ekterya.com

एक साक्षात्कार कैसे करें

साक्षात्कार एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है लेकिन, थोड़ी तैयारी के साथ, आप कार्य को आसान बना सकते हैं। जिस तरह से आप साक्षात्कार का संचालन करते हैं, उसके साथ सफल भर्ती शुरू होती है। जब आप संभावित कर्मचारियों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह तैयार हैं, तो आप नौकरी के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार चुनने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए अपनी कंपनी की आवश्यकताओं के आधार पर अपनी स्वयं की साक्षात्कार शैली विकसित करें। संकल्प की सुविधा प्रदान करते हुए और उम्मीदवारों की डेटा की तुलना करते समय संगतता साक्षात्कार के कार्य को सरल बनाती है।

चरणों

भाग 1
साक्षात्कार से पहले

आचरण छवि एक साक्षात्कार कदम 1
1
साक्षात्कार के लिए तैयार करें जैसा कि हर अच्छे सर्जन, वकील, या राजनीतिज्ञ आपको बताएंगे, यह तैयार होने का भुगतान करता है साक्षात्कार की तैयारी के लिए यह सुनिश्चित होगा कि आपके प्रश्न अच्छी तरह से केंद्रित हैं, आपका व्यवहार व्यावसायिक है, और आपकी जानकारी ठोस है याद रखें, एक निश्चित अर्थ में, आप उतने साक्षात्कार ले रहे हैं जितना कि आप उम्मीदवार की साक्षात्कार कर रहे हैं। इसे ध्यान में रखें
  • नौकरी विवरण की समीक्षा करें। अगर आपको कर्तव्य, दक्षता और जिम्मेदारियों की समीक्षा करने की आवश्यकता है, तो इसे अब करें सुनिश्चित करें कि वे उम्मीदवार, यदि स्वीकार किए जाते हैं, की क्या उम्मीद की जाती है, का सटीक प्रतिनिधित्व है।
  • यह सभी उचित जानकारी इकट्ठा करती है जो उम्मीदवार कंपनी, कंपनी के उद्देश्यों, संभावित टीम के सदस्यों, संभावित पर्यवेक्षकों, वेतनमान आदि के बारे में जानकारी सहित, लेकिन इसमें सीमित नहीं है, पूछ सकता है।
  • Video: इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें मेरा RPSC का अनुभव ...(how to prepare of any exam's interview)

    आचरण एक साक्षात्कार चरण 2 आचरण छवि
    2

    Video: शीर्ष 10 साक्षात्कार युक्तियाँ आपका साक्षात्कार को कुचलने के लिए

    तय करें कि आप किस तरह का साक्षात्कार करना चाहते हैं कई तरह के साक्षात्कार पद्धतियां हैं, उनमें से बहुत से सामान्य लोगों, इंटरव्यू से बहुत अलग हैं "हमें बताएं कि आप 5 साल में कहां देख सकते हैं"। निर्णय लें कि उम्मीदवारों की नौकरी विवरणों और आवश्यकताओं के आधार पर आप किस इंटरव्यू विधि का उपयोग करना चाहते हैं।
  • व्यवहार साक्षात्कार किसी स्थिति में आप कैसे व्यवहार कर सकते हैं यह पूछने के बजाय, व्यवहार साक्षात्कार पूछते हैं कि आपने कैसे अतीत में "व्यवहार किया" व्यवहारिक साक्षात्कार का उपयोग करें - आप इसे अनुमान लगाते हैं - भविष्य में सफलता का एक संकेतक के रूप में आपके व्यवहार का अतीत।
  • ऑडिशन साक्षात्कार एक ऑडिशन साक्षात्कार में उम्मीदवार को या तो समस्याओं को हल करने या वास्तविक समय में कौशल दिखाने के द्वारा अपनी क्षमताओं का सबूत दिखाने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, ऑडिशन साक्षात्कार, मध्य प्रबंधकों की अपेक्षा इंजीनियरों के लिए बहुत अलग दिखेंगे।
  • प्रयास साक्षात्कार प्रयास साक्षात्कार उम्मीदवारों के संयम को मापने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आमतौर पर वे उम्मीदवार पर कुछ मौखिक दुरुपयोग फेंकना, उसे चुप्पी में देख रहे हैं, और यहां तक ​​कि उसे भी शामिल होने से पहले उसे लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है।
  • टीम साक्षात्कार टीम साक्षात्कार में आपके साथ बैठे कई साक्षात्कार शामिल होते हैं और साक्षात्कार में भाग लेते हैं। यह उम्मीदवार के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए आपको एक से अधिक परिप्रेक्ष्य देगा।
  • आचरण एक साक्षात्कार चरण 3 आचरण छवि
    3
    समझने के लिए आप किस प्रकार के उम्मीदवार खोज रहे हैं उन प्रश्नों को विकसित करने से पहले, जिन्हें आप पूछना चाहते हैं, अपने आदर्श उम्मीदवार कौन होगा, इसके बारे में सोचने में कुछ समय दें। क्या वह समझदार, अत्यधिक कुशल है, और एक व्यक्ति जिसके लिए परिणाम पहली जगह में हैं? या वह एक विधि उन्मुख व्यक्ति है? वह दोनों के बीच में है? सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं और नौकरी चयन प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों के साथ स्पष्ट होने से आपका कार्य बहुत आसान हो जाएगा।
  • आचरण का शीर्षक आइंस्टाइड चरण 4
    4
    ज्ञान और काम के अनुभव से संबंधित प्रश्नों का विकास आपका मुख्य उद्देश्य उन सवालों से पूछना है जो आपको व्यक्तित्व, कौशल, प्रेरणा, इतिहास और उम्मीदवारों की समस्याओं को हल करने की क्षमता देखने की अनुमति देगा। उन सवालों के प्रकार जो कि आपके द्वारा आयोजित साक्षात्कार के प्रकार (पिछले चरण देखें) पर काफी हद तक निर्भर करेगा।
  • खुले प्रश्न पूछें, को संबोधित "कैसे", " क्यों", "मुझे बताओ या क्या"
  • पिछले अनुभव के बारे में पूछें उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "जब आपने [पिछले कंपनी] में एक मध्यस्थ के रूप में काम किया, तो अपने वार्षिक बजट की योजना में क्या कदम उठाए गए थे?"
  • अपनी क्षमताओं के बारे में पता करें प्रश्न पूछें या बयान जैसे: "मुझे बताएं कि कैसे डेटाबेस से एक अभिगम पर्यटक सूचना वेबसाइट से जुड़ा हुआ है"
  • व्यक्ति की उपलब्धियों के बारे में पता करें प्रश्न: "आपको कौन से उपलब्धियों पर सबसे गर्व है?"
  • आचरण एक साक्षात्कार चरण 5
    5
    साक्षात्कार की योजना बनाएं आमतौर पर, बिना किसी जल्दबाजी के साक्षात्कार को पूरा करने के लिए एक घंटे का समय पर्याप्त है अपना कार्यक्रम बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करें, खासकर यदि आपके पास दिन के दौरान साक्षात्कार के लिए कई उम्मीदवार हैं।
  • आचरण एक साक्षात्कार चरण 6 आचरण शीर्षक
    6
    साक्षात्कार से पहले दस्तावेजों को स्कैन करके प्रत्येक आवेदक के साथ खुद को परिचित कराएं। इसके लिए:
  • प्रारंभिक आवेदन प्रक्रिया में आपके सीवी / पुनः आरंभ, कवर पत्र और परीक्षण या प्रदर्शन मूल्यांकन को पढ़ें।
  • प्रारंभिक आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्रदान किए गए संदर्भों से संपर्क करें और पिछले अनुभव, आपके व्यक्तिगत व्यवहार, व्यावसायिक योग्यता, आदि के बारे में पूछें।
  • पृष्ठभूमि की जांच करें (वैकल्पिक लेकिन कुछ नौकरियों के लिए अनुशंसित)
  • भाग 2
    साक्षात्कार के दौरान

    आचरण एक साक्षात्कार चरण 7 आरेख
    1
    टोन सेट करें आपके साथ बात करने के लिए उम्मीदवार का धन्यवाद करें और साक्षात्कार के प्रारूप को रूपरेखा देना शुरू करें ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है आप इसे अस्पष्ट रख सकते हैं - "मैं आपके अनुभव के बारे में कुछ सवाल पूछने जा रहा हूं और हम वहां से शुरू करेंगे" - या आप अधिक अच्छी तरह से जा सकते हैं
    • यह आपके लिए खुद को और कंपनी में आपकी भूमिका के बारे में कुछ बताने का समय भी हो सकता है। नौकरी उम्मीदवार पर ध्यान केंद्रित करने से पहले संक्षिप्त लेकिन जानकारीपूर्ण रहें
  • आचरण का शीर्षक आइंस्टाइड चरण 8
    2
    यह काम जो कि कार्य में आता है, के विवरण के साथ शुरू करें इसमें मौलिक जिम्मेदारियां और स्थिति का कर्तव्य शामिल है। अतिरिक्त आवश्यकताओं की समीक्षा करना सुनिश्चित करें, जैसे समय की विस्तारित अवधि तक बैठने या खड़े होने की क्षमता, विशिष्ट कार्य करने के लिए आवश्यक भौतिक ताकत, निपुणता या चपलता। कुछ चिकित्सा शर्तों आवेदक को सभी आवश्यकताओं को पूरा करने से रोक सकती हैं।
  • आचरण एक आइंस्टाइड साक्षात्कार चरण 9
    3
    अपने प्रश्न पूछें तैयार। एक साक्षात्कार में उन प्रश्नों को याद रखें जिनसे आप पूछ सकते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • सामान्य प्रश्न या तथ्यों के आधार पर, उदाहरण के लिए, "इस पर काम करने के 5 सालों के बाद आपके पास किस तरह का तकनीकी अनुभव है?"
  • उदाहरण के लिए, स्थितिगत या काल्पनिक प्रश्न "आप एक ऐसी स्थिति का सामना कैसे करते हैं जिसमें एक मालिक को लगातार अपने नवाचारों की योग्यता का श्रेय दिया जाता है?"
  • व्यवहारिक प्रश्न, उदाहरण के लिए "आपने हाल ही में जिस स्थिति की आलोचना की है उसे संभाला है?"



  • आचरण का शीर्षक आइंस्टाइड चरण 10
    4
    साक्षात्कार के दौरान नोट्स ले लो आप साक्षात्कार के दौरान जो भी बात करते थे याद नहीं करेंगे, और जब आप आवेदकों की तुलना करते हैं तो नोट्स उपयोगी हो जाएंगे, खासकर जब कई उम्मीदवारों का साक्षात्कार करते हैं
  • आचरण एक साक्षात्कार चरण 11 आरेख का शीर्षक
    5
    समय-समय पर, उम्मीदवार को बंद करने के लिए अपनी प्रवृत्ति का उपयोग करें साक्षात्कार का हिस्सा पिछले छाप और सावधानीपूर्वक विश्लेषण पर निर्भर करेगा, लेकिन साक्षात्कार का एक बड़ा हिस्सा इस पर निर्भर करेगा कि क्या आपको ऐसा लगता है कि उम्मीदवार की तरह वह पर्यावरण के लिए सफलतापूर्वक प्रदर्शन कर सकता है जिसके लिए वह चल रहा है। यह ज्यादातर अंतर्ज्ञान के बारे में है, इसलिए उम्मीदवार का मूल्यांकन करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए डर नहींें।
  • आचरण का चित्र एक साक्षात्कार चरण 12
    6
    आपके सवालों के उत्तर दिए जाने के बाद साक्षात्कार समाप्त करें या समय समाप्त हो गया है। साक्षात्कार के लिए एक आवरण फेंकें एक बार आपको लगता है कि आपने उम्मीदवार के व्यक्तित्व की अच्छी समझ विकसित की है, अच्छी जानकारी प्राप्त की है, और इस काम पर ठीक से चर्चा की है।
  • यह आवेदक को अतिरिक्त प्रश्न पूछने का मौका देता है। हालांकि सवाल एक अच्छी छाप बनाने के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं हैं, कई मानव संसाधन प्रबंधकों का मानना ​​है कि उम्मीदवार जो प्रश्न पूछते हैं वे अधिक शिक्षित होते हैं, जो काम से अधिक और अधिक प्रेरित होते हैं।
  • आवेदकों को बताएं कि जब आप साक्षात्कार प्रक्रिया को पूरा करने की अपेक्षा करते हैं और जब आप अपेक्षा कर सकते हैं कि आप उनसे संपर्क करेंगे।
  • भाग 3
    साक्षात्कार के बाद

    आचरण का शीर्षक आइंस्ट्राइव चरण 13
    1
    जब आप उम्मीदवार के प्रदर्शन को मापते हैं, तो साक्षात्कार में अपने प्रदर्शन के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें साक्षात्कार एक कला है सही तरीके से सही प्रश्न पूछना, सही रवैया बनाए रखने, और कहानियों के तथ्यों को खत्म करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण कौशल हैं जिन्हें साक्षात्कार की प्रगति के रूप में परिष्कृत करने की आवश्यकता है। क्या आपने इंटरव्यू के दौरान उन्हें किया है? यदि नहीं, तो क्या किसी अन्य वातावरण में अपने कौशल को दिखाने के लिए उम्मीदवार को एक और मौका मिल सकता है?
  • आचरण एक साक्षात्कार चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    एक योग्यता प्रणाली विकसित करें जिसके साथ आप उम्मीदवारों का मूल्यांकन करेंगे। इससे आपको कई चीजें करने में मदद मिलेगी एक ओर, यह उम्मीदवारों के साक्षात्कार के दौरान उन उम्मीदवारों को अलग-अलग करने में आपकी सहायता करेगा जो आप बस पसंद करते हैं। दूसरा, यह आपको किसी के लिए किराए पर ले जाएगा, जो नौकरी के लिए योग्य नहीं है, लेकिन फिर भी भर्ती दौर में सबसे अच्छा उम्मीदवार कौन है
  • वर्गीकरण प्रणाली स्पष्ट रूप से काम की स्थिति पर निर्भर करती है और क्या पिछले कार्मिक प्रबंधक ने एक समान वर्गीकरण प्रणाली विकसित की है या नहीं। आप सिस्टम को आधार बनाने के लिए कारकों का एक उदाहरण के रूप में निम्न ले सकते हैं:
  • प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक निश्चित राशि का स्वामित्व
  • अन्य लोगों को निर्देशित करने वाले वर्ष या पर्यवेक्षित लोगों की कुल संख्या
  • विपणन अभियानों की संख्या शुरू की गई
  • आचरण एक साक्षात्कार चरण 15 आचरण छवि
    3
    शुरूआती मापदंडों के आधार पर अपने उम्मीदवारों का मूल्यांकन करें, और दूसरी ओर स्वयं के खिलाफ। क्यों? कुछ उम्मीदवार दूसरों की तुलना में बहुत मजबूत हो सकते हैं, लेकिन फिर भी नौकरी की जरूरतों के आधार पर स्थापित मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं। यदि आप एक अच्छे उम्मीदवार को किराए पर लेने के लिए बेताब हैं, तो उन्हें एक दूसरे के खिलाफ मापने के लिए स्वीकार्य है। हालांकि, यदि आप उम्मीदवार को किराए पर लेना चाहते हैं सही है, जब उम्मीदवार आपके मानदंडों को पूरा करता है तब तक इंतजार करना बेहतर होता है
  • साक्षात्कार प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, नौ उम्मीदवार जो नौकरी की सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, बाहर खड़े हो सकते हैं। आप दो उम्मीदवारों एक दूसरे साक्षात्कार के लिए वापस आमंत्रित करने पर विचार और आवेदकों कि एक और आवेदक के साथ पद के लिए विचार कर रहे हैं बता सकता है। प्रत्येक आवेदक से पूछें "मुझे आपको क्यों भर्ती करना चाहिए?"
  • यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप उस उम्मीदवार को नौकरी देने का विकल्प चुन सकते हैं जो सवाल का सबसे अच्छा जवाब दे, सबसे अच्छा ग्रेड है, और आपकी टीम को अच्छी तरह फिट करने लगता है
  • आचरण छवि एक आचरण कदम 16
    4
    वेतन की बातचीत करें, लाभ और काम की शुरुआत की तारीख आपकी इच्छा के साथ वेतन की बातचीत में दो उद्देश्य हैं: आप नई भर्ती से लाभान्वित होना चाहते हैं (यह सुनिश्चित करना कि आपकी कंपनी लाभप्रद है) जबकि नए कर्मचारी को भी खुशी महसूस होती है और उनके लिए सिर्फ मुआवजे का मुआवजा होता है समय और अनुभव
  • आचरण एक साक्षात्कार चरण 17 आचरण चित्र
    5

    Video: 08 आम साक्षात्कार सवाल और जवाब - नौकरी साक्षात्कार कौशल

    अपने प्रस्ताव के बारे में सोचने के लिए आवेदक को समय दें। एक हफ्ते आमतौर पर ऊपरी सीमा होती है, क्योंकि अधिकांश मानव संसाधन प्रबंधक कुछ दिनों के भीतर निर्णय चाहते हैं। यदि उम्मीदवार विशेष रूप से आशाजनक है, तो आप कुछ अतिरिक्त आय, बोनस या विकल्पों कि आप या आपकी कंपनी यथोचित इस प्रतीक्षा अवधि के दौरान खर्च कर सकते हैं प्रदान करने के लिए चाहते हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब एक बेहतर स्थिति, कुंजी स्थिति के लिए साक्षात्कार, एक भर्ती समिति के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए
    • साक्षात्कार के दौरान, और जब पृष्ठभूमि की जांच कर रहा हो, तो जांचना सुनिश्चित करें व्यक्तियों का रवैया निश्चित रूप से एक उम्मीदवार विकसित हो सकता है कौशल, लेकिन याद रखें कि आप नहीं पढ़ सकते हैं या बदल सकते हैं रवैया। सुनिश्चित करें कि आप जिस उम्मीदवार को काम पर रखने पर विचार करें, उसका सबसे अच्छा रवैया है, साक्षात्कार में और संदर्भ चेक के लिए दोनों। आप जो किराया करते हैं वह होगा जो आपको मिलेगा।
    • याद रखें कि आप किसी व्यक्ति को नौकरी भरने के लिए एक व्यक्ति की साक्षात्कार कर रहे हैं, न कि किसी व्यक्ति के लिए स्थिति बनाये। सुनिश्चित करें कि स्थिति और जिम्मेदारियों को परिभाषित किया गया है उम्मीदवारों से साक्षात्कार करने से पहले

    चेतावनी

    • रिश्तेदारों या दोस्तों के रिश्तेदारों को काम पर रखने के द्वारा परिवार और दोस्तों के लिए एहसान करने से बचें यह केवल समस्याएं पैदा कर सकता है हमेशा स्थिति के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार चुनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com