ekterya.com

प्रेजेंटेशन मज़ा कैसे करें

हम सभी को हमारे जीवन में एक बार उबाऊ और नरम प्रस्तुति सुनने के लिए बैठना पड़ा। बोरिंग भाषण न केवल लोगों को सोते हैं, बल्कि सामग्री को दर्शकों को सार्थक तरीके से संवाद करने में भी समस्याएं हैं। प्रस्तुति मजेदार बनाने के कई तरीके हैं, भले ही यह एक ऐसा विषय है जो पूरी तरह रोमांचक नहीं है। इसे प्राप्त करने के लिए, सामग्री को ठीक तरह से तैयार करना सुनिश्चित करें, अपने दर्शकों को कैद करें और हर समय उन्हें मनोरंजन करें।

चरणों

विधि 1
एक प्रभावी प्रस्तुति बनाएं

एक प्रस्तुति मज़ा कदम 1 शीर्षक छवि
1
इस विषय के बारे में जानें और समझें कि इसके बारे में क्या है। यदि वे आपको एक निश्चित विषय पर एक प्रस्तुति देने के लिए कहते हैं, तो इसका कारण यह है कि आपको इसके बारे में ज्ञान है। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रस्तुति से पहले के बारे में क्या विस्तार से समझें। सबसे अच्छा प्रदर्शक उन व्यक्तियों को जानते हैं जो इस विषय को जानते हैं और वे जो सामग्री प्रस्तुत कर रहे हैं, उनके बारे में स्पष्ट रूप से भावुक हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको यूनिवर्सिटी में बिजनेस क्लास के लिए व्यावसायिक नैतिकता पर प्रस्तुति देने के लिए कहा जाता है, तो संभावना है कि आप इस विषय पर विशेषज्ञ नहीं हैं। हालांकि, आपको अपने सहपाठियों की जांच और समझाना होगा कि यह विषय इतना महत्वपूर्ण क्यों है।
  • याद रखें कि आप विषय को क्यों पेश कर रहे हैं और प्रस्तुति के अंत में आप क्या हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं।
  • एक प्रस्तुति मज़ा चरण 2 बनाओ शीर्षक छवि
    2
    सामग्री स्पष्ट रूप से और तार्किक रूप से व्यवस्थित करें दर्शकों को समझने के लिए सबसे आकर्षक प्रस्तुतियां सबसे आसान हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदर्शित की गई सामग्री का आयोजन किया गया है, यह तर्कसंगत क्रम का पालन करता है और विषयों के बीच एक अनुक्रम होता है। इससे आपके दर्शकों को हर समय चौकस रहने में मदद मिलेगी। दर्शकों के लिए प्रस्तुति का पालन करना मुश्किल नहीं होना चाहिए क्योंकि यह जानकारी को संप्रेषण करने के मूल्य को दूर ले जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सामाजिक नेटवर्क के साथ इंटरैक्ट करने के तरीके के बारे में एक प्रस्तुति देने जा रहे हैं, तो आपको विभिन्न सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों का वर्णन करके शुरू करना चाहिए। फिर, ये बताएं कि प्रत्येक काम कैसे करता है और विभिन्न प्रकार के प्रकाशनों के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, कुछ पोस्ट करने के बाद, टिप्पणियों को कैसे प्रतिक्रिया दें, आदि।
  • एक प्रस्तुतीकरण मज़ा कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    प्रमुख अवधारणाओं को समझाओ और परिभाषित करें कुछ प्रस्तुतियों में जटिल अवधारणाएं हो सकती हैं या महत्वपूर्ण शब्दों में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ये नियम और अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने के लिए अलग करना एक अच्छा विचार है
  • यदि आप विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए भूगोल वर्ग पढ़ाते हैं, उदाहरण के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप मानव भूगोल और भौगोलिक भूगोल के बीच के अंतर को समझने में कुछ समय लेते हैं।
  • यदि आप विज़ुअल एड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इन परिभाषाओं को आपकी स्वयं की स्लाइड की आवश्यकता होगी।
  • एक प्रस्तुति मज़ा कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    रोचक दृश्य एड्स बनाएं सबसे आकर्षक प्रस्तुतियां हमेशा दृश्य सहायता के साथ होती हैं, और आम तौर पर स्लाइड होती हैं। बाद में आपको ग्राफिक्स, तालिकाओं, छवियों और पाठ प्रदर्शित करने की अनुमति मिलती है जो आपकी मौखिक प्रस्तुति के दौरान आपकी सहायता करेगी। यह सामग्री एक मजेदार तरीके से, सीखने के अनुभव में सुधार करती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सहकर्मियों को वित्तीय रिपोर्ट पेश करने जा रहे हैं, तो स्लाइड्स आपको ग्राफ और तालिकाओं को शामिल करने की अनुमति देगा जो दर्शकों को बताए गए नंबरों की कल्पना कर सकते हैं। इन उपकरणों में से एक का उपयोग करने पर विचार करें जो बहुत मददगार होगा:
  • पावरपोइंट
  • प्रधान राग
  • Google स्लाइड्स
  • ज़ोहो शो
  • Prezi
  • एक प्रस्तुतीकरण मज़ा कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    जब संभव हो, तो ऑडियो और वीडियो सामग्री शामिल करें अपनी प्रस्तुति को अधिक गतिशील और मजेदार बनाने के लिए आप इस प्रकार की सामग्री को शामिल कर सकते हैं। जब संभव हो, किसी प्रासंगिक फिल्म, एक टेलीविजन शो, एक संगीत वीडियो या एक वाणिज्यिक एक के एक ऑडियो या एक छोटा वीडियो जोड़ें इससे आपकी प्रस्तुति की रूपरेखा को तोड़ने में आपकी मदद मिलेगी, और इस तरह, आप हर समय अपनी आवाज सुनने के दर्शकों को ऊबने से रोकेगा। प्रस्तुति के प्रकार पर निर्भर करते हुए, संगीत या वीडियो को बोलने से पहले ही खेला जा सकता है, जब लोग अपनी साइट पर चैट करते रहते हैं
  • यदि आप इतिहास के बारे में भाषण देने जा रहे हैं, तो आप उस घटना के बारे में वीडियो सामग्री दिखा सकते हैं जिसे आप समझाने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, वियतनाम युद्ध या आयरन परदा।
  • आप अपने प्रस्तुति के लिए एक विशिष्ट पहलू को उजागर करने के लिए एक टेलीविजन शो के हाल के वीडियो का उपयोग भी कर सकते हैं। रचनात्मक रहें
  • विधि 2
    अपने दर्शकों को कैद करें

    एक प्रस्तुति मज़ा कदम शीर्षक से छवि चरण 6
    1
    प्रस्तुति के दौरान प्रश्न पूछें अपने दर्शकों को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे उस विषय के बारे में सक्रिय रूप से सोचें जो आप पेश कर रहे हैं। यह आपको अपने दर्शकों को पकड़ने और अपनी प्रस्तुति को और अधिक मजेदार बनाने में मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों में महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देना या बहस पैदा करना है। उदाहरण के लिए, अपने दर्शकों से पूछें "क्या किसी के पास कोई सवाल है?" यह एक अच्छा विकल्प है, लेकिन लगभग हमेशा मौन उत्पन्न करता है। जैसे खुले प्रश्न पूछने की कोशिश करो "आपके लिए इस नए सॉफ़्टवेयर का सबसे कठिन या निराशाजनक पहलू क्या है?"। अपनी अगली प्रस्तुति में अपने दर्शकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए इन मज़ेदार तरीके का प्रयास करें:
    • ऐसे प्रश्न पूछें जो लोग अपने हाथ उठाकर जवाब दे सकते हैं उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं "दर्शकों में कितने लोग ब्लॉगर्स हैं?"। इससे आप एक व्यक्ति को किसी ऐसे स्थान पर न रखने के लिए अपने दर्शकों को शामिल कर सकते हैं जहां उन्हें हर किसी के सामने बोलना पड़ता है और इसके अलावा, जब आपके पास बड़े दर्शकों के पास सवाल पूछने का अच्छा तरीका होता है
    • यह लोगों को आश्चर्यचकित करता है जब वे प्रश्न को सही ढंग से उत्तर देते हैं। उदाहरण के लिए, जब भी कोई व्यक्ति प्रश्न का सही ढंग से जवाब देता है तो आप लॉलीपॉप या चॉकलेट बार वितरित कर सकते हैं इससे लोगों को सामग्री पर ध्यान देने और अक्सर भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।
    • एक कंटेनर में प्रश्न डालें और उसे हर किसी के सामने रखें क्या आपके दर्शकों के सदस्यों को यादृच्छिक प्रश्न पूछना है। यह प्रश्न पूछने और लोगों को प्रस्तुति में शामिल करने में मदद करने का एक रचनात्मक तरीका है।
  • एक प्रस्तुति मज़ा कदम 7 शीर्षक छवि
    2
    अपने दर्शकों को आपकी सहायता करें आपके द्वारा किए गए प्रस्तुति के प्रकार के आधार पर, आप कुछ लोगों से अलग-अलग समय में आपकी सहायता करने के लिए कह सकते हैं। यह आपको हर समय अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगा कि आपकी प्रस्तुति मज़ेदार और याद रखना आसान है। अपनी प्रस्तुति में अपने दर्शकों को शामिल करने के विभिन्न तरीके हैं:
  • क्या आपके दर्शकों के सदस्यों ने जानकारी को ज़ोर से पढ़ा है या कुछ बिंदुओं की व्याख्या करते हैं-
  • अतिरिक्त सामग्री वितरित करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने दर्शकों के सदस्यों से पूछें-
  • अपने दर्शकों के सदस्यों को एक प्रदर्शन के साथ मदद करने दें।
  • एक प्रस्तुतीकरण मजेदार स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    अतिरिक्त सामग्री को वितरित करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें यदि आपको ब्रोशर या कोई अतिरिक्त सामग्री देने की आवश्यकता है, तो आप रचनात्मक रूप से अपने दर्शकों को शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुर्सियों के नीचे सामग्री छुपा सकते हैं। इस तरह, दर्शकों के सदस्यों को इसे प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ना होगा। कम औपचारिक प्रस्तुति के दौरान, आप एक खजाने की खोज बना सकते हैं ताकि दर्शकों के सदस्यों को कमरे में छिपी सामग्री मिल जाए। रचनात्मक रहें और सामग्री को वितरित करने और अपनी प्रस्तुति को बाहर करने के लिए मजेदार तरीका ढूंढें।
  • एक प्रस्तुति मज़ा कदम 9 शीर्षक छवि
    4
    यदि संभव हो तो, नाश्ते के लिए ब्रेक लें। अगर आप एक लंबी प्रस्तुति बना रहे हैं, तो चाहे कितना मजेदार हो, लोगों को थका मिलेगा और उनके दिमाग में घूमना शुरू हो जाएगा एक 10 या 15 मिनट का ब्रेक देकर, आप अपने दर्शकों को बाथरूम में जाने देंगे, एक कॉफी लेंगे, अपने पैरों को समेकित करें और फैलाएं। इससे आपको बाकी सभी प्रस्तुति के लिए ध्यान रखने में मदद मिलेगी।
  • एक प्रस्तुतीकरण मज़ा कदम 10 शीर्षक छवि
    5
    अपने दर्शकों को प्रश्न पूछें दर्शकों के कुछ सदस्य प्रस्तुति के दौरान प्रश्न पूछना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने दर्शकों को टिप्पणी करने और सामग्री के बारे में पूछने के लिए एक समय निर्धारित करते हैं। यह उन्हें प्रस्तुति में एकीकृत करने में मदद करेगा आपके भाषण के दौरान प्रश्न और उत्तर अनुभाग को शामिल करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अपने दर्शकों के सदस्यों को अपने हाथ बढ़ाएं और एक-एक करके प्रश्न पूछें।
  • हर बार, अपने दर्शकों से पूछें कि उनके पास कोई प्रश्न हैं सामान्यतया, यह एक विशिष्ट अनुभाग के अंत में या प्रस्तुति के एक सेगमेंट के अंत में किया जाता है।
  • संपूर्ण प्रस्तुति के अंत में प्रश्न के लिए एक समय निर्धारित करें।
  • विधि 3
    अपने दर्शकों का मनोरंजन करें

    एक प्रस्तुति मज़ा करें शीर्षक से छवि चरण 11
    1
    एक गतिशील प्रदर्शक बनें एक नीरस आवाज़ के साथ एक प्रदर्शक को सुनने से कुछ भी बुरा नहीं है। विषय के लिए अपने उत्साह को दिखाकर अपने दर्शकों का मनोरंजन करें। इससे आपकी प्रस्तुति अधिक मजेदार हो जाएगी और दर्शकों को ध्यान देना जारी रखने में मदद मिलेगी। अपनी आवाज़ में उल्लिखित प्रयोग करें, उत्तेजित होकर, अपने हाथों से इशारों को शामिल करें और जगह के चारों ओर चले जाएं इस विषय के लिए आपको जो उत्साह लगता है वह आपके दर्शकों के सदस्यों तक फैलेगा। यहां तक ​​कि अगर आप एक उल्लेखनीय उबाऊ विषय पेश कर रहे हैं, तो आप उत्साही और गतिशील होने से इसे मजेदार बना सकते हैं।
    • यदि आप एक मंच पर खड़े होते हैं, तो आपको कुछ भी नहीं रोकना पड़ता है, जबकि आप अपने दर्शकों के बीच में जाने और चलना शुरू करते हैं।
    • अपनी आवाज़ की मात्रा के बारे में जागरूक रहें आपको ज़ोर से बोलना पड़ सकता है, ताकि आपके सामने बड़े पैमाने पर दर्शकों के बीच में आकर आप सुन सकें।
  • एक प्रस्तुति मज़ा चरण 12 बनाम छवि
    2

    Video: शनिवार की सुबह अगर झलक भी दिखे इन 3 चीज़ो की तो साक्षात् शनिदेव हे आप पर मेहरबान

    एक भविष्यवाणी बताएं या अजीब अवलोकन करें। प्रस्तुतियाँ अधिक मज़ेदार हैं यदि आपको थोड़ा हास्य जोड़ना है, लेकिन यह आसान नहीं है। कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना है कि क्या आप प्रस्तुति के दौरान मजाक बनाने की योजना बना रहे हैं:
  • अपने दर्शकों को जानें आपको यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेक्षक के सदस्यों की औसत आयु और हितों को जानना चाहिए कि मजाक आक्रामक नहीं है और वे इसे समझते हैं। उदाहरण के लिए, पुराने टेलीविजन कार्यक्रम का संदर्भ देने से बचें अगर प्रस्तुति उच्च विद्यालय के छात्रों के उद्देश्य से होती है क्योंकि वे मजाक नहीं समझते हैं
  • स्वस्थ मूड का उपयोग करें दर्शकों को बंटाने से बचें (उदाहरण के लिए, महिलाओं या गोरे के बारे में मजाक करना), आक्रामक भाषा का उपयोग कर या मजाक के भाग के रूप में दर्शकों का उपयोग करना। इसके बजाय, आप एक थोड़ा आत्म deprecating मूड का उपयोग कर सकते हैं आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि वे सभी यहां आए हैं ताकि एक प्रस्तुति सुनकर फोटोकॉपी बना सकें"। यह मजाक आपको एक व्यंग्यात्मक तरीके से, प्रस्तुति में खेला जाने वाले विषय की प्रकृति को स्वीकार करने की अनुमति देता है।
  • अपनी प्रस्तुति में हास्य जोड़ें प्रस्तुति में चुटकुले को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका विषय को एक संदर्भ के रूप में प्रयोग करना है। प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि चुटकुले सामग्री से संबंधित हैं जो प्रस्तुत किया जा रहा है।
  • मजाक का रिहर्सल करें अपनी प्रस्तुति के भाग के रूप में मजाक का अभ्यास करें और इसे उपयोग करने से पहले इसे अन्य लोगों के साथ आज़माएं। इससे आपको सही समय की गणना करने और पता होगा कि मजाक आपको हँसता है।
  • एक प्रस्तुति मज़ा कदम 13 शीर्षक छवि
    3
    आँख से संपर्क करें दर्शकों का ध्यान रखने और प्रभावी और मनोरंजक प्रस्तुति बनाने का एक अच्छा तरीका आँख से संपर्क करके यदि आप एक छोटे समूह का सामना कर रहे हैं, तो आपको दर्शकों के सभी सदस्यों के साथ आँख संपर्क करने का प्रयास करना चाहिए। यदि आपके पास एक बड़ा दर्शक है, तो दर्शकों के प्रत्येक अनुभाग के साथ आँख से संपर्क करने का प्रयास करें।
  • न केवल उन लोगों के साथ आँख संपर्क बनाने से बचें, जिनके बारे में आप जानते हैं या उस व्यक्ति के साथ जो प्रस्तुति का मूल्यांकन कर रहे हैं।
  • एक प्रस्तुति मज़ा कदम 14 शीर्षक छवि

    Video: Construction of DC Motor (DC मोटर की संरचना)

    4
    एक निजी कनेक्शन बनाएं यदि आप विषय को बनाने का एक रास्ता खोज सकते हैं, तो आप अपने दर्शकों के लिए सार्थक रूप से उजागर कर रहे हैं, तो आपके पास एक स्थायी प्रभाव होगा। उदाहरण के लिए, एक महत्वपूर्ण कहानी या एक वर्तमान घटना को बताने और प्रस्तुति के विषय में संबंधित करने की हिम्मत करें। यह आपके दर्शकों को सोचने और आपके विषय को अधिक पहचानने योग्य बना देगा। वैकल्पिक रूप से, आप एक स्थानीय कनेक्शन बनाने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह समस्या आपके दर्शकों के लोगों को सीधे कैसे प्रभावित करती है?
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको उच्च विद्यालय के छात्रों के समूह का सामना करना पड़ रहा है और प्रस्तुति बदमाशी (शोषण) और सामाजिक नेटवर्क के बारे में है, तो युवा हस्तियां के उदाहरणों के साथ आपका ध्यान कॉल करना सबसे अच्छा है, जो एक दूसरे पर हमला करने के लिए सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं । यह विषय युवा दर्शकों के करीब लाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह एक ऐसी कहानी से संबंधित है जो युवा लोग परिचित हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पहले से ही किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बनाई गई कुछ अजीब प्रस्तुति देखी है, तो सलाह मांगें आम तौर पर, सबसे कुशल प्रस्तुतकर्ता अपने विचारों और उनके समय को साझा करते हैं, और आपकी सहायता करने में खुशी होगी।
    • यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि ऐसे लोग हैं जो प्रश्न पूछते हैं या उनके उत्तर देते हैं, तो उनका कृपापूर्वक अनुग्रह करें।
    • चाहे आपकी प्रस्तुति कितना मजेदार हो, आपके दर्शकों के लिए यह बहुत मुश्किल है कि अगर यह बहुत ठंडा या बहुत गर्म है, या यदि वे शुरू होने से पहले थक गए हों जगह के तापमान की जांच करने के लिए थर्मोस्टैट की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह सही है यदि आपका दर्शक थका हुआ है, तो लोगों को खड़े होने और खिंचाव करने के लिए प्रोत्साहित करें, या दो मिनट का अवकाश सुझाएं ताकि वे बाथरूम में जा सकें, कॉफी तैयार कर सकें या ताज़ा हवा ले सकें। यदि संभव हो या उचित हो, तो आप उनके लिए पानी और स्नैक उपलब्ध होने की भी कोशिश कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • चुटकुले हमेशा लोगों के मनोदशा को सुधारने और उन्हें रूचि रखने के लिए एक अच्छा तरीका है। बुरे शब्दों, जातिवादी चुटकुले और यौन या अश्लील चुटकुले अजीब नहीं हैं अगर आप एक मजाक कहना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि दर्शकों के लिए यह उपयुक्त है। अगर आपको लगता है कि किसी को अपमानजनक होने की संभावना है, तो आप बेहतर नहीं बता सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com