ekterya.com

सीओ² के लिए परीक्षण कैसे करें I

कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2

) में कोई गंध या रंग नहीं है, इसलिए इसे प्रत्यक्ष अवलोकन द्वारा पता लगाया नहीं जा सकता। आपको वायु के नमूने (या सीओ का एक नमूना) की आवश्यकता होगी2), और इस गैस की उपस्थिति की पहचान करने के लिए कई सरल परीक्षणों में से एक का पालन करें। आप जाल गैस नमूना करने के लिए नींबू पानी का उपयोग कर, या एक छोटे से लौ लाने बुलबुले को देखने के लिए कर सकते हैं अगर आग सीओ की मौजूदगी से बुझ जाता है2.

चरणों

विधि 1
एक नमूना तैयार करें

सीओ 2 चरण 1 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
1
CO का एक नमूना प्राप्त करें2. परीक्षण के लिए, आपको सीओ से भरा एक सीलबंद टेस्ट ट्यूब की आवश्यकता होगी2. आप कार्बन डाइऑक्साइड को गैस की बोतल, एक उबलते ट्यूब या एक अन्य एयरट्रीम कंटेनर में जमा कर सकते हैं। कटाई आम तौर पर बीकर में पानी के माध्यम से किया जाता है सीओ2 यह हवा की तुलना में अधिक घने है, इसलिए आप इसे भाप आसवन द्वारा या गैस सिरिंज का उपयोग करके एकत्र कर सकते हैं।
  • सीओ 2 चरण 2 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    हाइड्रोक्लोरिक एसिड (एचसीएल) के साथ कैल्शियम कार्बोनेट मिलाएं। कार्बन डाइऑक्साइड को एकत्र करने का सबसे सरल तरीका हाइड्रोक्लोरिक एसिड युक्त कैल्शियम कार्बोनेट पर प्रतिक्रिया कर रहा है। सबसे पहले, एचसीआई की 20 मिलीलीटर एक शंक्वाकार फ्लास्क में डाल दिया। कैल्शियम कार्बोनेट एचसीआई की एक चम्मच जोड़ें। जब आप प्रतिक्रिया शुरू करते हैं, तो प्लग और कंडेंसर ट्यूब का उपयोग करके फ्लास्क को कवर करें: आप कंडेनसर ट्यूब के माध्यम से और एक टेस्ट ट्यूब (जो उल्टा हो और पानी के कंटेनर में डुबोया जाना चाहिए) के माध्यम से गैस इकट्ठा करेंगे। यदि टेस्ट ट्यूब में पानी चलता है, तो आपको पता चल जाएगा कि आप गैस एकत्र कर रहे हैं।
  • आप प्रतिक्रिया की अवधि के लिए गैस का संग्रह जारी रख सकते हैं।
  • कक्षा में प्रदर्शन, बस कम हाइड्रोक्लोरिक एसिड, 2 एम एकाग्रता 1M- की दाढ़ एकाग्रता के लिए पतला सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। सूत्र है: सीएओओ3(एस) + 2 एचसीएल (एक) ==> CaCl2(aq) + एच2हे (एल) + सीओ2(G)।
  • हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ काम करते समय सावधान रहें - दस्ताने, प्रयोगशाला कोट और चश्मे का उपयोग करें और एसिड आपकी त्वचा से संपर्क न करें! आदर्श यह है कि आप केवल इस प्रक्रिया को करते हैं यदि आपके पास प्रयोगशाला तक पहुंच है
  • सीओ 2 चरण 3 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    टेस्ट ट्यूब को कवर करें इसे रैक में रखने के लिए इसे सुरक्षित रखने के लिए जब तक इसका उपयोग करने का समय नहीं है। आप इसे एक छोटे से काग के साथ कवर कर सकते हैं या कुछ भी जो कंडेनसर ट्यूब के माध्यम से सामग्री के पारित होने की अनुमति देता है। सीओ नमूना सील रखने के लिए महत्वपूर्ण है2. जब गैस को खोल दिया जाता है तो हवा के साथ मिश्रण होगा, और परीक्षण कम प्रभावी होगा।
  • विधि 2
    कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान में बबल

    सीओ 2 चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि

    Video: Aquaplantsonline - बॉक्स से निकालना JBL SiO2 टेस्ट

    1
    कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान में गैस को बुलबुले। CO के अस्तित्व को प्रदर्शित करने का सबसे प्रभावी तरीका2 यह "चूने के पानी" में बुदबुदाती है, कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड का पतला समाधान। इस समाधान में कार्बन डाइऑक्साइड को बुदबुदाते हुए, कैल्शियम कार्बोनेट के ठोस कण - या चूना पत्थर का गठन किया जाता है। कैल्शियम कार्बोनेट पानी में पतला नहीं है फिर, अगर सीओ की उपस्थिति है2 नमूना में, कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड का समाधान बादल और सफेद रंग की तरह, दूध की तरह होगा।
  • सीओ 2 चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड का समाधान करें प्रक्रिया सरल है: पानी के साथ पतला कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड कैल्शियम हाइड्रोक्साइड (सीए (ओएच)2) एक सफेद पाउडर है जिसे आप सबसे अधिक रासायनिक आपूर्तिकर्ताओं से खरीद सकते हैं। शुद्ध कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान, एक बार मिश्रित, एक स्पष्ट और बेरंग उपस्थिति होता है, जिसमें थोड़ी धीमी गंध और कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड का कड़वा क्षारीय स्वाद होता है। अपना कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें:
  • एक साफ, गैलन आकार के ग्लास कंटेनर में कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड का 1 छोटा चम्मच खाली करें (या क्षमता में छोटा हो सकता है) कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान एक संतृप्त समाधान है, जिसका अर्थ है कि अवशेषों के बिना अवशेष छोड़े जा सकते हैं। एक संतृप्त मिश्रण के लिए एक छोटा चम्मच पर्याप्त है, चाहे आप गैलन या कम क्षमता का उपयोग करें
  • डिस्टिल्ड वॉटर या टैप के साथ कंटेनर भरें। आसुत जल आपको एक शुद्ध समाधान देगा, लेकिन नल के पानी में खनिजों को परीक्षण को प्रभावित नहीं करना चाहिए।
  • कंटेनर को कवर करें 1 से 2 मिनट के लिए सख्ती से हल करें, और इसे 24 घंटे तक बैठने दें।
  • कॉफी या कागज के फिल्टर के लिए फिल्टर के माध्यम से केवल समाधान का स्पष्ट हिस्सा डालें (कंटेनर के ऊपर पाया गया) समाधान के स्थायित्व वाले भाग को हल करने के लिए ध्यान न दें। यदि आवश्यक हो, तब तक इस चरण को दोहराएं जब तक आप स्पष्ट संभव समाधान न मिलें। इसे एक साफ कंटेनर या कंटेनर में स्टोर करें
  • सीओ 2 चरण 6 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान के साथ गैस बबल। एक टेस्ट ट्यूब में आधा पूर्ण तक डालें - और एक उबाल लें। सीओ नमूने की सामग्री को ले जाने के लिए एक कंडेनसर ट्यूब का उपयोग करता है2 उबलते कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान की ओर आप कंडेनसर ट्यूब के रूप में एक लचीली नली या धातु का पुआल का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपको बेहतर कुछ नहीं मिलता है गैस को "बबल" तरल के माध्यम से चलो, और होने की प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप पानी उबालने के लिए नहीं चाहते हैं, तो आप सीओ को खाली करने के लिए गैस सिरिंज का उपयोग कर सकते हैं2 सीधे कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान के साथ टेस्ट ट्यूब में। टेस्ट ट्यूब कवर करें और 1 से 2 मिनट के लिए जोरदार हिलाएं। अगर सीओ है2 नमूने में, समाधान बादल बन जाएगा।



  • सीओ 2 चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    बादल पानी के लिए देखो यदि सीओ2 मौजूद है, कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान दूध सफेद रंग कैल्शियम कार्बोनेट कणों में बदल देगा। यदि समाधान उबल रहा है और गैस सीधे आपूर्ति की जाती है, तो प्रतिक्रिया तुरंत शुरू होनी चाहिए। एक मिनट के बाद कुछ भी नहीं होने पर, आप यह सोच सकते हैं कि आपके नमूने में कोई कार्बन डाइऑक्साइड मौजूद नहीं है।
  • सीओ 2 चरण 8 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    5
    रासायनिक प्रतिक्रिया पता है आपको सीओ की उपस्थिति का संकेत देने के लिए क्या हो रहा है उसे समझना चाहिए2. इस परीक्षण के लिए समीकरण है: Ca (OH)2 (aq) + CO2 (जी) -> CaCO3 (एस) + एच2ओ (एल) दूसरे शब्दों में: कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड + गैस का समाधान (जिसमें CO शामिल होता है2) कैल्शियम कार्बोनेट (कण) और पानी के प्रति प्रतिक्रिया करता है
  • विधि 3
    लिट रॉड से टेस्ट करें

    सीओ 2 चरण 9 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि

    Video: Reef Analytics Silikat (SiO2) Test Kit (Gilbers) | REVIEW | Meerwasser Live TV

    1
    आग लगाने के लिए नमूने का उपयोग करने की कोशिश करें उच्च सांद्रता में, कार्बन डाइऑक्साइड आग बुझता है सीओ युक्त होने वाली टेस्ट ट्यूब के अंदर एक छोटी सी लौटी के साथ बस एक जलती हुई लकड़ी की छड़ी पकड़ो2. यदि गैस मौजूद है, तो लौ तुरंत बुझ जाएगी। दहन (लौ निर्माण) अन्य substance- साथ ऑक्सीजन की प्रतिक्रिया जैविक घटक और ऑक्सीजन में कमी की त्वरित ऑक्सीकरण है। ऑक्सीजन को CO द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, क्योंकि आग बुझा रही है2, जो एक गैर-दहनशील गैस है।
    • ध्यान दीजिए कि किसी भी अन्य ऑक्सीजन मुक्त गैस से भी ज्वाला बुझ जाएगी। इसलिए, यह कार्बन डाइऑक्साइड की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक अविश्वसनीय परीक्षण है, और आपको ग़लती से गैस की पहचान करने के लिए प्रेरित कर सकता है
  • सीओ 2 चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    एक उल्टा टेस्ट ट्यूब में गैस डाल दीजिए। जाँच लें कि परीक्षण करने से पहले नमूना ठीक से संग्रहीत किया गया है। यकीन है कि टेस्ट ट्यूब किसी भी ज्वलनशील गैस शामिल नहीं है या explosivo- यदि ऐसा है तो बनाओ, आग परिचय खतरनाक हो सकता है, या कम से कम काफी भयावह।
  • सीओ 2 चरण 11 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    टेस्ट ट्यूब के अंदर एक छोटी लौ लाएं। लंबी छड़ी या लकड़ी की किसी भी पट्टी का उपयोग करें एक मैच या हल्का सेवा कर सकता है - लेकिन दूर आपके हाथ ट्यूब के खुलने से हैं, सुरक्षित प्रयोग होगा। अगर लौ तुरंत बाहर निकलती है, तो यह संभावना है कि सीओ का उच्च एकाग्रता है2 टेस्ट ट्यूब में
  • सीओ 2 चरण 12 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    वैकल्पिक रूप से, एक मोमबत्ती को उड़ाने के लिए गैस सिरिंज का उपयोग करने का प्रयास करें। सिरिंज को कार्बन डाइऑक्साइड से भरें इसके बाद, एक सिक्का की सतह पर एक छोटी मोमबत्ती संलग्न करने के लिए पिघलाया मोम की एक बूंद का उपयोग करें। एक विस्तृत कंटेनर में मोमबत्ती के साथ सिक्के रखें - और मोमबत्ती को रोशनी दें नली के साथ सिरिंज से लैस करें और सीओ रिक्त करने के लिए दबाएं2 कंटेनर के नीचे। यदि आप सिरिंज की सभी सामग्रियों को खाली करते हैं, तो लौ ही सेकंड के मामले में जाना चाहिए।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड समाधान
    • उबलते के लिए टेस्ट ट्यूब
    • गैस सिरिंज
    • कंडेनसर ट्यूब
    • CO नमूना2 (या सिर्फ पानी)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com