ekterya.com

त्रिकोणमिति में सही कोण का उपयोग कैसे करें

त्रिभुज का अनुपात त्रिकोण के साथ काम करते समय उपयोगी होता है और सामान्य रूप से त्रिकोणमितीय का मूलभूत हिस्सा होता है। आमतौर पर, यह विषय त्रिकोणमिति के साथ छात्र का पहला मुकाबला है और यह शुरुआत में थोड़ा भ्रमित हो सकता है। ये चरण आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि त्रिकोणमितीय अनुपात क्या हैं और उनका उपयोग कैसे किया जाता है।

चरणों

1
त्रिकोणमितीय कारणों को जानें आपको निम्न को याद रखना होगा:
  • स्तन
इमेज राइट एग्गलेस त्रिकोणमिति का प्रयोग करें शीर्षक चरण 1 बुलेट 1
  • यह संक्षिप्त रूप सेन के रूप में है
  • विपरीत / हाइपोटिन्यूज
  • कोज्या
    इमेज राइट एग्ग्लेड त्रिकोणमिति का प्रयोग करें शीर्षक चरण 1 बुलेट 2
  • इसे कोस के रूप में संक्षिप्त किया गया है
  • निकट / हाइपोटिन्यूज
  • स्पर्शरेखा
    इमेज राइट एग्गलेस त्रिकोणमिति का प्रयोग करें स्टेप 1 बुलेट 3
  • यह संक्षिप्त रूप में इस तरह है
  • विपरीत / आसन्न
  • cosecant
    इमेज राइट एग्ग्लेड त्रिकोणमिति का प्रयोग करें शीर्षक चरण 1 बुलेट 4
  • यह सीएससी के रूप में संक्षिप्त है
  • Hypotenuse / विपरीत
  • काटनेवाला
    इमेज राइट एग्ग्लेड त्रिकोणमिति का प्रयोग करें शीर्षक चरण 1 बुलेट 5
  • यह संक्षिप्त रूप में सेक है
  • Hypotenuse / आसन्न
  • cotangent
    इमेज राइट एग्ग्लेड त्रिकोणमिति का प्रयोग करें शीर्षक चरण 1 बुलेट 6
  • यह संक्षिप्त नाम के रूप में संक्षिप्त है
  • निकट / विपरीत
  • Video: त्रिकोणमिति (भूमिका) 10 वीं सांसद बोर्ड मैथ्स (हिंदी माध्यम) हिन्दी में Trikonmiti

    2
    गणितीय पैटर्न को जानें चिंता मत करो यदि आप सब कुछ के अर्थ को भ्रमित करते हैं और हर चीज को याद रखना निराश नहीं करते हैं। यदि आप पैटर्न सीखना इतना मुश्किल नहीं है:
  • त्रिकोणमिति फ़ंक्शन लिखते समय संकेताक्षर हमेशा उपयोग किए जाते हैं। आप कभी भी "कोटान्टेंट" या "सेकेंडेंट" नहीं लिखेंगे जब आप संक्षेप देखते हैं, तो पूरे शब्द को याद रखें। इसी तरह, यदि आप पूरे शब्द को सुनते हैं तो आपको संक्षेप याद रखना चाहिए। नोटिस कि सभी मामलों में, सीएससी (कोसेकांटे) के अपवाद के साथ, संक्षेप पूर्ण शब्द के पहले तीन अक्षरों पर आधारित है। सीएससी एक अपवाद है क्योंकि पहले तीन अक्षर भी "कोस" हैं और यह पहले से ही कोसाइन के लिए उपयोग किया जाता है इसलिए, भ्रम से बचने के लिए, कॉसेकंट का संक्षिप्त नाम पहले तीन व्यंजन है।
    इमेज राइट एग्गेल त्रिकोणमिति का प्रयोग करें शीर्षक चरण 2 बुलेट 1
  • आप इस तरह से पहले तीन त्रिकोणमितीय अनुपातों को याद कर सकते हैं: सोहकाहौआ बस उसे किसी भी नाम के रूप में सोचो यदि यह आपको यह याद रखने में मदद करता है, तो इसे सोचें जैसे कि वह एज़्टेक आदिवासी प्रमुख थे, बस सुनिश्चित करें कि आपको याद है कि यह कैसे लिखा है। यह मूल रूप से "रोंमें यापद कर्ण, आप कोdyacente कर्ण, टीएक यापद कोडाइसेंट। "सूचना है कि प्रत्येक त्रिकोणमिति फ़ंक्शन के बाद दो पक्षों का अनुपात (या तो आसन्न, कर्ण या विपरीत) है।
    इमेज राइट एग्ग्लेड त्रिकोणमिति का प्रयोग करें शीर्षक चरण 2 बुलेट 2
  • पिछले तीन केवल पहले तीन के पारस्परिक (रिवर्स नहीं) हैं। याद रखें उनमें से किसी को जो "सह" उपसर्ग नहीं है एक पारस्परिक कि यह करता है, और उपसर्ग "सह" के साथ किसी उपसर्ग "सह" बिना एक पारस्परिक समारोह है। उदाहरण के लिए: cosecant (उपसर्ग सह के साथ) और साइन (उपसर्ग सह के बिना)। इसलिए, सीएससी, सेकंड और खाट क्रमशः सेन, कॉस और तन के पारस्परिक रूप हैं।
    इमेज राइट एग्गलेस त्रिकोणमिति का प्रयोग करें शीर्षक चरण 2 बुलेट 3
  • इमेज राइट एग्ग्लेड त्रिकोणमिति का प्रयोग करें चित्र 3



    3
    त्रिभुज के कुछ हिस्सों को जानिए शायद आप पहले से ही जानते हैं कि कर्ण क्या है, लेकिन आप विपरीत और आसन्न पक्षों को भ्रमित कर सकते हैं निम्नलिखित आरेख देखें: जब आप कोण सी का उपयोग करते हैं तो यह ग्राफ सही होता है। यदि आप कोण A का उपयोग करना चाहते हैं, तो विपरीत और आसन्न शब्दों का आदान-प्रदान किया जाएगा।
  • Video: त्रिकोणमिति अनुपातों के कोणों का मान सबसे आसानी से निकाले।

    इमेज राइट एग्गलेस त्रिकोणमिति का उपयोग करें शीर्षक 4 चरण

    Video: त्रिकोणमिति सारणी बनाना, त्रिकोणमिति अनुपात सारणी, त्रिकोणमिति सारणी, TRIGONOMETRY TABLE, TRIKONMIT

    4
    समझें कि त्रिकोणमितीय अनुपात क्या हैं और जब इसका उपयोग किया जाता है जब सही त्रिकोण त्रिकोणमिति की खोज की थी, लोगों को एहसास हुआ कि जब आपके पास दो त्रिकोण, समान (यानी, एक ही आंतरिक कोण के साथ) कर रहे हैं यदि आप अन्य के बीच एक तरफ विभाजित और के दूसरे पक्ष के साथ भी ऐसा एक और त्रिकोण, समान मूल्य प्राप्त किया जाएगा फिर, त्रिकोणमितीय कार्यों को विकसित किया गया ताकि आप किसी भी कोण के लिए त्रिकोणमितीय अनुपात पा सकते हैं। किन कोणों के उपयोग के लिए गणना करना आसान बनाने के पक्षों के नाम भी निर्धारित किए गए थे। आप त्रिकोणमितीय अनुपात का उपयोग करें, एक हाथ की सीमा निर्धारित करने के लिए यदि आप एक तरफ और एक कोण दे दिया है सकते हैं या आप उन्हें इस्तेमाल कोण निर्धारित करने के लिए आप अब तक दोनों पक्षों दे दिया है, तो कर सकते हैं।
  • इमेज राइट एग्गलेस त्रिकोणमिति का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    विश्लेषण करें कि आप क्या हल करना चाहते हैं उस मूल्य को चिह्नित करें जिसे आप "x" से नहीं जानते यह आपको बाद में समीकरण तैयार करने में मदद करेगा यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास त्रिकोण को हल करने के लिए पर्याप्त जानकारी है आपको एक कोण और एक तरफ या तीनों तरफ की आवश्यकता होगी।
  • इमेज राइट एग्ग्लेड त्रिकोणमिति का उपयोग शीर्षक चित्र 6
    6
    त्रिकोणमितीय अनुपात बढ़ाएं चिह्नित कोण के संबंध में विपरीत, आसन्न पक्ष और कर्ण का नाम दें। फिर लिखो कि किन पक्षों को आप जानते हैं या किन पक्षों को आप ढूंढना चाहते हैं सीएससी, सेकंड या खाट के बारे में विचार करने के बिना, यह निर्धारित करें कि त्रिकोणमितीय अनुपात में आपके पास डेटा के रूप में दोनों पक्ष शामिल हैं। पारस्परिक त्रिकोणीय कारणों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इनमें कई कैलकुलेटर नहीं हैं जिनमें ये बटन शामिल हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कर सकते हैं, तो लगभग कोई ऐसी स्थिति नहीं होगी जहां आपको सही त्रिकोण को हल करने के लिए उपयोग करना होगा। एक बार जब आप जानते हैं कि त्रिकोणमितीय कारण क्या है, तो इसे त्रिकोण का मान या चर के साथ लिखें। फिर, बराबर चिह्न और पक्ष लिखें जो त्रिकोणमितीय अनुपात में शामिल हैं (विपरीत, आसन्न या कर्ण का उपयोग करना जारी रखें)। समीकरण को फिर से लिखें, पक्षों को त्रिकोणमिति अनुपात में उपायों या चर के साथ भरें।
  • इमेज राइट एग्ग्लेड त्रिकोणमिति का प्रयोग शीर्षक चित्र 7
    7
    समीकरण को हल करें चर त्रिकोणमितीय अनुपात से बाहर है, तो की "x" मामले में सब कुछ छोड़ देता है और अनुमानित दशमलव मान ओर पाने के लिए कैलकुलेटर पर आपरेशन में प्रवेश (है कि आप त्रिभुज की एक भुजा का मान ज्ञात करने जा रहे हैं इसका मतलब है)। यदि आपका चर त्रिकोणमितीय अनुपात, यानी भीतर है, अपने ट्रिग कारण (इसका मतलब है कि आप कोण के लिए देख रहे), तो आप सही पर अभिव्यक्ति को आसान बनाने की आवश्यकता होगी का विषय है, तो त्रिकोणमितीय फ़ंक्शन के व्युत्क्रम सम्मिलित करता है और अभिव्यक्ति का मूल्य उदाहरण के लिए, यदि आपके समीकरण पाप (x) = 2/4, आप मूल्य 1/2 को आसान बनाने चाहिए, फिर कैलकुलेटर में दर्ज किए गए "पाप-1" (एक बटन आमतौर पर त्रिकोणमितीय समारोह का दूसरा विकल्प है आप चाहते हैं) और फिर 1/2 सुनिश्चित करें कि जब आप अपनी गणना करते हैं, तो आप सही मोड में हैं। आप सेक्साजेसिमल डिग्री चाहते हैं, अगर आप रेडियंस करना चाहते हैं कि रास्ता में अपने कैलकुलेटर निर्धारित करते हैं,, radianes- अगर आप अगर रेडियंस या सेक्साजेसिमल डिग्री के लिए कॉन्फ़िगर नहीं जानता कि डेटा लिखने सिर्फ मोड सेक्साजेसिमल डिग्री के लिए सेट करने के लिए अपने कैलकुलेटर निर्धारित किया है। "एक्स" पक्ष या कोण का मूल्य है जिसे आपको ढूंढना है।
  • युक्तियाँ

    • सेन सीएससी के समान नहीं है पहले, उलटा त्रिकोणमितीय अनुपात, जिसका मतलब है कि इस ऑपरेटर का परिणाम एक कोण हो जाएगा दूसरा पारस्परिक मतलब यह है कि त्रिकोणमितीय अनुपात उलट है और परिणाम अब तक अलग है।
    • पापों और मूल्यों के मूल्य हमेशा 1 और -1 के बीच होते हैं, लेकिन स्पर्शरेखा किसी भी संख्या में हो सकती है। यदि आप त्रिकोणमिति फ़ंक्शन के व्युत्क्रम का संचालन करते समय कोई त्रुटि करते हैं, तो आपका मान इन सीमाओं के बाहर होगा यदि ऐसा होता है, तो अपने त्रिकोणमितीय कारण की जांच करें और फिर से प्रयास करें। एक त्रुटि जो आम तौर पर बनाई जाती है, त्रिकोणमितीय अनुपात के पक्षों को पलटने के लिए होती है, जैसे कि हाइपोटिन्यूज़ / साइन के लिए विपरीत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
© 2021 ekterya.com