ekterya.com

कैसे एक सम्मोहक भाषण लिखने के लिए

एक ठोस भाषण वह है जो किसी श्रोताओं को कुछ करने के लिए मनाने का प्रयास करता है। चाहे आप लोगों को किसी कारण के लिए मतदान करना, कचरा फेंकना बंद करना, या एक महत्वपूर्ण मुद्दे के बारे में अपना मन बदलना चाहते हैं, प्रेरक (या सम्मोहक) प्रवचन दर्शकों को प्रभावित करने का एक कारगर तरीका है। ऐसे कई तत्व हैं जो एक सफल प्रेरक व्याख्यान में हस्तक्षेप करते हैं। हालांकि, कुछ तैयारी और अभ्यास के साथ आप एक शक्तिशाली भाषण प्रस्तुत कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
लिखने के लिए तैयार

इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 1 लिखें
1
विषय के बारे में जानें आप जिन विषयों के बारे में बात करेंगे उनके बारे में उतना अधिक जानना महत्वपूर्ण है यदि आप अभी भी विषय में बहुत बखूबी नहीं हैं (उदाहरण के लिए, क्योंकि वे आपको सौंपा है), कुछ शोध करें और जितना भी हो सके उतना सीखें।
  • खासकर यदि आपका विषय विवादास्पद है, तो उसके सभी पहलुओं के अनुसार तर्क जानने के लिए एक अच्छा विचार होगा। आप जो भी तर्क करते हैं, यदि आप विरोधी पक्ष के विचारों को संबोधित कर सकते हैं, तो आपको और अधिक समझना होगा।
  • इस विषय पर किताबें या लेख पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें। आप पुस्तकालय में जा सकते हैं और लाइब्रेरियन से सहायता प्राप्त करने के लिए किताबें ढूंढ सकते हैं या बस ऑनलाइन जा सकते हैं और कुछ लेख ढूंढ सकते हैं। विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग सुनिश्चित करें, उदाहरण के लिए, मुख्य समाचार संगठनों या लेख या शैक्षिक पुस्तकें
  • जिन सूत्रों का मार्गदर्शन, जैसे कि प्रकाशक, रेडियो कार्यक्रम या किसी पार्टी के केबल न्यूज चैनल, आपके विषय के बारे में अन्य लोग क्या सोचते हैं यह जानने के लिए मूल्यवान हो सकते हैं। हालांकि, उन्हें जानकारी का एकमात्र स्रोत के रूप में उन पर भरोसा मत करना है क्योंकि वे बहुत मुश्किल हो सकते हैं। यदि आप इन स्रोतों का उपयोग किसी भी तरह से करते हैं, तो इस विषय पर विभिन्न प्रकार के दृष्टिकोण को पढ़ना सुनिश्चित करें, न कि केवल एक तरफ।

Video: Week 4

यदि आपको विषय चुनना है:
नहीं एक स्पष्ट बयान चुनें जो बहस के लिए उपयुक्त नहीं है (कम से कम आपके दर्शकों के बीच)।
चुनना एक विषय जिसे बहस किया जा सकता है, लेकिन आपके पक्ष में ठोस स्रोत हैं
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 2 लिखें
    2
    अपना लक्ष्य जानें यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप अपने भाषण के साथ क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका विषय रीसाइक्लिंग है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसके बारे में बहुत कुछ जानते हैं। हालांकि, आपके भाषण को वास्तव में प्रदर्शित करना होगा कि आप जनता को क्या करना चाहते हैं। क्या आप लोगों को एक शहरव्यापी रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के पक्ष में वोट देने की कोशिश करते हैं? क्या आप उन्हें ग्लास और डिब्बे को वर्गीकृत करने और उन्हें अलग-अलग कंटेनरों में रखने की कोशिश करते हैं? ये अलग-अलग भाषण होंगे, इसलिए लिखित उद्देश्य से आपको अपना संदेश बनाने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 3 लिखें
    3
    अपने दर्शकों को जानिए विषय पर आपके दर्शकों और उनके दृष्टिकोण और ज्ञान के बारे में समझना भी महत्वपूर्ण है। यह भी भाषण की सामग्री को प्रभावित करेगा
  • एक दर्शक जो आपके विषय के बारे में कुछ जानता है, उन्हें अधिक पृष्ठभूमि और एक सरल भाषा की आवश्यकता होगी इस विषय में विशेषज्ञों से मिलते हुए एक दर्शक शायद यह एक सरल और उबाऊ भाषण पर विचार करेगा।
  • साथ ही, ऐसे ऑडियंस जो पहले से ही इस विषय पर अपने दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं, कुछ कार्रवाई करने के लिए राजी करने के लिए आसान होगा। आपको उनको समझना होगा कि आप सही हैं, लेकिन सिर्फ इतना ही कि उन्हें कुछ करना होगा इसके विपरीत, आपको उन दर्शकों को मनाने की आवश्यकता होगी जो आपके साथ सहमत नहीं हैं और यहां तक ​​कि उनके दृष्टिकोण को भी देखें।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने दर्शकों को शहर भर में एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए समझाना चाहते हैं। अगर वे पहले से ही विचार करते हैं कि रीसाइक्लिंग महत्वपूर्ण है, तो आपको केवल उन्हें इस विशिष्ट कार्यक्रम के मूल्य के बारे में समझाना पड़ेगा। हालांकि, यदि वे रीसाइक्लिंग या विरोध करने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आपको पहले उन्हें यह समझा जाना होगा कि रीसाइक्लिंग उपयुक्त है।
  • शीर्षक टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 4
    4
    सही प्रेरक दृष्टिकोण चुनें विषय और दर्शकों के आधार पर, कई तरीके हैं, जिनसे आप लोगों को अपने दृष्टिकोण के बारे में समझाने का प्रयास कर सकते हैं। प्राचीन ग्रीस के दिनों से, वक्ताओं ने तीन मुख्य प्रेरक दृष्टिकोणों पर भरोसा किया है अधिकांश वक्ताओं इन तरीकों के संयोजन पर भरोसा करते हैं
  • लोकाचार। वे स्पीकर के अधिकार या विश्वसनीयता के लिए अपील करते हैं। उदाहरण के लिए: "सैन फ्रांसिस्को में एक स्थिरता सलाहकार के रूप में, मैं रीसाइक्लिंग के महत्व को जानता हूं।"
  • करुणा। वे जनता की भावनाओं को अपील करते हैं उदाहरण के लिए: "उन जानवरों के बारे में सोचो जो हर दिन अपने घरों को खो देते हैं क्योंकि गिरते पेड़ों की वजह से अगर हम और अधिक पुनर्नवीनीकरण, हम इन सुंदर जंगल को बचा सकता है। "
  • लोगो। वे जनता की बुद्धि या तर्क के लिए अपील करते हैं उदाहरण के लिए: "वे जानते हैं कि सीमित संसाधनों के सीमित संसाधन हैं रीसाइक्लिंग करके हम इस राशि को पिछले समय तक बना सकते हैं। "
    नहीं विस्तृत जानकारी या मेज पर तर्क के सूक्ष्म जंजीरों रखो, जब तक आप एक विशेषज्ञ दर्शकों के पास नहीं है।
    भी प्रकाश डाला गया एक तर्क है कि जनता तार्किक के रूप में देखें, जरूरी नहीं कि सबसे अच्छा सबूत के साथ एक
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 5
    5
    अपने मुख्य बिंदुओं का सारांश करें एक बार जब आप अपने दर्शकों के लिए सर्वोत्तम प्रेरक दृष्टिकोण को चुनते हैं, तो भाषण के दौरान मुख्य बिंदुओं पर चर्चा कीजिए।
  • जब आप बात करना चाहते हैं, तो आप अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए अंक की मात्रा निर्धारित करेंगे।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आम तौर पर तीन से चार अंक का समर्थन एक अच्छी संख्या है।
  • उदाहरण के लिए, तीन मुख्य बिंदुओं को रीसाइक्लिंग पर प्रवचन में हो सकता है: 1. संसाधनों को रीसाइक्लिंग बचाता है- 2. रीसाइक्लिंग अपशिष्ट की मात्रा को कम करता है - 3. रीसाइक्लिंग लाभदायक है।
  • भाग 2
    भाषण लिखें

    Video: Week 10

    इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 6 लिखें
    1
    एक ठोस उद्घाटन लिखें इससे पहले कि आप अपने दर्शकों को मनाने के लिए शुरू कर सकें, आपको भाषण को ऐसे तरीके से खोलना होगा जिससे आप उन्हें ध्यान दें। एक ठोस उद्घाटन में पांच मुख्य तत्व हैं:
    • ध्यान का एक संवेदक यह एक प्रतिज्ञान (या कभी-कभी एक दृश्य छवि) है जो जनता का ध्यान खींचती है आपके भाषण के उद्घाटन में एक अच्छा विचार आश्चर्यजनक या आश्चर्यजनक रूप से देखने के लिए हो सकता है उदाहरण के लिए, आप जानकारी (या छवियों) के साथ शुरू कर सकते हैं जो दिखाता है कि आस-पास की लैंडफिल लगभग पूर्ण होती है।
    • जनता के साथ एक लिंक यह दिखाने का एक तरीका होगा कि आपके पास जनता के साथ आम बात है यह दिखाएं कि आपके पास एक समान पृष्ठभूमि है या आप किसी प्रकार के भावनात्मक संबंध को साझा करते हैं। यह वास्तव में उस पर निर्भर करेगा यदि आप अपने दर्शकों को जानते हैं उदाहरण के लिए, अन्य माता-पिता के साथ बात करते समय आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए चिंता को ज़ोर देते हैं यदि आप माता-पिता भी हैं यदि आप अपने दर्शकों के साथ साझा हित या वैचारिक स्थिति साझा करते हैं, तो आप उस पर ज़ोर दे सकते हैं।
    • आपके क्रेडेंशियल्स यह दिखाने का एक तरीका है कि आप भाषण के विषय पर एक पारस्परिक या अधिकार हैं आपने इसके बारे में कुछ शोध को हाइलाइट किया। यदि आपके पास इस विषय में कोई व्यक्तिगत या व्यावसायिक अनुभव है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे भी ज़ोर देते हैं। रीसाइक्लिंग के उदाहरण में, आप कह सकते हैं "मैंने रीसाइक्लिंग के विषय और अन्य शहरों में उपलब्ध प्रोग्रामों के प्रकार के अध्ययन के लिए कई घंटे बिताए हैं।"
    • आपका लक्ष्य श्रोताओं को बताएं कि आप भाषण को कैसे प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए: "मुझे उम्मीद है कि मेरे भाषण के अंत में वे इस बात से सहमत हैं कि हमें शहर भर में रीसाइक्लिंग कार्यक्रम की आवश्यकता है।"
    • एक रोडमैप अंत में, दर्शकों को बताएं कि भाषण के मुख्य बिंदु क्या होंगे। उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि इन तीनों कारणों के लिए हमें एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम शुरू करना चाहिए ..."।
  • एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रेरक सबूत प्रदान करें आपके भाषण के मुख्य भाग में उन बिंदुओं को शामिल करना चाहिए जो आपने भाग 1 में दर्शाया था। आपको अपने दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए जनता को कई मजबूती देने वाले कारण देना चाहिए।



    नहीं अपने विचारों को एक निबंध के रूप में व्यवस्थित करें एक जटिल तर्क कई बिंदुओं को बांधता है जो एक भाषण में प्रकट नहीं होते हैं।
    पूर्ण प्रत्येक तर्क और फिर एक से गुजरता है जो तर्कसंगत पिछले एक से अलग है
  • आपके द्वारा बताए गए बिंदुओं का समर्थन करने के लिए अपने शोध के विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर आपका बिंदु अधिक भावुक (पथ्य) है, तो कुछ तथ्यात्मक जानकारी पेश करने से आपका तर्क अधिक ठोस हो जाएगा उदाहरण के लिए: "एक अध्ययन के अनुसार अमेरिकन रीसाइक्लिंग इंस्टीट्यूट, प्रति वर्ष 16,000 हेक्टेयर (40,000 एकड़) खूबसूरत जंगलों को कागज बनाने के लिए नष्ट कर दिया जाता है। "
  • वास्तविक जीवन उदाहरणों का उपयोग करें, जिन्हें जनता पहचान सकती है। यहां तक ​​कि तथ्य और तर्क (लोगो) के आधार पर तर्क भी जनता के हितों और अनुभवों से संबंधित होना चाहिए। उदाहरण के लिए: "अर्थव्यवस्था के इन कठिन दौरों में, मुझे पता है कि आप में से बहुत से डर है कि एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम करों में महंगा वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि, स्प्रिंगफील्ड शहर ने लगभग 3 साल पहले की तरह एक कार्यक्रम शुरू किया था और इस कार्यक्रम के परिणामस्वरूप उन्होंने आय में वृद्धि देखी है। इसके अतिरिक्त, कई निवासियों ने परिणामस्वरूप अपने करों में कमी देखी है। "
  • शीर्षक टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 8
    3
    प्रतिवादों को पता लगाएं सख्ती से जरूरी नहीं है, यदि आपका एक या एक से अधिक अंक विरोध पक्ष के विचारों को संबोधित करते हैं, तो आपका तर्क मजबूत हो सकता है यह आपको संभावित सार्वजनिक आपत्तियों को संबोधित करने और अपने तर्क को अधिक ठोस बनाने का अवसर देगा।
  • निष्पक्ष और निष्पक्ष रूप से देखने के विरोध के अंक का वर्णन करना सुनिश्चित करें। विचार करें कि क्या वास्तव में कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके दृष्टिकोण का वर्णन करता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढें जो उस तरह से सोचें और उनसे पूछें।
    मत कहो: "जो लोग रीसाइक्लिंग का विरोध करते हैं, वे हमारी अनमोल संसाधनों या हमारे पैसे को बर्बाद कर रहे हैं या नहीं।"
    कहते हैं: "रीसाइक्लिंग का विरोध करने वाले लोग रिसाइकिलिंग संयंत्र की लागत के बारे में चिंतित हैं - फिर भी, पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ विनिर्माण बहुत सस्ता है और हम लागत 10 साल से कम में ठीक करना चाहते हैं।"
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 9
    4
    कॉल टू एक्शन के साथ समाप्त करें अपने भाषण के निष्कर्ष आपके दर्शकों को याद दिलाना चाहिए कि आपने उन्हें क्या बताया था। आपको यह भी स्पष्ट करना चाहिए कि आप उन्हें आगे क्या करने की उम्मीद करते हैं
  • अपने आप को दोहराने के लिए सीमित मत करो, शब्द के लिए शब्द, जो आपने पहले ही कहा है। इसके बजाय, इसका उपयोग अपने मुख्य बिंदु को कार्रवाई करने के लिए आपके कॉल को समर्थन देने के तरीके के रूप में उपयोग करने के लिए एक अवसर के रूप में करें। उदाहरण के लिए: "संक्षेप में, मैंने आपको ए, बी और सी अंक दिखाए हैं। इन तीन निर्विवाद तथ्यों को एक शहरव्यापी रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के लिए सबसे समझदार और नैतिक कदम के रूप में बताते हुए हम एक अधिक स्थायी भविष्य को बनाने में मदद कर सकते हैं । कृपया मुझे और नवंबर में इस कार्यक्रम के लिए "हां" के लिए वोट दें। "
  • भाग 3
    भाषण दें

    एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने भाषण का अभ्यास करें जब आपके भाषण को वास्तविक जीवन में काम करने की बात आती है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जितना आप कर सकते हैं उतना ही अभ्यास है।
    • एक दर्पण के सामने अभ्यास करने की कोशिश करें ताकि आप देख सकें कि आप भाषण कैसे देते हैं। इससे आप अपने शरीर की भाषा और चेहरे के भावों को ध्यान में रख सकते हैं, जो आपके संदेश को प्रसारित करने की आपकी क्षमता में मदद या बाधित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आप झुकाव या आप आमतौर पर अपने हार को छूते हैं। ये कार्य उन लोगों को सूचित करेंगे जो आप निश्चित नहीं हैं।
    • आप कुछ बेहतर कर सकते हैं, अपने आप को एक वीडियो कैमरा के साथ रिकार्ड करते हैं और टेप को बाद में देखें। इससे आपको अपने भाषण के पहलुओं को देखने में (और सुनने) की मदद मिल सकती है जो आपको सुधारना है। आपके पास ऑडियो बनाने का भी लाभ होगा और आप दर्पण के सामने बोलते समय भी विचलित नहीं होंगे।
    • एक बार जब आप अपने समय पर अभ्यास करते हैं, तो दोस्तों या परिवार के एक छोटे समूह को भाषण देने का प्रयास करें। उन्हें अपने संदेश और भाषण के बारे में अपनी राय देने के लिए कहें
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 11 लिखें
    2
    उचित पोशाक जगह और श्रोताओं के अनुसार उचित रूप से भाषण की पोशाक के दिन आप को संबोधित करने जा रहे हैं।
  • आम तौर पर बोलना, इसका अर्थ पेशेवर रूप से ड्रेसिंग होगा हालांकि, औपचारिकता की डिग्री बदलती है। एक मूवी क्लब के लिए एक भाषण के लिए उन्हें अपनी फिल्म दिखाने के लिए समझाने के लिए एक ऐसी डिग्री की औपचारिकता की आवश्यकता नहीं होगी, जो आप फिल्म वितरण कंपनी के अधिकारियों से संबोधित करने के लिए इस्तेमाल करेंगे। अधिकारी को संबोधित करने के लिए आपको एक सूट पहनना चाहिए फिल्म क्लब में जाने के लिए जो अतिरंजित हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 12 लिखें
    3
    रिलैक्स। बहुत से लोग डराने वाले एक दर्शक से बात करने पर विचार करते हैं - हालांकि, जब आप अपना भाषण देते हैं, तो अपने आप को आराम करने और खुद को रहने का प्रयास करें।
  • मैत्रीपूर्ण रहें और जनता के साथ आँख से संपर्क करें
  • जहां उपयुक्त हो वहां ले जाएं, लेकिन असहज न हों या अपने कपड़े या बाल स्पर्श करें।
  • भाषण को मत पढ़िए विषय के अंदर रखने के लिए कुछ नोट्स का उपयोग करना ठीक है - हालांकि, आपको अपने अधिकांश भाषण को याद रखना चाहिए
  • कठिनाइयों का सामना करें यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसे अपने पूरे भाषण को चोट न दें। यह एक छोटे से हास्य का उपयोग करने का अवसर हो सकता है उसके बाद, चलते रहें
  • इमेज शीर्षक से एक प्रेरक भाषण चरण 13 लिखिए
    4
    अपने दर्शकों को शामिल करें यदि कुछ विशिष्ट है, तो आप अपने दर्शकों को ऐसा करना चाहते हैं, उन्हें किसी भी संसाधन की पेशकश करें ताकि आप इसे आसान बना सकें। लोगों को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना मुश्किल है - हालांकि, यदि आप इसे सरल बनाते हैं, तो वे आपके सुनने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि उन्हें रीसाइक्लिंग कार्यक्रम की मांग करने के लिए महापौर से संपर्क करना है, तो बस उन्हें ऐसा करने के लिए नहीं कहें। मुद्रित लिफाफे दें और महापौर को एक पत्र भेजने या महापौर के टेलीफोन नंबर और ईमेल पते के साथ कार्ड देने के लिए पता करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह संभावना है कि बहुत से लोग आपकी बात सुनेंगे।
  • युक्तियाँ

    • आगे बोलो, विश्वास के साथ जनता के लिए अपनी आवाज़ को पेश करते हुए। मंजिल से बात मत करो
    • आँकड़ों के स्रोतों का हवाला देते हैं और उन लोगों का उपयोग करें जो विश्वसनीय हैं और जो पक्षपाती नहीं हैं
    • जब आप अपने दर्शकों की जांच करते हैं, तो जानें कि उन्हें क्या प्रेरित करता है। उसी विचारों और मूल्यों के साथ उन्हें प्रेरित करने की कोशिश करें, जो कि वे पहले से ही सराहना करते हैं।
    • अपने भाषण में एक छोटे से हास्य का उपयोग करने से डरो मत। हास्य कठिन विषयों को सुनना और श्रोताओं को अधिक सुखी बनाने के लिए आसान बना सकते हैं।
    • दर्शकों को देखो और नेत्र संपर्क करें, खासकर आपके भाषण में टूटने के दौरान। यदि आप ऐसा करने के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो दर्शकों में एक व्यक्ति का चयन करें और दिखाएं कि आप उस व्यक्ति से ही बात करते हैं। थोड़ी देर बाद, किसी अन्य व्यक्ति का चयन करें और उसी को दोहराएं

    चेतावनी

    • अपने भाषण के दौरान पंप या अभिमानी न हों नम्र रहें और सवाल, सुझाव और राय के लिए खुला।
    • जब संभव हो तो ललाट से बचें व्यंग्य या मजाक मत बनो, जब आप अपने विचारों के अंक को अपने से अलग करते हैं। यह आपके दर्शकों के लिए आक्रामक हो सकता है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो आपके साथ सहमत हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com