ekterya.com

साइकोमेट्रिक परीक्षा कैसे पास करें

साइकोमेट्रिक परीक्षण कौशल को माप सकते हैं, जैसे मौखिक और गणितीय तर्क, या व्यक्तित्व लक्षणों का मूल्यांकन। योग्य फिटनेस टेस्ट की मांग की जा सकती है, इसलिए शुरुआती अभ्यास करने के लिए आवश्यक है सौभाग्य से, आपके निपटान में कई मुफ्त संसाधन हैं दूसरी ओर, आप व्यक्तित्व परीक्षणों के लिए तैयार नहीं कर सकते केवल सिस्टम को धोखा देने की कोशिश के बजाय ईमानदारी से सवालों के जवाब दें जब एक साइकोमेट्रिक टेस्ट लेने का समय है, तो जल्दी और अच्छी तरह से विश्राम करने से सफलता के लिए तैयार रहें परीक्षा के बाद फीडबैक के लिए पूछें और अगर आपको नौकरी की पेशकश नहीं मिलती तो उसे गलत नहीं मिलता।

चरणों

विधि 1
योग्यता परीक्षा के लिए अध्ययन

साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 1 पर सफल होने वाला इमेज
1
ऑनलाइन अभ्यास परीक्षा ले लो उन विशेष परीक्षणों को खोजें जो आप ऑनलाइन ले जायेंगे और उनका ऑनलाइन अभ्यास करेंगे। किसी भी चीज़ के लिए तैयार होने के लिए नौकरी खोज में तार्किक, मौखिक और मात्रात्मक तर्क पर काम करना भी विवेकपूर्ण है कई मुफ्त ऑनलाइन संसाधन हैं जो आपके कौशल को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आप यूनाइटेड किंगडम में मनोवैज्ञानिकों और विश्वविद्यालयों द्वारा विकसित एक "साइकोमेट्रिक प्रोजेक्ट" में श्रेणियों की एक श्रृंखला में अभ्यास परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं: https://psychometrictest.org.uk/.
  • अपने संभावित मालिक से आपको नमूना प्रश्न और परीक्षा देने वाले कंपनी का नाम देने के लिए कहें इसे ऑनलाइन देखें और देखें कि क्या आपकी वेबसाइट अभ्यास परीक्षा प्रदान करती है।
  • आप अभ्यास परीक्षा की पुस्तकों के लिए स्थानीय पुस्तकालय खरीद या जांच भी कर सकते हैं।
  • Video: बँक ऑफ बड़ौदा भरती 2018, 600 जागा!!By NFidea Govt Job

    साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 2 में सफल होने वाला चित्र
    2
    अपने सबसे कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें अपनी कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी ताकत पर काम करने का समय बर्बाद मत करो। नौकरी की तलाश में और अन्य जिम्मेदारियों को पूरा करने के दौरान, शायद आपके पास अभ्यास करने में थोड़ी सी समय है
  • प्रैक्टिस टेस्ट आपके कमजोर अंक की पहचान करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कठिनाई के बिना कुछ मौखिक तर्क अभ्यास परीक्षण कर सकते हैं और गणित के साथ समस्याएं कर सकते हैं।
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 3 पर सफलता प्राप्त छवि का शीर्षक
    3
    घड़ी के खिलाफ काम करने का अभ्यास करें योग्यता परीक्षण समयबद्ध होते हैं और घड़ी के खिलाफ काम करना तनावपूर्ण हो सकता है। कई ऑनलाइन अभ्यास परीक्षाएं आपको एक प्रश्न का उत्तर देने में लगभग एक मिनट देती हैं, इसलिए वे समय प्रबंधन पर काम करने का एक अच्छा तरीका है।
  • "आकलन दिवस" ​​अभ्यास परीक्षा समय प्रबंधन का अभ्यास करने के लिए अच्छा है: https://assessmentday.co.uk/.
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 4 में सफल होने वाला चित्र
    4
    अपने गणित कौशल को ताज़ा करें यदि आप एक मात्रात्मक तर्क परीक्षा लेने जा रहे हैं, प्रतिशत, अंश, दशमलव, अनुपात, अनुपात और संख्यात्मक संबंधों पर ध्यान केंद्रित करें। गुणा तालिकाओं का अभ्यास करें, अपने मन में अंकगणित करें और रेखांकन और तालिकाओं को पढ़ना। विज्ञान और इंजीनियरिंग, बीजगणित, ज्यामिति और अन्य उन्नत शाखाओं के अलावा अन्य क्षेत्रों के लिए आमतौर पर प्राथमिकता नहीं होती है।
  • कक्षाओं और अभ्यास समस्याओं के लिए Math.com की जांच करें: https://math.com/.
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 5 में सफलता प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5
    जटिल ग्रंथों को पढ़ें और संक्षेप करें मौखिक तर्क अभ्यास परीक्षणों के अलावा, कठिन ग्रंथों को पढ़ने और समझने की कोशिश करें। जटिल संरचनाओं के वाक्य के साथ जटिल विषयों पर लेख और पुस्तक के टुकड़े खोजें चिकित्सा और शैक्षिक प्रकाशन जैसे विशेष पत्रिकाओं, अच्छे स्रोत हैं।
  • एक पाठ पढ़ें, अपनी थीसिस या मुख्य विचार की पहचान करें, और सारांश प्रस्तुत करें कि तर्क कैसे प्रस्तुत किया गया है। प्रश्न के उत्तर देने के लिए डॉट्स से स्प्रैडशीट्स बनाएँ, जैसे "इस मार्ग का मुख्य विचार क्या है?" या "लेखक अपने तर्क का समर्थन करने के लिए क्या प्रमाण देता है?"
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 6 में सफल होने वाला चित्र
    6
    विशिष्ट क्षेत्रों में कार्यक्रमों और अन्य कौशल की समीक्षा करें। कुछ योग्यता परीक्षण विशिष्ट क्षेत्र कौशल, जैसे कंप्यूटर प्रोग्राम, कोडिंग भाषा और कंप्यूटर लेखन गति का मूल्यांकन करते हैं। कौशल और कार्यक्रमों की पहचान करने के लिए नौकरी विवरण से परामर्श करें जिन्हें आपको अभ्यास करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्य के लिए डिजाइन प्रोग्राम और कंप्यूटर-सहायता प्राप्त मसौदा तैयार करने की आवश्यकता होती है, तो प्रैक्टिस प्रोजेक्ट्स करें। विशिष्ट कार्यक्रम के लिए गाइड, शॉर्टकट और अन्य ऑनलाइन संसाधनों के लिए खोजें।
  • विधि 2
    एक व्यक्तित्व परीक्षण ले लो

    साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 7 में सफल होने वाला चित्र
    1
    प्रश्नावली का ईमानदारी से उत्तर दें आप वास्तव में व्यक्तित्व परीक्षण को पारित नहीं कर सकते या विफल नहीं कर सकते हैं, इसलिए इसे वास्तविक परीक्षा के बजाय एक प्रश्नावली पर विचार करें। वे पहचानने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जब कोई बहाना करने की कोशिश करता है, तो बस ईमानदारी से रहें और अपनी प्रवृत्ति का पालन करें।
    • यदि आपके परिणाम बताते हैं कि आप सवालों के जवाब बेबुनियाद दे रहे थे, तो आप निश्चित हो सकते हैं कि आपको नौकरी की पेशकश नहीं मिलेगी।
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 8 में सफल होने वाला चित्र
    2
    साक्षात्कार प्रक्रिया के भाग के रूप में व्यक्तित्व परीक्षण के बारे में सोचो एक साक्षात्कार के दौरान और परीक्षा में खुद को आराम करो और स्वयं बनें कंपनियां नौकरी आवेदन के एक हिस्से के रूप में व्यक्तित्व परीक्षण के परिणामों पर विचार करती हैं। अगर आपको एक साक्षात्कार के दौरान चुप और शर्मीली दिखाई दे, तो यह संदेह लग सकता है, लेकिन आपकी परीक्षा के परिणाम एक निवर्तमान और प्रभावशाली व्यक्तित्व को दर्शाते हैं।



  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 9 में सफल
    3
    कंपनी के चाहने वाले व्यक्तित्व के प्रकार का अनुमान लगाने की कोशिश न करें एक व्यक्तित्व प्रकार से मेल खाने के लिए सवालों के जवाब देने की कोशिश न करें, भले ही कोई नौकरी आम तौर पर उससे जुड़ी हो। आपको पता नहीं है कि किसी कंपनी की तलाश क्या है, इसलिए सिस्टम को धोखा देने की कोशिश न करें।
  • उदाहरण के लिए, आप मान सकते हैं कि एक विक्रेता आमतौर पर आत्मविश्वास और दबंग कर रहा है, इसलिए आप तदनुसार सवालों के जवाब देंगे। हालांकि, कंपनी टीमवर्क पर ध्यान केंद्रित कर सकती है और आक्रामक और प्रभावशाली व्यक्तित्वों को फ़िल्टर करने के लिए परीक्षण का उपयोग कर सकती है।
  • विधि 3
    परीक्षा के दिन सफल रहे

    साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 10 में सफल होने वाला चित्र
    1

    Video: श्री हनुमान जी महाराज का बहुत प्यारा भजन लाल लंगाेटा बजंरग का

    अच्छी तरह सो जाओ और नाश्ता करें सब कुछ संभव है करने के लिए एक अच्छी रात की नींद है परीक्षा से पहले रात एक पौष्टिक नाश्ते लें, जैसे समृद्ध अनाज या फलों और नटों के साथ दही के कटोरे।
    • थकान और एक खाली पेट आपके प्रदर्शन को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, परीक्षण से पहले बाथरूम में जाएं और अन्य संभावित विकर्षणों की देखभाल करें।
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 11 में सफल होने वाला चित्र
    2
    परीक्षण केंद्र में शुरुआती आगमन पता लगाएँ कि क्या आप संभावित कार्यस्थल या परीक्षा केंद्र में परीक्षा लेने जा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वहां कैसे पहुंचे और वहां कितनी देर तक पहुंचेंगी। अपनी यात्रा की योजना में 10 से 15 मिनट पहले पहुंचें और खाते के ट्रैफ़िक और अन्य अप्रत्याशित परिस्थितियों में जाएं।
  • अगर आप घर पर परीक्षा लेने जा रहे हैं, तो चुप स्थान चुनें और सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है।
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 12 में सफल होने वाला चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो, तो विकलांगता के बारे में कंपनी को सूचित करें। यदि आपके पास एक है विकलांगता इससे परीक्षा लेने की आपकी क्षमता को प्रभावित हो सकता है, कंपनी को अग्रिम में बताएं यह आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप मूल्यांकन प्रक्रिया को फिर से संगठित कर सकता है
  • आपके स्थान पर निर्भर करते हुए, यह संभावना है कि भौतिक और सीखने की अक्षमता के अनुरूप कंपनी का कानूनी दायित्व है।
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 13 में सफल होने वाला चित्र
    4
    निर्देश सावधानी से पढ़ें योग्यता और व्यक्तित्व परीक्षण दोनों में जटिल शब्दों में शामिल हो सकते हैं। बहुत अधिक समय पढ़ने के निर्देशों को बर्बाद मत करो, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से यह समझते हैं कि प्रश्न क्या पूछता है।
  • मौखिक योग्यता परीक्षणों के लिए, उन पैराग्राफ से पहले प्रश्नों को पढ़ना जिस पर वे आधारित हैं, आपको समय बचा सकते हैं। यदि आप प्रश्नों को अग्रिम में पढ़ते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि पैराग्राफ कब पढ़ें
  • विधि 4
    कंपनी के साथ पालन करें

    साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 14 में सफल होने वाला चित्र
    1
    प्रतिक्रिया के लिए पूछें प्रतिक्रिया के लिए देखो ताकि आपको नौकरी की पेशकश मिल गई हो या नहीं। एक फिटनेस टेस्ट आपके कौशल को सुधारने, अपने काम के प्रदर्शन में सुधार लाने और भावी नौकरी खोजों के दौरान बेहतर उम्मीदवार बनने में आपकी मदद कर सकता है। यद्यपि व्यक्तित्व परीक्षणों में कोई सही या गलत जवाब नहीं है, आप बेहतर ढंग से समझ सकते हैं कि किस प्रकार के नौकरियां और व्यवसायिक संस्कृति आपके लिए सबसे अच्छे हैं
    • आप अपने व्यक्तित्व को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और सीख सकते हैं कि आपके क्षेत्र में बेहतर कैसे अनुकूल करें। उदाहरण के लिए, यदि आप शर्मीली हैं लेकिन आपके उद्योग को लगातार सामाजिक संपर्क की आवश्यकता है, तो आप ग्राहकों, विक्रेताओं और सहकर्मियों के साथ और अधिक सहज महसूस करने पर काम कर सकते हैं।
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 15 में सफल होने वाला चित्र
    2
    पूछें कि क्या आप किसी अन्य स्थिति को चाहते हैं अगर भर्ती प्रबंधक ने निष्कर्ष निकाला है कि आप जिस स्थिति पर आवेदन किया है उसके लिए आप सही नहीं हैं, अन्य उपलब्ध पदों के बारे में पूछें पूछें कि क्या आपके साइकोमेट्रिक परीक्षण के परिणाम से संकेत मिलता है कि आप किसी अन्य विभाग में बेहतर फिट होंगे।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने उत्पाद डिजाइन नौकरी के लिए आवेदन किया है, लेकिन भर्ती प्रबंधक का मानना ​​है कि आप अपने टीम वर्क डिजाइन विभाग के लिए बहुत स्वतंत्र हैं। शायद आपकी आजादी, आपके आत्म-प्रबंधन कौशल और उत्पाद ज्ञान आपको बिक्री टीम में एक महान योगदान देगा।
  • साइकोमेट्रिक टेस्ट चरण 16 में सफल
    3
    यदि आपको नौकरी की पेशकश नहीं मिलती है तो सकारात्मक रहें अगर आपको अपने साइकोमेट्रिक परीक्षा के परिणामों के आधार पर नौकरी की पेशकश नहीं मिलती है, तो इसे खराब न करें। अगर संभावित कंपनी और आप एक अच्छे साथी नहीं हैं, तो काम या जगह पर महीनों या सालों में खर्च करना उचित नहीं होगा, जो आपको नाखुश बनाता है।
  • उदाहरण के लिए, कंपनी उम्मीदवार की तलाश कर सकती है जो काम पर जाने के लिए अपने परिवार के साथ सप्ताहांत की योजना रद्द कर देगी। यदि आप परिवार पर काम करने के लिए प्राथमिकता नहीं देते हैं और आपके व्यक्तित्व परीक्षण में इस विशेषता को दर्शाया गया है, तो यह बेहतर है कि आप और कंपनी अपने अलग तरीके पर जाएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com