ekterya.com

श्वसन प्रणाली की देखभाल कैसे करें

हम में से हर साल 6 मिलियन से अधिक बार साँस लेते हैं। प्रत्येक श्वास शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए आवश्यक है ताकि प्रत्येक कोशिका जिंदा रहती रहें। हानिकारक पदार्थों को जानते हुए कि हम में से बहुत से लोग हर दिन साँस लेते हैं, फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों के अतिरिक्त, आप तुरंत अपने श्वसन प्रणाली का बेहतर ख्याल रखना शुरू कर सकते हैं!

चरणों

विधि 1
फेफड़ों में हानिकारक पदार्थों से बचें

अपने अच्छे फेफड़ों के लिए अच्छा देखभाल के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सभी प्रकार की सिगरेट धूम्रपान से बचें. आपके श्वसन प्रणाली का ख्याल रखने के लिए सबसे अच्छा उपाय धूम्रपान करना बंद करना है (या अभी तक बेहतर) ऐसा करना कभी शुरू नहीं होता है सिगरेट धूम्रपान, विशेष रूप से, फेफड़े के कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है, और मौजूदा धूम्रपान करने वालों के पास, औसत रूप से, कैंसर के विकास के 20 गुना अधिक जोखिम हैं।
  • जबकि निकोटीन सिगरेट सबसे ज्यादा आलोचना प्राप्त करता है, याद रखें कि कोई भी प्रकार का सिगरेट स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं है। आपको पाइप, सिगरेट, मारिजुआना इत्यादि से बचना चाहिए।
  • लेग गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पुरानी धुएं के साथ सभी संपर्कों से बचें धूम्रपान न करते समय अच्छी शुरुआत होती है, उदाहरण के लिए, सलाखों, कैसीनो और अन्य वातावरण में जहां धूम्रपान सामाजिक रूप से स्वीकार्य है, आपको दूसरे हाथों के धुएं के स्रोतों के साथ सभी संपर्कों को भी टालना चाहिए। निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों, जो प्रायः धूम्रपान करते हैं, गैर-धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में फेफड़ों के कैंसर के विकास के 20% अधिक जोखिम वाले हैं, जिन्होंने इस तरह के धुएं से संपर्क नहीं किया है
  • हालांकि अध्ययन हाल ही में हैं, कई विशेषज्ञ मानते हैं कि लोग, विशेष रूप से बच्चों और बच्चों को, तीसरे हाथ से धुएं से दूर रहना चाहिए। तीसरे हाथ वाला धुआं विषाक्त पदार्थों और अवशिष्ट रासायनिक यौगिकों को दर्शाता है जो कपड़े, बाल, कालीन, दीवारों आदि में रहते हैं। सिगरेट खत्म करने के बाद भी सिगरेट के धुएं के बाद भी एक सिगरेट की सांस की गंध खराब हो गई है, यह दूसरा हाथ धूम्रपान का प्रमाण है।
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े चरण 3
    3
    अपने घर के बाहर वायु प्रदूषण को उजागर न करें। हालांकि यह कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य आम वायु प्रदूषक के सभी जोखिमों से बचने के लिए मूल रूप से असंभव है, लेकिन आप अपने जोखिम को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में, उनके पास है AirNow, एक सरकारी वेबसाइट जो पूरे देश में हवा की गुणवत्ता पर वास्तविक समय अपडेट प्रदान करती है। यदि आप उस देश में रहते हैं, तो घर से समय बिताने के लिए योजना के पहले अपने शहर में हवा की गुणवत्ता की जांच करें।
  • ओज़ोन एक अन्य आम वायु प्रदूषक है और स्थिर गर्मी प्रणाली अक्सर शहर के आसपास ओजोन और अन्य प्रदूषक जाल करती है। इस घटना के कारण, आपको देर से वसंत से गर्मियों के गर्म महीनों तक अपने क्षेत्र में वायु की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए।
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े स्टेप 4 नामक छवि
    4
    इनडोर वायु प्रदूषण के लिए आपके जोखिम को समाप्त करें। वायु प्रदूषण केवल बाहरी समस्या तक ही सीमित नहीं है फायरप्लेस, लकड़ी के स्टोव, पालतू भोजन और ढालना इनडोर वायु प्रदूषण के सामान्य स्रोत हैं। यदि आप उन स्रोतों को खत्म करते हैं, तो नियमित रूप से उन्हें साफ कर देते हैं और अक्सर घर में हवा के फिल्टर को बदलते हैं, आप घर के अंदर वायु प्रदूषण को काफी कम कर सकते हैं
  • घरेलू क्लीनर, पेंट और अन्य घरेलू सामान के रसायन फेफड़े को परेशान कर सकते हैं और अस्थमा जैसे परिस्थितियां ट्रिगर कर सकते हैं। हमेशा उचित वेंटिलेशन वाले क्षेत्रों में इन उत्पादों का उपयोग करने के लिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें।
  • इनडोर हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए आप अधिक जानकारी पा सकते हैं ईपीए (केवल यूएसए के लिए उपलब्ध)
  • राडोण एक ऐसा तत्व है जो स्वाभाविक रूप से कुछ घरों में मौजूद है जो आंतरिक वायु गुणवत्ता को प्रभावित करता है। यह फेफड़ों के कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। यदि आप अपने स्वयं के घर में मौजूद स्तरों को मापना चाहते हैं, तो ज्यादातर घर सुधार स्टोर में वे रेडॉन डिटेक्टरों को बेचते हैं।
  • लेफ्ट बेक केयर ऑफ ऑर फेफड़े चरण 5
    5
    कार्सिनोजेनिक और प्रदूषणकारी पदार्थों के लिए अपने व्यावसायिक जोखिम को समाप्त करें। खनन, प्रयोगशालाओं या औद्योगिक परिवेश में काम करने वाले कई लोग अक्सर कैंसरजन्य रसायनों (जिसके कारण कैंसर होते हैं) और अन्य संदूषकों के साथ बड़ी मात्रा में संपर्क करते हैं। ऐसे परिस्थितियों में हमेशा उचित कार्य सावधानी बरतें जहां श्वसन यंत्र, धुएं के हुड और अन्य सुरक्षा उपकरण हों।
  • अभ्रक, आर्सेनिक, निकल और क्रोमियम फेफड़े के कैंसर और अन्य फेफड़े संबंधी जटिलताओं से जुड़े कई कार्यस्थलों में मौजूद कुछ रसायन हैं।
  • लेग गुड केयर ऑफ यू फेफड़ों चरण 6
    6
    अन्य परेशानियों में इनहेलिंग से बचें मानव फेफड़े बस पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला श्वास करने के लिए मौजूद नहीं है। जब आप किसी भी छोटे कणों के साथ काम कर रहे हों, आप अपना मुँह और नाक को कवर कर सकते हैं, जो आप श्वास कर सकते हैं या आप ऐसे स्थान पर हैं जहां एक है। इसके अलावा, अज्ञात पदार्थ की उपस्थिति में छींकना बंद न करें, क्योंकि यह आपके शरीर को समाप्त करने का तंत्र होगा। उनमें से कुछ कण हैं:
  • बच्चे के लिए तालक: इसमें सूक्ष्म आधार पत्थर हैं जो फेफड़ों में गर्भवती हैं। बजाय मकई स्टार्च पर आधारित बच्चे के लिए एक तालक का प्रयोग करें
  • शीसे रेशा: साँस ले जाने पर फाइबर ग्लास फेफड़ों में छोटे कटौती कर सकता है।
  • विधि 2
    बेहतर फेफड़े के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उपायों को अपनाना

    लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े चरण 7
    1
    गहराई से अधिक बार श्वास करें. साँस लेने का कार्य पूरे शरीर को ऑक्सीजन प्रदान करता है। गहरी साँसें फेफड़ों की पूरी क्षमता का उपयोग रक्त को ऑक्सीजन करने के लिए करती हैं। जबकि सामान्य साँस लेने का स्तर हानिकारक नहीं होता है, गहरी साँस लेने से शरीर को अधिकतम ऑक्सीजन दिया जाता है।
    • अपने डायाफ्राम पर विशेष ध्यान दें जैसा कि आप श्वास और गहराई से और धीरे धीरे साँस छोड़ देते हैं जब तक आप अपने पेट के अनुबंध की मांसपेशियों और आपके डायाफ्राम वृद्धि को महसूस न करें, तब तक डायाफ्राम नीचे की तरफ देखिए और पूरी तरह से साँस छोड़ें।
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े चरण 8
    2
    अधिक हँसो गहरी साँस लेने की तरह, हँसी फेफड़ों से अधिक हवा निकालती है, जिससे अधिक हवा में श्वास और अधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त होता है। हँसी पेट की मांसपेशियों को भी व्यायाम करती है और फेफड़े की क्षमता में वृद्धि करती है
  • Video: HN_परिसंचरण तंत्र समारोह और बीपी उच्च रक्तचाप क्या है

    इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ योर फेफड़े चरण 9
    3
    कार्डियोवस्कुलर अभ्यास नियमित रूप से करें एरोबिक व्यायाम आवश्यक रूप से फेफड़ों को मजबूत नहीं करते हैं। हालांकि, बेहतर कार्डियोपस्पिरेटरी स्वास्थ्य फेफड़े से हृदय और मांसपेशियों तक ऑक्सीजन के परिवहन की सुविधा प्रदान करते हैं। इससे फेफड़ों को कम दबाव में लेना पड़ता है और इस तरह कम काम के साथ ठीक से काम करता है।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन कम से कम 30 मिनट की मॉडरेट से तीव्र हृदय संबंधी अभ्यास की सिफारिश करता है जो कि हृदय रोग के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सप्ताह में 5 दिन या अधिक होता है।
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े चरण 10



    4

    Video: What is Garlic Good For? Benefits and Medicinal Uses for Garlic

    अपने आहार में परिवर्तन करें अध्ययनों से पता चला है कि ताजा फल और मछली में समृद्ध आहार फेफड़ों के स्वास्थ्य लाभ से जुड़े हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से लागू होता है जो अस्थमा से पीड़ित हैं, पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय बीमारी (सीओपीडी) और अन्य आम फेफड़ों के रोगों से।
  • 2010 के एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि क्रसफेरस सब्जियों (ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, काली, बोक चोय) में समृद्ध आहार फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े चरण 11
    इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ आपकी फेफड़े चरण 3
    5
    नाक के माध्यम से साँसें नाक के बाल एक फिल्टर की तरह हैं और बहुत ही अच्छे कणों की पहुंच की अनुमति देते हैं। नाक 100% दक्षता के साथ पराग के एक एकल अनाज के रूप में छोटे रूप में कणों को फ़िल्टर कर सकता है। इस कारण से मुंह के मुकाबले नाक के माध्यम से साँस लेना बेहतर होता है
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े स्टेप 12
    6
    अपनी नाक को अनियंत्रित रखें। शीत, एलर्जी और अन्य स्थितियों में नाक की भीड़ हो सकती है। एक भीड़भाड़ वाली नाक आपको 100% रोगाणु और संदूषण सीधे फेफड़ों में ले जाने के लिए करता है यदि आप अपने मुंह से सांस लेते हैं। यह दमा और अन्य फुफ्फुसीय जटिलताओं जैसे परिस्थितियों को बढ़ा सकता है या उन लोगों में भी पैदा कर सकता है जो नहीं करते हैं।
  • अपने नाक को साफ रखने में मदद के लिए एंटीहिस्टामाइन या अन्य डेंगेंस्टेन्ट्स के साथ सामान्य एलर्जी का इलाज करें
  • इसके अलावा, कुछ रोगों की वजह से नाक नलिकाओं जो सूखे हैं, नाक के बाल की छानने की क्षमता के प्रभाव को कम करते हैं। अपने अनुनासिक मार्ग को नम और आप जिस तरह से सही ढंग से साँस लेते हैं उसे फ़िल्टर करने में सक्षम होने के लिए एक हामिडीफायर या यहां तक ​​कि ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे का उपयोग करने पर विचार करें।
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े स्टेप 13 नामक छवि
    7
    हाइड्रेटेड रहें इसके कई सकारात्मक प्रभावों के अलावा, फेफड़े के लिए बहुत सारे पानी पीने से अच्छा होता है। फेफड़ों में एक श्लेष्म अस्तर होता है, इसलिए हाइड्रेटेड रहने से पतले अस्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है, जो फेफड़ों को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है।
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े चरण 14
    8
    यदि आपके पास फेफड़ों की स्थिति है तो अपनी दवाएं लें अगर आपको अस्थमा या किसी अन्य श्वसन की स्थिति है, तो निश्चित रूप से नियमित परीक्षाओं के लिए एक चिकित्सक को देखने की ज़रूरत है ताकि वह आपकी स्थिति को नियंत्रित कर सके। उदाहरण के लिए, अल्बुटेरोल, नुस्खा का एक ब्रोन्कोडायलेटर, अस्थमा के लक्षणों को कम करने में प्रभावी है।
  • लेग गुड केयर ऑफ फेफ फेड्स पायरे 15

    Video: इड़ा , पिंगला, सुषुम्ना स्वर विज्ञान--१

    9
    अपने शॉट्स के साथ रहें फ्लू टीके और वार्षिक न्यूमोकोकल टीके श्वसन संक्रमण होने के अपने जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसका अर्थ यह भी है कि निमोनिया जैसे संबंधित फुफ्फुसीय जटिलताओं को विकसित करने का कम जोखिम होता है
  • विधि 3
    प्रदूषण के जोखिम को कम करने के लिए रणनीतियों का उपयोग करें

    लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेंग्स स्टेप 16 नामक छवि
    1
    इनडोर पौधों को खरीदें इनडोर पौधों में इनडोर वायु की गुणवत्ता में सुधार के सबसे आसान तरीके हैं। कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने के अलावा, अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इनडोर पौधों ने घर के अंदर ओजोन, एक और हानिकारक प्रदूषक की एकाग्रता को कम कर सकता है।
    • सापेक्ष लाभ प्रदान करने वाले तीन आम इनडोर पौधे हैं साप (पौधेसानसेविएरिया त्रिफैसियाटाटा), मकड़ी के पौधे (क्लोरोफिटम कॉमोज़म) और पेटुस
  • इमेज का शीर्षक ले लो गुड केयर ऑफ फेयर फेफ्स स्टेप 17
    2
    एक वायु शोधक का उपयोग करें घर पर हवा शुद्ध फिल्टर होने से धूल, धुआं और अन्य दूषित पदार्थों को खत्म करने में मदद मिल सकती है। एयर फिल्टर, इलेक्ट्रॉनिक कण क्लीनर और आयनइज़र व्यापक रूप से वायु शुद्धीकरण प्रणालियों का इस्तेमाल करते हैं।
  • उन ब्रांडों से सावधान रहें जो घर के अंदर हवा को शुद्ध करने के लिए ओजोन बनाने का दावा करते हैं। ओजोन एक प्रमुख प्रदूषक है, खासकर चुप गर्मियों के महीनों के दौरान, और ये मॉडल इनडोर वायु से अन्य कणों को निकालने के दौरान ओजोन की हानिकारक मात्रा उत्पन्न कर सकते हैं।
  • लेग गुड केयर ऑफ ऑर फेफड़े स्टेप 18 नामक छवि
    3
    भारी यातायात वाले क्षेत्रों से बचें। खासकर यदि आप एक बड़े शहर में रहते हैं, तो भीड़भाड़ वाली सड़कों पर चलने या साइकिल चलाने का अभ्यास करना बहुत आम है। इन क्षेत्रों में वाहनों और अन्य प्रदूषकियों की प्रचुरता आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है, खासकर यदि आप सशक्त अभ्यास के दौरान अपने मुँह से सांस लेते हैं, जो स्वाभाविक निस्पंदन को छोड़ देता है जो नाक से श्वास से प्राप्त होता है।
  • आप अपने क्षेत्र में वायु प्रदूषण के ईपीए पूर्वानुमान की जांच भी कर सकते हैं यहां हवा की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए जहां आप रहते हैं (केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए)
  • युक्तियाँ

    • आप अपने फेफड़ों को व्यायाम करने के लिए स्पीरमीटर का उपयोग कर सकते हैं और इसकी मात्रा माप कर सकते हैं। इस डिवाइस के लिए आपको प्लास्टिक सिलेंडर में एक पिस्टन बढ़ाने के लिए एक ट्यूब के माध्यम से बाष्पीभवना होगा। आप लगभग सभी फार्मेसियों या मेडिकल उत्पादों के स्टोर्स में स्पार्ममीटर खरीद सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com