ekterya.com

मेरी बुद्धि का मूल्यांकन कैसे करें

IQ परीक्षण आपकी बुद्धि का मूल्यांकन करने के लिए बहुमूल्य उपकरण और आपकी समस्या को सुलझाने के कौशल का मूल्यांकन कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कौन सा तुम्हारा है, तो पता लगाने के कई तरीके हैं। जारी रखने से पहले, ध्यान रखें कि आपको परिणाम जो कुछ भी आराम महसूस करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक प्रक्रियाएं

आपकी आईक्यू 1 चरण की जांच करें
1
पता लगाएँ कि क्या आपने पहले ही परीक्षा दी है यह बहुत संभव है कि, आपके जीवन के किसी बिंदु पर, आपने सबूत दिया है यह परिणाम जरूरी नहीं है कि यदि आपका परीक्षण आपके मस्तिष्क की परिधीय जांच का हिस्सा था। कई बार यह संभव है कि आपको परिणाम प्राप्त हुए हैं:
  • यदि आपने सेना में नामांकित किया है, तो आप आमतौर पर आईक्यू परीक्षण से गुज़रेंगे कि आप क्या देख सकते हैं और आप क्या कर सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो अपने परिणामों को प्राप्त करने के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क करें।
  • अगर आपको अवसाद या अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो यह संभव है कि आपके मनोचिकित्सक ने परीक्षण किया है। यह विशेष रूप से आम है अगर कुछ दवाएं आपके आहार का हिस्सा हैं
  • यदि आप के रूप में योग्य थे "प्रतिभाशाली" स्कूल में, आप एक IQ परीक्षा ले सकते हैं। हालांकि, यदि आप बच्चे थे, तो आपको फिर से परीक्षण देना होगा - बच्चों के लिए परीक्षा अलग है (बच्चों के लिए वेक्स्सेलर इंटेलिजेंस स्केल का उपयोग किया जाता है)।
  • आपकी आईक्यू स्टेप 2 चेक करें
    2
    अपने संसाधनों का लाभ उठाएं यदि आपने पहले यह नहीं किया है, तो सभी उपलब्ध संसाधनों को देखें। परीक्षा मुफ्त या महंगी हो सकती है, जो कि आप पर निर्भर करती है हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि परीक्षण एक अच्छा निवेश हो सकता है
  • एक चिकित्सा केंद्र परीक्षा ले सकता है अपने क्षेत्र में एक केंद्र ढूंढने के लिए फोन बुक करें या ऑनलाइन पीले पन्नों का उपयोग करें।
  • मनोवैज्ञानिक परीक्षण ले सकते हैं जहां तक ​​धन का संबंध है, यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, अगर आपकी बीमा खर्चों को शामिल करता है
  • इंटरनेट पर बड़ी संख्या में परीक्षाएं हैं हालांकि, यह पहचानना बहुत मुश्किल है कि कौन सेवा करेगा और कौन नहीं करेगा। दुर्भाग्यवश, कई लोग नाजायज होने की संभावना रखते हैं।
  • आपकी आईक्यू चरण 3 की जांच करें
    3
    परीक्षा पूरी करें कई किस्में हैं- सबसे अच्छी बात यह है कि किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें या अच्छी तरह से जांच करें कि उनमें से एक आपके लिए बेहतर लगता है। यह संभव है कि प्रत्येक परीक्षा आपको थोड़ा अलग परिणाम देती है।
  • वयस्कों के लिए, सामान्य विकल्प रेवेन प्रोग्रेसिव मैट्रिक्स टेस्ट, वयस्कों के लिए वेक्स्सेलर इंटेलिजेंस स्केल, स्टैंडफोर्ड-बिनेट स्केल और वुडकॉक-जॉन्सन कॉग्निटिव स्किल्स टेस्ट हैं।
  • सभी परीक्षण आपके स्थानिक, गणितीय, मौखिक और स्मृति बुद्धि को मापेंगे। इस तरह, यह माना जाता है कि "सामान्य" खुफिया के परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।
  • माना जाता है कि इन परीक्षणों में एक उच्च सांख्यिकीय विश्वसनीयता है। दूसरे शब्दों में, यह 95% की संभावना है कि आपके सीआई का परिणाम केवल 3 अंकों (ऊपर या नीचे) से गलत होगा। नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इन परीक्षणों में कई नैदानिक ​​उद्देश्यों के लिए पर्याप्त सांख्यिकीय सत्यापन है।
  • Video: Ch-12 अल्फ्रेड बिने का एक-कारक सिद्धान्त,स्पीयरमैन का द्वि-कारक व त्रि-कारक सिद्धान्त In easy way✓




    विधि 2
    परिणाम

    आपकी आईक्यू स्टेप 4 की जांच करें

    Video: बुद्धि के विभिन्न प्रकारों का वर्णन By Study 4 Win

    1
    जानें कि आपके स्कोर का अर्थ क्या है औसत व्यक्ति का सीआई 100 है। अधिकतर परीक्षणों में, 90 से 110 के स्कोर, या औसत प्लस या घटा 10, औसत बौद्धिकता का संकेत देते हैं यद्यपि इंसानों ने प्रति दशक में 3 बुद्धि अंक बढ़ाने का एक पैटर्न प्रस्तुत किया है, पैमाने निर्धारित किया गया है ताकि औसत 100 हो। हालांकि, यह एक प्रतिशतक नहीं है और कुछ कारकों को ज्ञात होना चाहिए।
    • मानक विचलन (एसडी) की डिग्री, आपके द्वारा दिए गए परीक्षण के बावजूद, 15 अंक हैं। जनसंख्या का 95% औसत के संबंध में डीटी के दो डिग्री प्रस्तुत करता है, जिसका अर्थ है कि अधिकांश लोगों में 70 और 130 के बीच एक IQ है (एक सामान्य सामान्य वक्र के बारे में सोचें)। 98% लोग 131 से नीचे हैं
    • IQ स्केल केवल संख्याएं नहीं हैं: यह एक क्रमिक पैमाने है यही कारण है कि 50 के आईसी के साथ कोई व्यक्ति किसी के 100 में से किसी के आधे खुफिया में नहीं है। यह काम नहीं करता है। आंकड़े संज्ञानात्मक क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं और यह इतना रैखिक नहीं है।
    • माता-पिता की बुद्धि अक्सर उनके बच्चों के लिए 10 बुद्धि अंक की श्रेणी में होती है। हालांकि, सोशल स्टेटमेंट और संदर्भ के रूप में विचार करने के लिए अन्य कारक भी हैं।
  • आपकी आईक्यू चरण 5 की जांच करें
    2
    एक और परीक्षण लें यह अनिवार्य से अधिक है यदि आप इंटरनेट पर किया था। यदि आप एक और परीक्षा देते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका सीआई दो परिणामों के बीच है यदि आप कुछ हद तक थका हुआ या निराश थे, तो आप बेहतर परीक्षण फिर से लेते हैं
  • आपका सीआई समय-समय पर भिन्न होता है और परीक्षण के लिए परीक्षण करता है, लेकिन केवल न्यूनतम सभी परीक्षणों को आप एक बहुत ही समान स्तर पर स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, जैसे कि आपके द्वारा वजन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पैमाने यद्यपि वजन स्केल पैमाने से पैमाने पर भिन्न होता है, आपको कोई भी सटीक परिणाम नहीं मिलेगा, चाहे आप जो उपयोग करें (विशेषकर यदि आपके पास वैज्ञानिकों के समूह का समर्थन हो)।
  • युक्तियाँ

    Video: Ch-13 बुद्धि का सिद्धान्त:थार्नडाइक का बहुतत्व/बहुकारक/बालु के टीले का सिद्धान्त in Easy way✓

    • आपको कुछ बुद्धि परीक्षणों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है, ये अक्सर अधिक सटीक होते हैं
    • अपने सीआई के बारे में बहुत परेशान मत हो - आप अपने जीवन के साथ क्या कर सकते हैं।

    Video: शिक्षा मनोविज्ञान। TOPIC-बुद्धि। परिचय। परिभाषाएं। विशेषताएं। बुद्धि लब्धि सूत्र। RPSC 1ST 2ND REET

    चेतावनी

    • निशुल्क गैर-आधिकारिक इंटरनेट सीआई परीक्षणों से बचें, क्योंकि वे भ्रामक हो सकते हैं, खासकर उन लोगों को फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क पर। वे आपको सटीक परिणाम नहीं देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com