ekterya.com

ओजोन परत की रक्षा कैसे करें

समताप मंडल में ओजोन, यह भी ओजोन परत के रूप में जाना, गैस (03) की एक परत जो आंशिक रूप से पराबैंगनी (यूवी) किरणों से पृथ्वी की रक्षा करता है। 20 वीं सदी की दूसरी छमाही में, क्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग (सीएफसी) के बारे में 29.50 लाख वर्ग किलोमीटर (11.40 लाख वर्ग मील) और दूसरी जगहों slimmed की ओजोन परत में एक छेद कर दिया। यूवी किरणों में वृद्धि ने त्वचा कैंसर और आंख की समस्याओं के उच्च प्रतिशत का कारण बना दिया है। अच्छी खबर यह है कि क्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग पर प्रतिबंध छेद के विकास को ओजोन परत में काफी धीमा कर दिया है। उत्पादों और प्रथाओं कि ओजोन परत और सरकार और उद्योग के लिए लॉबी को नुकसान से बचने बचाने के लिए और अधिक कदम उठाने के लिए करके, आप इस सदी के अंत तक करीब छेद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले उत्पादों से बचें
टीच चिल्ड्रन फायर सेफ्टी चरण 15 नामक छवि
1

Video: ओजोन परत क्षरण (ओजोन परत रिक्तीकरण)

अपनी सक्रिय सामग्री की जांच के लिए अपनी आग बुझानेवाले की जाँच करें मुख्य घटक "हेलॉन" या "halogenated हाइड्रोकार्बन" एक संग्रह केंद्र, जिसमें खतरनाक उत्पादों रीसायकल या पता लगाने के लिए के निपटान के लिए आपके शहर में आग विभाग फोन की तलाश में है। ओजोन परत को नुकसान पहुंचाते हुए इस हानिकारक रासायनिक को शामिल नहीं करने वाली एक व्यक्ति के साथ बुझाने की जगह को बदलें
  • स्प्रै पेंटिंग ए व्हेकल स्टेप 2 के दौरान कम करें प्रदूषण शीर्षक वाली छवि
    2
    क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) के साथ एरोसोल उत्पादों को खरीदना न करें। हालांकि क्लोरोफ्लोरोकार्बन प्रतिबंध लगा रहे हैं या कई उत्पादों में कम हो गई है, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है खरीदने से पहले सभी एयरोसोल hairsprays, डीओडरन्ट और घरेलू रसायनों के लेबल की जांच करने के लिए है। आगे क्लोरोफ्लोरोकार्बन साथ उत्पादों को खरीदने की संभावनाओं को कम करने के लिए स्प्रे पंप के बजाय दबाव डिब्बे के साथ उत्पादों के लिए छोड़ सकते हैं।
  • एक रेफ्रिजेशन मैकेनिक चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    1995 से पहले निर्मित रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर और एयरकंडीशनिंग इकाइयों का ठीक से निपटना ये उपकरण क्लोरोफ्लोरोकार्बन का उपयोग करने के लिए उपयोग करते हैं, इसलिए लीक वातावरण में रासायनिक जारी करता है।
  • अपने स्थानीय आपूर्ति कंपनी को यह पता लगाने के लिए कॉल करें कि क्या आपके क्षेत्र में एक पुरस्कार कार्यक्रम है जो आपकी डिवाइस पर लागू होता है
  • यदि नहीं, तो अपने इलाके में प्रशीतन उपकरणों के निपटान का तरीका जानने के लिए अपने इलाके के सार्वजनिक कार्यों के नगरपालिका विभाग से संपर्क करें।
  • जब आप समस्याएं वापस करते हैं तो गिटार चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    मिथाइल ब्रोमाइड के साथ इलाज नहीं किया गया है कि लकड़ी, लकड़ी और प्लाईवुड उत्पादों खरीदें। इस कीटनाशक के साथ की जाने वाली लकड़ी में मौलिक ब्रोमिन गैस का उत्सर्जन होगा जो ओजोन परत को नुकसान पहुंचाते हैं। सभी पैलेट और लकड़ी के बक्से में एक स्टैंप होता है जो इंगित करता है कि उनका इलाज कैसे किया जाता है: एचटी इंगित करता है कि उन्हें गर्मी और एमबी के साथ इलाज किया गया था, जो मिथाइल ब्रोमाइड का इस्तेमाल किया गया था। अन्य जंगल के मामले में, विक्रेता से पूछें कि उनका इलाज कैसे किया गया था।
  • अनुसंधान और उत्पादों का निर्माण मिथाइल ब्रोमाइड का उपयोग नहीं करते के रूप में महत्वपूर्ण के रूप में अपने घर में क्लोरोफ्लोरोकार्बन का उपयोग बंद हो सकता है, के रूप में यह दिखाया गया है कि मौलिक ब्रोमीन ओजोन परत के लिए उन लोगों की तुलना में अधिक हानिकारक है चुनें।
  • विधि 2

    ओजोन संरक्षण के लिए वकील
    सर्वश्रेष्ठ किसान चुनें चुनें` class=
    1
    उर्वरकों के सबसे अधिक कुशल उपयोग के लिए स्थानीय कृषि या अपने राजनीतिक प्रतिनिधियों से संपर्क करें। कार्बनिक या अकार्बनिक उर्वरक नाइट्रस ऑक्साइड उत्पादन का सबसे बड़ा मानव स्रोत हैं और यह गैस ओजोन परत में होने वाले नुकसान का मुख्य अपराधी है। बेशक, उर्वरक महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हमारे वायुमंडल पर उनके प्रभाव को सीमित करने के लिए, निम्नलिखित प्रथाओं का सुझाव देते हैं जो पैसे बचाने और उत्सर्जन को कम करते हैं:
    • बेहतर फसलों की आवश्यकताओं के लिए उर्वरक का प्रतिशत समायोजित;
    • उत्सर्जन को कम करने वाले फ़ार्मुलों और उर्वरक योजक का उपयोग करें;
    • नाइट्रोजन का अधिकतम अवशोषण सुनिश्चित करने के लिए निषेचन के समय की प्रोग्रामिंग का अनुकूलन;
    • वातावरण में नाइट्रोजन के नुकसान को कम करने के लिए उर्वरक की सटीक नियुक्ति में सुधार करें।



  • रिपोर्ट खेत पशु दुरुपयोग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने स्थानीय या राष्ट्रीय प्रतिनिधि को लिखें वर्तमान में, अधिकांश रसायनों, जो कि ओजोन परत को मानव द्वारा उत्पादित करने में नुकसान पहुंचाते हैं, वे कृषि से आते हैं। उर्वरकों के उपयोग को विनियमित करने वाले कानूनों का प्रस्ताव करने के लिए अपने प्रतिनिधि को प्रोत्साहित करें। इस बात का ध्यान रखें कि उर्वरकों का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करके, ये कानून किसानों के पैसे बचाने और पर्यावरण की रक्षा एक ही समय में कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Befriend Your In Laws चरण 6
    3
    अपने दोस्तों से बात करें कि वे ओजोन परत की रक्षा कैसे कर सकते हैं। ओजोन परत में छेद को कम करने की आवश्यकता है कि हम सभी एक साथ काम करते हैं। अपने दोस्तों को अपनी कार का इस्तेमाल कम करने, कम मांस खाने, स्थानीय उत्पादों को खरीदने और पुरानी आग बुझानेवाले या रेफ्रिजरेटर के ठीक से निपटने में प्रोत्साहित करें जो कि ओजोन परत को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • विधि 3

    ओजोन परत की रक्षा के लिए आदतों को बदलें
    छवि शीर्षक से सहायता आपका समुदाय चरण 16
    1
    अपनी कार का उपयोग कम करें वर्तमान में, नाइट्रस ऑक्साइड, ओजोन परत के लिए हानिकारक पदार्थ है जो मानव गतिविधियों के माध्यम से अधिक मात्रा में उत्सर्जित होता है। इसके अलावा, यह एक शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस है, जो अधिकांश ऑटोमोबाइल के आंतरिक दहन में उत्पन्न होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, लगभग 5 प्रतिशत नाइट्रस ऑक्साइड प्रदूषण वाहनों से आता है। नाइट्रस ऑक्साइड की आपकी कार का उत्पादन कम करने के लिए, निम्नलिखित संभावनाओं पर विचार करें:
    • कार साझाकरण
    • सार्वजनिक परिवहन का उपयोग
    • चलना
    • साइकिल का उपयोग
    • एक हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कार का उपयोग
  • एक शाकाहारी आहार चरण 1 के लिए स्टॉक आपका रेफ्रिजरेटर शीर्षक वाला चित्र
    2
    मांस कम खाएं खाद के अपघटन से नाइट्रस ऑक्साइड भी पैदा होता है, जो पोल्ट्री, मवेशी और डेयरी खेतों को इस गैस के बड़े उत्पादक बनाती है।
  • कैम्पिंग के लिए खरीदें फूड के शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 4
    3

    Video: विश्व ओजोन दिवस आज

    स्थानीय उत्पादों खरीदें जितना दूरी आपके भोजन और अन्य उत्पादों को यात्रा करना होगा, उतना अधिक नाइट्रस ऑक्साइड इंजन जो उन्हें परिवहन करेगा। यदि आप स्थानीय उत्पादों को खरीदते हैं, न केवल उन्हें नवसिखुआ करने का एक शानदार तरीका होगा, लेकिन आप ओजोन परत की भी रक्षा करेंगे।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com