ekterya.com

नौकरी का साक्षात्कार कैसे रद्द करें

यदि आपके पास एक संभावित नियोक्ता के साथ एक साक्षात्कार है, तो आप एक कठिन परिस्थिति में खुद को मिल सकते हैं यदि यह कुछ और के साथ मेल खाता है या यदि एक नियोक्ता का साक्षात्कार करने का अवसर है जिसका प्रस्ताव अधिक आकर्षक है हालांकि, इस अनुच्छेद में आप जान लेंगे कि साक्षात्कारकर्ता के साथ असहज स्थिति या भविष्य की समस्याएं पैदा किए बिना साक्षात्कार को कैसे रद्द करना और कुशलता से कैसे रद्द करना है

चरणों

विधि 1
नौकरी के लिए इंटरव्यू को फिर से तैयार करें

एक नौकरी के लिए इंटरव्यू चरण 1 रद्द करें
1
केवल एक अंतिम उपाय के रूप में नौकरी के लिए इंटरव्यू दोबारा शुरू करें नौकरी की साक्षात्कार के पुनर्निर्धारण से पहले, अपनी दूसरी योजनाओं को पुन: व्यवस्थित करने का प्रयास करें। नौकरी की साक्षात्कार एक संभावित नियोक्ता के लिए पहली छाप के रूप में कार्य करता है, इसलिए रिप्रोग्रामिंग इसे अव्यवसायिक माना जा सकता है। यदि संभव हो, तो रिप्रोग्रामिंग से पहले आपके शेड्यूल के अन्य भागों को पुनर्व्यवस्थित करें।
  • एक नौकरी इंटरव्यू चरण 2 रद्द शीर्षक छवि
    2
    साक्षात्कारकर्ता से संपर्क करें जितनी जल्दी हो सके। एक जॉब इंटरव्यू को रीसेट करना सभी में शामिल होने के लिए एक बड़ी असुविधा हो सकती है इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियोजित एक से कम से कम 24 घंटों के साक्षात्कार को पुनर्निर्धारित करने के लिए भावी नियोक्ता से संपर्क करें। जब आप साक्षात्कारकर्ता से संपर्क करते हैं, तो उन्हें उसे पुन: तैयार करने के लिए संक्षिप्त विवरण दें जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें साक्षात्कारकर्ता को कुछ वैकल्पिक तिथियां प्रदान करें जो पुनर्निर्धारित साक्षात्कार में फिट हों
  • यदि आप एक अन्य नौकरी के साक्षात्कार के लिए पुनर्निर्धारित करने जा रहे हैं तो साक्षात्कारकर्ता को बताना बेहतर नहीं है। उसे बताएं कि एक परिवार या काम की समस्या पैदा हुई, और आप एक और समय के लिए साक्षात्कार को फिर से बदलना चाहते हैं।
  • यदि एक महत्वपूर्ण आपातकालीन स्थिति होती है और आप 24 घंटे पहले चेतावनी नहीं दे सकते, तो जितनी जल्दी हो सके साक्षात्कारकर्ता से संपर्क करें ताकि उन्हें सूचित करें कि क्या हुआ। अगर यह एक वास्तविक आपातकालीन स्थिति है (आप घायल हो गए, आपके परिवार की आपातकाल आदि), तो आपका संभावित नियोक्ता समझ जाएगा
  • यदि आप अभी भी नौकरी में दिलचस्पी रखते हैं, तो जब आप साक्षात्कार को रद्द करने के लिए कॉल करते हैं तो इसे व्यक्त करें निम्नलिखित की तरह कुछ कहें: "मुझे बहुत अफसोस है, लेकिन एक आपातकाल उठी और मैं कल साक्षात्कार में भाग लेने में सक्षम नहीं होगा। मैं अभी भी स्थिति में दिलचस्पी ले रहा हूं और मैं वास्तव में इसकी सराहना करता हूं अगर हम इसे फिर से बदल सकें। "
  • Video: ग्राम पंचायत सहायक साक्षात्कार

    एक नौकरी इंटरव्यू चरण 3 रद्द शीर्षक छवि
    3
    सीधे साक्षात्कारकर्ता से बात करें, कोई संदेश न छोड़ें। जब संभव हो, ईमेल भेजने या संदेश छोड़ने के बजाय संभावित नियोक्ता से सीधे संपर्क करें फोन से संचार करना आपको एक जिम्मेदार पेशेवर की तरह दिखाई देगा। साक्षात्कारकर्ता के साथ अलग-अलग तरीकों से संवाद करने का प्रयास करें, और अगर आप फोन पर उससे संपर्क नहीं कर सकते तो सिर्फ एक संदेश छोड़ दें या एक ईमेल भेजें।
  • कभी भी एक साक्षात्कार को फिर से सेट करने के लिए कोई पाठ संदेश न भेजें, क्योंकि इससे आपको अव्यवसायिक दिखेंगे
  • यदि आप किसी संदेश को छोड़कर ईमेल भेजते हैं, तो साक्षात्कारकर्ता को संदेश की प्राप्ति की पुष्टि के लिए आपसे संपर्क करने के लिए कहें।
  • एक नौकरी इंटरव्यू चरण 4 रद्द शीर्षक छवि
    4
    असुविधा के लिए क्षमा करें आम तौर पर, कई लोगों के कार्यक्रम के आसपास नौकरी का साक्षात्कार निर्धारित किया जाता है। इसलिए, एक साक्षात्कार को रद्द करना या फिर से बदलना आम तौर पर उनमें से कई के लिए एक असुविधा है मान लें कि साक्षात्कारकर्ता का कार्यक्रम आपके आस-पास घूमता है और कुछ असुविधा पैदा करने के लिए माफी मांगता है। जब आप साक्षात्कार के पुनर्निर्धारण का अनुरोध करते हैं, तो लचीला होने की कोशिश करें यदि साक्षात्कारकर्ता देखता है कि आप इसे बाहर करने के लिए एक महान प्रयास करते हैं, तो उसे इसे पुनर्मुद्रण करने की अधिक संभावना है।
  • एक नौकरी का साक्षात्कार रद्द करें शीर्षक पृष्ठ 5
    5
    साक्षात्कारकर्ता को फॉलो-अप नोट भेजें रिप्रोग्रागम के लिए साक्षात्कारकर्ता के साथ संवाद करने के बाद, उसे एक ईमेल या व्यक्तिगत नोट भेजें, जिसमें आप कंपनी में आपकी माफी और रुचि को दोहराते हैं। साक्षात्कारकर्ता रद्द करके निराश हो सकता है या परेशान हो सकता है, इसलिए इस नोट को एक ऐसा अवसर के रूप में उपयोग करने के लिए बताएं कि आप वास्तव में अफसोस करते हैं और फिर भी एक साक्षात्कार को फिर से शुरू करने का मौका चाहेंगे
  • Video: योगी सरकार का बड़ा फैसला सरकारी नौकरी के लिए नहीं देना होगा इंटरव्यू

    विधि 2
    पूरी तरह से एक नौकरी के लिए इंटरव्यू रद्द करें

    एक नौकरी इंटरव्यू चरण 6 रद्द शीर्षक छवि
    1



    अग्रिम में साक्षात्कार को रद्द करने का सलाह देते हैं। जैसे ही आप जानते हैं कि आपको नौकरी का इंटरव्यू रद्द करना होगा, साक्षात्कारकर्ता से संपर्क करें साक्षात्कार को रद्द करने के लिए किसी का समय बर्बाद मत करो। इसके बजाय, जैसे ही आप जानते हैं कि आप उस स्थिति के लिए साक्षात्कार में अब दिलचस्पी नहीं रखते हैं, इसे रद्द कर दें। साक्षात्कारकर्ता की सराहना करते हैं कि आप उन्हें पहले से जानते हैं और आप और अधिक पेशेवर देखेंगे
  • एक नौकरी इंटरव्यू चरण 7 रद्द शीर्षक छवि
    2
    आप साक्षात्कार को रद्द क्यों कारणों के बारे में ईमानदार रहें चाहे आपने कहीं अन्य नौकरी स्वीकार कर ली हो या बस उस नौकरी में दिलचस्पी न हो जिसके लिए आपने एक साक्षात्कार तय किया है, नियोक्ता को बताएं यह आपकी ईमानदारी की सराहना करेगा, क्योंकि आप उस स्थिति को भरने के लिए किसी और की तलाश शुरू कर सकते हैं जिसके लिए आप काम पर हैं।
  • यदि आप पहले से ही एक और नौकरी स्वीकार कर चुके हैं, तो साक्षात्कारकर्ता को फोन करके उन्हें सूचित करें। निम्नलिखित की तरह कुछ कहें: "मुझे स्थिति के लिए साक्षात्कार के लिए आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद, लेकिन मैंने अभी अन्यत्र एक प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। मैं आपकी कंपनी के साथ काम करने की अपेक्षा करता था, लेकिन मुझे हमारे साक्षात्कार को रद्द करना होगा। आपके समय के लिए बहुत बहुत धन्यवाद! "
  • यदि आप साक्षात्कार को रद्द करने जा रहे हैं, जो नकारात्मक चीजें हैं जो आपने कंपनी के बारे में सुना है, तो जब आप इसे रद्द करते हैं तो थोड़ा और अस्पष्ट रहें। निम्नलिखित की तरह कुछ कहें: "मुझे खुशी है कि आपने मेरे लिए एक साक्षात्कार तय किया है, लेकिन मुझे इसे रद्द करना होगा। मैंने अपने व्यावसायिक विकल्पों को कहीं और पर केंद्रित करने का फैसला किया है, लेकिन मैं आपके समय की सराहना करता हूं। "
  • एक नौकरी इंटरव्यू चरण 8 रद्द शीर्षक छवि
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यावसायिक व्यवहार अपनाना है कि आप संभावनाओं को नहीं मानते हैं आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको किसी और नौकरी की आवश्यकता होगी या यदि आप साक्षात्कारकर्ता (व्यक्तिगत या व्यावसायिक वातावरण में) के साथ पथ को पार करेंगे। साक्षात्कार को रद्द करते समय एक सुखद और पेशेवर आचरण अपनाना बेहतर होता है, क्योंकि संभावनाओं को खत्म करने का यह एक अच्छा विचार नहीं है। जब आप इसे रद्द करते हैं या नियोक्ता की कंपनी का अपमान करते हैं तो कठोर मत बनो साक्षात्कार को रद्द करने और वार्तालाप समाप्त करने का एक सरल विवरण प्रदान करें।
  • विधि 3
    नियोक्ता के रूप में नौकरी की साक्षात्कार रद्द करें

    एक नौकरी इंटरव्यू चरण 9 रद्द शीर्षक छवि

    Video: घर बैठे पाएं सरकारी नौकरी की जानकारी, New Government Job Vacancies 2018, Rajasthan Vacancies, RSMSSB

    1
    आवेदक से संपर्क करें जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आपको साक्षात्कार को रद्द करना होगा एक साक्षात्कार के रद्दीकरण या पुनर्निर्धारण के लिए पहले से सलाह देने के लिए यह पेशेवर सौजन्य है। यदि आप अंतिम मिनट को रद्द करने तक प्रतीक्षा करते हैं, तो यह आपके व्यवसाय की नकारात्मक छवि दे सकता है। यदि यह संभव कर्मचारी है जो आप वास्तव में किराए पर लेना चाहते हैं, तो महान व्यावसायिकता दिखाने के लिए सुनिश्चित करें आखिरी मिनट में एक साक्षात्कार रद्द करने से आप अपनी कंपनी में रुचि खो सकते हैं।
    • यदि कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो संभावित कर्मचारी को तुरंत संपर्क करें उसे कारण बताएं कि आप उसे क्यों रद्द कर दें और उसे बताएं कि आप साक्षात्कार को फिर से तैयार करने के लिए उससे संपर्क करेंगे। वह समझ जाएगा कि क्या यह सही आपात स्थिति है
  • एक नौकरी इंटरव्यू चरण 10 रद्द शीर्षक छवि
    2
    यदि आप पहले से ही स्थिति को कवर कर रहे हैं तो आवेदक से संपर्क करें। कुछ नियोक्ता उम्मीदवारों को सूचित नहीं करते हैं कि जब नौकरी पहले से ही कब्जा कर रही है, तो वे केवल सभी प्रकार के संचार को कटौती करते हैं। यह व्यवसाय के लिए बहुत अव्यावहारिक और खराब है यदि आप पहले से ही उस स्थिति को कवर कर चुके हैं जिसके लिए आपने उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया है, तो उन्हें सूचित करें। सभी उम्मीदवारों को कॉल करने और उन्हें सूचित करने का यह एक अच्छा अभ्यास है कि स्थिति भरी गई है। यह और अधिक व्यक्तिगत है और यह एक अच्छा उम्मीदवार को सूचित करने की ऐसी ठंडी पद्धति नहीं है, जिसे आप उसे नियुक्त करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं आप एक ईमेल भी भेज सकते हैं, हालांकि यह संचार का एक कम व्यक्तिगत रूप है।
  • एक नौकरी के लिए इंटरव्यू चरण 11 रद्द करें
    3
    जितनी जल्दी हो सके साक्षात्कार को पुनः प्रकाशित करें यदि आप एक संभावित कर्मचारी को काम पर रखने में रुचि रखते हैं, तो साक्षात्कार को जल्द से जल्द पुनः प्रकाशित करें और चुनने के लिए कई तिथियां दें। चूंकि आप अपने शेड्यूल में हस्तक्षेप करते हैं, जब आप साक्षात्कार को फिर से चालू करते हैं तो आपको लचीला होना चाहिए। साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि आप वास्तव में उनसे मुलाकात करेंगे और पूछेंगे कि आप ऐसा करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप रिप्रोग्रागमिंग कैसे कर सकते हैं, तो साक्षात्कारकर्ता को बताएं कि आप ऐसा करने के लिए संवाद करेंगे और समय पर उनसे संपर्क करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • साक्षात्कार को फिर से शेड्यूल नहीं करें क्योंकि आप सप्ताहांत पर शहर छोड़ना चाहते हैं या क्योंकि यह आपके सामाजिक कैलेंडर में हस्तक्षेप करेगा। केवल जब आवश्यक हो, तब उसे केवल तदनुसार प्रकाशित करें
    • यह देखने के लिए कि क्या यह एक और प्रतिबद्धता से मेल खाता है, पहले अपने कैलेंडर की जांच के बिना एक साक्षात्कार को निर्धारित न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com