ekterya.com

एक मुआवजा योजना कैसे विकसित करें

एक मुआवजा योजना कंपनी के उद्देश्यों का पालन करने के लिए कर्मचारी के लिए एक प्रोत्साहन होना चाहिए, इसके पक्ष में जाने के अलावा इसलिए, इसमें शामिल सभी लोगों के लिए एक अनुकूल स्थिति है यदि आप क्षतिपूर्ति योजना विकसित करने के लिए कदमों की तलाश कर रहे हैं, तो निम्न अनुशंसाओं पर विचार करें।

चरणों

भाग 1
मूल मुआवजा संरचना बनाएं

एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
यह कंपनी की दृष्टि और जिस तरह से मुआवजा और लाभ पैकेज इसे प्रतिबिंबित कर सकते हैं निर्धारित करता है। मुआवजा योजना को कंपनी के भविष्य को बेहतर बनाने और उसके उद्देश्यों को सुधारने के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए। अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों को देखें क्या अब लाभ बढ़ाना या कई वर्षों तक नए बाजारों तक पहुंचने का लक्ष्य है? निर्धारित करें कि कैसे दृष्टि प्राप्त की जाएगी। मुआवजा योजना इन कार्यों और सीधे कर्मचारियों को उनके साथ पालन करने के लिए प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कर्मचारी-उन्मुख व्यवसाय है जो एक कर्मचारी को सालाना रखने के लिए प्रशिक्षित करना चाहता है, तो मुआवजा योजना उसे प्रतिबिंबित करना चाहिए। एक उदार प्रणाली के साथ एक निरंतर सेवानिवृत्ति योजना कर्मचारियों को रहने के लिए प्रेरित करेगी
  • इसके अलावा, कंपनी के उद्देश्यों में सुधार के लिए कुछ स्तरों पर आधार पारिश्रमिक स्थापित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप बेहतरीन प्रतिभा को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आप उन्हें बाजार से ज्यादा भुगतान कर सकते हैं।
  • एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    कंपनी के उद्देश्यों के आधार पर प्रोत्साहन योजना निर्धारित करें। प्रोत्साहन योजना (बोनस) को उस तरह से आवंटित किया जाना चाहिए जो कंपनी के उद्देश्यों को निर्देशित करता है। बोनस को उन कर्मचारियों को सौंपा जाना चाहिए जो सीधे कंपनी की विकास और रणनीति में योगदान करते हैं। उदाहरण के लिए, एक विक्रेता का मूल्यांकन न केवल जिस तरह से वह बिक्री बढ़ता है, लेकिन जिस तरह से वह मुनाफा बढ़ता है यह दर्शाता है कि आप इसे प्राप्त करने के लिए कंपनी के ज्यादा पैसा खर्च किए बिना एक नया व्यवसाय बना सकते हैं। इस प्रोत्साहन को बिक्री पर आधारित विशुद्ध रूप से आधारित प्रोत्साहन योजना में लाभप्रदता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • वही ग्राहकों के आकर्षण और प्रतिधारण के साथ होता है ग्राहकों को रखने के लिए लाभकारी कर्मचारी उन्हें इसे प्राप्त करने के लिए प्रयास करेंगे। इसी तरह, नए ग्राहकों को खोजने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना इस लक्ष्य को प्राप्त करेगा।
  • एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    व्याख्या कैसे प्रोत्साहनों का भुगतान किया जाएगा। प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए कई विकल्प हैं आप उन्हें नकद या शेयरों में भुगतान कर सकते हैं आप उन्हें विभिन्न श्रेणियों की उपलब्धियों और अन्य कारकों के अनुसार प्रदान कर सकते हैं या आप उन्हें प्रदर्शन के स्तर पर सीधे संबंधित कर सकते हैं, जैसे बिक्री उत्पन्न आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोत्साहनों का निर्णय कंपनी के उद्देश्यों और संस्कृति पर निर्भर करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कर्मचारियों को और अधिक देना चाहते हैं "अधिकार" कंपनी में और दीर्घकालिक कार्य को प्रेरित करने, उन्हें शेयरों में भुगतान करने से इन उद्देश्यों में सुधार हो सकता है।
  • इसी तरह, यदि आपके पास प्राप्त करने के लिए लघु-अवधि के लक्ष्य हैं, तो कर्मचारियों को बार-बार नकद बोनस का भुगतान करने के लिए उन्हें ध्यान केंद्रित रखने और तत्काल उद्देश्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने में मदद मिल सकती है।
  • Video: लोगों की जमीन रेलवे लाइन में तब्दील लेकिन मुआवजा? देखिए पन्ना जिले से | Khabar Lahariya

    एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि मुआवजे संघीय और राज्य के कानूनों के अनुरूप है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप मुआवजा योजना के सभी पहलुओं में राज्य और संघीय कानूनों और विनियमों का पालन करें। इसमें ओवरटाइम मुआवजा कानून, आवश्यक लाभ, जैसे स्वास्थ्य बीमा या कामगारों के मुआवजे, स्वतंत्र ठेकेदार नियम, न्यूनतम मजदूरी कानून और क्षतिपूर्ति या विशिष्ट उद्योग से संबंधित अन्य राज्य या संघीय कानून शामिल हैं। कंपनी सबसे अच्छी बात यह है कि आप कानूनी सलाह ले सकते हैं जब आप कर्मचारियों को मुआवजे को निर्दिष्ट करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आवश्यक सभी कानूनों और नियमों का पालन करते हैं
  • भाग 2
    वेतन और बोनस स्तर निर्धारित करें

    एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    बजट में मुआवजा जोड़ना यह पहचान लें कि आपका मुआवजा योजना आपके बजट को फिट करना है, खासकर यदि आपके पास कोई ऐसा व्यवसाय है जिसने अभी तक इसकी वाणिज्यिक गतिविधियां शुरू की हैं यहां तक ​​कि अगर व्यवसाय आज अच्छी तरह से कर रहा है, तो मुआवजा योजना को निरंतर बनी रहना चाहिए, भले ही बुरे वर्षों में भी। इसके अलावा, यदि आप कमाई अधिक है तो आप एक औसत मुआवजा योजना नहीं देना चाहते हैं, सिर्फ इसलिए कि एक साल में आय कम नहीं हो सकती है। मुआवजे के लिए जिम्मेदार एक बजट को समझने के लिए मुख्य वित्तीय अधिकारी (यदि कोई है) के साथ काम करें।
    • जब आप क्षतिपूर्ति बजट के बारे में स्पष्ट हैं, सबसे महत्वपूर्ण या आवश्यक के साथ पहले शुरू करके कई नौकरियों के लिए पैसे का भुगतान करना शुरू करें
    • इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कम महत्वपूर्ण भूमिकाएं लेने से पहले इन कर्मचारियों को अच्छी तरह से मुआवजा दिया जाता है।
  • एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    2
    प्रत्येक कार्य के लिए बाजार दर की जांच करें प्रत्येक नौकरी के लिए बाजार में वेतन का पता लगाने के लिए उद्योग के भीतर जांच करें। यह जानकारी उन वेब पेजों पर पाई जा सकती है जो ग्लासडाउडर या पेयेकेल जैसी बकाया रिकॉर्ड, या ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टेटिस्टिक्स के जरिए आप संयुक्त राज्य में हैं। जब आप मजदूरी के आंकड़ों की समीक्षा करते हैं, तो उस श्रेणी का निर्धारण करें जो आप उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, आप औसत (50 प्रतिशतक) या एक श्रेणी का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि 25 से 75 प्रतिशतक यह रेंज या मिडपॉइंट आपकी खुद की मुआवजा रेंज का निर्धारण करने के लिए आधार के रूप में काम करेगी।
  • एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7

    Video: LAB: 4 गुना मुआवजा, 20% विकसित भूमि का मालिकाना हक़ और परिवार के एक सदस्य को नौकरी।




    3
    यह गुणवत्ता या श्रम की अपेक्षाओं के अनुसार पारिश्रमिक बना देता है। दर या मुआवजा रेंज होने के बाद "मानक" बाजार के लिए, आपको अपने पारिश्रमिक को तदनुसार समायोजित करने के लिए मानक के साथ कर्मचारी के परिणाम और अनुभव का मूल्यांकन करना होगा। यदि कोई कर्मचारी कंपनी के लिए अच्छे परिणाम प्रदान नहीं करता है या अपने काम के लिए अनुभवहीन है, तो आप 50 वीं प्रतिशतय मुआवजे में कमी कर सकते हैं। विपरीत उन असाधारण कर्मचारियों के लिए सही हो सकता है जो अपनी नौकरी में दूसरों की तुलना में अधिक अनुभवी हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप यह निर्धारित करते हैं कि आपके उद्योग में आय विश्लेषक के लिए बाजार का पारिश्रमिक $ 50,000 है। प्रारंभिक विपणन विश्लेषकों ने अभी भी अपनी गतिविधि सीख ली है और इसमें थोड़ा अनुभव है, इसलिए आप अपने पारिश्रमिक को घटा सकते हैं, संभवत: 40,000 डॉलर या $ 45,000
  • बाजार के लिए एक अपेक्षाकृत उच्च पारिश्रमिक का उपयोग उच्च स्तरीय प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए किया जा सकता है।
  • एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4

    Video: मुआवजा न मिलने पर किसानों ने किया रेलवे ट्रक जाम

    प्रोत्साहन के स्तर की स्थापना बोनस और लाभ पैकेज जैसे प्रोत्साहन, बाजार के अनुसार भी स्थापित किए जाने चाहिए। आधार मुआवजे के साथ, प्रोत्साहन के लिए सामान्य बाजार दर हैं उदाहरण के लिए, किसी उद्योग में विक्रेता एक बोनस के रूप में बिक्री के मानक 5% प्रतिशत कमा सकते हैं। आप कंपनी की संरचना और उद्देश्यों में फिट होने के लिए प्रतिशत को बढ़ा या घटा सकते हैं।
  • एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    पारिश्रमिक के स्तर पर नियमित रूप से जांच करें समय के साथ कुछ नौकरियां लगातार अधिक प्रतिस्पर्धी या मूल्यवान या कम हो जाती हैं, श्रम बाजार लगातार बदलता रहता है नई प्रतिभा को आकर्षित करने में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए हर कुछ वर्षों में मुआवजे के स्तर की समीक्षा करने का प्रयास करें। इसी प्रकार, आप कुछ कर्मचारियों के लिए पारिश्रमिक के स्तर का अनुमान लगाने के लिए अन्य उद्योगों से जानकारी का उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 3
    अन्य लाभ शामिल करें

    एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    विकल्पों की जांच करें योग्यता के आधार पर बोनस और अन्य प्रोत्साहनों के अतिरिक्त, आप अपने मुआवजे की योजना में बहुत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कुछ उदाहरण आवश्यक लाभ हैं, जैसे श्रमिकों के मुआवजे और स्वास्थ्य बीमा, साथ ही वैकल्पिक लाभ, जैसे कि विभिन्न प्रकार के बीमा (स्वास्थ्य, जीवन या विकलांगता), छुट्टियां, बीमार अवकाश के दिन और क्रियाएं इसके अलावा, अध्ययन करें कि उद्योग में किसी प्रकार के कर्मचारी के लिए आमतौर पर क्या लाभ दिए जाते हैं। कंपनी के उद्देश्यों के मुताबिक दिए गए लाभों की जांच करें।
    • उदाहरण के लिए, एक महान लाभ वाली कंपनी, जैसे कि भुगतान की छुट्टियां, मातृत्व अवकाश और अच्छे शेयर विकल्प, अपने कर्मचारियों को अधिक आसानी से बनाए रख सकते हैं।
  • एक मुआवजा योजना विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    2
    यह एक मुआवजा योजना प्रदान करता है जिसमें लाभ का मिश्रण शामिल होता है। लघु और दीर्घकालिक विकल्प शामिल करें। आदर्श रूप से, योजना के लाभ होने चाहिए, जो बोनस और कमीशन जैसे अल्पकालिक कर्मचारियों को इनाम देता है। इसके अलावा, आपको लंबी अवधि के लाभ, जैसे स्वस्थ सेवानिवृत्ति योजनाएं होने चाहिए। अगर वह बजट में है तो एक चिकित्सा योजना और शायद एक दंत योजना प्रदान की जाती है इसी तरह, आप एक लचीला खर्च लाभ शामिल कर सकते हैं
  • शैक्षिक व्यय या नौकरी पदोन्नति और वेतन वृद्धि की प्रतिपूर्ति के साथ बाहर खड़े होने के अवसरों पर विचार करें।
  • परिवार के लिए लाभ प्रदान करता है, जैसे परिसर में डेकेअर केंद्र या डेकेयर सेवा की लागत का पुनर्भुगतान
  • एक मुआवजा योजना विकसित करें
    3
    इसमें केवल उन लाभों को शामिल किया जा सकता है जो आप खरीद सकते हैं। यदि व्यवसाय अच्छा नहीं कर रहा है या अस्थायी रूप से कठिन समय का सामना कर रहा है, तो यह बहुत संभव है कि आप लाभों के खर्च को वापस ले लें, जिससे कर्मचारियों में असंतोष हो सकता है। इसे निकालने की तुलना में लाभ जोड़ना हमेशा आसान होता है इसलिए, जब आप लाभों को डिज़ाइन करते हैं तो यथार्थवादी बनें आपके पास वफादार कर्मचारियों को इनाम देने के लिए समय पर उन्हें बढ़ाने का विकल्प होता है
  • एक मुआवजा योजना विकसित करना शीर्षक चित्र छवि चरण 13

    Video: पीएम मोदी ने दिया किसानों को तोहफा, फसल बर्बाद होने का मुआवजा बढ़ाया

    4
    जब आप कंपनी की पॉलिसी बुक में लाभ योजना डालते हैं तो स्पष्ट रहें। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक वकील शामिल करना पड़ सकता है कि कुछ भी अपरिभाषित नहीं छोड़ा गया है। जब आप नए कर्मचारियों को काम पर रखेंगे, तो आप लाभ योजना की समीक्षा कर सकते हैं ताकि अगर कोई प्रश्न हो, तो आप तुरंत उनकी देखभाल कर सकते हैं
  • यह सभी प्रोत्साहन योजनाओं के लिए भी लागू होना चाहिए, जिसे स्पष्ट रूप से लिखित रूप में कहा जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com