया जाएगा। संदेश के पहले पते को लिखने की आदत को बनाने का एक अच्छा तरीका है कार्ड को केवल बाद में भरने से बचने और पते को जगह देने के लिए जगह नहीं छोड़ने का।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 6 पता शीर्षक छवि
    2
    एक अलग शीट पर पता लिखें और फिर उसे कार्ड पर पेस्ट करें। इस तरह आप इसे गलत तरीके से लिखने से बचेंगे और आप इसे लिखने के लिए पूरी तरह से भूलने का खतरा नहीं लेंगे। कागज की एक अलग शीट पर, कार्ड पर उसी रूपरेखा का पता लगाएं। फिर, उस बॉक्स के पीछे की एक प्रतिकृति बनाओ जिसे आपने अभी आकर्षित किया था। वहां पर पता लिखें इसे काटें और इसे अपने पोस्टकार्ड पर चिपकाएं
  • कार्ड के सूचीबद्ध पते को बर्बाद करने के लिए डाक कार्यालय कर्मचारी आपके साथ नाराज नहीं होंगे, लेकिन उनमें से ज्यादातर आपके कार्ड को अपने गंतव्य के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • संक्षिप्त और मैत्रीपूर्ण होने का नियम है जो पोस्टकार्डों के लेखन का मार्गदर्शन करता है। यदि आप उस नियम का पालन करते हैं, तो आपको पता लिखने के समय कोई समस्या नहीं होगी।
    • जब आप छुट्टी पर रहते हैं तो पोस्टकार्ड पर रिटर्न पता लिखना आम नहीं है अन्यथा, आपको बाईं ओर के ऊपरी कोने में अपना पता लिखना चाहिए।
    • स्पष्ट और सुसंगत रूप से लिखें अगर आप इसे लिखने में कोई गलती करते हैं या डाक क्षेत्र के कार्यकर्ता आपकी समझ में नहीं आता है, तो यह संभव है कि आपको कोई जवाब नहीं मिलेगा, जब तक कि आपने रिटर्न पता नहीं छोड़ा हो।

    चेतावनी

    • डाक सेक्टर के सभी श्रमिकों को कार्ड पर आपके द्वारा लिखी गई जानकारी तक पहुंच होगी। संवेदनशील जानकारी नहीं लिखें जो आपको या उस व्यक्ति को खतरे में डाल सकती है जिसे इसे संबोधित किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com