ekterya.com

किसी को कैसे साक्षात्कार करें

नौकरी के लिए इंटरव्यू का आयोजन आपको उड़ने पर कुछ नहीं करना चाहिए। गलत व्यक्ति को किराए पर लेना आपको एक असली सिरदर्द, एक महंगी एक दे सकता है, इसलिए बुरे से अच्छे से प्रभावी ढंग से अलग करने के लिए अपने साक्षात्कार का उपयोग करना महत्वपूर्ण है उम्मीदवारों की जांच करना, सही सवाल पूछने और एक मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करने से आपको यह स्पष्ट अनुमान मिल सकता है कि क्या व्यक्ति नौकरी के लिए उपयुक्त है या नहीं। किसी को सफलतापूर्वक इंटरव्यू कैसे करें यह जानने के लिए पढ़िए।

चरणों

विधि 1
उम्मीदवार का मूल्यांकन करने के लिए तैयार

साक्षात्कार किसी एक चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
कुछ पृष्ठभूमि अनुसंधान करो आपके पास रेज़्यूम और एक आवरण पत्र है जिसमें सूचना सैद्धांतिक रूप से वास्तविक है उम्मीदवार आपके कार्यालय में प्रवेश करने से पहले, उस जानकारी को सत्यापित करने के लिए कुछ समय ले लें जिसमें उसने आपको दिया है। श्रम बाजार जटिल है, और यह असंभव नहीं है कि अभ्यर्थियों ने दर्जनों अन्य लोगों पर काम करने के लिए आवेदन करने के लिए अपने पाठ्यक्रम को थोड़ा सजाने के लिए थोड़ा सा सजाने की है। अग्रिम में शोध भी साक्षात्कार के लिए तैयार करने का एक अच्छा तरीका है ताकि आप सामान्य प्रश्नों के साथ उड़ान भरने के बजाय बस पूछे जाने वाले प्रश्न पूछ सकें।
  • उम्मीदवार के संदर्भों को बुलाओ प्रश्न पूछें जो विशेष रूप से पाठ्यक्रम की जानकारी और कवर पत्र के लिए संबंधित हैं
  • ऑनलाइन खोज करें यदि आपकी प्रोफ़ाइल सार्वजनिक है, तो Google और LinikedIn में व्यक्ति की खोज करें
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो उम्मीदवार को जानता है, तो उससे पूछें कि वह व्यक्ति के काम के अनुभव के बारे में अनौपचारिक प्रश्न है।
  • उन कंपनियों की जांच करें जिनके लिए उम्मीदवार ने काम किया। आप उम्मीदवार को क्या योगदान दे सकते हैं, इसके बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • साक्षात्कार किसी एक चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    उम्मीदवारों की तलाश में होने वाली योग्यता की ठोस समझ रखें एक साक्षात्कार का उद्देश्य एक उम्मीदवार के व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानने के लिए और यह निर्धारित करना है कि क्या यह "अच्छी तरह से फिट होगा" यह उम्मीद है कि उम्मीदवार क्या कागज पर प्रस्तुत करता है। आप वास्तव में उसी स्तर के शिक्षा और अनुभव के साथ पांच लोगों का साक्षात्कार कर सकते हैं, इसलिए यह आपके संभावित भर्ती से क्या जरूरत है इसके बारे में अधिक गहराई से सोचने का समय है। किस तरह का व्यक्ति अच्छी तरह से काम करेगा? क्या एक व्यक्ति को बाकी से बाहर खड़े कर देगा?
  • क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो एक अच्छा व्यक्तित्व है जो पारंपरिक सीमाओं को आगे बढ़ाएगा? क्या किसी को गंभीर और कड़ी मेहनत करने वाले के लिए बेहतर नहीं होगा, जो हमेशा अच्छी तरह से काम करता है? निर्णय लें कि किसी उम्मीदवार में आप किस प्रकार की कार्य देखना चाहते हैं
  • निर्धारित करें कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत है जो रिटेलर है या जो पूरी तस्वीर मानते हैं।
  • उन लोगों के बारे में सोचें जिन्होंने सवाल में स्थिति पर कब्जा कर लिया था। क्या काम किया और क्या नहीं?
  • याद रखें कि किसी और के साथ मिलकर उसे किराए पर लेने का पर्याप्त कारण नहीं है - आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह व्यक्ति एक अच्छा काम करेगा ऐसे कई लोग हैं जो उत्कृष्ट छापें छोड़ते हैं, लेकिन जब काम करने की बात आती है तो वह कौन लड़का है।
  • विधि 2
    प्रत्यक्ष साक्षात्कार

    साक्षात्कार किसी एक चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ सामान्य प्रश्नों के साथ शुरू करें अपने आप को शुरू करने और कुछ प्रशंसाओं का आदान प्रदान करने के बाद, उम्मीदवार के पाठ्यक्रम और कवर पत्र के बारे में जानकारी सत्यापित करने के लिए सामान्य प्रश्न पूछें। इससे आपको और उम्मीदवार दोनों को गहरा और अधिक जटिल प्रश्नों में आने से पहले साक्षात्कार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि उम्मीदवार के उत्तर आपके अनुसंधान से मिलते हैं जो आपके शोध में मिले थे।
    • उस व्यक्ति से पूछिए कि वह पिछली कंपनी में कितने साल काम किया था, और वह क्यों छोड़ने की योजना बना रहे हैं
    • उम्मीदवार से अपनी वर्तमान स्थिति का वर्णन करने के लिए कहें।
    • उम्मीदवार से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या उनका पिछले अनुभव सवाल में स्थिति के लिए प्रासंगिक है या नहीं।
  • साक्षात्कार किसी एक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: जॉब इंटरव्यू आसानी से कैसे पास करें? (कितनी आसानी से एक नौकरी के साक्षात्कार दरार?)

    व्यवहार संबंधी प्रश्न पूछें इस बारे में और जानें कि कैसे उम्मीदवार पेशेवर स्थितियों से निपटने के लिए कहता है कि आपको उन कौशलों और गुणों का उपयोग करने के लिए कई उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं। इन प्रकार के प्रश्नों के उत्तर में कर्मचारी की कार्य शैली और कौशल के बारे में बहुत कुछ पता चल जाएगा। इसके अलावा, यह साबित हुआ है कि व्यवहारिक प्रश्न उम्मीदवारों से ईमानदार उत्तर प्राप्त करते हैं, क्योंकि ये पिछले ठोस अनुभवों पर आधारित हैं।
  • अपने प्रश्न कौशल के लिए विशिष्ट बनाओ उदाहरण के लिए, "मुझे उस समय के बारे में बताएं जब आप एक भ्रमित विपणन समस्या का समाधान खोजने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करें"। यदि आप बस "क्या आप रचनात्मक हैं" कहें तो आपको एक जवाब नहीं मिल सकता है जो आपको आवश्यक जानकारी का खुलासा करता है
  • व्यवहार के सवाल आपको उम्मीदवार के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। उम्मीदवार से आपको एक समय के बारे में बताने के लिए कहें जब वह नैतिक दुविधा का सामना करना पड़ता है, उदाहरण के लिए, आपको कुछ रोचक उत्तरों में ले जाया जा सकता है।
  • साक्षात्कार किसी एक चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक असुविधाजनक स्थिति में उम्मीदवार को रखें। कुछ साक्षात्कारकर्ता कुछ सवाल पूछना चाहते हैं जो उम्मीदवार को असुविधाजनक महसूस करते हैं, यह देखने के लिए कि व्यक्ति तनाव को कैसे नियंत्रित करता है अगर आप काम पर इस प्रकार की स्थिति खोज रहे हैं, तो आप यह भी पता कर सकते हैं कि यदि उम्मीदवार अलग-अलग गिरने वाला है।
  • "हम आपको भाड़े पर क्यों लेना चाहिए?" एक क्लासिक तनावपूर्ण सवाल है हालांकि, कई उम्मीदवार इसके लिए पहले से तैयार करते हैं, इसलिए आप कुछ कहकर कुछ और कठिन हो सकते हैं जैसे "मुझे लगता है कि प्रेस विज्ञप्ति लिखने में आपके पास कोई अनुभव नहीं है। क्या आपको लगता है कि आप सार्वजनिक संबंध स्थिति के लिए सही व्यक्ति हैं? "
  • उम्मीदवार से पूछें कि पिछली कंपनी के साथ वह काम क्यों नहीं कर रहा है या नहीं, वह व्यक्ति को थोड़ा दबाव के तहत चमक या गिरने का अवसर देता है।
  • असुविधाजनक काल्पनिक प्रश्न जैसे "यदि आप एक अनुचित व्यवहार वाले सहयोगी को देखते हैं तो आप क्या करेंगे?" यह भी उपयोगी हो सकता है
  • साक्षात्कार किसी एक चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    4
    उम्मीदवार को सवाल पूछने का अवसर दो। अधिकांश लोग साक्षात्कारकर्ता से पूछने के लिए स्मार्ट प्रश्नों की एक सूची तैयार करते हैं, तो अपने स्वयं के कुछ जवाब देने के लिए तैयार रहें। यदि आपके उम्मीदवार कहते हैं कि "मेरे पास कोई सवाल नहीं है", जो स्वयं में खुलासा कर रहा है - तो आप सोच सकते हैं कि व्यक्ति आपकी कंपनी के लिए काम करने की संभावना के साथ कितनी प्रतिबद्ध है।
  • उम्मीदवार को संचारित करने के लिए विशिष्ट विशिष्ट विवरण दें। प्रश्न घंटे, लाभ, वेतन, विशिष्ट कार्य कार्यों और अन्य जानकारी से संबंधित हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास जवाब तैयार हैं, भले ही उत्तर है "हम बाद में इसके बारे में चर्चा करेंगे"।
  • अगर उम्मीदवार आपको कुछ पूछता है "क्या संभावनाएं हैं मेरे पास?" जवाब न दें जो आपको प्रभावित करे, जब तक कि आप 99% यह नहीं जानते कि आप नौकरी की पेशकश करेंगे



  • साक्षात्कार किसी एक चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    5
    उम्मीदवार को बताएं कि अगले चरण क्या होंगे। उसे पता चले कि आप आने वाले दिनों या हफ्तों में संपर्क में रहेंगे, चाहे जो मामला हो। साक्षात्कार में आने के लिए उम्मीदवार का धन्यवाद, उठो और अपना हाथ हिला। यह संकेत होगा कि आप साक्षात्कारकर्ता को छोड़ दें
  • विधि 3
    प्रभावी रणनीतियों का उपयोग करें

    साक्षात्कार किसी एक चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि यह कानूनी है यह कानून, लिंग, धर्म, उम्र, विकलांगता, गर्भावस्था, राष्ट्रीयता और अन्य कारकों के कारण आवेदक के खिलाफ भेदभाव करने के लिए है। ऐसे उम्मीदवार प्रश्नों से मत पूछो जो इन क्षेत्रों से संबंधित कुछ पता लगाने के उद्देश्य हैं। यहां कुछ सामान्य सवाल हैं जो साक्षात्कारकर्ता पूछते हैं, भले ही उन्हें नहीं करना चाहिए:
    • यदि आप गर्भवती हो, या यदि वह अगले कुछ वर्षों में एक परिवार शुरू करने की योजना बना रही है, तो आप एक महिला से नहीं पूछ सकते।
    • अगर वह चर्च में जाता है, या वह किस धर्म में बड़ा हुआ, तो किसी को मत पूछो
    • किसी को उनकी उम्र मत पूछो
    • अगर कोई उनकी स्वास्थ्य समस्याओं से काम करने की उनकी क्षमता को प्रभावित करेगा तो किसी से मत पूछो।
  • साक्षात्कार किसी एक चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत ज्यादा बात मत करो यदि आप इसे अपने या कंपनी के बारे में हर समय बोलते हैं, तो उम्मीदवार को बोलने का अवसर नहीं मिलेगा। आप सोच सकते हैं कि यह एक उत्कृष्ट साक्षात्कार था और फिर आपको पता है कि आपको वास्तव में नई जानकारी नहीं मिली है विचारोत्तेजक प्रश्न पूछें और उम्मीदवार को साक्षात्कार में अधिकतर बात करें।
  • साक्षात्कार किसी एक चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: साक्षात्कार का अभ्यास कैसे और क्यों करें ?

    एक अच्छे संबंध स्थापित करें यदि आप दोस्ताना, गर्म और स्वागत करते हैं तो आपको उस व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी। एक अनम्य दृष्टिकोण को अपनाने से कुछ लोगों को सावधानी बरतने और जवाब देना होगा। अपने शरीर की भाषा के माध्यम से खुलापन और ईमानदारी को प्रोत्साहित करें मुस्कुराओ, मंजूरी और सिकुड़ नहीं करें यदि उम्मीदवार गलत है या कोई प्रश्न का उत्तर देने में कठिनाई है।
  • छवि शीर्षक साक्षात्कार किसी एक चरण 11

    Video: इंटरव्यू की घबराहट कैसे दूर करे | Interview Tips | Awal

    4
    यह आपकी कंपनी को अच्छी तरह से पेश करता है याद रखें कि उम्मीदवार के पास एक विकल्प होता है, जब यह पेशकश की जाती है तो रोजगार स्वीकार करते हैं। आप लोगों को रोजगार स्वीकार करने से हिचकिचाएंगे यदि कंपनी काम करने के लिए एक अच्छी जगह की तरह नहीं दिखती है, या यदि आपको लगता है कि आप अप्रिय मैनेजर होने जा रहे हैं सब कुछ आपके हाथों में नहीं है, इसलिए साक्षात्कार के दौरान अपनी शक्ति का एक हिस्सा मत बनो।
  • साक्षात्कार किसी एक चरण 12 में छवि का शीर्षक
    5
    नोट्स लें और जवाबों की समीक्षा करें साक्षात्कार के दौरान महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें, ताकि आप आवश्यक हो तो बाद में इसकी समीक्षा कर सकें। यदि उम्मीदवार आपको पिछली कंपनी के लिए किए गए एक बड़ी परियोजना के बारे में जानकारी देता है, तो यह कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा यदि आप यह देखने के लिए संदर्भ वापस भेजते हैं कि वास्तव में क्या हुआ है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग एक सकारात्मक पहला प्रभाव बनाने में उत्कृष्ट नहीं हैं आरक्षित लोगों को उनके खोल से बाहर लाने के लिए तैयार किए गए प्रश्न पूछें यह संभव है कि ये सबसे योग्य और योग्य लोग हैं अगर आप एक आकर्षक व्यक्ति से काम कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप चुटकुले और उपाख्यानों द्वारा नहीं ले जाते हैं - व्यक्ति को अपनी क्षमताओं और उपलब्धियों के ठोस उदाहरण बनायें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com