ekterya.com

एक विस्तार के लिए पूछे जाने वाले एक पत्र को कैसे लिखें

जीवन में कई बार ऐसा होता है जहां आपको एक एक्सटेंशन का अनुरोध करने की आवश्यकता हो सकती है। हो सकता है कि आप कॉलेज में हैं और आपको लिखित कार्य के लिए कुछ अतिरिक्त समय चाहिए, या शायद आपको समय पर एक कार्यप्रदर्शन पूरा करने में कठिन समय लगेगा। इसके लिए, किसी विस्तार का अनुरोध करने के लिए उपयुक्त और प्रभावी पत्र लिखना महत्वपूर्ण है। अपने आवेदन की सही प्रकृति पर विचार करने में कुछ समय व्यतीत करें: आपको कितना समय की आवश्यकता होगी और क्यों? फिर, एक औपचारिक शैली में पत्र लिखो और इसे अपने आप को शांत करने के लिए ट्रैकिंग के साथ मेल द्वारा भेजें।

चरणों

विधि 1
पत्र की सामग्री को विस्तृत करें

एक एक्सटेंशन टाइप करने के लिए एक पत्र लिखने वाला चित्र शीर्षक 1
1
जितनी जल्दी हो सके विस्तार पत्र लिखें। जैसे ही आप जानते हैं कि आपको इसकी आवश्यकता होगी, उसे तुरंत तैयार करने के लिए तत्काल आरंभ करें। आपको अपनी स्थिति के बारे में निर्णय लेने के लिए जितना संभव हो उतना समय प्राप्तकर्ता को देना होगा। एक समय समायोजन के अनुरोध के बावजूद, आप तैयार दिखना चाहते हैं।
  • एक एक्सटेंशन टाइप करने के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आपको कितना अतिरिक्त समय की आवश्यकता होगी। सभी कारकों पर विचार करें और यथार्थवादी अनुरोध भेजें। यदि आप बहुत कम समय मांगते हैं, तो आपको एक और एक्सटेंशन का अनुरोध करना पड़ सकता है। यथासंभव समय सीमा को तोड़ने से बचें। इसलिए, समय के अनुमान में थोड़ी सी तुलना में अधिक होना बेहतर होगा।
  • शायद आपको लगातार बातचीत के भाग के रूप में इस पत्र पर विचार करना चाहिए, हालांकि यह स्थिति पर निर्भर करेगा इस तरह, लंबे समय तक पूछने के लिए बेहतर है ताकि आप एक अनुबंध में पहुंच सकें और पहुंच सकें।
  • अपनी वर्तमान प्रगति और परियोजना के हिस्सों के अनुसार अपनी गति का मूल्यांकन करें जो अभी भी लापता हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने तीन माह के लिए एक परामर्श परियोजना पर काम किया है, तो आपको यह जानना चाहिए कि कितना करने की जरूरत है।
  • उस समय की बाधाओं को ध्यान में रखें जो प्राप्तकर्ता के पास भी है। शायद आपके पास एक समय सीमा है कि आपको अब स्थगित करना होगा उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों को अक्सर मध्य-सेमेस्टर ग्रेड भेजना होता है और लिखित कार्य के लिए यथाशीघ्र प्रस्तुति की तारीखें निर्धारित करना पड़ता है।
  • एक एक्सटेंशन टाइप करने के लिए एक पत्र लिखें टाइप करें चित्र 3

    Video: अपने मित्र को गर्मी की छुट्टी साथ में बिताने हेतु पत्र | summer holiday formal letter maths classes

    3
    मौजूदा नियमों से अवगत रहें संशोधित होने के लिए पूछने से पहले वर्तमान संकेत दिनांक जांचें जब आप वर्तमान स्थिति को समझ नहीं आते हैं, तो आप किसी बेजोड़ व्यक्ति की तरह एक एक्सटेंशन का अनुरोध नहीं करना चाहते। उदाहरण के लिए, कुछ सरकारी संस्थाओं को आपको उनके साथ प्रारंभिक संपर्क के 24 घंटों के भीतर अपना आवेदन जमा करने की आवश्यकता होती है। यदि यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो आपके पास समायोजित शिपिंग और समय प्राप्त करने का विकल्प है।
  • एक एक्सटेंशन टाइप करने के लिए एक पत्र लिखो शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    आपके अनुरोध के लिए एक सटीक विवरण शामिल करें। आप पत्र को विस्तृत करने के लिए समय लेते हैं, और प्राप्तकर्ता इसे पढ़ने के लिए समय निकालेगा, इसलिए इसे सार्थक बनाएं सावधानी से विचार करें कि आपको एक विस्तार की आवश्यकता क्यों है और इसे रीडर में ईमानदारी से प्रेषित करें। झूठ मत बोलो या अतिरंजना न करें क्योंकि यह केवल आपको दुख देगा
  • एक अच्छा कारण यह हो सकता है कि आप अपने काम से पूरी तरह या सतर्क रहना चाहें। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई ऐसा प्रोजेक्ट पूरा करते हैं जो संभावित रूप से अन्य लोगों की सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है, और जब आप अधिक समय के लिए पूछते हैं तो यह बताते हुए आपकी सहायता कर सकते हैं
  • यदि आपके पास आपके अनुरोध के कई कारण हैं, तो सबसे अच्छा एक चुनें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नौकरी की पेशकश में देरी करते हैं, तो आप यह संकेत दे सकते हैं कि आप हस्तांतरण की लागत के बारे में अतिरिक्त शोध करना चाहते हैं (अगर यह वास्तव में सच है), यह रिपोर्ट करने के बजाय कि आप एक अन्य प्रस्ताव के लिए भी प्रतीक्षा कर रहे हैं
  • एक एक्सटेंशन टाइप करने के लिए एक पत्र पूछें शीर्षक चरण 5
    5
    अपने आवेदन के हिस्से के रूप में कुछ ध्यान से चयनित विवरण प्रदान करें। विवरण पत्र को वैधता और निपुणता का भाव देगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप किसी सरकारी समूह या किसी अन्य समूह को एक पत्र भेजते हैं जिसे आपने व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं मिला है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके दादाजी कॉलेज के लिए अपने निबंध की प्रस्तुति से दो दिन पहले मरते हैं, तो यह सामान्य "आपातकाल" की बजाय "परिवार के आपातकाल" के रूप में घटना का वर्णन करना बेहतर है। आप अपनी मौत का उल्लेख भी कर सकते हैं और उनके अंतिम संस्कार में जाने के लिए यात्रा की योजनाओं के बारे में कुछ जानकारी भी कर सकते हैं।
  • आवेदन भेजने से पहले अपने कागजी कार्य क्रमबद्ध करें आपको कार्यों और आपके द्वारा किए गए पहले के अनुरोधों का कालक्रम प्रस्तुत करना पड़ सकता है, खासकर यदि आप सरकार या अन्य आधिकारिक संस्था से निपटते हैं। यह दिखा रहा है कि आपने इस बिंदु पर इस प्रक्रिया के सभी चरणों का पालन किया है केवल आपकी सहायता कर सकता है
  • एक एक्सटेंशन लिखने के लिए एक पत्र लिखने वाली छवि चरण 6
    6
    अपनी टोन और सामग्री में सकारात्मकता रखें कोई भी एक पत्र पढ़ना चाहता है जिसमें एक के बाद एक प्रार्थना को विनती करना शामिल होता है। इसके बजाय, नकारात्मक घटनाओं को जल्दी और संक्षेप में बताएं, और आपके द्वारा प्रस्तावित सकारात्मक समाधान पर आगे बढ़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि प्रारंभिक वेतन प्रस्ताव बहुत कम है, तो आप लिख सकते हैं "मुझे आपके ऑफ़र पर विचार करने के लिए अधिक समय चाहिए हालांकि, मुझे विश्वास है कि उच्च वेतन मुझे अपना काम अधिक कुशलता से करने की अनुमति देगा। "
  • एक एक्सटेंशन टाइपिंग के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक 7 चित्र
    7
    पत्र भेजने से पहले इसे ठीक करें। इसे भेजने से पहले पत्र की समीक्षा करने में कुछ मिनट लगें। लिखते समय एक संपादकीय प्रकृति और गलत वर्तनी की त्रुटियों की खोज करें अपने कंप्यूटर पर एक व्याकरण और वर्तनी जांच सॉफ़्टवेयर चलाएं एक त्वरित दूसरे पढ़ने के लिए एक विश्वसनीय मित्र को भेजें। इस प्रक्रिया को जल्दबाजी या अमान्य न करें, या आप लापरवाह प्रतीत होंगे, जो अंतिम परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    पत्र लिखने के औपचारिक सम्मेलनों का पालन करें

    एक एक्सटेंशन के लिए एक पत्र पूछना टाइप करें छवि 8 कदम
    1
    हेडर अनुभाग तैयार करें तारीख पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में जाना चाहिए। इसके तहत एक रेखा छोड़ दीजिए और फिर अपना पता लिखें, उतना ही सही पर सही। फिर, दूसरी पंक्ति को छोड़ दें और प्राप्तकर्ता का पूरा पता पृष्ठ के बायीं तरफ संरेखित करें।
    • यदि आप ईमेल द्वारा अनुरोध भेजते हैं, तो आप तिथि और पतों को छोड़ सकते हैं, और ग्रीटिंग के साथ शुरू कर सकते हैं। हालांकि, एक प्रभावी और स्पष्ट मामला का उपयोग करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शिक्षक को ईमेल भेजते हैं, तो विषय "लिखित कार्य का विस्तार करने के लिए जोस मार्टिनेज HIST 35 9 अनुरोध" हो सकता है।
  • Video: ✔️अंग्रेजी में आवेदन लिखने का सबसे प्रभावी तरीका सीखीये HOW TO WRITE EFFECTIVE APPLICATION P C VERMA

    एक एक्सटेंशन टाइप करने के लिए एक पत्र पूछें शीर्षक 9



    2
    एक औपचारिक और पूर्ण ग्रीटिंग का उपयोग करें "प्रिय" या "प्रिय" टाइप करके प्रारंभ करें और फिर अपने शीर्षक और उपनाम के साथ जारी रखें। उदाहरण के लिए, "प्रिय श्री गोंजालेस" या "प्रिय सुश्री पेरेस।" कुछ खिताब अधिक जटिल हो सकते हैं, जैसे "प्रिय प्रोफेसर रोड्रिग्ज" या "प्रिय सीनेटर लोपेज"
  • यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें अनौपचारिक रूप से जानते हैं, तो यह एक आधिकारिक अनुरोध है, इसलिए टोन और औपचारिक सामग्री रखें। नहीं लिखिए, "हाय, जुआन।"
  • एक विशिष्ट व्यक्ति को खोजने की कोशिश करें जिसे आप पत्र को निर्देशित कर सकते हैं। अन्यथा, यह एक मॉडल पत्र की तरह दिख सकता है। उदाहरण के लिए, "प्रिय सेनेटर लोपेज" को "जिनके लिए यह चिंता हो सकती है" की तुलना में बेहतर है।
  • एक एक्सटेंशन टाइप करने के लिए एक पत्र लिखने वाला चित्र शीर्षक 10
    3
    एक संक्षिप्त अनुच्छेद प्रारूप का उपयोग करें। पत्र के शरीर में 1 या 3 पैराग्राफ शामिल होना चाहिए। कई मामलों में, आप 1 या 2 वाक्यों से शुरू कर सकते हैं, आपके अनुरोध को 2 या 4 वाक्य में समझाएं और 1 या 2 वाक्यों में समाप्त कर सकते हैं। यदि आप इसे 3 पैराग्राफ में विस्तृत करना चाहते हैं, तो परिचय, निकाय और निष्कर्ष अलग करें।
  • पत्र शुरू करने के लिए, आप कह सकते हैं कि "मैं जोस मार्टिनेज़ हूं, जो आपके सुबह के इतिहास वर्ग में 456 कमरे में एक छात्र है।" इसका आपके शिक्षक की मेमोरी पर असर होगा और आपको आपके लिए खोज करने का समय बचा होगा।
  • एक एक्सटेंशन टाइपिंग के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक छवि 11
    4
    अपने अंतिम टिप्पणियों पर ध्यान दें लगातार निष्कर्ष के महत्व को अनदेखा न करें अपने केस को फिर से व्यक्त करने के लिए अंतिम वाक्य का उपयोग करें (एक वाक्य में) और अपने समय के लिए धन्यवाद। आप लिख सकते हैं "मैं सराहना करता हूं कि आप अपने आवेदन पर विचार करें"
  • आपके नाम से पहले एक आधिकारिक "विदाई" के साथ समाप्त करना बेहतर होगा कुछ बेहतरीन विकल्प इस प्रकार हैं: "ईमानदारी," "मेरी शुभकामनाएं" और "सर्वश्रेष्ठ संबंध"
  • यदि आपको एक निश्चित समय के लिए उत्तर की आवश्यकता है, तो आपको उस बिंदु पर उस जानकारी को भी शामिल करना होगा। आपके पास आपके धन्यवाद के साथ समूह बनाने का विकल्प है। उदाहरण के लिए, "मैं आपके विचार के लिए धन्यवाद करता हूं और मैं अगले सप्ताह आपके सुनने की प्रतीक्षा करता हूं।" बस सावधानी बरतें न कि बहुत आग्रहपूर्ण लगें
  • एक एक्सटेंशन टाइपिंग के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक वाला चित्र 12
    5
    अपना पूरा नाम और अपने हस्ताक्षर शामिल करें "ईमानदारी से," 3 या 4 लाइनों की जगह छोड़ दें। फिर, अपना पूरा नाम लिखें और उसे बाईं ओर औचित्य दें। हाथ से अपना नाम हस्ताक्षरित करने के लिए रिक्त स्थान का उपयोग करें यदि आप अपना पत्र ईमेल द्वारा भेजना चाहते हैं, तो आप उन रिक्त स्थान को हटा सकते हैं और सीधे अपने लिखित नाम पर जा सकते हैं।
  • विधि 3
    प्राप्तकर्ता को पत्र भेजें

    एक एक्सटेंशन टाइपिंग के लिए एक पत्र पूछना शीर्षक 13 चित्र
    1
    बनाओ या पत्र की एक प्रति रखें। जैसे ही आप ड्राफ्ट दस्तावेज़ को सही कर चुके हैं और इसे भेजने से पहले, एक फोटो ले लें (इसे पीडीएफ में स्थानांतरित करें), इसे ऑनलाइन सहेजें या एक पारंपरिक कॉपी बनाएं आप मेल की तारीख को लिख सकते हैं, यदि वह पत्र के शीर्ष पर एक से मेल नहीं खाता है। इस कॉपी को अपने व्यक्तिगत रिकॉर्ड के लिए एक सुरक्षित जगह में रखें।
  • एक शीर्षक टाइप करें एक अक्षर पूछना के लिए एक एक्सटेंशन 14 कदम
    2
    पत्र को मानक मेल में रखें। इसे स्थानीय पोस्ट ऑफिस पर ले जाएं, इसे डाकिया को दे या मेलबॉक्स में छोड़ दें। यदि आपको अधिक आश्वासन चाहिए कि पत्र वितरित किया गया है, तो आपके पास अतिरिक्त शुल्क के लिए अतिरिक्त ट्रैकिंग सेवा का अनुरोध करने का विकल्प है।
  • यदि आप अपने पत्र का एक मुद्रित रूप भेज देंगे, तो इसे प्रिंट करना सुनिश्चित करें या एक अच्छे स्याही कारतूस के साथ उच्च गुणवत्ता के प्रिंटर का उपयोग करें। आम तौर पर, हस्तलिखित एक्सटेंशन अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाता है।
  • एक एक्सटेंशन टाइप करने के लिए एक पत्र लिखना शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3

    Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    ईमेल द्वारा अपना एक्सटेंशन अनुरोध भेजें संभवतः आपका अनुरोध भेजने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि इसमें थोड़े समय की आवश्यकता होती है और बहुत विश्वसनीय है पत्र भेजने से पहले प्राप्तकर्ता के ईमेल पते की पुष्टि करें और विषय में, यदि प्रासंगिक हो तो अपनी पहचान संख्या शामिल करें।
  • प्राप्तकर्ता आपके ईमेल को उसी समय भेजा था जब आपने ईमेल भेजा था। इसे ध्यान में रखें यदि आप रात को ईमेल भेजना पसंद करते हैं।
  • ईमेल में औपचारिकता रखें, जिसमें आपके द्वारा उपयोग किए गए पते भी शामिल हैं। इसे एक ऐसे खाते से भेजें जो पेशेवर लगता है उदाहरण के लिए, "[email protected]" से एक कार्य ईमेल भेजना उचित है।
  • यदि आप फ़ैक्स द्वारा पत्र भेजते हैं, तो पुष्टि पृष्ठ का इंतजार करना सुनिश्चित करें जो दर्शाता है कि आपका ट्रांसफर भेजा गया और सफलतापूर्वक प्राप्त किया गया।
  • एक एक्सटेंशन टाइपिंग के लिए एक पत्र पूछें शीर्षक 16 छवि
    4
    एक पत्र लिखने के बजाय फोन कॉल करें यदि विस्तार की आवश्यकता जरूरी है या बहुत अचानक है, तो व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से बात करने या उन्हें बुलाओ बेहतर हो सकता है। यदि यह आपकी स्थिति है, तो औपचारिक रूप से कार्य करना जारी रखें और संगठित तरीके से अपना मामला व्यक्त करें।
  • युक्तियाँ

    Video: Chapter 19 Patra Kaise Likhe Part 1 पत्र कैसे लिखे भाग १ Hindi class 12 Nios GEI

    • पत्र को एक पृष्ठ या उससे कम बनाने की कोशिश करें यह इसे पूर्ण दिखता है, लेकिन जल्दी से पढ़ने में आसान है।
    • ध्यान रखें कि यदि प्राप्तकर्ता आपको प्रतिक्रिया में कुछ भेजता है, जैसे एक पुष्टिकरण पत्र

    चेतावनी

    • आपके द्वारा किए गए वादे के साथ यथार्थवादी बनें अतिरिक्त कार्य पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय खर्च करने के लिए आप कोई एक्सटेंशन नहीं प्राप्त करना चाहते हैं
    • इस अनूठी एक्सटेंशन एप्लिकेशन की गणना करें आप किसी और से अनुरोध नहीं करना चाहते हैं
    • ध्यान दें कि आपने अपने आवेदन के साथ सभी आवश्यक फॉर्म शामिल किए हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि सबकुछ ठीक है। इसके अलावा, कुछ समूहों को आपको अपने मॉडल पत्र को टेम्पलेट के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com