ekterya.com

प्रशिक्षण योजना कैसे विकसित करें

एक प्रशिक्षण योजना एक विस्तृत दस्तावेज है जो निर्देश के दोनों योजनाओं और वितरण को मार्गदर्शन करेगी। चाहे आप अपने कर्मचारियों को व्यक्तिगत रूप से या समूहों में प्रशिक्षित करने का निर्णय लेते हैं, व्यक्ति या ऑनलाइन में, एक अच्छी तरह से विकसित प्रशिक्षण योजना आपको पूरी तरह से और प्रभावी कक्षाएं तैयार करने और वितरित करने की अनुमति देगा। कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए, यथासंभव विस्तृत, व्यवस्थित और यथार्थवादी होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
इस लक्ष्य की स्थापना करें कि आप प्रशिक्षण के साथ क्या लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं

छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना चरण 1 विकसित करें
1
अपने संगठन के लक्ष्यों पर विचार करें प्रभावी प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने के लिए, आपको अपनी कंपनी या संगठन के उद्देश्यों को ध्यान में रखना चाहिए। इस प्रकार, आपके लक्ष्य आपको अपनी प्रशिक्षण योजना विकसित करने में मार्गदर्शन करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी का मुख्य लक्ष्य चिकित्सा आपूर्ति की बिक्री बढ़ाने के लिए है, तो आपको उस संदेश को प्रतिभागियों के साथ साझा करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • यदि आपकी कंपनी का मिशन या दृष्टि है, तो प्रशिक्षण लक्ष्यों को विकसित करते समय उनका उपयोग करें आदर्श कंपनी के सामान्य उद्देश्यों के साथ संगत प्रशिक्षण के लक्ष्यों को बनाना है।
  • आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में स्पष्ट रहें उदाहरण के लिए, प्रशिक्षण का उद्देश्य आपात स्थितियों के लिए कर्मचारियों को तैयार करना, कंपनी की पेशकशों में सुधार करना या ग्राहक गोपनीयता को सुरक्षित करना हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, एक प्रशिक्षण योजना विकसित करें चरण 2
    2
    पहचानें कि प्रतिभागियों के लिए क्या फायदे होंगे यह स्पष्ट करें कि प्रशिक्षण के पूरा होने से उनमें से प्रत्येक लाभ प्राप्त करने के लिए ठोस लाभ होंगे। शायद यह एक नया प्रमाणन है जो आपको अधिक ज़िम्मेदारी की स्थिति के लिए उत्तीर्ण करता है या शायद इसे पूरा करने वालों के लिए अधिक से अधिक नौकरी की सुरक्षा प्राप्त करने के बारे में है। जो भी मामला है, प्रशिक्षण की शुरुआत में इन लाभों को साझा करें।
  • यह कौशल, सूचना और प्रमाणन बताता है कि प्रतिभागियों को प्रशिक्षण का हिस्सा बनकर लाभ होगा। इसमें सॉफ्टवेयर-विशिष्ट अनुप्रयोगों के डोमेन, कंपनी की नीतियों और प्रक्रियाओं का विस्तृत ज्ञान या ग्राहक सेवा कौशल में सुधार शामिल हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक योजना विकसित करें चरण 3
    3

    Video: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण से बदल रही युवाओं की तकदीर

    पहचानें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं। प्रशिक्षण के साथ प्राप्त करने वाले विशिष्ट परिणामों को अपनी योजना में शामिल करने के लिए मत भूलना, इसलिए आपको यथासंभव स्पष्ट होना चाहिए। ये परिणाम प्रशिक्षण के सामान्य लक्ष्यों से अधिक विशिष्ट होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "प्रशिक्षण के समापन पर, 25 नए कर्मचारी एक्सवाईजेड के लेखा विभाग में अपना पहला सप्ताह काम शुरू करने के लिए तैयार होंगे"।
  • यदि संभव हो, इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लाभों को उजागर करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "एक बार इन नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाए, तो हमारे पास हर हफ्ते एक्स अतिरिक्त उत्पादन घंटे होंगे, जो हमारे समग्र लाभ में एक्स% की वृद्धि करेगा "।
  • विधि 2
    सामग्री का विकास

    छवि का शीर्षक एक योजना विकसित करना चरण 4
    1
    आवश्यक कदमों की योजना बनाएं एक अच्छी प्रशिक्षण योजना यह बताएगी कि आप अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करेंगे। हमेशा यह बताते हुए याद रखें कि प्रशिक्षण कितना समय तक चलेगा, कितने सत्रों में यह शामिल होगा और प्रत्येक सत्र में कौन से विषय शामिल किए जाएंगे सुनिश्चित करें कि आपके सामान्य उद्देश्यों से सहमत होने के लिए कदम
    • प्रशिक्षण के विषयों पर एक रूपरेखा तैयार करें उदाहरण के लिए, जब उत्पादकता सॉफ्टवेयर पर प्रशिक्षण आयोजित करते हैं, तो आपके विषय में शामिल हो सकते हैं: फाइल बनाने, पाठ स्वरूपण, पाठ को कॉपी करना और चिपकाने, और फ़ाइलों को सहेजना
    • विषयों को विशिष्ट खिताब में घटाना उदाहरण के लिए, आप विषय को विभाजित कर सकते हैं "प्रारूप पाठ" तीन स्वतंत्र सबक में: स्रोत, पैराग्राफ और तालिकाओं को प्रारूपित करें
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना का विकास करें चरण 5
    2
    सबक डिजाइन करें अपनी प्रशिक्षण योजना में, सबक की पूरी सूची शामिल करें, जिसमें आपके उद्देश्यों, विशिष्ट गतिविधियां और मूल्यांकन योजनाएं शामिल होनी चाहिए। इन में, बदले में, सबक, कक्षा चर्चा या समूह गतिविधियों के पहले और बाद के परीक्षणों में शामिल होना चाहिए। इसके अलावा, प्रत्येक पाठ की अवधि निर्धारित करें निर्धारित करें कि आपको अलग-अलग पाठों के लिए अतिरिक्त सामग्री या संसाधनों की आवश्यकता होगी।
  • निर्धारित करें कि सर्वोत्तम प्रशिक्षण साधन क्या है हो सकता है कि आप ऑनलाइन अभिलेखागार, वीडियोकांफ्रेंस, व्यक्ति या ऑडियो फाइलों के माध्यम से प्रशिक्षण देना चाहते हैं। विधि का चयन करने के लिए मत भूलना जो आपके उद्देश्यों के लिए सबसे उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, सॉफ्टवेयर नेविगेशन को व्यक्ति या वीडियो कॉन्फ्रेंस से बेहतर ढंग से पढ़ाया जा सकता है, जबकि सुरक्षा प्रक्रियाओं के बारे में सूचनाओं का वितरण वेब-आधारित फाइलों के माध्यम से बेहतर हो सकता है
  • प्रतिभागियों को प्रशिक्षण गतिविधियों के लिए 100% प्रतिबद्ध होना प्रोत्साहित करें। एग्जमास, समस्या हल करने के लिए व्यायाम, प्रश्न और लेखन गतिविधियां कार्य करने पर प्रतिभागियों को केंद्रित रखने के अच्छे तरीके हैं।
  • सहभागिता सहायताकर्ताओं को सामग्री को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में सहायता कर सकती है।
  • अपने आप को अलग-अलग सीखने की शैलियों में बदलना वीडियो प्रदर्शनों को देखना, ऑडियोज़ को सुनना और व्यावहारिक अभ्यासों में भाग लेने से गतिविधियों में विविधता लाने के तरीके हैं
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना चरण 6 विकसित करें

    Video: सात निश्चय योजना का लाभ लेने के लिए फॉर्म ऑनलाइन कैसे करें 1

    3
    प्रशिक्षण की संरचना को रेखांकित करें आपकी योजना में, यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी तरीकों के बारे में विशिष्ट विवरण प्रदान करता है उदाहरण के लिए, यदि आप कई प्रकार की रूपरेखाओं का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, जैसे कि स्काइप या फेस-टू-फेस सत्र, तो रूपरेखा में स्पष्ट करें यह विभिन्न तरीकों का उपयोग करते समय आपके लक्ष्यों को स्पष्ट करने के लिए भी उपयोगी है।
  • उदाहरण के लिए, समझाएं कि आप विस्तार-उन्मुख कार्यों के लिए व्यक्तिगत प्रशिक्षण विधियों का उपयोग करेंगे। कुछ कार्यों को उनको देखकर और समय की एक पर्याप्त अवधि के लिए उन्हें सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए सबसे अच्छा सीखा जाता है। इस मामले में, किसी अनुभवी व्यक्ति द्वारा किए गए प्रक्रियाओं के दोहराव के रूप में दिए गए व्यक्तिगत प्रशिक्षण सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • आप यह भी उजागर कर सकते हैं कि आप छोटे समूहों के लोगों को उन कार्यों के लिए प्रशिक्षित करेंगे जिनके लिए इंटरैक्शन की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, ग्राहक सेवा से संबंधित शिक्षण कौशल छोटे समूहों के साथ और रोल प्ले और समस्या हल करने की गतिविधियों का उपयोग करना चाहिए।
  • सामान्य दिशा निर्देशों के बारे में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए बड़े समूहों को रोजगार। आप बड़े समूहों में जानकारी और सामान्य दिशानिर्देश प्रदान कर सकते हैं यदि आवश्यक हो, बड़े समूहों को छोटे समूहों में विभाजित करें।
  • छवि का शीर्षक, एक प्रशिक्षण योजना विकसित करना चरण 7



    4
    समय की अवधि निर्धारित करें नए कौशल में मास्टर करने के लिए, प्रतिभागियों को कई हफ्तों के लिए प्रति दिन एक घंटे की कक्षा की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप उन्हें किसी विशिष्ट तिथि के लिए प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो अपनी प्रशिक्षण योजना में उस आवश्यकता को शामिल करें बताएं कि क्या आपके कर्मचारियों को इस प्रशिक्षण को अपने अतिरिक्त कर्तव्यों में जोड़ना चाहिए या अगर वे दूसरे सहकर्मियों को उनको कवर करने के लिए पूछें, जब वे ट्रेन करेंगे
  • आवश्यक तैयारी बनाने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करें उदाहरण के लिए, अपने प्रशिक्षक को एक माह पहले अग्रिम में भेंट करना, एक बैठक कक्ष को पहले से दो सप्ताह में सुरक्षित करना और सभी प्रतिभागियों को स्थान और प्रशिक्षण आवश्यकताओं के बारे में कई हफ्तों पहले से सूचित करना अच्छा है।
  • छवि का शीर्षक, एक प्रशिक्षण योजना विकसित करना चरण 8
    5
    प्रशिक्षण के लिए एक तैयारी अनुभाग बनाएं आपकी प्रशिक्षण योजना में एक व्यापक दस्तावेज़ शामिल होना चाहिए जो दूसरों के लिए आपके निर्देशों का पालन करना आसान बनाता है। इसलिए, आपको इस बात में संकेत करना होगा कि प्रशिक्षण सत्रों की तैयारी कैसे करें जितना संभव हो उतना विशिष्ट रहें, ताकि प्रशिक्षकों का स्पष्ट अनुमान है कि लक्ष्य कैसे प्राप्त करें
  • प्रशिक्षण योजना में संसाधनों की एक सूची शामिल है प्रशिक्षकों को प्रस्तुति उपकरण, एक कंप्यूटर या चाक की आवश्यकता हो सकती है। प्रतिभागियों को कार्यपुस्तिकाओं, मार्गदर्शिका, वीडियो प्लेयर या अन्य उपकरण की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रशिक्षण से पहले संसाधनों की सूची जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण के प्रत्येक चरण पर विचार करें कि सभी उपकरणों, सामग्रियों और औजार सुलभ और संचालन कर रहे हैं।
  • विधि 3
    विशिष्ट कार्यों को शामिल करें

    छवि का शीर्षक एक योजना विकसित करना चरण 9
    1
    प्रशिक्षण का मूल्यांकन करें आपकी प्रशिक्षण योजना में उन तरीकों को शामिल करना चाहिए जिनमें सहभागियों को अपने प्रशिक्षण का क्रमिक रूप से मूल्यांकन किया जा सकता है। इसी तरह, स्पष्ट संदर्भ अंक होना चाहिए जो प्रशिक्षण की प्रभावशीलता को मापते हैं। इसलिए, आपको विशेष रूप से अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य ध्यान दें कि इसमें कौन-से बिंदु लक्ष्यों की उपलब्धि को मापा जाएगा।
    • अपनी प्रशिक्षण योजना में विशिष्ट मूल्यांकन उपकरण लागू करें उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक मॉड्यूल को पूरा करने के बाद प्रतिभागियों को एक प्रश्नावली या परीक्षण पूरा कर सकते हैं।
    • क्या प्रशिक्षकों ने प्रतिक्रिया के लिए कहा है अपनी प्रशिक्षण योजना में, संकेत मिलता है कि प्रशिक्षकों को प्रतिभागियों के व्यवहार का पालन करना चाहिए। यदि प्रतिभागियों को खो दिया जा रहा है या उन्हें प्रेरणा की कमी है, तो यह इंगित करता है कि प्रशिक्षकों को इसका ध्यान रखना चाहिए।
  • एक शीर्षक योजना का विकास करना
    2
    यह विकल्प प्रदान करता है प्रतिभागियों के सभी समूह आपके प्रशिक्षण विधियों के समान तरीके से जवाब नहीं देंगे। आपकी प्रशिक्षण योजना से यह संकेत होना चाहिए कि सामग्री को विभिन्न तरीकों से सिखाने के लिए प्रशिक्षकों को तैयार होना चाहिए। प्रत्येक सामग्री अनुभाग के लिए, आपकी प्रशिक्षण योजना को उन तरीकों को इंगित करना चाहिए जो आप सबक सिखाने के लिए उपयोग करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, कुछ समूह दूसरों की तुलना में कम बातूनी हो सकते हैं एक बड़े समूह के साथ प्रश्न और उत्तर सत्र आयोजित करने के बजाय, प्रतिभागियों को जोड़े में काम करते हैं।
  • सामग्री को पढ़ाने के दौरान, पाठ के बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करना संभव है। यदि प्रतिभागियों को सामग्री को समझने में प्रतीत नहीं होता है, तो सुनिश्चित करें कि आपने प्रशिक्षण योजना में वैकल्पिक उदाहरण शामिल किए हैं।
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना विकसित करें चरण 11

    Video: Apprentice apply Kaise Karim ( apply link https://apprenticeship.gov.in.)

    3
    दर्शाता है कि प्रशिक्षण प्रतिभागी कौन होंगे हो सकता है कि यह पूरे संगठन के लिए उन्मुख है, एक एकल विभाग में या शायद यह विशेष रूप से नए कर्मचारियों के लिए है। याद रखें कि आप विभिन्न समूहों या टीमों के लिए स्वतंत्र प्रशिक्षण योजनाएं विकसित कर सकते हैं। प्रत्येक योजना में, उस समूह के बारे में स्पष्ट होना चाहिए जिसमें प्रशिक्षण केंद्रित है।
  • प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के प्रकार के अनुसार समूह बनाएं उदाहरण के लिए, संगठन के कुछ सदस्यों को सामान्य दिशानिर्देशों की आवश्यकता हो सकती है, जबकि दैनिक कार्यों के निष्पादन में शामिल अन्य कर्मचारियों को अधिक गहन प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना 12 का विकास करें
    4
    अपने सहयोगियों के पास जाओ उदाहरण के लिए, आपको प्रशिक्षण की लागतों की गणना करना चाहिए। यदि आप अकाउंटिंग डिपार्टमेंट में शामिल नहीं हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति से पूछना अच्छा है जो आपकी कंपनी की वित्तीय स्थिति से परिचित है ताकि आप उस सूचना को उपलब्ध करा सकें। आप कितने धन की आवश्यकता होगी यह निर्धारित करने के लिए प्रशिक्षण के लिए आवश्यक संसाधनों की सूची जांचें
  • अन्य लागतों को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें मीटिंग रूम का किराया, प्रशिक्षकों का मुआवजा और कर्मचारियों का समय शामिल है।
  • इसके अलावा, आपके संगठन के संयंत्र प्रबंधक के साथ बात करना आवश्यक हो सकता है वह एक सम्मेलन कक्ष आरक्षित करने में आपकी मदद कर सकता है
  • अपने आईटी विभाग को सूचित करें कि प्रशिक्षण के दौरान आपको विशेष रूप से मदद की आवश्यकता हो सकती है, यदि आप ऑनलाइन पढ़ाते हैं या यदि आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसे उपकरण का उपयोग करते हैं
  • छवि विकसित करना एक प्रशिक्षण योजना 13 का विकास करें
    5

    Video: लघु उद्योगों की सूची, लघु उद्योग के नाम, लघु उद्योगों के प्रकार, आधुनिक कुटीर एवं गृह उद्योग

    योग्य प्रशिक्षक चुनें प्रभावी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए, आपको प्रशिक्षण सत्रों का संचालन करने के लिए विषय में सबसे योग्य कर्मचारी चुनना होगा। यह व्यक्ति कोई हो सकता है जो आपके संगठन के लिए काम करता है या बाहरी विशेषज्ञ काम पर रखने से पहले अपने क्रेडेंशियल्स और अनुभव की जांच करें
  • उन प्रशिक्षकों का पता लगाएं जिनके पास आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले तरीकों का उपयोग करने का अनुभव है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना प्रशिक्षण ऑनलाइन करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति को ढूंढ लें जो उस प्लेटफ़ॉर्म के साथ सहज है।
  • अपने प्रशिक्षकों के साथ संवाद करें उन्हें सवाल पूछने का मौका दें और सुनिश्चित करें कि वे स्पष्ट रूप से समझते हैं कि वांछित उद्देश्यों और परिणाम क्या हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com