ekterya.com

कैसे बेहतर ध्यान केंद्रित करें और पढ़ने में नींद में कमी कैसे करें

यह एक किताब पढ़ने शुरू करना और सोते समय बहुत आम है। लेकिन कभी-कभी यह महत्वपूर्ण है कि कक्षा, एक अध्ययन या एक रिपोर्ट जैसे महत्वपूर्ण कुछ पढ़ना जरूरी है और जागने के लिए आवश्यक है। यह पढ़ने के लिए ध्यान केंद्रित करना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन फिर आपको ऐसे कई कदम मिलेंगे जो आपको पढ़ते समय अपनी नींद को ध्यान में रखकर कम करने में मदद करेंगे।

चरणों

Video: LIBRA AUGUST 29,2016 WEEKLY HOROSCOPES BY MARIE MOORE

छवि का शीर्षक है कि कितना स्लीप आप की आवश्यकता है चरण 4
1
नींद अच्छी तरह से यदि आप एक अनियमित नींद अनुसूची का पालन करते हैं या दिन में 8 घंटे से भी कम समय में सोते हैं, तो आप शायद किसी भी गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने का प्रबंधन करेंगे।
  • आपको अपने शरीर के लिए उपयोग करने के लिए सोने के लिए एक विशेष समय निर्दिष्ट करना होगा इस तरह आप दिन के किसी भी समय सोना नहीं चाहते हैं, केवल निर्दिष्ट घंटे के दौरान।
  • ताजा सब्ज़ी सलद_हैल्थी खाद्य__ 9 5071 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें आपके आहार में लोहा होता है बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए, मस्तिष्क को ऑक्सीजन की जरूरत होती है जिसे लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा ले जाया जाता है। यदि आपके शरीर में पर्याप्त लौह उपलब्ध नहीं है, तो आप पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं को नहीं बना सकते हैं।
  • लौह युक्त खाद्य पदार्थों के उदाहरण मसूर, साबुत अनाज, बीफ यकृत, सोयाबीन, स्विस चार्ड और पालक, आम तौर पर मांस होते हैं।
  • तला हुआ भोजन और तैयारी से बचें, जिसमें पढ़ने शुरू करने से पहले बहुत अधिक वसा होता है, पाचन या पेट की परेशानी की प्रक्रिया आपका ध्यान हटाने और आपको नींद आ सकती है।
  • छवि सुन्मय रायसिन पाइल नामक
    3
    खाने से पहले चीनी खाने वाले खाद्य पदार्थ खाएं। किशमिश की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, क्योंकि वे ग्लूकोज का एक प्राकृतिक स्रोत हैं जो मस्तिष्क द्वारा तत्काल अवशोषित हो जाते हैं। मस्तिष्क को इस शर्करा को ठीक से काम करने की जरूरत है।
  • सफेद पोर्सिलेन कप में ब्लैक कॉफ़ी फॉर ब्रेकफास्ट शीर्षक वाली छवि
    4



    कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पीना जब तक आपके लिए कॉन्टिफ़ेंडेड नहीं होता है, कैफीनयुक्त पेय पीने, जैसे कॉफी, काली चाय या हरी चाय, आपको जागते रहने और उनींदे की अवधि से बचने में मदद करता है।
  • प्रैक्टिस योग दैनिक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पढ़ने शुरू करने से पहले कुछ हल्का व्यायाम करें कुछ लोग बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं व्यायाम आपके चयापचय में मदद करता है और आपको साफ़ करता है, ताकि आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • फ़िल अप बफेट प्लेट स्टेप 2 नामक छवि
    6
    पेट को अतिभारित करने के बाद पढ़ने से बचें भारी भोजन करने के तुरंत बाद पढ़ने की कोशिश न करें। जब हम प्रचुरता में भोजन का सेवन करते हैं, तो अधिकांश रक्त को पेट और आंतों को पाचन को ले जाने के लिए ले जाया जाता है, जिससे मस्तिष्क को इतने रक्त के बिना ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।
  • Video: पढ़ाई में मन कैसे लगाये? | how to focus on study in hindi

    छवि का शीर्षक ताज़ा चरण 1 पढ़ें
    7
    आपका ध्यान विचलित करें यदि आप कुछ पन्नों को पढ़ने के बाद नींद आते हैं, तो अपनी आँखें पन्नों और किताब से दूर रखें और उस स्थान के चारों ओर एक नज़र डालें जहां आप कुछ सेकंड (30 सेकंड से कम नहीं) के लिए हैं। फोकस में बदलाव, थोड़ी देर से, पढ़ने से पैदा होने वाली थकान को कम करने में मदद करता है। यह एक कोशिश के लायक है, भले ही आपको हर दो पृष्ठों को बाहर देखने के लिए बंद कर दिया जाए। शुरुआत में, आप बेहतर ध्यान देंगे और समय के साथ आपको इसे कम हद तक करने की आवश्यकता होगी
  • चेतावनी

    • चक्कर आना के लिए एंटीहिस्टामीन्स और दवाइयां लेने से बचें, क्योंकि वे नींद आते हैं
    • चीनी, कैफीन या अन्य उत्तेजक सेवन से बचें, खासकर अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं, क्योंकि वे आतंक हमले का कारण बन सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com