ekterya.com

बाजार अध्ययन कैसे करें

बाजार अनुसंधान बाजार अनुसंधान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें किसी दिए गए बाजार में ग्राहकों की भावनाओं और प्राथमिकताओं को मापना शामिल है। बाजार अनुसंधान, जो आकार, डिजाइन और उद्देश्य में भिन्न होता है, जानकारी के मुख्य टुकड़ों में से एक है जो कंपनियों को यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करती है कि वे किस उत्पाद और सेवाओं की पेशकश करेंगे, और उन्हें कैसे मार्केट करेंगे। इस आलेख में दिए गए कदम आपको बाज़ार अध्ययन करने के लिए बुनियादी बातें सिखेंगे और परिणामों को अनुकूलित करने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

चरणों

भाग 1
सही बाजार में जाओ

मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 1
1
अपने बाजार अध्ययन के उद्देश्य को परिभाषित करें नियोजन शुरू करने से पहले बाजार अनुसंधान के उद्देश्य को परिभाषित करें आप क्या पता लगाना चाहते हैं? क्या आप इसका मूल्यांकन करना चाहते हैं कि आपका बाजार एक नया उत्पाद कैसे स्वीकार करेगा? आप यह पता कर सकते हैं कि आपका मार्केटिंग कैसे काम करता है या कितनी अच्छी तरह निर्दिष्ट व्यक्तियों तक पहुंचता है। सुनिश्चित करें कि आपके मन में कोई स्पष्ट लक्ष्य है, चाहे वह क्या हो।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पास एक कंपनी है जो कंप्यूटर उपकरण बेचती है और मरम्मत करती है। आपके मार्केटिंग अध्ययन का लक्ष्य यह पता लगाना हो सकता है कि किसी स्थानीय विश्वविद्यालय के कितने छात्र आपके व्यवसाय को जानते हैं और यह कितनी संभावना है कि वे आपकी सेवाओं को अपनी अगली खरीद या कंप्यूटर की मरम्मत में प्राप्त करेंगे।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बाजार की प्रकृति, आकार और आकार को निर्धारित और निर्धारित करें। एक बाजार में एक अध्ययन करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आप किस बाजार पर ध्यान देते हैं विशिष्ट भौगोलिक और जनसांख्यिकीय पैरामीटर चुनें, उत्पाद प्रकार के अनुसार ग्राहक की पहचान करें और बाजार में कितने लोगों का विचार है इसका पता लगाएं।
  • वांछित जानकारी की एक छोटी सूची में अपने मार्केट रिसर्च को सीमित करें: उदाहरण के लिए खरीदने की आदतों या औसत आय।
  • यह एक कंप्यूटर की मरम्मत व्यवसाय के लिए बहुत सरल है इसके लिए, आपको विश्वविद्यालय के छात्रों पर ध्यान देना होगा। हालांकि, आप उच्च आय वाले छात्रों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर सकते हैं या जो प्रौद्योगिकी पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपनी सेवाओं को अधिक खर्च कर सकते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आप किस बाजार का विश्लेषण करना चाहते हैं यह आपके मार्केटिंग उद्देश्यों पर निर्भर करेगा, और कई विकल्प हैं यदि आपके पास एक नया उत्पाद है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह कैसी मान्यता प्राप्त है या वांछित है इसी तरह, आप अपने बाजार की कुछ विशिष्ट शॉपिंग आदतों को जानना चाह सकते हैं, जैसे कि कब, कब और कितना आप उपभोग करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास क्या पता होना चाहिए की एक स्पष्ट जानकारी है।
  • यह आपके द्वारा इच्छित जानकारी के प्रकार को भी स्पष्ट करता है आप गुणात्मक प्रश्न पूछ सकते हैं, जो जानकारी का अनुरोध करते हैं, जिसे सीधे संख्या में मापा नहीं जा सकता, जैसे कि ग्राहक के उत्पाद या सेवा में सुधार करने के लिए कोई सुझाव है। आप मात्रात्मक प्रश्न भी पूछ सकते हैं, जो संख्यात्मक या मात्रात्मक फीडबैक मांगते हैं, उत्पाद की प्रभावशीलता को 1 से 10 तक कैसे रेट करें
  • इसी तरह, आप विशेष रूप से पता लगाना चाहते हैं कि आपके उत्पाद को खरीदने से पहले आपके ग्राहकों को क्या प्रेरित किया गया था। इस मामले में, हाल के खरीदारों (पिछले महीने) को उनके शॉपिंग अनुभव और आपके उत्पाद के बारे में जानने के तरीके के बारे में कुछ प्रश्न पूछें। आप खरीददारों को संतोषजनक माना जाता है और उन समस्याओं को ठीक कर सकते हैं जो उन्होंने अनुभव किए हैं।
  • कंप्यूटर की मरम्मत के उदाहरण में, आप संभावना पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आपके पिछले ग्राहक आपको वापस देंगे या संभावना है कि आपके प्रतिद्वंद्वी के बजाय नए ग्राहक आपके पास आएंगे।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4

    Video: जानिए IAS, PCS, के Syllabus के बारे में, प्रारंभिक परीक्षा सामान्य अध्ययन के बारे अध्यायवार विश्लेषण

    पता लगाएँ कि आप अपने बाजार में ग्राहकों को कहाँ और कब तक पहुंच सकते हैं आप एक मॉल में या सड़क पर, फोन करके, ऑनलाइन या डाक द्वारा एक अध्ययन कर सकते हैं परिणाम दिन और वर्ष के अनुसार भिन्न हो सकते हैं एक विधि और एक क्षण चुनें जो आपके अनुसंधान के साथ बेहतर फिट बैठता है
  • जब आप अपने ग्राहकों से संपर्क करते हैं, तो अपने दर्शकों को ध्यान में रखें। यह लक्षित जनसांख्यिकीय हो सकता है जिसे आपने पहले या पुराने ग्राहकों के समूह को परिभाषित किया था।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखते हैं, खासकर ऑनलाइन अध्ययन के साथ। आपका लक्ष्य बाजार, खासकर यदि यह बड़े लोगों के हैं, तो ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से पहुंच नहीं सकते।
  • उदाहरण के लिए, कम्प्यूटर रिपेयर बिजनेस यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को व्यक्तिगत रूप से यूनिवर्सिटी के कैंपस में एक केंद्रीय स्थान या ऑनलाइन विज़िट वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन इंटरव्यू करने का निर्णय ले सकता है।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 5
    5
    आप जिस प्रकार के अध्ययन का उपयोग करने जा रहे हैं उसका निर्धारण करें अध्ययन को दो अलग-अलग प्रमुख श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: प्रश्नावली और साक्षात्कार। एकमात्र अंतर यही है कि प्रतिभागियों की जानकारी को रिकॉर्ड करता है प्रश्नावली में, प्रतिभागी अपने स्वयं के उत्तरों का रिकॉर्ड रखते हैं, जबकि साक्षात्कार में, साक्षात्कारकर्ता लिखता है कि प्रतिभागी क्या कहता है। इसके अलावा, अध्ययन के पूरा होने के साथ अन्य विकल्प भी हैं: चाहे वह ऑनलाइन हो या व्यक्ति में हो अध्ययनों को व्यक्तिगत रूप से या समूहों में भी किया जा सकता है
  • प्रश्नावली व्यक्तिगत रूप से या तो नियमित मेल या ऑनलाइन द्वारा किया जा सकता है साक्षात्कार व्यक्ति या टेलीफोन द्वारा किया जा सकता है
  • प्रश्नावली बाजार अनुसंधान के लिए और बंद किए गए सवालों के जवाब पाने के लिए प्रभावी हैं। हालांकि, मुद्रण के कारण वे महंगा हो सकते हैं, साथ ही प्रतिभागियों को स्वयं को व्यक्त करने की क्षमता को सीमित कर सकते हैं
  • साक्षात्कार में, साक्षात्कारकर्ता यह जानने के लिए अधिक प्रश्न पूछ सकता है कि प्रतिभागियों को और अधिक स्पष्ट रूप से क्या लगता है। हालांकि, वे साक्षात्कारकर्ता के लिए अधिक समय लेते हैं।
  • परिणाम प्राप्त करने के लिए समूह प्रश्नावली प्रभावी हो सकती है, क्योंकि प्रतिभागियों को सवालों के अधिक जानकारीपूर्ण जवाब देने के लिए सहयोग कर सकते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 6
    6
    ऑनलाइन अध्ययन प्लेटफार्मों को ध्यान में रखें ये एक अध्ययन और इसके परिणामों को व्यवस्थित करने के लिए लागत के मामले में प्रभावी हैं उन्हें ऑनलाइन ढूंढें और उनको मूल्यांकन करने के लिए तुलना करें जो आपके अध्ययन के लिए सही टूल प्रदान करता है। सुनिश्चित करें कि आपके विकल्प इस तरह के अध्ययन करने के लिए सम्मानित प्लेटफ़ॉर्म हैं। साथ ही, आपको यह विचार करना चाहिए कि इन ऑनलाइन अध्ययनों को प्रभावी बनाने के लिए आपका लक्ष्य बाजार पर्याप्त रूप से तकनीकी रूप से योग्य है या नहीं।
  • सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित प्लेटफार्मों में से कुछ हैं सर्वेक्षण मोंकी, ज़ूमरंग, सर्विजॉजीओ और पोलडैडी।
  • भाग 2
    सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें

    मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1

    Video: अर्जुन की छाल के फायदे और उसका सेवन करने के 4 तरीके || अर्जुन की छाल के नुकसान

    एक नमूना आकार चुनें। परिणाम की सटीकता बढ़ाने के लिए जितना संभव हो उतना बड़ा होना चाहिए। आप सबसाम्ले बनाना चाहिए, जैसे कि "पुरुषों", "18 से 24 साल की उम्र में", आदि, कुछ प्रकार के लोगों के पक्ष में परिणामों को आंशिक रूप से विभाजित करने के जोखिम को कम करने के लिए
    • नमूना आकार की आवश्यकताओं के मुताबिक आप परिणामों को कितना सटीक मानते हैं अध्ययन आकार जितना अधिक होगा, उतना ही विश्वसनीय होगा। उदाहरण के लिए, 10 प्रतिभागियों के अध्ययन में त्रुटि का एक बहुत बड़ा अंतर है (लगभग 32%)। इसका मतलब यह है कि डेटा विश्वसनीय नहीं है हालांकि, 500 का एक नमूना आकार 5% की त्रुटि के अधिक उचित मार्जिन है।
    • जितना संभव हो उतना संभव है, इसमें प्रतिभागियों ने अध्ययन में जनसांख्यिकीय डेटा का संकेत दिया है। यह जितना सामान्य हो या उतना ही विशिष्ट हो सकता है जितना आप चाहें। अध्ययन के आरंभ में इन सवालों को पूछना सुनिश्चित करें।
    • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई लोग ऐसे अध्ययन से बचते हैं जो व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कंप्यूटर की मरम्मत व्यवसाय के मालिक के रूप में, आपको संभवतया कई विश्वविद्यालय के छात्रों के रूप में साक्षात्कार करना चाहिए और संभवतः उन्हें विशेष, उम्र या लिंग से विभाजित करना चाहिए।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 8 का चित्र चरण 8
    2

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal




    आपके मार्केट रिसर्च के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले उत्तरों के साथ प्रश्नों की एक सूची तैयार करें ये सवाल प्रत्यक्ष और विशिष्ट होना चाहिए। प्रत्येक प्रश्न को पूरी तरह स्पष्ट करने का प्रयास करें और यथासंभव कुछ शब्द उपयोग करें।
  • यदि आपका लक्ष्य अपने ग्राहकों की सच्ची राय प्राप्त करना है, तो बिना किसी निश्चित विकल्पों के प्रश्न पूछने पर ध्यान केंद्रित करें, जिसमें वे अपने वास्तविक विचारों के साथ जवाब दे सकते हैं, न कि वर्गीकरण या एकाधिक उत्तरों के साथ।
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि उत्तर किसी तरह संख्यात्मक परिणामों को दर्शाते हैं, अगर ऐसा है जो आप चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप प्रतिभागियों को उन उत्पादों या सेवाओं का मूल्यांकन कर सकते हैं जो आपको 1 से 10 तक प्रदान करते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 9 छवि का शीर्षक चरण 9
    3
    आइडिया आपके द्वारा प्राप्त उत्तरों को मापने का एक तरीका है। यदि आप अपनी वरीयताओं के बारे में पूछते हैं, तो आप उनसे अपनी भावनाओं को संख्यात्मक श्रेणियों के आधार पर या खोजशब्दों का उपयोग करके पूछ सकते हैं। यदि आप पैसे के बारे में सवाल पूछते हैं तो मूल्य सीमाओं का उपयोग करें यह निर्णय लें कि अध्ययन पूरा करने के बाद उत्तर समूह कैसे एकत्र करें ताकि उन्हें श्रेणियों में विभाजित किया जा सके यदि उन उत्तरों को वर्णनात्मक होना है
  • उदाहरण के लिए, आपका कंप्यूटर व्यवसाय कॉलेज के छात्रों से पूछ सकता है कि 1 से 10 के बीच कितनी बार वे आपकी दुकान पर जाते हैं या किस प्रकार के कंप्यूटर सहायक उपकरण देखते हैं जो वे सबसे ज्यादा तलाश करते हैं, जो आपके लिए आवश्यक जानकारी के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होंगे।
  • मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4

    Video: 2nd ग्रेड पहले पेपर की तैयारी कैसे करें। Rpsc second grade first paper preparations books caoching

    वेरिएबल की पहचान करें जो परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं आम तौर पर, इसमें ऐसे लोगों की कुछ विशेषताएं शामिल हैं जो अध्ययनों के लिए अधिक प्रतिक्रिया देते हैं। आपको निष्पक्ष परिणाम प्राप्त करने के लिए इन लोगों के प्रभाव को कम करने का तरीका जानने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, कंप्यूटर व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप अध्ययन से पहले प्रतिभागियों को फ़िल्टर करके यह प्राप्त कर सकते हैं। केवल इंजीनियरिंग छात्रों के लिए किए गए अध्ययन को ही स्वीकार करें यदि आप मानते हैं कि आप उनके साथ मुख्य रूप से व्यवसाय करते हैं, भले ही इतिहास या अंग्रेजी में विशेषताओं वाले छात्रों को उन अध्ययनों पर प्रतिक्रिया देने की संभावना अधिक हो।
  • मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    किसी और व्यक्ति को अध्ययन की जांच करनी चाहिए। एक अध्ययन न करें जब तक कि आप पहले से ही अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ अभ्यास में रखे हों, यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रश्नों को समझने के लिए, आपके द्वारा प्राप्त उत्तरों आसानी से मात्रात्मक हैं और अध्ययन को पूरा करना आसान है। ये अभ्यास लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि:
  • अध्ययन बहुत व्यापक या जटिल नहीं है-
  • अध्ययन लक्ष्य बाजार के बारे में तर्कहीन मान्यताओं को नहीं करता-
  • अध्ययन के प्रश्न जितना संभव हो उतना प्रत्यक्ष हैं।
  • भाग 3
    बाजार का अध्ययन करो

    मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 12
    1
    यह अध्ययन के लिए समय और स्थान की अवधि निर्धारित करता है। इन दो तत्वों के संयोजन को चुनना सुनिश्चित करें जो कि बड़े नमूने देने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, यदि ऑनलाइन अध्ययन किया जाता है, तो इसे पोस्ट करना सुनिश्चित करें जहां आपको लगता है कि उसे सबसे अधिक लक्षित ट्रैफ़िक मिलेगा या ईमेल द्वारा सर्वोत्तम संभावित प्राप्तकर्ताओं को भेज देगी।
    • एक ऑनलाइन अध्ययन के मामले में, यह वह अवधि हो सकती है जिसमें आप यह अध्ययन करते हैं (प्रतिभागियों को कितना समय पूरा करना है)।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके कंप्यूटर व्यवसाय के लिए, इंजीनियरों के लिए आपका लक्ष्य बाजार प्रयोगशालाओं में पूरे दिन व्यस्त है। आपको उस अवधि के पहले या उसके बाद के अध्ययन का समय निर्धारित करना चाहिए।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 13
    2
    यदि आप एक प्रश्नावली का उपयोग करते हैं, तो अध्ययन रूपों की समीक्षा करें इन रूपों को ध्यान से कई बार ठीक करें और उसके बाद किसी और को ऐसा ही करें। ध्यान रखें कि अध्ययन 5 मिनट से अधिक नहीं ले सकता है और आपको जवाब देने के लिए सरल प्रश्न होना चाहिए।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 14
    3
    नमूने के आकार और उत्तरों की सटीकता बढ़ाने के लिए एक अध्ययन करें। ध्यान रखें कि आपको पूरा परिणाम प्राप्त करने के लिए कई बार और विभिन्न स्थानों पर अपना अध्ययन करना होगा। सुनिश्चित करें कि अध्ययन विभिन्न अवसरों और स्थानों पर बिल्कुल वही रहता है। अन्यथा, परिणाम भिन्न हो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, कंप्यूटर व्यवसाय के मालिक के रूप में, आप विभिन्न कार्यक्रमों के साथ कॉलेज के छात्रों का सर्वेक्षण करने के लिए विभिन्न स्थानों और दिनों का चयन कर सकते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 15
    4
    परिणामों का विश्लेषण करें औसत की गणना करने और दूरदराज के उत्तरों का विश्लेषण (विशेष रूप से ऊंचा या कम वाले) को सुनिश्चित करने के लिए संख्यात्मक उत्तरों को रिकॉर्ड और टैबलेट करें। ध्यान से व्यक्तिगत जवाब पढ़ें और प्रतिभागियों ने कैसे जवाब दिया और उनकी राय क्या है, इसके बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए उनका विश्लेषण करें। परिणामों को सारांशित करते हुए एक रिपोर्ट में जानकारी संकलित करें, यहां तक ​​कि आपके व्यक्तिगत उपयोग के लिए भी।
  • ग्राहकों से संभावित भव्य वाक्यांशों को निकालने के लिए उत्तर की जांच करें। कंपनी के भविष्य के विज्ञापन के लिए विशेष रूप से यादगार, रचनात्मक या सकारात्मक पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रकृति से, अध्ययन अनम्य हैं। मानकीकृत परिणामों को प्राप्त करने के लिए, सभी उत्तरदाताओं के लिए उसी तरह अध्ययन करना आवश्यक है। इसका मतलब यह है कि आप पूरी प्रक्रिया में अध्ययन के फोकस को संशोधित नहीं कर सकते, भले ही आप यह निर्धारित करें कि एक अप्रत्याशित चर बहुत महत्वपूर्ण है। पढ़ाई के नुकसान के रूप में यह बहुत लाभ है, और आपको इसे ले जाने के दौरान इसे ध्यान में रखना चाहिए।
    • किसी एक में विभिन्न प्रकार के विषयों को कवर करने की कोशिश करने के बजाय प्रत्यक्ष और विशिष्ट अध्ययन करना हमेशा बेहतर होता है जितने कम विषय को आप कवर करने का प्रयास करेंगे, उतने अधिक विस्तृत और उपयोगी जानकारी आपको प्राप्त होंगे।
    • सटीक परिणाम प्रदान करता है अपने नमूने को बढ़ाने के लिए झूठे परिणाम जोड़ने की तुलना में छोटे नमूने के सटीक परिणाम प्रदान करना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com