ekterya.com

ट्रेनिंग मैनुअल कैसे लिखें

नई कम्पनियों या पुराने कर्मचारियों के बारे में नए सिस्टम या कार्यक्रमों के बारे में नए कर्मचारियों को निर्देश देने के लिए प्रशिक्षण पुस्तिकाएं महत्वपूर्ण हैं। संबंधित क्षेत्र वह है जो प्रशिक्षण पुस्तिका लिखने के लिए सटीक प्रक्रिया निर्धारित करता है। हालांकि, कुछ सामान्य उपाय हैं जो आप मैन्युअल से अधिक का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों के लिए ले सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास शुरू होने से पहले सभी आवश्यक जानकारी हों, अपने दर्शकों को ध्यान में रखें, मैन्युअल रूप से समझें, और जानकारी को और अधिक समझने में कुछ अतिरिक्त सामग्री शामिल करें। मैनुअल फायदेमंद होगा यदि इसमें छवियां और ग्राफ़िक्स, नोट रिक्त स्थान लेने के लिए रिक्त स्थान शामिल हैं, प्रश्नावली की समीक्षा करने के लिए उन्होंने क्या सीखा है और महत्वपूर्ण कार्यों के चेकलिस्ट शामिल किए हैं।

चरणों

विधि 1
जानकारी इकट्ठा

एक शीर्षक लिखो छवि एक प्रशिक्षण मैनुअल चरण 1
1
मैनुअल को संबोधित करेंगे उस जानकारी की समीक्षा करें और उसे संकलित करें स्मृति प्रशिक्षण मैनुअल कभी नहीं लिखें। कई प्रक्रियाओं और ज्ञान की समीक्षा करें जो पुस्तिका में होंगे और सुनिश्चित करें कि आपको किसी भी बिंदु के बारे में कोई संदेह नहीं है। सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं की एक सूची बनाएं और इसे मैनुअल लिखने के रूप में उपयोग करें। सत्यापित करें कि आपने सूची में सभी आइटम शामिल किए हैं।
  • भले ही आप एक छोटे से कदम को छोड़ दें, यह आपके उपयोगकर्ताओं में भ्रम पैदा करेगा, इसलिए आपको अवगत होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप किसी को स्प्रेडशीट में सूचना कैसे दर्ज कर सकते हैं, लेकिन आप आसानी से "नई स्प्रेडशीट खोलने के लिए फ़ाइल पर क्लिक करें" का उल्लेख करने के लिए भूल सकते हैं। साथ ही, जब आप वर्णन करते हैं कि मशीनरी का एक टुकड़ा कैसे इस्तेमाल किया जाता है, तो आप यह उल्लेख करना भूल सकते हैं कि आपको एक निश्चित स्विच चालू करना चाहिए जो कि महत्वपूर्ण महत्व का है।
  • यदि आप सभी जानकारी की जांच नहीं करते हैं और आप कुछ भूल जाते हैं, तो यह संभावना है कि उपयोगकर्ताओं पर जोर दिया जाएगा, क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि कुछ अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है। यह प्रशिक्षण का वांछित परिणाम नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एक प्रशिक्षण मैनुअल चरण 2

    Video: How To Online Complaint UP Gov अगर आपकी बात कोई अधिकारी नही सुन रहा तो सरकार से शिकायत ऑनलाइन करिये

    2
    प्रशिक्षण पुस्तिका के प्रवाह को सारांशित करें आपके द्वारा बनाई गई सूची का उपयोग करें और अध्याय, अनुभाग या भागों द्वारा तार्किक क्रम में जानकारी का आयोजन शुरू करें आप मूलभूतताओं के साथ शुरू कर सकते हैं और इस प्रकार सबसे विस्तृत अवधारणाओं को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • किसी भी सामग्री को लिखने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास यह पता है कि मैनुअल के सभी पहलुओं को फिट कैसे होगा। यदि आपने मैन्युअल रूप से उस सूचना को अभी तक कवर नहीं किया है, तो आपको उस खंड का उल्लेख नहीं करना चाहिए जो आपको लगता है कि पिछले अनुभाग में उल्लेख किया गया था
  • स्वतंत्र स्थितियों को लिखना जो एक-दूसरे के साथ कनेक्ट नहीं होते हैं कुछ परिस्थितियों में एक अच्छा तरीका होगा
  • एक शीर्षक लिखने वाली छवि मैनुअल चरण 3
    3
    सामग्री की तालिकाएं और एक सूचकांक शामिल है यहां तक ​​कि यदि मैनुअल सीधे शुरुआत से अंत में पढ़ा जाएगा, तो ये नेविगेशन अनुभाग उपयोगी होंगे, जब लोग अपनी याददाश्त को ताज़ा करने के लिए कुछ बिंदुओं पर वापस लौटना चाहते हैं और उन्होंने जो सीखा है उसका अध्ययन करना चाहते हैं। सामग्री की सारणी में अध्याय के सभी खिताब और शीर्षकों के किसी भी भाग को शामिल करना चाहिए जो इसमें शामिल करने के लिए प्रासंगिक है। सूचकांक को यथासंभव विस्तृत करें, लोगों को सभी मैनुअल के बारे में सभी जानकारी प्रदान करें।
  • वर्ड प्रोसेसर कार्यक्रमों में आमतौर पर इन प्रकार के दस्तावेजों के लिए टेम्पलेट्स होते हैं। इन तत्वों को संरचित करने के लिए आपको उपयोगी ऑनलाइन संसाधन भी मिलेंगे।
  • शीर्षक टाइप करें एक प्रशिक्षण मैनुअल चरण 4
    4
    अध्यायों की जानकारीपूर्ण सारांश लिखें प्रत्येक अध्याय या खंड की शुरुआत में, 2 से 3 पैराग्राफ लिखिए, जो सारांश में बताता है कि मैनुअल के उस हिस्से को कैसे शामिल किया जाएगा। आप उस अनुभाग के उद्देश्यों की एक सूची शामिल कर सकते हैं, खोजशब्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और उन प्रश्नावलीओं और गतिविधियों का उल्लेख करना शामिल है जिन्हें शामिल किया जाएगा।
  • अध्यायों के खिताब जानने के लिए उपयोगी होंगे कि अध्याय क्या शामिल होगा, लेकिन उपयोगकर्ताओं को सारांश पढ़ना और आश्वस्त होना चाहिए कि अध्याय में उन्हें क्या पता होना चाहिए।
  • एक शीर्षक लिखने वाली छवि मैनुअल चरण 5 लिखें
    5
    सारांश के साथ प्रत्येक अध्याय को समापन करें अध्याय में जो भी पढ़ा गया है उसकी समीक्षा करना हमेशा उपयोगी होता है आपको सब कुछ का उल्लेख नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह सारांश है अध्याय के बारे में जानी जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के रूप में आप क्या सोचते हैं उसे हाइलाइट करें
  • आप एक बार फिर उद्देश्यों का उल्लेख कर सकते हैं ताकि लोग यह जांच सकें कि उन्होंने क्या सीखा है कि वे क्या चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एक प्रशिक्षण मैनुअल चरण 6
    6
    मैनुअल लिखने में आपकी मदद करने के लिए एक कार्य समूह को व्यवस्थित करें। यदि आपके पास ऐसा करने में आपकी सहायता करने वाले लोग हैं तो आप प्रशिक्षण मैनुअल को लिखने में अधिक सफल होंगे। आपको उन लोगों की जरुरत है जो त्रुटियों के प्रति ध्यान रखते हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि सामग्री समझी जा सकती है और जो सभी पहलुओं पर विचार करने के लिए आपकी सहायता करती है जिनके लिए आप अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। इसके अलावा, इस तरह से आप काम का एक हिस्सा नियुक्त कर सकते हैं और समान भागों में वितरित कर सकते हैं।
  • अगर आप पूरी प्रक्रिया में आपकी मदद करने के लिए लोगों के समूह को व्यवस्थित नहीं कर सकते, तो कम से कम दूसरी रायओं को सुनने के लिए अलग-अलग बिंदुओं पर कुछ बातें पूछने पर विचार करें।
  • विधि 2
    अपने उपयोगकर्ताओं को फ़िट करें

    एक शीर्षक लिखने वाली छवि शीर्षक 7 को लिखें
    1



    अपने दर्शकों द्वारा और उनके लिए लिखें सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट हैं कि आपके दर्शक कौन हैं विचार करें कि क्या उनका आधार ज्ञान है या खरोंच से शुरू होता है। यह आपको एक विचार देगा कि मैनुअल में कितनी विस्तृत या विशिष्ट जानकारी होनी चाहिए। जब आपके पास विचार होता है, तो सीधे अपने दर्शकों को लिखें: "जब आप इस कदम पर आते हैं ...", "जब आप इस कदम पर पहुंचें" की जगह कुछ की बजाय
    • यदि आप नए सॉफ्टवेयर के बारे में कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं जिन्हें पहले कभी नहीं देखा है, तो यह मानने में संकोच न करें कि उन्हें इस तरह के सॉफ़्टवेयर के बारे में कुछ नहीं पता है। यदि आप कपड़ों की दुकानों में बिक्री तकनीकों पर प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो आपको यह समझाने की ज़रूरत नहीं है कि पैंट और शर्ट क्या हैं।
    • सरल अवधारणाओं को समझाने वाले लोगों के साथ शर्मिंदा मत होना, लेकिन मान लें कि उन्हें कुछ पता नहीं है जो उन्हें नहीं पता।
  • शीर्षक टाइप करें एक प्रशिक्षण मैनुअल चरण 8

    Video: Walking Through the Indian Elections - VVPAT (Hindi)

    2
    समस्याओं को सुलझाने के परिदृश्य और विषयों की चर्चा शामिल है प्रत्येक 20 पाठ के पन्नों को पढ़ने से नहीं सीख सकते, इसलिए आपको उन तरीकों को शामिल करना चाहिए जिनमें उपयोगकर्ता जो पढ़ा जा सकते हैं और इसलिए वे अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें एक स्थिति प्रस्तुत करें और उन्हें पूछें कि वे समस्या कैसे हल करेंगे। उन्हें एक दूसरे के साथ चर्चा करने और सहयोग करने की अनुमति दें आपको अलग-अलग सीखने की शैलियों को कवर करना होगा, इसलिए मैनुअल जितने संभव हो उतने लोगों के लिए उपयोगी होना चाहिए।
  • आप हर कर्मचारी को अपनी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप केवल एक दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, तो आप उनमें से कई को खुश करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। प्रशिक्षण पुस्तिका का उद्देश्य कर्मचारियों को जानने में मदद करना है कि उन्हें क्या जानने की जरूरत है, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से सभी के लिए जितना संभव हो सके समझने पर ध्यान देना चाहिए।
  • शीर्षक लिखें छवि एक प्रशिक्षण मैनुअल चरण 9
    3
    वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग के साथ मैनुअल शक्ति। अगर यह एक मुद्रित मैनुअल है, तो निर्णय लें कि क्या आप कर्मचारियों को अतिरिक्त सामग्री तक पहुंच सकते हैं, जैसे कि वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग जिन लोगों को पूरी मैनुअल पढ़ने में परेशानी होती है, वे यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं कि वे क्या सीख रहे हैं। कई बार, लिखित मैनुअल मुख्य प्रशिक्षण उपकरण हैं - हालांकि, कुछ अतिरिक्त सामग्री में बड़ा अंतर होगा।
  • यह मैन्युअल में शामिल सामग्री के प्रकार पर निर्भर करेगा और कुछ मामलों में लागू नहीं हो सकता है। अपने मैनुअल और जज के ब्योरे की एक सूची बनाओ चाहे अतिरिक्त सामग्री तैयार की जानी चाहिए या नहीं।
  • Video: Gobar(गोबर) Gas प्लांट अच्छा है अपनाने के लिए और रोजगार किसानो के लिए / BioGas Plant है अच्छा रोज़गार

    विधि 3
    उपयोगकर्ताओं की समझ का परीक्षण करें

    शीर्षक टाइप करें एक प्रशिक्षण मैनुअल चरण 10
    1
    उपयोगकर्ताओं को नोट लेने के लिए एक अनुभाग शामिल है जब आप मैनुअल के प्रत्येक अनुभाग को लिखते हैं, तो जो लोग इसे पढ़ते हैं, उन्हें बहुत सारी सूचनाओं पर कार्रवाई करना होगा। यदि आप जानबूझकर नोट्स लेने के लिए रिक्त स्थान शामिल करते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को यह लिखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे क्या सीख रहे हैं। इससे उनकी जानकारी की मात्रा में वृद्धि होगी।
    • यदि आप पाठ अनुभागों के अधिकांश के बगल में रख देते हैं तो नोट्स अनुभाग अच्छी स्थिति में होंगे, लेकिन आप अध्यायों के अंत में और संपूर्ण मैनुअल के अंत में एक नोट्स अनुभाग भी बना सकते हैं। यह लोगों को अलग-अलग नोटबुक्स रखने से रोका जायेगा, जिससे वे खो देंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एक प्रशिक्षण मैनुअल कदम 11
    2
    चित्र और ग्राफिक्स का उपयोग करें हर बार जब आप पाठक को कुछ दृश्य संसाधन दिखाते हैं, तो उसके बारे में जानकारी की मात्रा पर आपको असर पड़ेगा। आपको अपने मैनुअल में कई संसाधनों को ढेर करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब भी आप कर सकते हैं चित्रों का उपयोग करें आप कंप्यूटर के कार्य के चरणों के बारे में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। आप प्रासंगिक जानकारी और चित्र या उपकरण की छवियों को शामिल कर सकते हैं, जो व्यक्ति उपयोग करेगा।
  • अपने आप में दृश्य एड्स के प्रकार पर कोई सीमा नहीं है, जिसे आप शामिल कर सकते हैं, इसलिए आपको प्रशिक्षण के उद्देश्य के बारे में सोचना चाहिए और उपयोगकर्ता के लिए क्या जानकारी उपयोगी है।
  • एक शीर्षक लिखने वाली छवि शीर्षक 12 देखें
    3
    महत्वपूर्ण चरणों के चेकलिस्ट शामिल हैं कई मैनुअल में आप विभिन्न प्रक्रियाओं के चरणों का विस्तार करेंगे, इसलिए चेकलिस्ट जानकारी को संक्षेप करने का एक शानदार तरीका है। जब उपयोगकर्ता को उस अनुभाग पर लौटने की ज़रूरत होती है जिसमें विशिष्ट कदम शामिल होते हैं, तो सूची उसे याद दिलायेगी, साथ ही वह इसे किसी पाठ में एक अच्छी संख्या के अनुच्छेदों के साथ करने की तुलना में तेज़ी से समीक्षा करेगा।
  • पृष्ठों को पढ़ने में आसान बनाना उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगी होगा, क्योंकि वे काम करते समय बाद में उपयोग के लिए सूची को रख सकते हैं।
  • चेकलिस्ट में आवश्यक सामग्रियों को शामिल किया जा सकता है, एक कार्य पूरा करने की प्रक्रिया के दौरान, उसके बाद और उसके बाद क्या किया जाना चाहिए, या एक बार काम करने के बाद काम का मूल्यांकन करने के लिए क्या शामिल किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक एक प्रशिक्षण मैनुअल 13 कदम
    4
    इसमें गतिविधियों और प्रश्नावली शामिल होती है जो सीखने को मापते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मैनुअल के उपयोगकर्ता इस प्रक्रिया में सीख रहे हैं, इसलिए आपको अपने ज्ञान का मूल्यांकन करने के लिए छोटी परीक्षाएं तैयार करनी चाहिए। एक अलग जगह में जवाब शामिल करें ताकि वे यह सत्यापित कर सकें कि उन्होंने यह कैसे किया। आप एकाधिक विकल्प प्रश्नों को तैयार कर सकते हैं, रिक्त भरने या संबंधित करने या समाधान तैयार करने के लिए परिदृश्य।
  • ये परीक्षण आधिकारिक मूल्यांकन से स्वतंत्र होंगे जो कर्मचारियों को एक बार प्रशिक्षण पूरा करने के बाद दिए जाएंगे। इसका उद्देश्य उनके मूल्यांकन के आधार पर उनकी सहायता करना है ताकि उन्होंने कितना सीखा है।
  • युक्तियाँ

    • एक बार मैनुअल पूरा हो गया है, एक परीक्षण समूह इकट्ठा यह देखने के लिए कि मैनुअल सुसंगत है और क्या यह एक प्रभावी प्रशिक्षण उपकरण है। किसी भी रूप में रचनात्मक आलोचना प्राप्त करें जिसमें वे मानते हैं कि इसे सुधार किया जा सकता है।
    • एक सरल और संक्षिप्त भाषा का उपयोग करें, ताकि लोग समस्या के बिना सामग्री को समझ सकें।
    • सामग्री को औपचारिक तरीके से न लिखें, ताकि यह उबाऊ न हो और आपकी दर्शकों को दिलचस्पी नहीं लगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com