ekterya.com

विज्ञान का अध्ययन कैसे करें

हर कोर्स के लिए अध्ययन करना मुश्किल है और विज्ञान के बारे में कोई अपवाद नहीं है। न ही वहाँ एक है सबसे अच्छा

अध्ययन विधि जो सभी के लिए काम करती है प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है और प्रत्येक को यह निर्धारित करना होगा कि कौन सी अध्ययन विधियां अपने लिए सबसे अच्छा काम करती हैं। यदि एक विधि आपके लिए काम नहीं करती है, तो दूसरे की कोशिश करें और हार न दें एक बार जब आपके लिए यह विधि मिलती है जो आपके लिए काम करती है, तो इसे सही रखें जब तक कि यह आपके लिए स्वाभाविक नहीं हो।

चरणों

विधि 1
एक विज्ञान वर्ग के लिए तैयार करें

चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 1
1
कक्षा से पहले सौंपा सामग्री पढ़ें प्रत्येक विज्ञान वर्ग में आपके पास एक संबद्ध पाठ्यपुस्तक होगा और आपका शिक्षक शायद आपको बताएगा कि प्रत्येक कक्षा के पहले अध्याय क्या पढ़ना है। अपना समय ले लो और अच्छी तरह से सामग्री पढ़ें कक्षा से पहले. क्लास के दौरान क्या उम्मीद की जा सकती है यह जानने से आपको पठन सामग्री को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में मदद मिलेगी।
  • आपकी पाठ्यपुस्तक में मौजूद महत्वपूर्ण अवधारणाओं और शर्तों को हाइलाइट करें
  • आपके पास सभी प्रश्नों को लिखें अगर आपको कक्षा के दौरान कोई जवाब नहीं मिलता है, तो पूछें
  • छवि शीर्षक स्टडी साइंस चरण 2
    2
    कक्षा में नोट्स ले लो कुछ विज्ञान अध्यापकों कक्षा में पाठ्यपुस्तक अग्रिम कर देते हैं। दूसरों का कहना है कि पुस्तक में क्या विस्तार है। यदि आपका शिक्षक केवल पाठ्यपुस्तक को कक्षा में बताता है, तो वह सब कुछ लिखने के बजाय, वे क्या कहते हैं, पर ध्यान देना ज़रूरी है। हालांकि, यदि आपका शिक्षक पाठ्यक्रम के विषय पर फैलता है और कक्षा में नई अवधारणाओं को उजागर करता है, तो बहुत अच्छे नोट्स लेना सुनिश्चित करें
  • कुछ शिक्षक छात्रों को उनकी प्रस्तुति स्लाइड की प्रतियां देते हैं (यह बहुत उपयोगी है)। उस मामले में आपको केवल नोट्स बनाने होंगे जोड़ना संपूर्ण स्लाइड की प्रतिलिपि बनाने के बजाय स्लाइड पर पहले से क्या लिखा हुआ है, इसका विवरण।
  • कुछ शिक्षक आप को गुप्त रूप से बता सकते हैं (या खुले तौर पर) यदि वह विषय चर्चा कर रहे हैं तो अंतिम परीक्षा में आ जाएगा। अगर आप वाक्यांशों को "इस पर ध्यान दें", आपका शिक्षक आपको एक उपहार देगा इसे ध्यान में रखें!
  • अन्य छात्रों के साथ नोट साझा करने पर विचार करें यह संभव है कि आप किसी भागीदार के बारे में और इसके विपरीत के बारे में नोट लेते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम एक पार्टनर है, जिसे आप एक वर्ग से चूक गए हैं, तो आप नोट्स उधार ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टडी साइंस चरण 3
    3
    क्लास के बाद दी गई सामग्री को फिर से पढ़ना अपने नोट्स को फिर से पढ़ लें और आवश्यकतानुसार सुधारें या आपके नोट्स में परिवर्तन करें। किताब के कुछ हिस्सों को हाइलाइट करें जहां शिक्षक ने अधिक समय बिताया। लंबित प्रश्नों की सूची बनाएं और उन्हें ईमेल से भेजें या उनके बारे में अपने शिक्षक से बात करें
  • अपने वर्ग नोटों को फिर से लिखना इसे दूसरी बार जोड़ो
  • महत्वपूर्ण अवधारणाओं और शर्तों के कार्ड बनाएं
  • हाथ से महत्वपूर्ण आरेखों को पुनः बनाएं। विज्ञान पाठ्यक्रम में कई आरेख, विज़ुअलाइज़ेशन और ग्राफ़ शामिल हैं और सभी को याद रखना कोई विकल्प नहीं है। उन्हें अपनी ओर से आकर्षित करना और हाथ से आपको यह याद रखने में सहायता मिलेगी कि एक आरेख का अर्थ सिर्फ यह जानने के बजाय होता है कि यह कैसा है।
  • विधि 2
    एक विज्ञान प्रयोगशाला अभ्यास के लिए तैयार करें

    छवि शीर्षक स्टडी साइंस चरण 4
    1
    आपको प्रयोगशाला रिपोर्ट का प्रारूप पता है अधिकांश रिपोर्टों के लिए निम्न छह खंडों की आवश्यकता होगी: समीक्षा, परिचय, विधियों और सामग्रियों, परिणाम, एक्सपोजर और संदर्भ। यदि आप इस पहलू को अग्रिम में जानते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यदि आवश्यक हो तो प्रयोग के दौरान इन सभी विवरणों को लिखना न भूलें।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 5
    2
    प्रयोगशाला से पहले प्रयोग का विवरण पढ़ें। आपको पता होना चाहिए कि प्रयोग में क्या शामिल है, आप किस सामग्री का उपयोग करने जा रहे हैं और किस ज्ञान (सिद्धांतों, अवधारणाओं, समीकरण, आदि) आपको पहले से जानना होगा अपने टेक्स्ट के उपयुक्त पृष्ठ या उन प्रस्तुतियों के बारे में बताएं जो आपके द्वारा किए गए प्रयोग से संबंधित हैं। उन सिद्धांतों, अवधारणाओं या समीकरणों के संक्षिप्त नोटों को लें और उन्हें प्रयोगशाला में ले जाएं ताकि आपके पास संदर्भ हो।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 6
    3
    परिणाम रिकॉर्ड करने के लिए टेबल और तालिकाओं को तैयार करें ताकि आप प्रयोग के लिए तैयार हों। निर्धारित करें कि प्रयोग करने से पहले क्या आवश्यक है और उन तालिकाओं और टेबल्स को प्रयोग करने के लिए तैयार करने के लिए तैयार करें।
  • कुछ प्रयोगशाला प्रशिक्षक आपको तालिकाओं के साथ प्रदान कर सकते हैं कि आप परिणामों को रिकॉर्ड करने के लिए उपयोग करेंगे उस स्थिति में आपको अपने दम पर कुछ भी तैयार नहीं करना पड़ेगा।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 7
    4
    सुरक्षित रहें प्रयोगशाला के नियमों और सुरक्षा प्रक्रियाओं को जानें प्रयोग में दिए गए निर्देशों का सही ढंग से पालन करें उचित तरीकों से सामग्री का उपयोग करें तत्काल प्रयोगशाला प्रशिक्षक को सूचित करें यदि कोई व्यक्ति घायल हो जाए
  • छवि शीर्षक स्टडी साइंस चरण 8
    5
    अपना प्रयोग करें और परिणाम रिकॉर्ड करें। प्रत्येक प्रयोग के लिए उपयुक्त प्रक्रिया का पालन करें प्रयोग में उपयोग किए जाने वाले वेरिएबल्स को पहचानने और प्रत्येक चर को नियंत्रित करने के लिए सक्षम रहें। पता है क्या चाहिए परिणाम बनें और, यदि आपका परिणाम अलग है, तो इसका कारण बताएं।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 9
    6
    अपनी प्रयोगशाला की रिपोर्ट लिखें और इसे पेश करें I उस प्रारूप का उपयोग करें, जिसे वे पूछते हैं। जानें कि कक्षाओं में आपने जो अवधारणाएं सीखीं थीं, आपके प्रयोग प्रयोगशाला प्रयोग और परिणाम से संबंधित हैं। चित्र, तालिकाओं, तालिकाओं, चित्र इत्यादि शामिल हैं जहां वे आवश्यक हैं सभी संदर्भ सही और नैतिक रूप से उद्धृत करें।
  • विधि 3
    अपने खुद के अध्ययन विज्ञान

    चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 10
    1
    अध्ययन के एक स्थान का पता लगाएं जो आपके लिए काम करता है प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग प्राथमिकताओं हैं क्योंकि किस तरह के अध्ययन पर्यावरण एक के लिए सबसे अच्छा काम करता है, इसलिए, अपना पता लगाएं। कुछ उदाहरण हो सकते हैं: एक सार्वजनिक या विद्यालय पुस्तकालय, एक कक्षा, एक कमरा या गृह कार्यालय, एक रसोई या भोजन कक्ष की मेज, एक कैफेटेरिया, बाहरी वातावरण, आदि।
    • यह तय करने से पहले कुछ अलग-अलग जगहों का प्रयास करें कि कौन आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
    • यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि एक से अधिक जगह आपके लिए काम करती है, उनके बीच वैकल्पिक।
    • किसी जगह का चयन न करें जो आपके लिए मुश्किल हो, क्योंकि आप बहस कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आप अध्ययन नहीं कर सकते क्योंकि आप अपने अध्ययन के स्थान पर नहीं गए हैं।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 11

    Video: सामाजिक अध्ययन/विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न

    2
    एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं एक अध्ययन की नियमित बनाएं स्थिर रहें एक कार्यक्रम बनाएं जो आपके कक्षाओं को ध्यान में रखता है और अपने आप को एक नियमित अध्ययन कार्यक्रम प्रदान करता है। अपनी कक्षा के पाठ्यक्रम के अनुसार प्रत्येक चरण के दौरान एक कदम आगे जाएं और प्रत्येक कार्य सत्र के दौरान पूरा करने के लिए विशिष्ट कार्यों को असाइन करें।
  • जब आप अपना अध्ययन कार्यक्रम करते हैं, तो एक दिन में 6 घंटे के लिए एक कोर्स (उदाहरण के लिए, भौतिकी) का अध्ययन करने के लिए शेड्यूल नहीं करें इसके बजाय, प्रत्येक दिन कई पाठ्यक्रमों का अध्ययन करें और उन दिनों के दौरान भौतिकी के लिए जगह बनाएं इस रूप में जाना जाता है वितरित अध्ययन विधि और आपके मस्तिष्क को समय की एक छोटी अवधि के लिए अधिक जानकारी अवशोषित करने की अनुमति देता है।
  • अन्य कार्यक्रमों से सावधान रहें जो कि आपके कार्यक्रम में हो सकते हैं और अपना अध्ययन समय कम कर सकते हैं। इन गतिविधियों में अंशकालिक काम शामिल हो सकते हैं, दोस्तों के साथ डेटिंग, स्वयंसेवा गतिविधियों, आदि। ये अन्य गतिविधियां भी महत्वपूर्ण हैं - हालांकि, अध्ययन की तरह, इस तरह की गतिविधियां संयत में ही होती हैं। एक "मजेदार" क्षण निर्धारित करें, लेकिन अपने अध्ययन के समय की कीमत पर नहीं।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 12
    3

    Video: सामाजिक विज्ञान 30 प्रश्न परिषदीय पुस्तकों से यूपीटेट 2018

    कस्टम अध्ययन नियमों का विकास करना यह संभव है कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो आपको विज्ञान का अध्ययन करने के लिए प्रेरणा देता है, इसलिए मानकों का निर्माण और उन्हें छड़ी कुछ संभव नियम हो सकते हैं:
  • प्रत्येक निर्धारित अभ्यास घंटे के बाद उपहार के साथ खुद को बधाइयां (न सिर्फ खाना)।
  • पहले सीखा सामग्री की समीक्षा के साथ प्रत्येक अध्ययन सत्र को प्रारंभ करें
  • प्रत्येक अध्ययन सत्र के लिए उद्देश्यों की एक सूची बनाएं
  • किसी को बताएं कि आपकी पढ़ाई में हर कुछ घंटों का पालन करें।
  • अपना सेल फ़ोन बंद करें और अपना ईमेल चेक न करें।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 13
    4
    ब्रेक ले लो कम से कम हर घंटे में एक छोटी ब्रेक लें प्रत्येक ब्रेक के बाद अध्ययन करने वाले पाठ्यक्रमों को बदलें
  • ब्रेक सिर्फ अध्ययन करना बंद नहीं करना है। आप खड़े हो सकते हैं, चल सकते हैं, बाथरूम में जा सकते हैं आदि
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 14
    5
    स्वस्थ रहें हर दिन सामान्य तौर पर लगभग संतुलित समय से संतुलित भोजन खाएं। नियमित आधार पर व्यायाम करें सो जाओ और एक ही समय में उठो, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। प्रत्येक रात को पूरी तरह आराम करें (6 से 8 घंटे) और इस तरह आप सकारात्मक बने रहेंगे। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप बहुत तनावग्रस्त या चिंतित हैं, सहायता प्राप्त करें



  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 15
    6
    अपने अंतिम अध्ययन सत्र से सामग्री को दोहराएं। अपने पिछले वर्ग में आपने जिस विषय को देखा उसके साथ शुरू करें आपके पास नोट और समस्याओं की जांच करें अपनी स्मृति को ताज़ा करने के लिए सामग्री की इस समीक्षा की अनुमति दें
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 16
    7
    अध्ययन उद्देश्यों की एक सूची बनाएं अपने कक्षा के अध्ययन कार्यक्रमों के साथ, इस अध्ययन सत्र में आप क्या हासिल करना चाहते हैं इसकी एक सूची बनाएं। यह महत्व या समय सीमा के अनुसार सूची में या दोनों के संयोजन के माध्यम से प्राथमिकताओं को स्थापित करता है
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 17
    8
    सब कुछ याद रखना से बचें याद रखना बस काम नहीं करता है, जब तक कि आपको शेल्डन कूपर जैसी एडिटेटल मेमोरी न हो वैज्ञानिक अवधारणाओं को याद रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन समझना अवधारणा अधिक महत्वपूर्ण है आपको भूल गए कुछ को भूलना आसान है, लेकिन आपको कुछ सीखना कुछ भूलना कठिन है।
  • अगर आपको कुछ याद रखना है (उदाहरण के लिए, फ़ोन के आविष्कार के बारे में ऐतिहासिक घटनाओं की समयरेखा), तो स्मृति युक्तियों का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे पुनरावृत्ति और मौनिकी
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 18
    9
    समझें कि प्रत्येक अवधारणा या समीकरण का अर्थ क्या है एक समीकरण या वैज्ञानिक अवधारणा को जानने का सबसे अनुकूल तरीका यह है कि यह समझना चाहिए कि इसका अर्थ क्या है, अर्थात्, इसे भागों में बांटने और समझा जाता है कि समीकरण या अवधारणा को जन्म देने के लिए ये हिस्से कैसे एक साथ फिट होते हैं। प्रत्येक नए समीकरण या अवधारणा के लिए आपको निम्न सीखना चाहिए: तकनीकी परिभाषा, विस्तृत प्रक्रियाएं और प्रमुख उदाहरण।
  • अवधारणा, समीकरण, समस्याओं आदि का वर्णन करने के लिए, साथ ही जिस तरह से अवधारणा काम करती है या जिसमें समीकरण या समस्या का समाधान किया जाएगा, अपने शब्दों का उपयोग करें।
  • अपने स्वयं के शब्दों में स्पष्टीकरण लिखें क्यों एक अवधारणा, समीकरण या समस्या सच है या क्यों एक अवधारणा, समीकरण या समस्या एक निश्चित परिणाम तक पहुंच जाती है।
  • उन चीजों के साथ नई अवधारणाओं और समीकरणों को मेल करें जो आप पहले से ही समझ चुके हैं। जो कुछ आपने हाल ही में सीखा है, वह आपको एक परिचित अवधारणा के अपने ज्ञान को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 1 9
    10
    समस्याओं और सवालों का विश्लेषण करें अधिकांश पुस्तकों में प्रत्येक अध्याय के अंत में समस्याएं और प्रश्न हैं, इसलिए, अपने अध्ययन के भाग के रूप में उनकी समीक्षा करें। करना यह हमेशा से बेहतर है पढ़ना. जब आप समस्याएं और प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो इसे विस्तार से बताएं जिस तरह से आप उत्तर में पहुंचे, उस पर पूरा समाधान रखें, वह यह है कि इसका उत्तर ही नहीं है।
  • एक अध्याय के अंत में समस्याओं और सवालों के अलावा, आपके द्वारा किए गए पुस्तक में समस्याओं और सवालों के उदाहरणों की समीक्षा करें। उत्तर पर न देखे सवाल या समस्या पूछने के लिए वापस जाओ ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप समझते हैं कि आपने इसे कैसे सुलझाया।
  • यदि आप फंस जाते हैं, तो एक गहरी साँस लें और भयभीत न हों। थोड़े समय का ब्रेक लें और वापस आइये और समस्या को दूसरी बार कोशिश करें। यह दूसरी बार एक नई शीट पर शुरू होती है, धीरे-धीरे और अपना काम अच्छी तरह से सत्यापित कर रहा है, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपका लेखन साफ ​​है और आपका समाधान तार्किक तरीके से व्यवस्थित किया गया है।
  • जब आप समाधान की समीक्षा करते हैं, तो सही उत्तर पर अपने आप को बधाइयां करें!
  • कुछ दिनों के लिए हर दिन एक अध्याय या विषय में कुछ समस्याएं और प्रश्न का उत्तर दें उन सभी को एक दिन में मत करो।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 20
    11
    वे आपको होमवर्क देते हैं हम सभी जानते हैं कि यह एक पागल विचार है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है। शिक्षक एक कारण के लिए होमवर्क छोड़ देते हैं और आपको वह सब कुछ करना चाहिए, चाहे वे आपको लिखते हैं या नहीं। एक बार आपका गृहकार्य आपको वापस कर दिया जाता है (यदि हम मानते हैं कि आपने इसे दिया है), अपनी नोट की समीक्षा करें और उन समस्याओं का विश्लेषण करें जिनमें आपने गलती की है
  • यदि आप जिन समस्याओं की गलती कर रहे थे की समीक्षा करने के बाद आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि आपने गलती की है, तो अपने शिक्षक से बात करें उससे पूछें कि आपको विशिष्ट समस्या का विश्लेषण करने में मदद करने के लिए और बताएं कि आप गलत कहां थे।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 21
    12
    चिप्स बनाओ कार्ड हर किसी के लिए काम नहीं करते हैं, लेकिन वे विशिष्ट परिभाषाओं, आरेखों या तालिकाओं और समीकरणों के संदर्भ या अवधारणाओं में उत्कृष्ट हैं। आप अपने दो कार्डों में से एक के लिए अपना कार्ड लिख सकते हैं: खुद का मूल्यांकन करने के लिए (प्रश्न एक तरफ जाता है और दूसरे पर उत्तर) या विचारों की समीक्षा करने के लिए (आप केवल कार्ड के सामने का उपयोग करते हैं)
  • ऐसा महसूस न करें कि आपको वास्तविक चिप्स (यानी मोटी कार्ड स्टॉक से बनाया गया छोटा कार्ड) को समायोजित करना है। इस तरह की छोटी सामग्री का उपयोग करने के लिए कुछ विज्ञान विषय बहुत जटिल हैं यदि आवश्यक हो तो बड़े सामग्री का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 22
    13
    अभ्यास या परीक्षा परीक्षा दें आप जितना अभ्यास कर सकते हैं उतना अभ्यास या रिहर्सल परीक्षा दें। अभ्यास या पूर्वाभ्यास परीक्षा देने के लिए अंतिम परीक्षा के लिए अध्ययन करने तक इंतजार न करें। आप उन परीक्षाओं सेमेस्टर के दौरान ले सकते हैं आदर्श रूप से अभ्यास या निबंध परीक्षा उन लोगों के समान होनी चाहिए जो आप वास्तव में कक्षा में देंगे - हालांकि, कोई भी परीक्षा जिसमें आप एक वैज्ञानिक अवधारणा का अभ्यास करते हैं, वह बहुत उपयोगी होगी।
  • विधि 4
    एक समूह अध्ययन सत्र की योजना और संचालन करें

    चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 23
    1
    अध्ययन समूह के लिए, ऐसे सदस्य चुनें, जिनके समान उद्देश्य हैं। अध्ययन समूहों को ऐसे लोगों के समूह माना जाता है जो अध्ययन करते हैं, सामूहीकरण नहीं करते हैं इसका मतलब यह है कि समूह के सदस्यों को जरूरी नहीं कि दोस्त बनना पड़ता, बल्कि विज्ञान वर्गों में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने में रुचि रखते हैं।
    • एक समूह का आदर्श आकार 3 से 5 लोगों का है।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 24
    2
    नियमित रूप से मिलो अध्ययन समूह को कम से कम एक बार सेमेस्टर के दौरान मिलने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। बैठक का स्थान उस स्थिति में होना चाहिए जहां सभी को सहज महसूस होता है और आदर्श रूप से समूह के प्रत्येक सदस्य के लिए पर्याप्त कुर्सियां ​​और धाराएं होती हैं। एक ब्लैकबोर्ड के साथ एक कमरे के साथ भी आदर्श है। अध्ययन सत्र 2 से 3 घंटे के बीच रहना चाहिए और इसमें कुछ ब्रेक शामिल होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 25
    3
    अध्ययन समूह के लिए एक सुविधादाता चुनें (वैकल्पिक)। सुविधादाता समूह का सदस्य है जो मीटिंग स्थानों और समय के समन्वय के लिए जिम्मेदार है और यह भी घंटों का रिकॉर्ड रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि समूह सामान्य योजना का अनुसरण करता है (यदि वे एक बनाते हैं)।
  • यह एक सुविधा प्रदान करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन एक होना अच्छा है। हालांकि, उस व्यक्ति के लिए यह जानना ज़रूरी है कि वह अब "प्रभारी" है ताकि वह केवल यह सुनिश्चित कर सके कि चीजें व्यवस्थित और केंद्रित रहें।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 26
    4
    स्पष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करें (वैकल्पिक)। इन लक्ष्यों और उद्देश्यों को अध्ययन समूह के लिए एक संपूर्ण या प्रत्येक अध्ययन सत्र के लिए बनाया जा सकता है। यदि आप उन्हें प्रत्येक अध्ययन सत्र के लिए बनाते हैं, तो ऐसे लक्ष्यों और उद्देश्यों में यह शामिल होगा कि उस सत्र के दौरान किस अध्याय या विषय को कवर किया जाएगा और उस सत्र के लिए समूह के सदस्यों को कैसे तैयार करना चाहिए।
  • स्पष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों को होने से अध्ययन समूह आपकी सहायता करना चाहता है पर केंद्रित रहेगा।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 27
    5
    एक-दूसरे को सिखाने का प्रयास करें एक भागीदार को एक समीकरण या वैज्ञानिक अवधारणा को सिखाने के लिए अपने स्वयं के शब्दों का प्रयोग करें। इससे आपको विषय को और अधिक स्पष्ट रूप से समझने में सहायता मिलेगी और समूह के सदस्यों को ऐसी किसी चीज के बारे में अपनी राय देने की अनुमति मिल सकती है जो अर्थ नहीं बनती। अपने आप को नए या अज्ञात तत्वों को दूसरों को सिखाने के लिए सीमित मत करें - हालांकि, इस विधि का उपयोग उन सभी अवधारणाओं की समीक्षा करें जिन्हें आपने पहले ही सीखा है।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 28
    6
    एक दूसरे को प्रोत्साहित करें अध्ययन समूह न केवल अध्ययन करने के लिए हैं, बल्कि एक-दूसरे को प्रोत्साहन और नैतिक समर्थन देने के लिए भी हैं। अपने सहपाठियों को बधाई देना सुनिश्चित करें जब वे नौकरी बहुत अच्छी तरह से करते हैं एक सकारात्मक बयान के माध्यम से राय प्रदान करें अपने समूह सत्रों में नई सामग्रियों को जानने के लिए मजेदार और रोमांचक तरीकों का आविष्कार करें
  • चेतावनी

    • वैज्ञानिक तथ्य के लिए प्रतिस्थापन के रूप में विज्ञान कथा (यानी, पुस्तकें, फिल्मों, टेलीविज़न शो, वीडियो गेम आदि) के इस्तेमाल से सावधान रहें। विज्ञान की सभी कल्पनाएं एक वास्तविक वैज्ञानिक तथ्य पर आधारित नहीं हैं विज्ञान कथा को प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल करने के बजाय, इसका उपयोग करने के लिए एक मौके के रूप में उपयोग करें, जिसमें भागों विज्ञान कल्पित हैं और कौन से भाग एक वैज्ञानिक तथ्य के हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com