ekterya.com

हाइक कैसे लिखूंगा

हाइकू (俳 句 jaiku) एक छोटी कविता है जिसमें एक संवेदी भाषा का प्रयोग भावना या छवि पर कब्जा करने के लिए किया जाता है। इस प्रकार की कविता आमतौर पर प्रकृति के तत्वों, सौंदर्य का एक क्षण या अन्य चलती अनुभव से प्रेरित है। हकी कविता मूल रूप से जापानी कवियों के लिए धन्यवाद विकसित हुई थी, लेकिन लगभग सभी आधुनिक भाषाओं में, हमारे सहित, उनकी रचना को अपनाया (और अनुकूलित)

एक महान हाइकू लिखने का रहस्य है एक पर्यवेक्षक होना और मूल्य प्रकृति, जैसा कि हम इसे बाद में विस्तार करेंगे इसे ध्यान में रखते हुए, हमारी यात्रा में शामिल होने के लिए हाइकू लिखना और भूलना नहीं है मज़े करो.

चरणों

विधि 1
हाइक के लिए एक थीम चुनें

एक हाई क्यूम टाइप करें चित्र शीर्षक
1
यह एक चलती अनुभव को परिसंघित करता है परंपरागत रूप से, हाइकू मानव स्थिति से संबंधित पर्यावरण के विवरण पर केंद्रित है। ध्यान की एक निश्चित शैली के रूप में एक हैइकू के बारे में सोचो जो निर्णय या व्यक्तिपरक विश्लेषण का उपयोग किए बिना एक उद्देश्य छवि या भावना का संचार करती है। जब आप कुछ देखते हैं या ध्यान देते हैं जो आपको दूसरों को बताना चाहता है, "देखो," अनुभव हाइकू के लिए उपयुक्त हो सकता है
  • परंपरागत रूप से, जापानी कवियों ने हाइकू को एक क्षणभंगुर प्राकृतिक छवि पर कब्जा करने के लिए इस्तेमाल किया, जैसे एक मेंढक एक तालाब में कूद, पत्तियों पर गिरने वाली बारिश या हवा के साथ झुका फूल बहुत से लोग अकेले चलने के लिए अपनी कविता के लिए नई प्रेरणा मिलते हैं, जो कि जापान में "जिन्कगो" के रूप में जाना जाता है।
  • समकालीन हाइक एक प्रकृति के रूप में प्रकृति से भटक सकते हैं। शहरी परिवेश, भावनाओं, रिश्तों और यहां तक ​​कि हास्य के मुद्दों को एक हाइकू के लिए थीम हो सकता है।
  • एक हुकू कविता लिखें 4 शीर्षक चित्र
    2
    इसमें मौसमी संदर्भ शामिल हैं स्टेशन का संदर्भ या मौसम के परिवर्तन, जो जापानी में जाना जाता है कीगो, हाइकू का एक अनिवार्य तत्व है संदर्भ स्पष्ट हो सकता है, जैसे कि "स्प्रिंग" या "गिरावट" शब्द का प्रयोग सीज़न को इंगित करने के लिए किया जाता है, या यह अधिक सूक्ष्म हो सकता है उदाहरण के लिए, ग्लाइसीन का उल्लेख करते हुए, जो गर्मी के दौरान खिलता है, वह कम स्पष्ट संदर्भ के रूप में कार्य कर सकता है। ध्यान दें फुकुदा चिओ-नी द्वारा इस कविता में कीगो:
  • सुबह की जय!
    अच्छी तरह से बाल्टी, पेचीदा
    मैं पानी की मांग करता हूँ
  • Video: kisi ka whatsapp हैक kaise करे बीना मोबाइल liye | dusre ke whatsapp को apne फोन मुझे kaise chalaye |

    एक हाइको कविता लिखें नाम लिखें छवि 5
    3
    थीम का एक बदलाव बनाएं इस विचार के साथ जारी रखने के लिए कि हाइकू में दो प्रासंगिक विचार शामिल होने चाहिए, चुना गया विषय के परिप्रेक्ष्य को बदल दें ताकि आपकी कविता के दो भाग हो सकें। उदाहरण के लिए, आप एक चींटी के विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो एक ट्रंक पर चढ़ते हैं, फिर उस चित्र को पूरे जंगल या उस सीजन के विशाल दृश्य के साथ जोड़ दें जिसमें चींटी वर्तमान में रहती है। इस कविता से कविता एक गहरा रूपक अर्थ प्राप्त होता है, अगर यह एक सिंगल प्लेन पर वर्णन होता है। रिचर्ड भार द्वारा निम्नलिखित कविता पढ़ें:
  • खाड़ी में फेनजी तरंगें:
    टूटी हुई पोस्टर मार रहा है
    अप्रैल हवा में
  • विधि 2
    एक संवेदी भाषा का उपयोग करें

    Video: kisi ka मोबाइल हैक kaise करे | Kisi भी दोस्त हां इसके लिए गोल का फोन kaise हैक Kre | स्मार्टफोन जासूस आसानी से

    एक हुकू कविता लिखें 4 शीर्षक चित्र
    1
    विवरण का वर्णन करें पांच इंद्रियों द्वारा देखे गए विवरणों के साथ ही हाइकु बनाये गये हैं। कवि एक घटना को गवाह करते हैं और उस अनुभव को सम्मिलित करने के लिए शब्द का उपयोग करते हैं ताकि दूसरों को इसे किसी तरह से समझ सकें। एक बार जब आप अपने हाइकू के लिए एक विषय चुनते हैं, तो सोचें कि आप किस विवरण का वर्णन करना चाहते हैं विषय को अपने मन में लाएं और निम्नलिखित प्रश्नों का पता लगाएं:
    • इस विषय के बारे में आपने क्या देखा? क्या रंग, बनावट और विरोधाभास तुमने देखा?
    • थीम ध्वनि कैसे हुई? घटना की अवधि और मात्रा क्या हुआ?
    • क्या इसकी गंध या स्वाद है? आप जिस तरीके से महसूस कर रहे हैं उसे आप कैसे बता सकते हैं?



  • एक हाइको कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 7
    2
    दिखाएं, गिनती न करें। हाइकू उद्देश्य अनुभव के क्षण हैं, व्यक्तिपरक व्याख्या या उन घटनाओं का विश्लेषण नहीं।
  • हकी को "अधूरा कविता" कहा जाता है, क्योंकि यह मांग करता है कि पाठकों ने उनके दिलों में कविताएँ समाप्त कर दीं। इस वजह से, उन्हें पल के अस्तित्व के बारे में कुछ सच्चाई दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है और उन्हें उन भावनाओं के बारे में नहीं बताएं जो आपने पैदा किया था। पाठकों को छवियों से पहले अपनी भावनाओं को महसूस करने दें। कवियों के रूप में, हम सब कुछ दिखाने की आवश्यकता समझते हैं, लेकिन हाइका की सार्वभौमिकता सुनिश्चित करती है कि पाठकों को संदेश मिलता है, इसलिए चिंता न करें, प्रिय कवि
  • सरल और सूक्ष्म छवियों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "यह गर्मी है" कहने के बजाय, सूर्य की किरणों या भारी हवा पर ध्यान केंद्रित करते हैं
  • क्लिचस का उपयोग न करें पाठकों को पहचानने वाली रेखाएं, जैसे कि "अंधेरी, तूफानी रात", समय के साथ अपनी शक्ति खो देते हैं उस छवि के बारे में सोचें, जिसे आप वर्णन और उपयोग करना चाहते हैं मूल भाषा एक अर्थ संवाद करने के लिए इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को खोजने के लिए डिक्शनरी का उपयोग करना चाहिए, बस उस बारे में लिखें कि आपने जो कुछ देखा और जो आप जानते हैं वह सबसे सच्ची भाषा में व्यक्त करना चाहते हैं।
  • विधि 3
    एक हाइकू लेखक बनें

    एक हाइको कविता परिचय लिखो छवि
    1

    Video: kisi ka whatsapp हैक kaise करे बीना मोबाइल liye | dusre ke whatsapp को apne फोन मुझे kaise chalaye |

    प्रेरित हो जाओ महान हाइकू कवियों की परंपरा में, प्रेरणा की तलाश में जाना। अपने आस-पास के साथ चलो और ट्यून करें आपके पर्यावरण का कौन सा ब्योरा आपको बताता है? क्या उन्हें बाहर खड़ा करता है?
    • लाइनों को लिखने के लिए एक नोटबुक लें क्योंकि वे आपके पास आते हैं। एक धारा में एक पत्थर देखने पर आपको कभी नहीं पता चलता है कि मेट्रो पटरियों पर चलने वाली एक चूहे या पहाड़ियों के ऊपर की तरफ बादलों की एक परत आपको एक हाइक लिखने के लिए प्रेरणा दे सकता है।
    • अन्य हाइकू लेखकों को पढ़ें हैकू प्रारूप की सुंदरता और सादगी ने कई अलग-अलग भाषाओं से हजारों लेखकों को प्रेरित किया है। अन्य हाइकू पढ़ना आपकी अपनी कल्पना को ट्रैक पर रखने में मदद कर सकता है
  • एक हाइको कविता लिखें नाम लिखें छवि 5
    2
    अभ्यास। किसी अन्य कला के साथ, हाइकू को अभ्यास की आवश्यकता होती है। बाशो, जो सभी समय के महानतम हाइकू कवि मानते थे, ने कहा कि प्रत्येक हाइकू भाषा में हजारों बार होना चाहिए। प्रत्येक कविता को लिखना और फिर से लिखना, जब तक कि अर्थ पूरी तरह से अभिव्यक्त नहीं हो। याद रखें कि आपको 5-7-5 के सिलेबल पैटर्न का पालन नहीं करना पड़ता है और यह कि एक सच्चे साहित्यिक हाइकू में शामिल है कीगो, एक दो-भाग की संरचना जुटाई गई है और मुख्य रूप से संवेदी छवियों का उद्देश्य है।
  • चित्र हाइको कविता का शीर्षक टाइप करें 10
    3
    अन्य कवियों के संपर्क में जाओ गंभीर हाइकू छात्रों के लिए, यह संगठनों में शामिल होने योग्य है, जैसे हकू सोसाइटी ऑफ अमेरिका (अमेरिका की हाइकू सोसायटी), हाइकू कनाडा, ब्रिटिश हाइकू सोसाइटी (ब्रिटिश हाइकू सोसायटी) या दुनिया के अन्य भागों में कई समान संगठनों में से एक है। यह महत्वपूर्ण हाइकू प्रकाशनों की सदस्यता लेने के लिए भी महत्वपूर्ण है, जैसे कि आधुनिक हाइकू और कला के इस अभिव्यक्ति के बारे में अधिक जानने के लिए फ्रॉगपोंड
  • युक्तियाँ

    • समकालीन हाइकू कवियां कविताओं को लिख सकती हैं जो तीन या उससे कम शब्दों के साथ छोटे टुकड़े हैं।
    • पश्चिमी कविता के विपरीत, हाइकू को हमेशा कविता नहीं करना पड़ता है
    • हाइकू से उत्पन्न हुआ हाईकाई नो रेंगा, एक सहयोगी समूह की कविता जिसमें आमतौर पर विस्तार की एक सौ लाइनें होती हैं होक्का, या शुरुआत की कविता, रींगा के सहयोग से स्टेशन को संकेत दिया और एक काटने वाला शब्द भी था। हाई, कविता का एक रूप है, इस परंपरा में जारी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com