ekterya.com

कट्टरपंथी सोच को कैसे पहचाना

कट्टरवाद एक अवधारणा है जो अक्सर, या ऐतिहासिक रूप से धार्मिक अर्थ था। हालांकि, यह एक सामान्य शब्द है जो एक धारणा, एक विचारधारात्मक दृष्टिकोण, प्रसारित करने के लिए (वक्ता के दृष्टिकोण से) प्रसारित करने के लिए विकसित किए जाने वाले आदर्शों और गतिविधियों को व्यक्त करने का एक तरीका बताता है। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो कट्टरपंथी सोच की कुछ सामान्य विशेषताएं पहचानने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

Video: मन हमेशा मस्तिष्क की बात नहीं मानता। मन का सूछ्म शरीर से रिश्ता होता है क्या ?

1
एक सामान्य अर्थ में, कट्टरपंथी शब्द की परिभाषा को समझें। "कट्टरपंथी" शब्द का उपयोग एक वैज्ञानिक, राजनीतिक या धार्मिक संदर्भ में एक अपमानजनक या अपमानजनक अर्थ है।
  • 2
    समझें कि खोज या कट्टरपंथी सोच को पहचानने का तथ्य एक शैक्षिक या जानकारीपूर्ण गतिविधि हो सकता है। इसका उद्देश्य आकलन करना नहीं है कि क्या कट्टरवाद अच्छा है या बुरा है।
  • 3
    आपको "धार्मिक होने" के साथ "कट्टरवाद" को समरूप नहीं करना है अभिव्यक्तियों, कार्यों या कट्टरपंथी व्यवहारों को ढूंढने के लिए जब दोनों अवधारणाओं को भ्रमित या मिश्रण करना गलतफहमी पैदा करता है इन परीक्षणों से सामाजिक कलंक, भेदभाव और, चरम मामलों में, घृणा उत्पन्न हो सकती है।
  • 4
    विभिन्न प्रकार के मौलिक सिद्धांतों के बीच अंतर की सराहना करते हैं। कुछ धार्मिक, राजनीतिक या विचारों के आंदोलनों के योग्य होने के लिए, कुछ भिन्न और विविध समूहों का वर्णन करने के लिए इस शब्द का ऐतिहासिक रूप से उपयोग किया गया है। शब्द में प्रयोग और अर्थ में दोनों की कई परिभाषाएं हैं।
  • 5
    सामान्य व्यवहारों और सामान्य संकेतकों की एक श्रृंखला की खोज करें और उनकी परिभाषाओं के साथ तुलना करें।
  • विधि 1

    उपयोग के संकेत


    1
    एक अपमानजनक अर्थ में शब्द के उपयोग से बचें और इसलिए, अवधारणाओं, विश्वासों या उनके अधिवक्ताओं के सेट को कम मत समझें। पूरी सूची में निम्नलिखित सूची शब्द के विभिन्न उपयोगों को दिखाती है:
    1. धार्मिक फंडामेंटलिज्म
    1. कट्टरपंथी ईसाई धर्म विश्वासियों के बीच एकता और सामंजस्य को बनाए रखने के लिए मौलिक सिद्धांतों के मूलभूत सेट को अपना पालन मानते हैं। ये नींव बाइबल का शाब्दिक अर्थ है कि ईश्वर का प्रेरित और अचूक शब्द और यीशु मसीह की प्रायश्चित्त और मृत्यु के माध्यम से उद्धार की आवश्यकता है। कुछ लोग मानते हैं कि ईसाई कट्टरतावाद evangelicalism के समान है जबकि ईसाई कट्टरपंथी अपने मूल सिद्धांतों को फंसाते हैं, जो सिद्धांतों और प्रथाओं के खुले और बौद्धिक विचारों को प्रोत्साहित करते हैं।
    2. इस्लामी कट्टरवादः इसमें इस्लाम के "फाउंडेशन" में वापसी शामिल है: कुरान और सुन्नत। परिभाषाएं बदलती रहती हैं क्योंकि कुछ इस बात पर जोर देते हैं कि सभी मुसलमान कट्टरपंथी हैं और यह भी इस्लाम (इस्लामवादियों) के भीतर वर्णित प्रवृत्तियों को निंदा करने का एक शब्द है। कुछ लोग कहते हैं कि कट्टरपंथी इस्लाम शब्द है जो 1 9 20 के दशक से विकसित आंदोलनों का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए और इस्लाम की ऐतिहासिक नींव पर लौटने का इरादा है।
    3. यहूदी कट्टरवाद
    4. मॉर्मन कट्टरपंथ
    5. हिंदू कट्टरवाद
    6. नास्तिक कट्टरपंथी
  • गैर-धार्मिक कट्टरतावाद:
  • राजनैतिक रूढ़िवाद (कट्टरतावाद), संविधान के पारंपरिक अर्थों और बुनियादी कानून का पालन करने के लिए, आधुनिक को अस्वीकार करने का बचाव करता है।
  • वैज्ञानिकता (कट्टरवाद) उन्नीसवीं शताब्दी से कुछ वैज्ञानिक दावा करते हैं कि वैज्ञानिकता ब्रह्मांड के सभी पहलुओं का प्रारंभिक बिंदु है, जो अनुभवजन्य-वैज्ञानिक तरीकों के माध्यम से जानी जाती है, जबकि दर्शन पारंपरिक रूप से अंतर्ज्ञान पर आधारित था।
  • मार्केट कट्टरवाद, इसके भीतर "लाससेज-फेयर" में एक मजबूत विश्वास है, वित्तीय बाजार व्यवस्था विनियमन से मुक्त है। यह प्रणाली वित्तीय बाजारों के नियंत्रण को बढ़ावा देती है, शास्त्रीय आर्थिक धारणा के तहत यह सुनिश्चित करता है कि बाजार स्वयं को विनियमित करने और संतुलन के बिंदु तक ही पहुंचता है।
  • 2

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    संकेतक का विश्लेषण करते समय यथासंभव उद्देश्य रखें। इन लक्षणों को डिफ़ॉल्ट रूप से न दिखाएं कि किसी व्यक्ति की रूढ़िवादी सोच है इसके बजाय, एक बार ये संकेतक स्थित होते हैं, उन्हें प्रश्न में डाल दिया जाता है, और यदि वे जारी रखे जाते हैं, तो आप एक कट्टरवादी विचार के साथ एक व्यक्ति का सामना कर रहे हैं।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि "सामान्य विशेषताओं" में आने वाले संकेतक लागू होने से पहले लागू होते हैं।
  • विधि 2

    कट्टरवाद की सबसे आम विशेषताएं

    Video: 1 रात में 3 लाख हिंदुओं को मरवाने वाला मुस्लिम जल्लाद

    1
    समझें कि विचारों या बुनियादी सिद्धांतों के किसी भी समय सख्त अनुपालन या पूर्ण विश्वास एक कट्टरपंथी विशेषता है, संक्षेप में, किसी भी अवधारणा प्रणाली के लिए, जैसा कि नीचे बताया गया है:
    • "कुछ विचारों में पूर्ण विश्वासों" को देखें गलतफहमी बनाने से सावधान रहें, कभी भी दूसरे व्यक्ति को साबित करने की कोशिश न करें कि आप गलत हैं।
    • जब चर्चा शुरू होती है तो रक्षात्मक स्थिति (यह साबित करने के लिए कि यह गलत नहीं है) की अपेक्षा करें।
    • अपने दृष्टिकोण के बारे में समझें और देखें कि वे क्या सोचते हैं या क्या विचारों को सही मानते हैं, अगर यह एक धार्मिक मुद्दा है या आवश्यक है, तो हम राजनीतिक या वैज्ञानिक मुद्दों के बारे में बात करते हैं।

    युक्तियाँ

    • सिर्फ इसलिए कि किसी को पता चलता है कि कुछ संकेतक किसी भी तरह से मतलब नहीं है कि वह एक कट्टरपंथी है।
    • पाठक को समझना चाहिए कि "कट्टरवाद" की अवधारणा व्यक्तिपरक है और एक व्याख्या के आधार पर। कुछ धार्मिक समूहों को समाज के कुछ क्षेत्रों द्वारा कट्टरपंथियों के रूप में माना जा सकता है, दूसरों के द्वारा नहीं।

    Video: Clay Shirky: How cellphones, Twitter, Facebook can make history

    चेतावनी

    • एक व्यक्ति को कट्टरपंथी के रूप में उत्तीर्ण करने से बचें कुछ विषयों और क्षणों में शब्द का एक झुंझलाहट अर्थ है, इसलिए बातचीत की दिशा अवांछित दिशा ले सकती है और कुछ व्यक्तिगत बन सकती है
    • एक कट्टरपंथी व्यक्ति के साथ अवधारणाओं की समस्याओं पर चर्चा करते वक्त, कठोर या हानिकारक शब्दों का उपयोग न करें उस व्यक्ति के लिए आक्रामक हो सकता है शब्दों के उपयोग से विश्वास के पहलुओं पर कभी चर्चा नहीं करें। इससे केवल संघर्ष और गलतफहमी पैदा हो सकती है, जिसके साथ चर्चा व्यर्थ हो जाती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com