ekterya.com

बहस पेश करने के लिए भाषण तैयार करने के लिए कैसे करें

लोग अपने तर्क के लिए सबसे प्रभावशाली सामग्री को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि अधिकांश मामलों में, योग्यता मानदंड का लगभग एक तिहाई सामग्री के निष्पादन को सौंपा गया है। हालांकि यह सच है कि खराब शोध किए गए काम के बारे में पूरी तरह से बात करना शायद बहस को नहीं जीत पाएगी, तथ्यों के आधार पर सबूतों के संयोजन और एक भावनात्मक दृढ़ विश्वास ऐसा करेगा। आपकी प्रस्तुति का आपके मध्यस्थ और दर्शकों पर एक निश्चित प्रभाव पड़ेगा, चाहे कितना भी विश्लेषणात्मक और शैक्षणिक बहस हो। एक करीबी दौड़ में, आपकी जीत आपकी प्रस्तुति के नाटक में झूठ हो सकती है

चरणों

भाग 1

बयानबाजी की कला का अन्वेषण करें
एक बहस चरण 1 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
1
खोज कैसे आविष्कार के माध्यम से मनाने के लिए। पहली सदी में रोमन दार्शनिक सिसरो द्वारा बयानबाजी के पांच सिद्धांतों को गढ़ा गया था। उन्होंने बयानबाजी के इन पांच मुख्य नियमों को व्यवस्थित किया और सही तर्कों को अधिक पचपन वाले भागों में विभाजित किया। बयानबाजी के पहले चरण को आविष्कार कहा जाता है। यह एक बहस के नए चरणों को संदर्भित करता है, जिसमें आप अपने विशिष्ट दर्शकों के लिए अपने तर्क के सम्मोहक स्वभाव की खोज करते हैं।
  • आपको अपने दर्शकों की इच्छाओं और उनकी ज़रूरतों के बारे में समझना होगा, साथ ही उन्हें कैसे आकर्षित करना चाहिए।
  • जब आप अपने दर्शकों को आकर्षित करते हैं तो तर्क, विश्वास और प्रोत्साहन के बीच संतुलन के बारे में सोचो। अनुनय के इन तीन तरीकों का उपयोग आपके तर्क में विश्वास करने के लिए उसे समझने के लिए किया जाएगा। हर कोई भीड़ में एक अलग प्रतिक्रिया प्रदान करेगा, और आपको अपने दर्शकों की आवश्यकताओं के अनुरूप अपना दृष्टिकोण बदलना होगा।
  • अधिक तर्कसंगत परिप्रेक्ष्य, मुख्य रूप से विवाद पर आधारित है, उपयुक्त हो सकता है, जब आपका दर्शक आपको अपने घातक परिस्थितियों में सुधार लाए जाने के उद्देश्य से सबूत चाहिए
  • जब आप शांत स्वर को बनाए रखने का प्रयास करते हैं और निष्पक्ष दिखाई देते हैं तो अपने भाषण में अधिक आत्मविश्वास का उपयोग करें। यह एक अधिक औपचारिक श्रोताओं के लिए अच्छा है, लेकिन एक ऐसा है जिसे आपको अभी भी आपके साथ सहानुभूति या आपके सामने की स्थिति का सामना करना पड़ता है।
  • मूड में गलत स्थिति में जोड़ तोड़ने की क्षमता होती है, लेकिन जब आप इसे अच्छी तरह से उपयोग करते हैं, तो आप अपने दर्शकों में विशेष रूप से मजबूत भावनाओं को प्रेरित कर सकते हैं। इन भावनाओं के पास आपके भाषण के दौरान तेजी से परिवर्तन करने की शक्ति है।
  • बयानबाजी की कला माहिर यह सुनिश्चित करेगी कि आपका तैयार भाषण यथासंभव मजबूत है। यह आपके तर्क को प्रस्तुत करने की आपकी क्षमता को बढ़ावा देगा।
  • एक बहस चरण 2 में प्रदर्शन अच्छी तरह से शीर्षक छवि
    2
    एक योजना के साथ अपनी तर्क बांटना जिस ऑर्डर में आपकी ऑडियंस आपके तर्क को सुनता है, उसके बारे में इसका बहुत प्रभाव पड़ेगा कि आप अपने भाषण कैसे देखेंगे। यह बहुत संभावना है कि आपने अपने अध्ययन में पांच-भाग निबंध का इस्तेमाल किया है। हालांकि यह सच है कि यह प्रारूप सभी प्रवचनों के लिए उपयुक्त नहीं है, मूल योजना में ग्रीक और रोमन तर्कसंगत संरचनाओं का आधार है। पांच भागों निम्न हैं:
  • परिचय अपने संदेश को व्यक्त करें और आपके दर्शकों के लिए और साथ ही आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है
  • इस तथ्य का अभिप्राय अपने तर्क के सामान्य थीसिस को छोटे भागों में तोड़ दें यह वह मुद्दा है जिस पर आप वर्तमान कारणों से मौजूद कारणों का नाम देते हैं।
  • पुष्टि या सबूत अपनी मुख्य तर्क और कारणों को क्यों करें यह संतोषजनक है
  • अस्वीकरण अपने विरोध को पहचानें, अपने दृष्टिकोण को चुनौती देने से पहले अपने तर्क को कुछ योग्यता दें।
  • निष्कर्ष अपने तर्क के मुख्य बिंदुओं को समाप्त करें और निर्देश प्रदान करें कि आप अपने दर्शकों को क्या करना चाहते हैं या इसके बारे में सोचें।
  • एक बहस चरण 3 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    3
    अपनी शैली को सुधारने के दौरान अपने तर्क को व्यक्त करें आप नहीं चाहते कि आपका तर्क कट्टरपंथी या थका हुआ भाषा से भरा हो। गतिशील तरीके से हाइलाइट्स व्यक्त करके अपने भाषण के साथ रचनात्मक बनें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी शैली पर गर्व कर रहे हैं, आपको अपने आप को अधिक विश्वास के साथ पेश करने में मदद मिलेगी।
  • उसी तरह, आपको अपने दर्शकों को फिट करने के लिए अपनी शैली को अनुकूलित करना चाहिए। अपने विचारों को ऐसे तरीके से व्यक्त करना सुनिश्चित करें जो आपके दर्शकों के नैतिक और बौद्धिक स्तर से मेल खाता है।
  • जब आप अपने तर्कों की योजना बनाते हैं तो आप कई भाषाई ट्रॉपियों का सक्रिय उपयोग कर सकते हैं। ये ट्रॉप, जिन्हें "अभिव्यक्ति के रूप" के रूप में भी जाना जाता है, एक स्पष्ट और सम्मोहक तर्क बनाने के लिए उपयोगी तरीके हैं।
  • विपरीत पक्ष आपको विचारों और वाक्यांशों के विपरीत करने में मदद करेगा, जैसा कि दाएं हाथ के संबंध में किया जाएगा। रूपक और अनुलेख दूसरे विचारों से दूसरे के साथ मेल खाने के अच्छे तरीके हैं। इनमें से कोई भी आपके लेखन को चेतन करेगा।
  • एक बहस के चरण 4 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    4
    अपनी याददाश्त को अपनी स्मृति में सुनिश्चित करने के लिए एक भूमिका के बिना बोलें हालांकि यह बहुत आसान लग सकता है, यह याद रखना अच्छा है कि एक यादगार भाषण हमेशा एक ऐसे भाषण से अधिक प्रभावित करेगा जो कागज पर पढ़ा जाता है।
  • यह उल्लेखनीय है कि आपकी बहस के कुछ पहलुओं को मक्खी पर प्रस्तुत करना होगा। हालांकि, आप उन्हें याद करके अपने विषय के तथ्यों को व्यवस्थित रूप से सूचीबद्ध कर सकते हैं। इससे आपको अपना भाषण सुधारने में अधिक आत्मविश्वास पैदा करने में मदद मिलेगी।
  • एक बहस के चरण 5 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    5
    अपनी प्रस्तुति तकनीकों को बढ़ाएं और अपने निष्पादन को उजागर करें। निष्कर्ष, बयानबाजी के अंतिम सिद्धांत, आप सीधे एक बहस में प्रस्तुति की कला में मास्टर करने के लिए नेतृत्व करेंगे। मुख्य रूप से इशारों, शरीर की भाषा और टोन पर ध्यान केंद्रित करके, आपके प्रदर्शन अंक के बारे में अपने दर्शकों को प्रभावित करने के लिए महत्वपूर्ण होगा। आपके तथ्यों को पूरी तरह से सटीक हो सकता है, लेकिन यदि आप इन बिंदुओं को अपने दर्शकों के साथ उचित रूप से संबोधित नहीं कर सकते हैं, तो आपके बहुत से भाषण खो जाएंगे।
  • प्रस्तुति आपके श्रोताओं से मेल खाने के लिए अलग-अलग होगी। जब आप एक छोटे से बात करते हैं, तो आप अधिक आँख से संपर्क कर सकते हैं, उन लोगों को सीधे बात कर सकते हैं जो आप सुन रहे हैं। उदाहरण के लिए, "Fireside चैट" फ्रेंकलिन डेलानो रूजवेल्ट की (चिमनी के लिए टॉक) के प्रसारण का इरादा था कि जो कोई अंतरंग रूप में माना जाता सुना। दूसरी तरफ, उनके लंबे समय तक व्याख्यान अधिक जरूरी और सही महसूस करते थे, और केंद्रीय विषय के बड़े दायरे के अनुरूप थे।
  • भाग 2

    अपने भाषाविज्ञान सुधारें
    एक बहस चरण 6 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    1
    भरण शब्द निकालें जब आपके भाषण "यह ..." और "अच्छा ..." और अन्य ध्वनियों के साथ भरा हुआ है, तो आपको वाकई कम से कम जानने की उपस्थिति होगी। आपके मौखिक संदेह से यह भी पता चलता है कि आप अगले शब्द का उपयोग करने के लिए कुछ समय लेंगे। आपको इस स्थिति से एक बहस में बचना चाहिए क्योंकि आप अपने पूर्वानुमानित विषय का आधिकार व्यक्त करने की इच्छा रखते हैं।
    • "अच्छा ..." कहने पर आम तौर पर एक भाषण में कम समय की आवश्यकता होती है। इससे पता चलता है कि आपने अभी तक एक बिंदु समाप्त कर दिया है और आप अगले पल के लिए एक क्षण लेते हैं
    • कह "यह" बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह सुझाव देता है कि आप पूरी तरह से अज्ञात जानकारी खोज सकते हैं। हालांकि, आपको औपचारिक बहस में अपने भाषण पैटर्न के दोनों मामलों को समाप्त करना चाहिए क्योंकि दोनों सुझाव देते हैं कि आपकी सोच प्रक्रिया में कोई रुकावट है।
    • इन भरण शब्दों को चुप्पी के साथ बदलने की कोशिश करें यह आपके दर्शकों को आपके अंतिम बिंदु के बारे में सोचने के लिए कुछ समय देगा और आपको अगली विचार के लिए अपना प्रोत्साहन देने के लिए कुछ समय देगा।
    • याद रखें कि सभी लोगों को अगले वाक्य पर जाने से पहले कुछ प्रक्रिया करने के लिए समय चाहिए। इस सोचा प्रक्रिया को समाप्त नहीं करें हालांकि, ऐसा लगता है कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं, इसके बारे में आपको कम लगता है।
  • एक बहस के चरण 7 में प्रदर्शन वेल शीर्षक
    2
    व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली भाषा के लिए कुछ समानार्थी शब्द ढूंढें वाक्यांशों में कुछ बहुत ही प्रयोग किये जाने वाले शब्दों के लिए उपयोग करना आसान होता है, जब यह बहस हो जाता है, खासकर क्योंकि आपके भाषण का एक बड़ा हिस्सा आपके शोध से उत्पन्न होगा राजनीतिज्ञों को एक तंग भाषा का इस्तेमाल करने की प्रवृत्ति है, और आप बहस के दौरान उन जालों में गिरने से बचने के लिए चाहते हैं।
  • जब आपका अत्यधिक शोध किया जाता है तो आपका काम पंडिताय बनने का जोखिम चलाता है। यदि आप अकादमिक मंडलियों से कुछ तथ्यों को फिर से उगलते हैं, तो आपका बयानबाजी बोरिंग और बहुत बौद्धिक हो सकती है। "पूंजीवादी" या "विरोधाभासी" जैसे कुछ शब्द देखें इन प्रकार के शब्द, हालांकि उनके पास विशाल अर्थ हैं, हाल के वर्षों में अति प्रयोग के कारण उबाऊ हो गए हैं।
  • Video: भ्रष्टाचार मुक्त भारत - संकल्प से सिद्धि

    एक बहस चरण 8 में प्रदर्शन अच्छा नामक छवि



    3
    धीरे से बोलो और शब्द बताओ एक प्रवृत्ति है, विशेष रूप से एक युवा बहस के बीच बहस में, एक त्वरित और लगभग पागल रास्ते में तथ्य कहने के लिए। हालांकि यह सच है कि आप अपना भाषण नहीं चलाना चाहते हैं, आपके भाषण पैटर्न को धीमा करने के कई लाभ हैं जब आप इसे धीमा कर देते हैं, तो आप अपने दर्शकों और मध्यस्थ को उस विषय के सकारात्मक पहलुओं को संसाधित करने के लिए अधिक समय देते हैं, जिस पर आप काम कर रहे हैं।
  • यदि आप अपने भाषण की गति को धीमा करते हैं, तो शब्दों को अभिव्यक्त करना बहुत आसान है आप अधिक से अधिक पहलुओं को प्रस्तुत कर सकते हैं, लेकिन यह संभावना नहीं है कि सभी को सुना जाएगा।
  • अपने मुंह में एक पेंसिल के साथ "ड्रिल" की कोशिश करें यदि आप अपने संयुक्त सुधार करना चाहते हैं। अपने माथे के समानांतर स्थिति में अपने मुंह में एक पेंसिल डालें और इसे अपनाते समय अपने भाषण का अभ्यास करें। आपको अपने मुंह में इस बाधा के चारों ओर उच्चारण करना होगा और आप सिलेबल्स को स्पष्ट करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।
  • आप देखेंगे कि जब आप अपने मुंह से पेंसिल लेते हैं, तो आपका भाषण स्पष्ट हो जाएगा। जब आप अपना तर्क पेश करते हैं तो उसी स्तर का अभिप्राय रखें। जब आप अपना भाषण देने के धीमे तरीके से अपना वचन मिश्रण करते हैं, तो लोगों के लिए अपने अंक का विश्लेषण करना आसान हो जाएगा।
  • एक बहस के चरण 9 में प्रदर्शन अच्छा है
    4
    अभियंता आपके रिबूटल को शांतिपूर्वक अपना मुंह खोलने से पहले एक गहरी सांस लेने और शांत हो जाओ। बहस के खंडन के साथ जारी रखने के लिए बहुत दबाव है, खासकर जब आपको एक तात्कालिक तरीके से कई बिंदुओं को संबोधित करना पड़ता है।
  • उन्हें जारी करने से पहले अपने तर्क को अधिक विशिष्ट बिंदुओं पर मानसिक रूप से बदल दें। आप अंतिम क्षण में कुछ नए विचारों को छिड़कर बहस के इस हिस्से को नहीं जीतेंगे।
  • अपने तर्क को एक या दो वाक्यों में संक्षेप करें जाहिर है, आप इन बिंदुओं का विस्तार करेंगे, लेकिन यह आपके पास वापस लौटने के लिए एक तार्किक आधार होगा।
  • आप को सफलतापूर्वक सफलतापूर्वक पूरा करने के बारे में फोकस करें जब आप जीत की ख्वाहिश करते हैं तो आसान तरीके से लेने के लिए खुद के साथ गंभीर मत बनो
  • भाग 3

    नाटक बढ़ाएं
    एक बहस के चरण 10 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    1
    अपने आंदोलन को मजबूत करें अपने अंक विकसित करने के लिए कुछ इशारों का उपयोग करना बहुत उपयोगी हो सकता है। आखिरकार, जनता में बोलना एक बड़ी भीड़ के सामने प्राकृतिक और सुलभ होने का एक प्रयास है। भौतिक इशारों के बुनियादी नियमों को याद रखें जो निर्देश करते हैं कि सभी आंदोलनों तटस्थ, ईमानदार, परिभाषित और मजबूत हों।
    • सामान्य तौर पर, आपके पास बहस होने के दौरान अपना कब्ज़ा करने के लिए एक शानदार परिदृश्य है। यह पूरी तरह से इस स्थान पर है। आप घबराहट के आसपास नहीं जाना चाहते हैं, लेकिन आप अन्य लोगों के सामने आराम से बात करना चाहते हैं।
    • नर्वस टिक जैसे इशारों का उपयोग न करें ये मजबूत नहीं होंगे यदि आप उनसे चिंता पैदा करते हैं इसके बजाय, वे एक अनावश्यक आंदोलन जोड़ देंगे जो लोगों को आपके भाषण से विचलित कर देगा।
  • एक बहस चरण 11 में प्रदर्शन वेल शीर्षक
    2
    दृश्य संपर्क स्थापित करें यह संभावना नहीं है कि आप बहस जीतते हैं यदि आप दर्शक और मध्यस्थ के साथ नज़र से संपर्क नहीं करते हैं। जब एक सार्वजनिक वातावरण में बोलते हैं, तो भीड़ आप में आश्वस्त महसूस करेंगे यदि आप सीधे उस नज़रिया का उपयोग कर संबंधित कर सकते हैं। कनेक्शन के भी संक्षिप्त क्षणों के बाद से आपकी सेवा होगी, उस अवसर के लिए, एक व्यक्ति को यह महसूस होगा कि आप सीधे उससे बात करते हैं
  • दर्शकों में एक व्यक्ति के साथ आँख संपर्क बनाने के बाद, अगले व्यक्ति को अपनी अगली पंक्ति या वाक्यांश बताएं इस तरह, आप एक व्यक्तिगत तरीके से अधिक से अधिक लोगों से संबंधित होंगे।
  • आप दर्शकों में व्याकुलता का कारण बनने वाली उपस्थिति को चुप्पी के लिए आंखों के संपर्क का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो एक लंबे समय तक लगने से आपको असुविधा महसूस होगी। क्या उम्मीद है कि चुप रहना है या कम से कम विचलन का मामूली कारण बनने की कोशिश करना।
  • एक बहस चरण 12 में प्रदर्शन अच्छी तरह से शीर्षक छवि
    3
    अपनी टोन विविधताएं कोई भी एक नीरस स्पीकर नहीं सुनना चाहता है, विशेषकर यदि आपको ठोस तर्क देने की आपकी क्षमता से न्याय किया जाता है। अपनी टोन पूरी तरह से बदलना आपके तर्क की लंबाई को उजागर करेगा क्योंकि आपको भाषण के प्रत्येक भाग के लिए अनुकूल होना चाहिए।
  • यदि आप हिंसक और विचित्र विवरणों के बारे में बात करते हैं तो आप घृणा के स्वर को अनुकूलित करना चाहते हैं एक मजेदार या हंसमुख टोन बहुत प्रभावशाली हो सकता है जब आप नरम मजाक या विचारशील टिप्पणी का उल्लेख करते हैं
  • सबसे ऊपर, आपकी टोन को हमेशा अत्यावश्यकता का स्तर होना चाहिए। यह साबित करता है कि आप जिस विषय के बारे में बात कर रहे हैं उसके महत्व से न बचें। अपनी स्वर में विविधता लाने में बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन आप अपने भाषण के सार को कभी नहीं भूलना चाहेंगे।
  • एक बहस चरण 13 में प्रदर्शन अच्छी तरह से शीर्षक छवि
    4
    नाटकीय ब्रेक मास्टर एक बहस में, चुप्पी का एक क्षण महत्वपूर्ण माना जाना चाहिए। कार्रवाई में कोई भी आराम प्रभावशाली माना जाएगा क्योंकि बहस की अधिकता बहस की शक्ति के आसपास घूमती है। नाटकीय और शक्तिशाली ब्रेक सबसे लंबे समय तक और आमतौर पर सबसे संतोषजनक हैं। वे एक भाषण में बड़े क्षणों के पहले और बाद में होते हैं
  • जब वे गलत हो जाते हैं, तो ये मुख्य ब्रेक वास्तव में तर्क को सिंक कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने अपने ब्रेक के लिए जमीन को बहुत तीव्रता से तैयार किया है इस तरह, आपकी चुप्पी योग्य होगी।
  • कुछ मुख्य बिंदुओं को एक पैराग्राफ में विभाजित करने से आपको एक गिलास पानी पीने की अनुमति देने के लिए, उनके प्रयोगों में विराम भिन्न हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्रेक को ठीक से छोड़ दें, क्योंकि आप अपनी एकाग्रता को बहुत नियमित रूप से नहीं तोड़ना चाहते हैं।
  • Video: Rahul Gandhi ने अपने भाषण के बाद PM Modi को गले लगाया | Quint Hindi

    एक बहस चरण 14 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    5
    जुनून के साथ अपनी बहस समाप्त करें हमेशा आप एक तात्कालिकता रखने के लिए एक बहस करते हुए, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप आप अपने तर्क से बच न दें कि बनाना चाहते चाहते हैं। हालांकि, यदि कुछ नियंत्रण को छोड़ने का एक पल है, तो यह आपके अंतिम अभिव्यक्तियों में पाएगा।
  • आखिरी टिप्पणियां जो आप करते हैं, जिन्हें अक्सर "अंतिम विस्फोट" कहा जाता है, अपने भाषण से कुछ परिचित अंक लेते हैं और उन्हें अपने दर्शकों के लिए अंतिम आकर्षण के साथ बढ़ा देते हैं।
  • आप इसे तीव्रता से आवाज़ के साथ हासिल कर सकते हैं या आप अपने भाषण को सामान्य से थोड़ी तेजी से दे सकते हैं। अपने माप में कुछ छोटी खामियां रखकर वक्ता के रूप में अपनी शक्ति को बढ़ाना होगा, और यह अंतिम प्रयास आपकी जीत को मजबूत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • आपके प्रत्येक तर्क को समझना चाहिए। केवल कुछ बिंदु न दें, क्योंकि यह उबाऊ हो जाता है और तर्कपूर्ण क्षमता की कमी दर्शाता है।
    • अगर आप कुछ गलत बोलते हैं तो डर न रखें। जब आप शांत रहें तब उसे स्पष्ट करें हर समय सुरक्षित रहने के लिए कुंजी है ट्रस्ट आपको कहीं भी ले जा सकता है।
    • बस याद रखें कि आपके तर्क की सामग्री और सटीकता बनी रहेगी जो मध्यस्थ मुख्य रूप से अर्हता प्राप्त करेंगे। आपको अच्छा और स्वाभाविक रूप से प्रदर्शन करना चाहिए, लेकिन आप चीजों का आविष्कार नहीं करना चाहेंगे।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com