ekterya.com

गति समस्या को कैसे हल करें

गति का माप है कितनी तेजी से एक वस्तु एक क्षण में चल रहा है यदि आपने कभी एक कार के स्पीडोमीटर को देखा है, जबकि यह गति में है, तो आपने देखा है कि गति कैसे मापा जाता है: आगे सुई चाल, कार की अधिक से अधिक गति। आपकी गणना की जाने वाली जानकारी के आधार पर गति की गणना करने के कई तरीके हैं। सामान्य शब्दों में, गति की गणना करने का सबसे आसान तरीका सूत्र के माध्यम से होता है: गति = दूरी / समय

(या वी = डी / टी)

चरणों

विधि 1

मानक गति समीकरण का उपयोग करें
छवि शीर्षक की गणना स्पीड चरण 1
1
एक ऑब्जेक्ट ले जाया गया दूरी ढूंढें बुनियादी समीकरण जो कि ज्यादातर लोग यह निर्धारित करते हैं कि कितनी तेजी से कुछ चलता है इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कितनी दूर वस्तु यात्रा की गई एक और रास्ता डालें: शुरुआती बिंदु का अंत कितना दूर है?
  • उदाहरण के साथ इस समीकरण को समझना आसान है। मान लीजिए कि आप गाड़ी से यात्रा करने वाले एक थीम पार्क में जा रहे हैं 161 किलोमीटर (100 मील) अगले चरणों में इस जानकारी का उपयोग समीकरण को हल करने के लिए किया जाएगा।
  • कैप्चर स्पीड चरण 2 नामक छवि
    2
    ऑब्जेक्ट उस दूरी की यात्रा करने के लिए समय निकालें अगले डेटा की आवश्यकता होगी आपको उस ऑब्जेक्ट को यात्रा करने में कितना समय लगेगा? दूसरे शब्दों में, प्रारंभिक बिंदु से अंतिम बिंदु तक जाने में कितना समय लगा था?
  • पिछली उदाहरण के साथ जारी रखें, मान लें कि यात्रा पूरी करने के लिए कार को बिल्कुल दो घंटे लग गए।
  • कैप्चर स्पीड चरण 3 नामक छवि

    Video: समय यात्रा संभव है, कैसे देखिये || टाइम ट्रेवल के तरीके || Time Travel Mystery Solved || समय यात्रा

    3
    गति प्राप्त करने के लिए समय से दूरी को विभाजित करें यात्रा की गति की गणना करने के लिए आपको उन दो डेटा की आवश्यकता है दूरी समय के साथ यह आपको ऑब्जेक्ट की गति देगा।
  • यदि आप इसे उदाहरण के लिए लागू करते हैं, 161 किलोमीटर / 2 घंटे = 80.5 किलोमीटर / घंटा (या 50 मील / घंटा)
  • कैप्चर स्पीड चरण 4 नामक छवि
    4
    इकाइयों को डाल करने के लिए मत भूलना संबंधित इकाइयों (उदाहरण के लिए, किलोमीटर प्रति घंटे, आदि) के साथ प्रतिक्रिया को लेबल करना आवश्यक है। इकाइयों के बिना, अन्य लोगों को यह जानना लगभग असंभव होगा कि आपकी प्रतिक्रिया का मतलब क्या है। इसके अलावा, अंक काट लिया जाएगा यदि यह गणना स्कूल द्वारा होमवर्क के रूप में की जाती है और आप इकाइयों को नहीं डालते हैं।
  • गति इकाइयां हैं समय की इकाइयों से दूरी की इकाइयां पिछले उदाहरण में, जब दूरी किलोमीटर में मापा गया था और घंटे घंटों में, इकाइयां हैं किलोमीटर / घंटा (या "प्रति घंटे किलोमीटर")।
  • विधि 2

    मध्यवर्ती समस्याएं सुलझाएं
    कैप्चर स्पीड चरण 5 नामक छवि
    1
    दूरी और समय जानने के लिए विभिन्न चर को अलग करें एक बार जब आप एक गति समीकरण की मूल बातें समझते हैं, तो आप उन्हें केवल गति से अधिक जानने के लिए उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप गति और कुछ अन्य चर को जानते हैं, तो आप लापता डेटा खोजने के लिए समीकरण को पुन: क्रमित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप जानते हैं कि एक ट्रेन 20 घंटे प्रति घंटा प्रति घंटे 4 घंटे के लिए यात्रा करती है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह कितनी दूर की यात्रा है। इस मामले में, आप समीकरण को पुन: क्रमित कर सकते हैं और इसे निम्नलिखित तरीके से हल कर सकते हैं:
      गति = दूरी / समय
      गति × समय = (दूरी / समय) × समय
      गति × समय = दूरी
      20 किमी / घंटा × 4 घंटे = दूरी = 80 किलोमीटर
  • Video: 2⃣8⃣कर्मो की गुह्य गति क्या है।❓पार्ट-2(karmic account)

    कैप्चर स्पीड चरण 6 नामक छवि
    2
    आवश्यक होने पर इकाइयों को कनवर्ट करें कभी-कभी यह हो सकता है कि गति इकाइयों के एक सेट के साथ व्यक्त की गई है लेकिन आपको उन्हें दूसरों के साथ व्यक्त करने की आवश्यकता है इस मामले में सही इकाइयों में जवाब प्राप्त करने के लिए रूपांतरण कारक का उपयोग करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, बस इकाइयों के बीच अंश को अंश के रूप में लिखें और गुणा करें। गुणा करके, उन अंशों को छुटकारा पाने के लिए आवश्यक अंश को उल्टा करते हुए, जो आप नहीं चाहते हैं यह बहुत आसान लग रहा है!
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि पिछली उदाहरण की समस्या में आपको जवाब देने की जरूरत है मील की बजाय किलोमीटर। एक मील में 1.6 किलोमीटर दूर हैं। इसलिए, आपको इस तरीके से रूपांतरण करना होगा:
    80 किलोमीटर × 1 मील / 1.6 किलोमीटर = 50 मील
  • ध्यान दें कि अंश के निचले भाग में "किलोमीटर" दिखाई देते हैं, ये मूल प्रतिक्रिया के किलोमीटर के साथ रद्द किए जाते हैं, इसलिए परिणाम अब मील में व्यक्त किया गया है।
  • यह साइट सबसे आम इकाइयों के रूपांतरण कारक शामिल हैं
  • कैप्चर स्पीड चरण 7 नामक छवि



    3
    आवश्यक होने पर दूरी फ़ार्मुलों के साथ "दूरी" चर को बदलें वस्तुओं हमेशा सही और सुविधाजनक सीधी रेखाओं में यात्रा नहीं करती हैं। उन मामलों में जहां ऐसा नहीं होता है, आप एक मानक वेग समीकरण में केवल एक संख्यात्मक दूरी मान को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते। इसके बजाय आपको एक सूत्र के साथ डी = v / d / t में डी को बदलना चाहिए जो ट्रैवल ऑब्जेक्ट की दूरी मॉडल करता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक हवाई जहाज़ 20 मील (32 किलोमीटर) की चौड़ाई के चारों ओर पांच बार मक्खी है विमान आधे घंटे में अपनी यात्रा पूरी करता है। इस उदाहरण में, आपको यह भी जानना होगा कि गति की गणना करने के लिए विमान ने कितनी दूर यात्रा की थी लेकिन समीकरण में डी का उपयोग करने के बजाय, इसे एक सर्कल (इसकी परिधि) के चारों ओर की दूरी से बदला जा सकता है। समीकरण परिधि = 2πr है जहां r = त्रिज्या का चक्र। यह निम्नानुसार हल हो गया है: हम इस तरह हल करेंगे:
    s = (2 × π × r) / टी
    s = (2 × π × 10) / 0.5
    s = 62.83 / 0.5 = 125.66 मील / घंटा
  • कैप्चर स्पीड चरण 8 नामक छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि s = d / t एक गति में परिणाम औसत। सबसे सरल और सबसे सुविधाजनक समीकरण जो गति को खोजने के लिए अब तक उपयोग किया गया है, वह एक प्रमुख दोष है। यह मूल्य तकनीकी रूप से औसत गति प्रदान करता है इसका मतलब यह है कि यह माना जाता है कि वस्तु जिसके लिए आपने गति को मापा यह पूरे दौरे के दौरान अपनी निरंतर गति बनाए रखा है जैसा कि आप बाद में देखेंगे, किसी भी समय किसी ऑब्जेक्ट की गति को ढूँढने में थोड़ा और अधिक जटिल है।
  • इस अंतर को बेहतर ढंग से समझाने के लिए, आखिरी यात्रा की कल्पना करो जो आपने कार में की थी। पूरी यात्रा के दौरान कार के लिए समान गति से यात्रा करना सामान्य नहीं है। इसके बजाय, यह शायद धीमी गति से शुरू हुई और धीरे-धीरे क्रूज़िंग गति तक पहुंच रहा था, यातायात रोशनी, ट्रैफिक जाम इत्यादि को रोकना। यदि आप यात्रा की गति को खोजने के लिए मानक गति समीकरण का उपयोग करते हैं, तो गति में ये परिवर्तन प्रतिबिंबित नहीं होंगे। उस के बजाय, आप केवल एक गति के रूप में प्राप्त करेंगे जो आपके द्वारा की गई विभिन्न गतियों के मूल्यों के बीच है।
  • विधि 3

    तात्कालिक वेग की गणना करें

    ध्यान दें: इस खंड में, तकनीक जो कि पथरी का अध्ययन नहीं करते हैं, उनके लिए असामान्य हो सकती है। यदि आपको मदद चाहिए, तो जांचें विकी हू लेख गणना के बारे में

    कैप्चर स्पीड चरण 9 नामक छवि
    1
    ध्यान रखें कि "गति" गति की एक परिमाण के रूप में परिभाषित है अधिक उन्नत स्तर की वेग गणना भ्रामक हो सकती है क्योंकि गणितज्ञ "गति" और "गति" के लिए अलग-अलग परिभाषाओं का उपयोग करते हैं। गति के दो घटक हैं: एक परिमाण और एक पता परिमाण वस्तु की गति के बराबर है दिशा में परिवर्तन गति में परिवर्तन होगा, लेकिन गति में नहीं होगा
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि दो कारें विपरीत दिशाओं में चलती हैं दोनों कारों का स्पीडोमीटर 50 किमी / घंटा है, इसलिए दोनों समान हैं जल्दी से। हालांकि, चूंकि दोनों कारें एक-दूसरे से खुद को दूर कर रही हैं, एक यह कह सकता है कि इनमें से एक के पास एक है -50 किमी / घंटा की गति जबकि अन्य के पास एक है 50 किमी / घंटा गति
  • कैप्चर स्पीड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    जब गति नकारात्मक है तब पूर्ण मानों का उपयोग करें वस्तुएं नकारात्मक परिमाणों के साथ वेग हो सकती हैं (अगर वे कुछ और के संबंध में नकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहे हैं) हालांकि, नकारात्मक गति जैसी कोई चीज नहीं है उन मामलों में, परिमाण के पूर्ण मूल्य वस्तु की गति में परिणाम होता है
  • इस कारण, पिछले उदाहरण की समस्या में, दोनों कारों में एक था की गति 50 किमी / घं.
  • कैप्चर स्पीड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्थिति फ़ंक्शन के व्युत्पन्न की गणना करें। यदि आपके पास फ़ंक्शन एस (टी) है जो समय के संबंध में एक ऑब्जेक्ट की स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है, तो एस (टी) के व्युत्पन्न समय के संबंध में गति आपको समीकरण में मान से चर टी (या वेरिएबल जो समय का प्रतिनिधित्व करता है) को बदलना होगा और आप किसी निश्चित समय पर गति प्राप्त करेंगे। अब से, गति खोजने के लिए आसान है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि किसी वस्तु के मीटर में स्थिति समीकरण 3 टी + टी -4 द्वारा दी जाती है जहां टी = सेकंड में समय। मान लीजिए कि आप ऑब्जेक्ट की गति टी = 4 सेकंड में खोजना चाहते हैं। उस स्थिति में, आप इसे नीचे दिखाए अनुसार हल कर सकते हैं:
    3 टी + टी -4
    एस `(टी) = 2 × 3 टी + 1
    एस `(टी) = 6 टी + 1
  • अब, इसे टी = 4 के साथ बदलें
    एस `(टी) = 6 (4) + 1 = 24 + 1 = 25 मीटर / सेकंड. यह तकनीकी रूप से गति का एक उपाय है, लेकिन चूंकि यह सकारात्मक है और समस्या का उल्लेख नहीं किया गया है, आप इसे गति मूल्य के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कैलकुलेटर स्पीड चरण 12 नामक छवि
    4

    Video: गणित के समीकरण वाले प्रश्नों को केसे हल करे इस विडियो में देखे

    एक एक्सेलेरेशन फ़ंक्शन के अभिन्न अंग की गणना करें। एक्सेलेरेशन मापने का एक तरीका है समय के साथ किसी वस्तु की गति में बदलाव। इस आलेख में समझाने के लिए यह विषय बहुत जटिल है हालांकि, यह याद रखना उपयोगी है कि जब आपके पास फ़ंक्शन होता है (टी) जो आपको समय के संबंध में त्वरण देता है, तो एक (टी) का अभिन्न अंग आपको समय के संबंध में गति देगा। ध्यान दें कि अनिश्चितकालीन अभिन्न स्थिरता को परिभाषित करने के लिए वस्तु का प्रारंभिक वेग जानने के लिए भी उपयोगी है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास एक (टी) = -30 द्वारा दिए गए निरंतर त्वरण (एम / एस में) के साथ एक ऑब्जेक्ट है। अब कल्पना कीजिए कि प्रारंभिक वेग 10 एम / एस है और आप समय पर वेग की गणना करना चाहते हैं टी = 12 एस इसे हल करने के लिए आपको निम्नलिखित गणना करना चाहिए:
    ए (टी) = -30
    वी (टी) = ∫ ए (टी) डीटी = ∫ -30dt = -30 टी + सी
  • सी खोजने के लिए, आपको टी = 0 के लिए v (t) को हल करना होगा। याद रखें कि ऑब्जेक्ट का प्रारंभिक वेग 10 एम / एस है
    वी (0) = 10 = -30 (0) + सी
    10 = सी, तो वी (टी) = -30 टी + 10
  • अब आप बस टी = 12 सेकंड के साथ बदल सकते हैं
    v (12) = -30 (12) +10 = -360 +10 = -350 चूंकि गति गति का पूर्ण मूल्य है, इसलिए यह कहा जा सकता है कि ऑब्जेक्ट की गति है 350 मीटर / सेकंड.
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! पिछली समस्याओं के उदाहरणों में दूसरे के साथ संख्याओं को बदलकर अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश करें।
    • यदि आप उन्नत गणना उदाहरण में गति प्राप्त करने का एक त्वरित तरीका तलाश रहे हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं ऑनलाइन डेरिवेटिव कैलकुलेटर या यह है एकीकृत के ऑनलाइन कैलकुलेटर.
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com