ekterya.com

पोस्टकार्ड कैसे लिखें

यात्रा के दौरान मित्रों, रिश्तेदारों या प्रियजनों को पोस्टकार्ड भेजना, आपके स्नेह को दिखाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है और लोगों को यह भी बताने के लिए कि आप कहां हैं उचित चित्र के साथ एक पोस्टकार्ड चुनें और पोस्टकार्ड के ठेठ डिजाइन को समझें, यह सुनिश्चित करेगा कि आपका नोट सही व्यक्ति तक पहुंचता है। इसके अतिरिक्त, प्राप्तकर्ता के लिए एक संदेश लिखने का तरीका जानने के लिए, जो आपके बिना अंतरिक्ष के बाहर यात्रा के सार को कैप्चर करता है, दोनों के लिए पोस्टकार्ड के लिए उपयुक्त होगा।

चरणों

भाग 1
पोस्टकार्ड फ़ॉर्मेट करें

एक पोस्टकार्ड चरण 1 लिखने वाली छवि
1
एक पोस्टकार्ड चुनें जो आपकी यात्राओं का प्रतिनिधित्व करता है या जो आपको दर्शाता है पोस्टकार्ड लिखने का सबसे अच्छा हिस्सा पोस्टकार्ड की छवि का चयन करना है उस व्यक्ति के बारे में सोचो जिसे आप पोस्टकार्ड भेज रहे हैं और निर्णय लेते हैं कि आप सबसे अधिक किस छवि को पसंद करेंगे आप स्मारिका दुकानों, किराने की दुकानों में या पर्यटकों के लिए लोकप्रिय क्षेत्रों की गलियों में पोस्टकार्ड पा सकते हैं।
  • यदि आप यात्रा करते हैं, तो उस स्थान की तस्वीर के साथ एक पोस्टकार्ड की तलाश करें, जिसे आपको सबसे ज्यादा यात्रा से बहुत पसंद है।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: PACL-307》मेघालय से भी भेजे गए पोस्टकार्ड।

    2
    पोस्टकार्ड के दाईं ओर का पता दर्ज करें पोस्टकार्ड के पीछे आम तौर पर दो में विभाजित किया जाता है। इसमें पता, संदेश और टिकट के लिए रिक्त स्थान है। पोस्टकार्ड के मोर्चे पर लिखना न करें, क्योंकि डाक सेवा उस हिस्से की जानकारी नहीं पातीगी।
  • पोस्टकार्ड के पीछे पोस्टकार्ड भेजने के लिए आवश्यक सभी जानकारी होनी चाहिए और संदेश को अंतरिक्ष में फिट होना चाहिए।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 3 लिखने वाली छवि
    3
    प्राप्तकर्ता के पते की दाईं तरफ कॉपी करें यात्रा से पहले, उन लोगों के पते के लिए पूछें, जिनसे आप यात्रा के दौरान पोस्टकार्ड भेजने और उन्हें अपने साथ ले जाने की योजना बनाते हैं। जब आप कोई पोस्टकार्ड चुनते हैं और संदेश लिखते हैं, तो पोस्टकार्ड के दाईं ओर पते को ट्रांसक्रिप्ट करें।
  • अपना नाम, आपका पूरा पता, आपके क्षेत्र कोड और राज्य या देश सहित सभी प्रासंगिक जानकारी शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 4 लिखें छवि शीर्षक
    4
    पोस्टकार्ड के शीर्ष पर डाक टिकट रखें बैंकों, डाकघरों में या देश में सर्विस स्टेशनों पर टिकटों को खरीदें जहां आप हैं। यदि आप विदेश में हैं और आपको अपने मूल देश से एक स्टांप की आवश्यकता है, तो आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं स्टाम्प को गीला करें और इसे पोस्टकार्ड के ऊपर उल्लिखित बॉक्स के अंदर रखें।
  • आप किसी डाकघर में डाक टिकट खरीद सकते हैं।
  • पोस्टकार्ड के ऊपर दाईं ओर के अलावा किसी अन्य स्थान पर टिकट लगाकर पोस्ट ऑफिस को भ्रमित कर सकता है और संभावना है कि आपका पत्राचार खो जाएगा।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 5 लिखें छवि शीर्षक
    5
    पोस्टकार्ड के बाईं ओर दिनांक लिखें। लिखित संदेश की तारीख को लिखना लोगों की स्मृति को उत्तेजित करने का एक अच्छा तरीका है, जब वे भविष्य में पोस्टकार्ड देखेंगे। एक समय के रिकॉर्ड के रूप में ऊपरी बाईं ओर दिनांक रखें ताकि जिस व्यक्ति को आप पोस्टकार्ड भेजते हैं वह ठीक उसी तरह जब आप इसे लिखते हैं।
  • तिथि के नीचे या उससे ऊपर, आप शहर या उस विशिष्ट स्थान को भी लिख सकते हैं जहां से आप लिखते हैं।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 6 लिखें छवि शीर्षक
    6
    बाएं ओर प्राप्तकर्ता को नमस्ते कहें हमेशा "प्रिय (नाम)" के साथ पोस्टकार्ड पर शुभकामनाएं प्रारंभ करें या यदि आप कम "औपचारिक" के साथ "नमस्ते (नाम)" चाहते हैं, तो ग्रीटिंग से प्राप्तकर्ता को विशेष और प्यार महसूस होगा, पोस्टकार्ड को एक सौहार्दपूर्ण स्पर्श भी देगा, जैसे कि यह एक पत्र था। पोस्टकार्ड के पीछे की बाईं ओर शीर्ष पर ग्रीटिंग लिखें, नीचे दिए गए नोट के लिए कमरा छोड़कर
  • एक पोस्टकार्ड चरण 7 लिखें छवि शीर्षक

    Video: माननीय प्रधानमंत्री ( श्री नरेन्द्रमोदी जी ) को पत्र लिखें, या कोई शिकायत दर्ज करें। Prime minister

    7
    बाईं ओर संदेश लिखें पोस्टकार्ड उन्हें लिखी जाने वाली प्रतिबंधों के कारण रोमांचक हैं, क्योंकि संदेश छोटा और सुखद होना चाहिए। जब आपको पोस्टकार्ड के बाईं ओर लिखा जाना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त जगह है और आप जो लिखना चाहते हैं उसे योजना बनाएं। आप एक विचार के बीच में अंतरिक्ष से बाहर नहीं भागना चाहते हैं।
  • संदेश लिखने के बाद, पोस्टकार्ड के नीचे बाईं ओर अपने नाम के साथ हस्ताक्षर करने के लिए मत भूलना।
  • भाग 2
    पोस्टकार्ड लिखें

    एक पोस्टकार्ड चरण 8 लिखें छवि शीर्षक
    1



    निजी और चलती कुछ के साथ शुरू करें उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप उसे याद करते हैं या कि आप अपनी यात्राओं के दौरान उसे ध्यान में रखते थे और आप उसे फिर से देखने के लिए उत्साहित हैं आप उस व्यक्ति के बारे में क्या सोचते हैं, उसे आपसे प्यार महसूस कर सकते हैं।
    • आप जो पोस्टकार्ड शुरू कर सकते हैं, उसके साथ कुछ अच्छा "मैं आपके बारे में सोच रहा था" या "मैं चाहता हूं कि आप मेरे साथ रहें!"
  • एक पोस्टकार्ड चरण 9 लिखें छवि शीर्षक
    2
    अपनी यात्रा का सबसे अच्छा दिन बताओ क्योंकि पोस्टकार्ड छोटे हैं, पूरे यात्रा को बता देना मुश्किल है। अपने सबसे अच्छे दिन या अपनी सबसे अच्छी याददाश्त का वर्णन करें, यह सुनिश्चित करेगा कि आप स्थान से बाहर नहीं निकलते। प्राप्तकर्ता को बताएं कि आपको दिन के बारे में क्या पसंद आया और क्या विशेष रूप से उस दिन विशेष बनाया गया था।
  • जितना संभव हो उतना विवरण जोड़ें, लेकिन यह ध्यान में रखें कि आपकी कितनी जगह है।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 10 लिखें छवि शीर्षक
    3
    व्यक्ति को बताएं कि मौसम कैसे रहा है एक दिन का वर्णन करें जिसमें विशेष रूप से दिलचस्प माहौल है (चाहे वह बारिश हो या बर्फ हो) या वर्णन करें कि मौसम कितना सुंदर है। प्राप्तकर्ता को मौसम की स्थिति क्या है, इसके बारे में एक विचार देते हुए आपको अपने करीबी महसूस कर सकेंगे।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 11 लिखने वाली छवि
    4
    यात्रा पर अपने पसंदीदा भोजन के बारे में लिखें व्यक्ति को खाने के स्थान के बारे में बताएं, आप जिस डिश का आदेश दिया और भोजन का स्वाद आप खाए गए विशेष भोजन के बारे में विस्तार से जाने से आपको अपनी यात्रा की एक ज्वलंत तस्वीर मिलेगी और आप इसे अपने अनुभवों को एक नए तरीके से संबोधित करने की अनुमति देगा।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 12 लिखने वाली छवि
    5
    अपनी भविष्य की योजनाओं के साथ पोस्टकार्ड समाप्त करें चाहे आप किसी नए स्थान पर जाने या जल्द ही घर आने की योजना बनाते हैं, प्राप्तकर्ता को अपनी योजनाओं को बताएं कि हमेशा एक अच्छी बात है जो आप पोस्टकार्ड में कर सकते हैं। बाकी यात्रा (या कम से कम एक सरल संरचना) का एक संक्षिप्त कार्यक्रम बनाएं ताकि आप जान सकें कि आप भविष्य में कहां रहेंगे।
  • यदि आप जल्द ही घर वापस जाने की योजना बना रहे हैं, तो "मैं आपको जल्द ही देखूंगा" या "मैं वास्तव में आप को देखना चाहता हूँ" के साथ कार्ड को खत्म कर दें।
  • भाग 3
    सामान्य गलतियों से बचें

    एक पोस्टकार्ड चरण 13 लिखने वाली छवि
    1
    कुछ भी निजी मत लिखो क्योंकि पोस्टकार्ड के पीछे उजागर किया जाता है, जो भी लेता है वह यह देख सकता है कि आपने क्या लिखा है। ऐसे चीजें लिखने से बचें जो आप किसी अजनबी से नहीं कहेंगे, जैसे निजी बैंक की जानकारी, अंतरंग रहस्य, या कुछ भी जो आपकी पहचान चोरी करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यदि आपको व्यक्तिगत रूप से किसी के बारे में किसी को लिखना है, तो एक पत्र लिखने पर विचार करें।
  • एक पोस्टकार्ड स्टेप 14 लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    पोस्टकार्ड के दाईं ओर नहीं लिखना पोस्टकार्ड के बाईं तरफ ही लिखना यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने गंतव्य पर पहुंचें। पते (दाईं तरफ) से थोड़ा सा स्थान निकालकर इसे अच्छी तरह से पढ़ नहीं सकते हैं और पोस्ट ऑफिस को भ्रमित कर सकते हैं।
  • एक पोस्टकार्ड चरण 15 लिखने वाली छवि

    Video: PACL IMPORTANT INFORMATION पोस्टकार्ड लिखने का हुआ बडा फायदा 13 फरवरी को अंतिम सुनवाई हो सकती है

    3
    यदि आप कुछ समय के लिए किसी जगह में जा रहे हैं, तो एक रिटर्न पता शामिल करें। पोस्टकार्ड के ऊपरी बाएं हिस्से में वापसी का पता दर्ज करें। यदि आप पोस्टकार्ड भेजने के एक महीने बाद यात्रा करना चाहते हैं, तो अपने अगले गंतव्य का रिटर्न पता लिखें। वापसी के पते एक बहुत अच्छा विकल्प हैं यदि आप जानते हैं कि आप समय के साथ कहाँ होंगे
  • एक पोस्टकार्ड चरण 16 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: PACL-318》अलीगढ़ से भेजे गए पोस्टकार्ड।

    स्पष्ट रूप से लिखें, विशेष रूप से दिशाएं एक लापरवाह या अस्पष्ट पत्र डाकघर को गलत जगह पर पोस्टकार्ड भेज सकते हैं या पत्र की खराब स्पष्टता के कारण इसे खारिज कर सकते हैं। यदि आप अपने लिखावट के बारे में चिंतित हैं, तो उसे पोस्टकार्ड में लिप्यंतर करने से पहले प्रिंटिंग पेपर या इरेज़र पेपर पर पता लिखें। स्पष्ट रूप से प्राप्तकर्ता का पता और रिटर्न पता लिखना सुनिश्चित करें।
  • यह आवश्यक नहीं है कि नोट बहुत आदेश दिया जाए, जब तक प्राप्तकर्ता इसे पढ़ सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com