ekterya.com

अपने सबसे अधिक समय कैसे करें

क्या आपको लगता है कि कुछ दिनों से आप समय के खिलाफ हैं? यदि हां, तो आप खुद को बहुत व्यस्त और आश्चर्यचकित कर सकते हैं कि आप सब कुछ कैसे करेंगे या हो सकता है कि आप अपना समय बिताने के तरीके से नियमित और थक गए हों। जो भी कारण, अपने समय को अधिक कुशलता से खर्च करना सीखें, अपना काम और अध्ययन कार्यों का प्रबंधन करें और आपके पास समय का आनंद लें।

चरणों

विधि 1
अपने समय का मूल्यांकन करें

इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी से चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं ऐसा करने के कई तरीके हैं रिकॉर्ड करने का प्रयास करें कि आप कितने दिन लॉग या जर्नल में करते हैं। या एक तालिका या चार्ट बनाओ जो दर्शाती है कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं सुनिश्चित करें कि जिन गतिविधियों को आप अपना समय समर्पित करते हैं: सोने का समय, काम, भोजन, घर का काम, अध्ययन आदि।
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें इस तरह आप बेहतर अपने समय का प्रबंधन कर सकते, खासकर यदि आप कब तक आप अपने जीवन के एक क्षेत्र पर खर्च से खुश नहीं हैं दिखाएगा।
  • चित्रा का शीर्षक, अपना समय समझो चरण 2
    2
    अपने लक्ष्यों को लिखें अब जब आप जानते हैं कि आप अपना समय किस पर खर्च कर रहे हैं, आप इसका उपयोग कैसे करना चाहेंगे? विशेष रूप से गौर करें कि आप अपने वर्तमान दिनचर्या से क्या बदलना चाहते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आप अपना समय किसी तरह से बर्बाद करते हैं, तो उस पहलू को संबोधित करने का लक्ष्य उठाकर शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कई घंटे बिताए हैं, तो महत्वपूर्ण बकाया या इंतजार कर रहे हैं, जिससे कि आपके लक्ष्य को खो दिया समय पुनर्प्राप्त करना है।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 3

    Video: प्रसव पीड़ा के दौरान कब होता है सबसे अधिक दर्द?/how to reduce the pain during labor or delivery

    3
    अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता दें यह अविश्वसनीय रूप से विस्तृत होना ज़रूरी नहीं है बस उस क्रम में लक्ष्य निर्धारित करें जिसमें आप उन्हें पूरा करना चाहते हैं। किसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने साप्ताहिक समय का कम से कम 30% खर्च करने का प्रयास करें
  • अपने लक्ष्यों को हर बार पुन: सौंपें आप खोज सकते हैं कि कुछ लक्ष्यों को पूरा करने के बाद आपकी प्राथमिकताओं में परिवर्तन होता है। अपने लक्ष्यों और योजनाओं को बदलने से डरो मत।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 4
    4
    अपना समय व्यवस्थित करें अपने आप को एक उचित समय दीजिए और लक्ष्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको मिलना चाहिए। उन चीजों के साथ एक और सूची बनाएं, जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं फिर, अपने सप्ताह की समीक्षा करें और उन दैनिक कार्यों को असाइन करें जो आपके लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी सहायता करते हैं।
  • एक परिवार, विश्राम और व्यक्तिगत समय शामिल करने के लिए याद रखें यह जरूरी नहीं है कि आप क्या करने जा रहे हैं, इसके बारे में विस्तार से बताएं, लेकिन आपको उस समय अलग और चिह्नित करना होगा।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 5
    5
    एहसास है कि आपका समय मूल्यवान है अपने कार्यक्रम को उन चीजों से भर दें, जो आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता नहीं करते हैं या जो आपको खुश नहीं करते हैं। अगर कुछ समय की बर्बादी लगता है, तो उससे दूर रहने का प्रयास करें या फिर इसे अब और नहीं करें
  • इसके अलावा, यह मत सोचो कि आपको खुद को सब कुछ हासिल करना है या आप गलत काम करेंगे। सबसे अधिक संभावना है, आपको अपने सभी कार्यों को पूरा करने के लिए कुछ चीजों पर भरोसा करना और जाने देना चाहिए।
  • विधि 2
    अपना समय प्रभावी रूप से प्रबंधित करें

    इमेज का शीर्षक, अपना समय बुद्धिमानी से उपयोग करें चरण 6

    Video: गेहूं की उन्नत खेती कैंसे करें|कम जगह में अधिक उपज ऐंसे प्राप्त करें|amazing technology weat farming

    1
    सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य से प्रारंभ करें यह निर्धारित करना आसान हो सकता है कि यह क्या है अगर इसकी एक करीबी डिलीवरी की तारीख है या यदि वह बड़ी आगामी घटना है यह कम महत्वपूर्ण गतिविधियों के साथ जारी रखने से पहले सबसे मौलिक कार्य को पूरा करने के लिए आपकी अधिकांश ऊर्जा का उपयोग करता है।
    • दिन के समय के दौरान सबसे अधिक महत्वपूर्ण परियोजना पर काम करें जब आपके पास अधिक ऊर्जा होती है कुछ के लिए, यह सुबह जल्दी हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए यह रात में होगा पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और अपनी बहुमूल्य ऊर्जा बर्बाद मत करो



  • छवि शीर्षक जिसका उपयोग आपका समय सावधानी से करें चरण 7
    2
    "नहीं" कहें ऐसा कुछ मत करो जिसे आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपको दोषी महसूस होता है श्रम की अपेक्षाओं को एक तरफ छोड़कर, आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आपको जो भी करना है, उससे आपको वह करना चाहिए। हालांकि सबसे सरल आदेश शायद ज्यादा नहीं दिखते, वे एक साथ आ सकते हैं और आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए परेशान और मुसीबत में छोड़ सकते हैं कहने के लिए "नहीं" दोषी महसूस बिना
  • ऐसा न करें कि आपको अपने कारणों की व्याख्या करना है या बहाने बनाना है। बस कहते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि यह तुम्हारे लिए सुविधाजनक नहीं है।
  • इमेज का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी से प्रयोग करें चरण 8
    3
    जब आप एक बार में कई कार्य करते हैं, तो इसे समझदारी से करें यद्यपि कई कार्य करना एक बार आपके समय का प्रबंधन करने का एक अच्छा तरीका है, यह वास्तव में मुश्किल से करना मुश्किल है आप इस सिद्धांत को ऐसे कार्य करने के लिए लागू कर सकते हैं जिनसे ज्यादा सोच की आवश्यकता नहीं होती है, जैसे कपड़े धोने या निपटाना या भोजन तैयार करना लेकिन एक लेख पढ़ने और फोन पर बात करते समय रिकॉर्ड लिखने की कोशिश मत करो। दूसरे शब्दों में, यह आपके मन को एक समय पर एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, खासकर उस दिन के समय में जब आपका प्रदर्शन बेहतर होता है।
  • उदाहरण के लिए, सुबह दो बजे तक इंतजार न करें, अपना होमवर्क करना शुरू करें, क्योंकि यह आमतौर पर सोने का समय है। यदि आप देखते हैं कि जिस समय में आप सबसे अच्छा काम करते हैं, दोपहर में 4 से 5 के बीच है, उस समय आपके होमवर्क करने की योजना बना रही है।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी चरण 9
    4
    तैयार रहें बैठकों, नियुक्तियों या डिलीवरी की तिथियां आपको आश्चर्यचकित न करें यदि आप तैयार हैं और उन्हें दिन के लिए अपनी योजना में शामिल कर लिया है, तो आप तैयार नहीं किए गए हैं, इसके बजाय वे आपके लिए अधिक फायदेमंद होंगे।
  • जब आप किसी विशेष घटना की योजना बनाते हैं, तो अनुमान लगाने का प्रयास करें कि उसे कितना समय लगेगा। यदि आप देखते हैं कि आपने स्थापित समय बीत चुका है, तो इसे समाप्त करने का प्रयास करें या एक नई नियुक्ति के लिए पूछें
  • Video: गुलाब में एक बार डालोगे तो फूल नहीं गिन पाओगे || Magic fertilizer for rose plant

    इमेज शीर्षक का प्रयोग करें अपना समय बुद्धिमानी चरण 10
    5
    प्रतिनिधि के लिए सहायता या पूछें आप शायद नोटिस करते हैं कि आपके पास पूरा करने के लिए बहुत अधिक लक्ष्य हैं या कार्य पूरा करने के लिए। अपनी कुछ ज़िम्मेदारियों को अपने सहयोगियों या अपने परिवार को सौंपने का प्रयास करें इस तरह, आपको कुछ मूल्यवान समय मिलेगा जो कि आप अन्य परियोजनाओं में उपयोग कर सकते हैं या बस खाली समय का लाभ उठा सकते हैं।
  • जब आपको सहायता मिलती है तो आपके पास उन लोगों भी होंगे जो आपकी प्रगति से अवगत होंगे। यह आपके द्वारा किए गए कार्यों को करने के दौरान आपके द्वारा किए गए कार्य पर ध्यान केंद्रित रखने में आपकी सहायता कर सकता है। उन्हें धन्यवाद और उन्हें यह बताने दें कि आप उनकी मदद से कितना आगे बढ़ सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपना समय बुद्धिमानी चरण 11
    6
    विकर्षण से छुटकारा पाएं यह प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है यदि आपको कार्य पूरा करना मुश्किल हो जाता है, तो अपना मोबाइल फ़ोन बंद करने का प्रयास करें, सामाजिक नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करें, टीवी बंद करें और शांत स्थान पर जाएं। आप पाएंगे कि आप अधिक कुशल हैं जब आप एक ही कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • काम करने के लिए एक अंतरिक्ष को व्यवस्थित करें यह आपके डेस्क, आपके कार्यालय या आपके घर में एक कमरा हो सकता है। एक साफ जगह होने से आपको विचलित नहीं होने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक का उपयोग करें अपना समय बुद्धिमानी से कदम 12
    7
    अपने आप को एक पुरस्कार दें यदि आपने कई लक्ष्यों को पूरा किया है या अपने कार्यों पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने का प्रबंधन किया है, तो अपने आप को एक छोटा इनाम दें। यह आपके लिए थोड़ी सी खाली समय के रूप में कुछ आसान हो सकता है, दोस्तों के साथ साझा करने का एक समय या सुबह आपको थोड़ी अधिक नींद देने की अनुमति मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको काम करने में समस्याएं आ रही हैं, तो मदद के लिए पूछने से डरो मत। एक परिवार के सदस्य या मित्र की मदद या एक पेशेवर किराया थोड़ी देर के लिए घर पर तुम्हारी मदद करने के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com