ekterya.com

कैसे हमेशा एक चर्चा जीतने के लिए

अनुनय की बयानबाजी कला उपयोगी और सूक्ष्म कौशल का एक सेट है जिसे आपको मास्टर करना होगा। निम्नलिखित दिशानिर्देश आपको एक समस्या से निपटने और अपने प्रतिद्वंद्वी को मनाने के लिए सहायता करेंगे, चाहे आप मस्ती के लिए चर्चा करना चाहते हों या यदि आप लगातार जटिल बहस में शामिल हों। पहले चरण से शुरू करें या ऊपर दिए गए अनुभागों में अधिक विशिष्ट सलाह प्राप्त करें

चरणों

भाग 1
अपना तर्क चुनें

हमेशा एक तर्क हमेशा चरण 1
1
कई कारणों के बारे में सोचें, क्यों एक विशेष बयान झूठी या सच्ची हो सकती है। किसी विशेष मुद्दे को उचित ठहराने के लिए और इसके विरुद्ध सभी संभावित तर्कों के बारे में सोचें, चाहे आपने इसे चुना हो, आपको इसे सौंपा या किसी खास कारण के लिए इस मामले पर बस चर्चा करना चाहे। अंत में आपको विषय पर जटिल और सूक्ष्म तर्क होना चाहिए। हालांकि, ऐसा करने से पहले आपको विषय के तार्किक दायरे का एक विचार होना चाहिए।
  • कल्पना कीजिए कि आप किसी के साथ बंदूक नियंत्रण के सामान्य सवाल पर चर्चा कर रहे हैं। यदि आप हैं तो चर्चा का मूल स्तर है "पक्ष" या में "के खिलाफ" एक सरकारी नीति के रूप में हथियार नियंत्रण का, हालांकि वास्तविकता में यह मुद्दा बहुत अधिक जटिल है। इससे पहले कि आप एक चुनते हैं "देखने का बिंदु", कुछ अन्वेषण प्रश्नों के बारे में सोचना शुरू करें जो इस मुद्दे को सीमांकित करेंगे और आपको कुछ स्थितियों को परिभाषित करने के लिए मजबूर करेंगे
  • क्या करता है "बंदूक नियंत्रण"? कानूनी और भौगोलिक स्तर पर चर्चा का दायरा क्या है? इसका मतलब क्या है "पक्ष में हो"? इसका मतलब क्या है "के खिलाफ हो"? किसी कारण के पक्ष में क्या होगा? किसी के खिलाफ क्यों होगा?
  • छवि हमेशा नाम से एक तर्क चरण 2
    2
    सबूतों के साथ इन कारणों का समर्थन करना शुरू करना हो सकता है कि आप पूछें: "मेरे द्वारा किए गए बयानों का समर्थन करने के लिए मुझे साक्ष्यों के लिए क्यों दिखना चाहिए?"। किसी मुद्दे को देखने के सभी बिंदुओं के साक्ष्य का पता लगाना तर्क, संरचना और तर्क का एक अभिन्न अंग होगा, कोई फर्क नहीं पड़ता "परिप्रेक्ष्य" बचाव का रास्ता इस बिंदु पर, सोचें कि यह अभ्यास इस पर चर्चा करने के बजाय इस मुद्दे की जांच करना है।
  • कल्पना कीजिए कि आप अपने माता-पिता से इस तथ्य के बारे में बहस करते हैं कि वे आपको रात में बाहर जाने की इजाजत नहीं देते और आपने जिस तर्क पर विचार किया था, उस में से एक यह है कि यदि आप रात में घर पर रहें, तो आप बेहतर आराम कर सकते हैं। आपके माता-पिता मानते हैं कि आपको हर रात अच्छी तरह आराम करने की जरूरत है ताकि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हो सकें और यदि आप रात में नहीं जाते, तो आपको पर्याप्त आराम मिलेगा। उस स्थिति में, रात में बाहर जाने से होने वाले सामाजिक और मनोवैज्ञानिक प्रभावों के बारे में इकट्ठा होने वाली अन्य जानकारी के साथ आपकी आयु वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक नींद के घंटों के बारे में आंकड़े देखना एक अच्छा विचार है।
  • यदि आप औपचारिक रूप से चर्चा कर रहे हैं, तो आप इस प्रक्रिया में आपकी मदद करने के लिए टैब का उपयोग कर सकते हैं। कार्ड के चेहरे पर, प्रत्येक तर्क को एक बयान के रूप में लिखें उदाहरण के लिए, लिखें: "रात में घर पर रहने से एक उचित आराम सुनिश्चित करता है"। फ़ाइल के पीछे, आपके द्वारा एकत्र किए गए सबूतों के संदर्भ नीचे लिखें।
  • हमेशा एक तर्क हमेशा चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पूछने के लिए जानें "क्यों" और "कैसे कर सकते हैं". प्रत्येक कथन का मूल्यांकन करें जिससे आप पूछते हैं कि यह कैसे काम करता है और यह क्यों करता है। राष्ट्रीय संविधान में बंदूक नियंत्रण का संदर्भ क्यों दिखाई देता है? आज यह संदर्भ कैसे काम करता है? यह विचार महत्वपूर्ण क्यों है?
  • अपने तर्क के लिए जटिलता जोड़ने के लिए इन सवालों के जवाब का उपयोग करें पिछले उदाहरण में, आप कह सकते हैं: "यद्यपि यह एक व्यक्ति के पर्याप्त आराम की गारंटी देने का मामला है, उन्हें रात में बाहर जाने से रोका जा रहा है, यह जानना चाहिए कि उनके सामाजिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव नींद के शारीरिक प्रभाव से अधिक है"।
  • हमेशा एक तर्क हमेशा चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: सट्टा नंबर तुरंत निकाल कर देगी यह विधि gajiyabad faridabad gali disawar aaj ka satta number

    कारणों का मूल्यांकन करें कुछ कारण होंगे "सबसे अच्छा" क्या दूसरों उदाहरण के लिए, कुछ की तरह वाणी है: "बंदूक नियंत्रण संविधान के लेख का उल्लंघन करती है जो हथियार ले जाने के अधिकार के बारे में बात करता है" यह कहना अधिक तार्किक तर्क है "बंदूक नियंत्रण मुझे अपनी स्वचालित राइफल के साथ मज़ा आने से रोकता है"। इस मामले में, पहला बयान सार्वभौमिक अधिकारों की भाषा में संरक्षित किया गया था जो कि कानूनी दस्तावेज से उत्पन्न होता है, जबकि दूसरा मात्रा का आकलन करना या निष्पक्ष मूल्यांकन करना असंभव है। पिछले उदाहरण के बाद, यह पूछ कर अपने तर्क को जटिलता जोड़ना मुश्किल है "क्यों" दूसरा बयान, जो कथन को अमान्य करता है
  • तार्किक गुणवत्ता के अनुसार कार्ड क्रमबद्ध करें शुरुआत में सबसे मजबूत तर्क रखो और अंत में सबसे कमजोर छोड़ दें। कितने कारण "अच्छा" क्या आपके पास है? आपके पास कितने कमजोर कारण हैं?
  • भाग 2
    अपने तर्क का निर्माण

    छवि हमेशा एक तर्क हमेशा चरण 5
    1
    अपने कारणों को तर्क में बदल दें पहले आपको तर्क और साक्ष्य की एक अच्छी सूची बनाना चाहिए। फिर आपको अपने बयानों को अर्हता प्राप्त करने के लिए साक्ष्य का उपयोग करना होगा और अंत में आपको चर्चा के लिए उत्तरार्द्ध को सीमांकित करना होगा। जब आप इस प्रक्रिया को समाप्त करते हैं तो आप उन्हें तर्क में बदलने के लिए सबसे मजबूत कारणों का चयन करना शुरू कर सकते हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, तीन मुख्य बिंदुएं स्थापित की जाती हैं, हालांकि वास्तव में कोई नहीं है "कानून" यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये तीन बिंदु एक ठोस तर्क के रूप में हैं आपके पास सबसे मजबूत तर्क चुनें यदि आपके पास पांच कारण हैं, तो उन्हें चुनें। इस तरह आप अपने तर्क को मजबूत करेंगे।
  • Video: पति पत्नी के झगड़े हमेशा के लिए ख़त्म :कीजिये ये उपाय :Achook Totke sidhh upay

    छवि हमेशा शीर्षक से एक तर्क चरण 6
    2
    सबूत, गारंटी और सहायता के साथ प्रत्येक कथन को योग्य बनाएं ब्रिटिश दार्शनिक स्टीफन टोलमैन ने कहा कि सभी अच्छी चर्चाओं में उद्देश्य प्रमाणित किया गया था जो पार्टियों द्वारा किए गए प्रत्येक बयान का समर्थन करता था। सबूत का एक उदाहरण है: "16 से 18 साल के बीच के किशोरों को केवल स्वास्थ्य की एक इष्टतम स्थिति बनाए रखने के लिए 6 घंटे सोना पड़ता है"।
  • "गारंटी" यह साक्ष्य और बयान के बीच तार्किक संबंध है (यह थीसिस के रूप में भी जाना जाता है)। गारंटी का एक उदाहरण है: "जैसा कि आप देख सकते हैं, रात में जल्दी छोड़ने के लिए एक प्रतिबंध सामाजिक विकास को रोकता है"। प्रत्येक बयान के लिए गारंटियां विस्तृत होनी चाहिए।
  • "वापस" इस मामले में यह धारणा को दर्शाता है कि गारंटी बनती है उदाहरण के लिए: "रात को एक उच्च स्तर पर बाहर जाने के लिए प्रतिबंध सेट करना सामाजिक विकास सुनिश्चित करेगा"।
  • हमेशा शीर्षक एक छवि के शीर्षक शीर्षक 7
    3
    Counterarguments और rebuttals चर्चा अपने आप को चर्चा के सभी तर्कों से परिचित कराएं ताकि आपके पास शोध की गई सभी सूचनाएं प्रस्तुत करने का अवसर हो। यदि आप चर्चा के सभी दृष्टिकोणों की जांच करते हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी के दृष्टिकोण से पहले उनके सामने पेश कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने प्रतिद्वंद्वी को लाभ लेने से रोककर प्रभावी ढंग से अपने तर्क को मजबूत करेंगे।
  • पिछले उदाहरण के बाद, आप कह सकते हैं: "आप कह सकते हैं कि सामाजिक संपर्क पर्याप्त आराम के रूप में महत्वपूर्ण नहीं हैं और मुझे जो भी सामाजिक संपर्क चाहिए, वह स्कूल में है। लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं, तथ्य सिर्फ मेल नहीं खाते हैं"।
  • हमेशा शीर्षक एक छवि का शीर्षक चरण 8
    4
    अपने तर्क को कार्रवाई में डालने के परिणामों को इंगित करके अपने तर्क को समाप्त करें जैसा कि आप अपने स्वयं के कारणों पर सवाल उठाते हैं, आप एक प्रबंधनीय तर्क बनाने के लिए दृष्टिकोण करेंगे कि आप अपने सबूत प्रस्तुत करने और आपके तर्क के बाद संक्षेप कर सकते हैं। एक उदाहरण होगा: "यह सच है कि मुझे पर्याप्त आराम करने की आवश्यकता है हालांकि, बाकी की राशि अनुचित प्रतिबंधों और सामाजिक सीमाओं के अनुरूप नहीं होती है, जो रात में घर पर रहने से उत्पन्न होती है।
  • भाग 3
    अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्क पर हमला करें

    हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 9



    1
    अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्क में तार्किक भ्रम को पहचानें तर्कसंगत भलभाव तर्कों में खामियां हैं जो आमतौर पर एक कमजोर तर्क को बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जो अधिक ठोस लगता है। तार्किक भेदभाव का अध्ययन करें और उन्हें जल्दी से पहचानना सीखें ताकि आप समस्याओं के बिना कमजोर तर्क को खंडित कर सकें। आपको तार्किक भ्रमों से बचने के लिए भी सीखना चाहिए जो आपके तर्कों को कमजोर कर सकते हैं। ये सामान्य तार्किक भ्रमों के कुछ उदाहरण हैं:
    • का भ्रम "पुआल आदमी" इसमें कमजोर दिखने के लिए प्रतिद्वंद्वी के तर्क को विकृत करना शामिल है इस भ्रम का एक उदाहरण है: "अगर आप रात में घर छोड़ने पर प्रतिबंध का समर्थन है, मुझे लगता है कि आप भी दूर मेरी सभी खेलों और मुझे एक शिविर फासीवादी उदार शिक्षा के लिए भेजना चाहते हैं"।
    • भ्रम "विज्ञापन समलैंगिक" इसमें प्रतिद्वंद्वी को व्यक्तिगत तौर पर अपने तर्क को कमजोर करने का एक तरीका माना जाता है। उदाहरण के लिए: "पिता एक मूर्ख है हमें अपने सामाजिक जीवन के बारे में क्या कहना है, हमें सुनने की ज़रूरत क्यों है?"।
    • के भ्रम में "फिसलन ढलान" यह सबूत के रूप में प्रस्तुत करने के कारण और प्रभाव का गलत संबंध है उदाहरण के लिए: "अगर रात में नौ बजे घर पर रहना पड़ता है, तो क्या होता है कि मैं एक रेस्तरां में हैम्बर्गर नहीं खा पाएगा या तो"।
    • भ्रम में "वास्तविक" एक एकल उपाख्यान को सार्वभौमिक नीति के साक्ष्य के रूप में उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए: "जोस आधी रात तक बाहर रह सकता है"।
  • हमेशा शीर्षक एक छवि के शीर्षक शीर्षक 10
    2
    यह प्रतिद्वंद्वी के तर्क पर हमला करता है अब जब आप योजना बनाते और प्रस्तुत करते हैं, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्कों में खामियां भी पा सकते हैं। याद रखें कि आपने अपने तर्क को विकसित करने की कोशिश करते समय क्या किया था। पूछना "कैसे?" और "क्यों?" यह एक विशेष बयान में गलतियों को शीघ्रता से पहचानने का सबसे प्रभावी तरीका है। अपने प्रतिद्वंद्वी तर्क के लिए एक ही लागू करें। यदि आपके प्रतिद्वंदी ने आपके तर्क का सावधानीपूर्वक विश्लेषण नहीं किया तो आपके पास एक फायदा होगा, जैसा कि आपने पहले किया था
  • हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 11
    3
    सोक्रेत होने के लिए खेलते रहें सिक्रेट्स तेज प्रश्नों का उपयोग करके जटिल और अस्पष्ट मुद्दों पर कुछ साधारण बयानों से बातचीत करने में विशेषज्ञ थे। उन प्रमुख प्रश्नों को पूछना जिनके उत्तर आप पहले से जानते हैं, चर्चा का लाभ उठाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "तो आप कहते हैं कि अगर मैं रात में घर नहीं छोड़ता तो मैं जल्दी बिस्तर पर जाऊँगा? क्यों? क्या घर होने का मतलब है कि मैं नींद आ रही हूं?"।
  • हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 12
    4
    प्रतिद्वंद्वी के तर्क के कमजोर बिंदुओं को पहचानें और स्पष्टीकरण के लिए पूछने के लिए अज्ञानी बनें। यदि ऐसा लगता है कि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास कोई विशेष समस्या का समर्थन करने वाले आंकड़े नहीं हैं, तो उससे पूछें कि क्या उनके बयान का समर्थन करने के लिए सबूत हैं
  • भाग 4
    अपना तर्क डिजाइन करें

    Video: PM Modi ने बताया Karnataka को जीतने का ये विजय मंत्र

    हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 13
    1
    अपनी कहानी और आपके दर्शकों के लिए एक उचित प्रस्तुति शैली चुनें अरिस्टल के प्राचीन लेखन में जाना जाता है "वक्रपटुता" बयानबाजी अनुनय के 3 बुनियादी प्रकार बताए गए हैं: "हौसला", इस "प्रकृति" और "लोगो"।
    • इस पर आधारित एक प्रेरक तर्क "हौसला" यह भावनाओं के उद्देश्य से है इस तरह का एक तर्क अपने विरोधी के विश्वास को नष्ट करने और अपने दृष्टिकोण के साथ सहानुभूति बनाने के लिए एक बहुत प्रभावी उपकरण हो सकता है।
    • इस पर आधारित एक प्रेरक तर्क "लोगो" यह तर्क और तथ्यों के उद्देश्य से है यदि आप मात्रात्मक मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं (जैसे कि "सबसे अच्छा" घर रन hitter), आंकड़ों का उपयोग आपके तर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। इस मामले में, भावनात्मक तर्क उचित नहीं लगता है उदाहरण के लिए, यह दावा करते हुए कि कोई सबसे अच्छा बल्लेबाज था क्योंकि वह एक उत्कृष्ट पिता थे या क्योंकि उसने दान करने के लिए बहुत अधिक धन दान किया था, तो वह ज्यादा समझ नहीं पा रहा है।
    • इस पर आधारित एक तर्क "प्रकृति" अनुभव या साधारण विश्वसनीयता की स्थिति से अनुनय शामिल है शब्द "प्रकृति" माध्यम "चरित्र"। यद्यपि टैटू वाला व्यक्ति जरूरी विषय में विशेषज्ञ नहीं बनता है, लेकिन वास्तव में यह अधिक है "योग्य" इस कला पर सलाह देने के लिए कि टैटू के बिना एक व्यक्ति यदि आप किसी तर्क से कनेक्ट करते हैं, तो आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए: "युद्ध के अनुभवी और प्रमाणित हथियार प्रबंधन विशेषज्ञ के रूप में, मैं यह पुष्टि कर सकता हूं कि हथियारों के साथ सुरक्षा एक ऐसा कौशल है जिसे कोई भी सीख सकता है"।
  • छवि हमेशा शीर्षक से एक तर्क चरण 14
    2
    शांत रहो जब आप बहस करते हैं, शांत रहें और एक संगठित तरीके से अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करें। जब आपका प्रतिद्वंद्वी कोई मुद्दा उठाता है, तो जब भी आपकी सहायता करने के लिए प्रासंगिक हो
  • Video: इस किले को जीतने के लिए बाबर ने एक ही रात में कटवा डाला पूरा पहाड़

    हमेशा शीर्षक एक छवि के शीर्षक चरण 15
    3
    विनम्रता से बचें सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने वाक्य समाप्त करने दें और उन्हें बताएं कि आप जो कहते हैं वह सुनें। यदि आप बात कर रहे हैं और आपका प्रतिद्वंद्वी आप को बाधित करने की कोशिश करता है, तो अपनी आवाज उठाने और अधिक तेज़ी से बोलने के बिना अपनी सजा खत्म करने की कोशिश करें, लेकिन फर्म होने पर।
  • यदि आपका विरोधी बात करना बंद नहीं करता है और आपको बीच में डालने की कोशिश करता है, तो शांति से संकेत मिलता है कि आपको अपने वाक्यों को खत्म करने के लिए शिष्टाचार किया गया था और आप चाहते हैं कि आप उसी तरह व्यवहार करें। जाहिर है आप अधिक विनम्र और परिपक्व दिखाई देंगे, जो अक्सर बहस जीतने में मदद करता है।
  • हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 16
    4
    अनुग्रह के साथ खोना अपने विचारों या कमजोर बिंदुओं में दोषों को तुरंत स्वीकार करें और अन्य मुद्दों के साथ जारी रखें। उन बिंदुओं को शीघ्रता से पहचानना सीखें जो आप तर्क को खो देते हैं और अन्य मजबूत तर्कों पर आगे बढ़ते हैं। सामान्य ढांचे पर ध्यान केंद्रित करें और अपने आप को तुच्छता में शामिल न होने दें।
  • युक्तियाँ

    • `बचकाना` रणनीति (जैसे चिल्लाते हुए "चुप रहो!") केवल आपके तर्क की विश्वसनीयता कम करेगा और निश्चित रूप से आपके कारण के खिलाफ जाएंगे।
    • कभी-कभी यह आपके विरोधी के साथ आंशिक रूप से सहमत होने के लिए उपयोगी है। एक बिंदु खोजें जहां आपका विरोधी और आप सहमत हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं इस मामले में आपकी स्थिति से सहमत हूं, हालांकि, मुझे लगता है कि आप इस दूसरे प्रश्न को नहीं समझते हैं"। यह प्रक्रिया आपके विरोधी को समझाने में आसान बनाता है हालांकि, बहुत सी चीज़ों में अपने प्रतिद्वंद्वी से सहमत होने की गलती में मत आना
    • उपयोग न करने का प्रयास करें "अस्पष्ट शब्द" जैसे कि: कर सकते हैं, सकता है, चाहिए, दूसरों के बीच में ये शब्द आपके तर्कों को कमजोर बनाते हैं। अन्य उदाहरणों में वाक्यांश शामिल हैं: "वहाँ बहुत सारे प्रमाण हैं जो प्रदर्शित करते हैं ..." (यह वाक्यांश कुछ भी साबित नहीं करता है), "आलोचकों का दावा है कि ..."(आलोचक कौन हैं? उनके क्रेडेंशियल क्या हैं?) या "मैंने सुना है ..." (किसने कहा था, स्रोत कहां है?)। हालांकि कुछ मामलों में ये शब्द अपरिहार्य हैं, हमेशा निर्दिष्ट करने का प्रयास करें।
    • अगर आपको छोड़ना है, तो अपने विरोधी को इस मुद्दे के बारे में सोचने के लिए छोड़ने से पहले एक गहरी सवाल पूछिए और तय करें कि क्या वह गलत है या अगर वह किसी अन्य समय में आपके साथ चर्चा करना चाहता है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि कब बंद हो यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को क्रोधित करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप तर्क को जीत चुके हैं, लेकिन आपने एक लड़ाई शुरू की
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com