ekterya.com

प्राथमिकता कैसे करें

कभी-कभी, ऐसा लगता है कि हर कोई गिर जाता है काम और स्कूल जमा करना शुरू हो गया है, आपके घर और परिवार के साथ जिम्मेदारियां, प्रतिबद्धताएं हैं, कुछ दिनों में पर्याप्त समय नहीं है सीखना कैसे प्रभावी ढंग से प्राथमिकता प्राप्त करने के लिए आप एक अधिक कुशल कार्यकर्ता बनने, समय बचाने, ऊर्जा और तनाव कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने कार्यों को विभिन्न श्रेणियों और कठिनाई के स्तरों में व्यवस्थित करने के लिए जानें, और एक पेशेवर के रूप में उनसे संपर्क करना शुरू करें अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1

अपनी खुद की चीजों की सूची बनाएं
प्राथमिकता वाला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी सूची के लिए एक समय सीमा चुनें क्या आपके पास विशेष रूप से व्यस्त सप्ताह होगा? पागलपन का एक दिन? शायद वर्ष की समाप्ति से पहले आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है, उसके बारे में सोचकर आप पागल हो रहे हैं। आपकी प्रतिबद्धताओं की प्रकृति जो भी हो, उन प्राथमिकताओं की सूची से समय अवधि चुनें, जो आप उन प्राथमिकताओं को प्रबंधित करने और अर्थपूर्ण कार्यों में उस तनाव को बदलने के लिए बनाने की आशा करते हैं।
  • आमतौर पर, अल्पकालिक लक्ष्य इसमें कई अलग-अलग श्रेणियों के तत्व शामिल होंगे I आपके पास कई कार्य हो सकते हैं जो आपको दिन के अंत तक पूरा करना है, साथ ही घर जाने से पहले आपको क्या करना चाहिए और जब आप पहुंचें तो घर पर कई काम करना चाहिए। आपके पास तनाव जनरेटर की सूची हो सकती है - ये है कि आपको निम्नलिखित घंटों में जो कुछ करना चाहिए
  • दीर्घकालिक लक्ष्य वे बड़ी महत्वाकांक्षाओं को शामिल कर सकते हैं जिन्हें कई चरणों में विभाजित किया जाना चाहिए, जिन्हें आपको प्राथमिकता भी देना चाहिए आप लंबे समय तक काम करने के लिए चीजों की एक सूची पर "विश्वविद्यालयों का दर्जा दें" रख सकते हैं, जिसमें विभिन्न छोटी गतिविधियां शामिल होंगी। हालांकि, इसे विभाजित करने का सरल तथ्य प्रक्रिया को सरल और ढंका जाएगा।
  • छवि शीर्षक प्राथमिकता चरण 2
    2
    आपको जो कुछ करने की ज़रूरत है उसे नीचे लिखें आप जिस क्रम में चीजें होती हैं, उस क्रम में आपको क्या करना चाहिए, इसे विभाजित करना और लक्ष्य करना प्रारंभ करें उस समय की अवधि के भीतर जो आपको तनाव दे रहा है, सभी कार्यों (बड़े या छोटे) को चुनें, जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए और उन्हें सूची से हटा दें। जिन परियोजनाओं को आप पूरा करना होगा, उन फैसलों की सूची बनाएं जिनके लिए किया जाना चाहिए और जो संदेश आवश्यक हैं
  • छवि शीर्षक प्राथमिकता चरण 3
    3
    उन चीजों को वर्गीकृत करें जिनकी आपको आवश्यकता है। यह सब कुछ अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, मूल रूप से आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लिए चीजों की अलग-अलग सूचियां बना सकता है। घरेलू काम एक श्रेणी हो सकता है, जबकि काम या स्कूल परियोजनाएं एक और हो सकती हैं। यदि आपके पास एक बहुत ही व्यस्त सामाजिक जीवन है, तो सप्ताहांत पर आपके लिए बहुत सी बातें हो सकती हैं, जिसके लिए आपको भी तैयार करना और प्राथमिकता देना चाहिए। प्रत्येक एक के लिए अलग सूचियां बनाएं
  • साथ ही, यदि आप एक स्थान पर सब कुछ करना पसंद करते हैं, तो आप घर के कामकाज और जिम्मेदारियों, काम करने की प्रतिबद्धता और आपके सामाजिक जीवन के लिए आवश्यक चीजों की एक सामान्य सूची बनाने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो सब कुछ एक साथ रखा जा सकता है, इसलिए आप दूसरों की तुलना में अलग-अलग कार्यों के महत्व को देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राथमिकता चरण 4
    4
    सूची को सॉर्ट करें सूची में सबसे महत्वपूर्ण या तत्काल गतिविधियों की पहचान करें और उन्हें उन गतिविधियों के साथ फिर से लिखिए, जो सबसे महत्वपूर्ण रूप में शामिल हैं। सब कुछ आपके और आपकी सूची पर विषय पर निर्भर करता है, आप यह तय कर सकते हैं कि स्कूल की गतिविधियां काम परियोजनाओं की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं या इसके विपरीत।
  • यदि सब कुछ समान रूप से महत्वपूर्ण और आवश्यक है, तो सूची को अनिश्चितता रखें और इसे वर्णमाला या यादृच्छिक क्रम में पूरा करें बस सक्रिय रूप से सूची में कार्यों को पूरा करने के बारे में चिंता करें, क्योंकि क्या मायने रखता है कि आप उन्हें करते हैं
  • छवि शीर्षक प्राथमिकता चरण 5
    5
    सूची को एक दृश्यमान जगह में रखें यह विशेष रूप से दीर्घकालिक सूचियों के लिए लागू होता है अपनी सूची को एक ऐसी जगह पर रखें जहां आप इसे पूरा करने की जरूरत के अनुस्मारक के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आपने पहले से ही पूरा कर लिया है उन तत्वों को पार कर लिया है।
  • यदि आपके पास कागज के किसी टुकड़े पर ऐसी सूची है, तो उसे हमेशा उस जगह पर रख दीजिए जिसे आप हमेशा देख रहे हैं, जैसे कि रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर या सामने के दरवाज़े के पास बुलेटिन बोर्ड पर या आपके कार्यालय की दीवार पर।
  • जब आप अन्य बातों पर काम करते हैं तो आप अपने कंप्यूटर पर एक खुली सूची भी रख सकते हैं, इसलिए आप इसे हमेशा अपने दिमाग में रख सकते हैं और कुछ तत्वों को समाप्त कर सकते हैं जब आप उन्हें पूरा कर लेंगे।
  • स्टिकी नोट्स घर के लिए महान अनुस्मारक हैं यदि आप अपनी टेलीविज़न स्क्रीन पर एक चिपचिपा नोट डालते हैं जो आपको याद दिलाता है कि आपको नौकरी करना है, तो आपको याद होगा कि आपको कम उत्पादक के साथ समय बर्बाद करने के बजाए क्या करना ज़रूरी है
  • भाग 2

    अपनी परियोजनाओं को वर्गीकृत करें
    छवि शीर्षक प्राथमिकता चरण 6
    1
    प्रत्येक कार्य के महत्व को वर्गीकृत करें आपकी सूची में सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं? सामान्य तौर पर, आप यह तय कर सकते हैं कि काम या स्कूल कार्य सामाजिक गतिविधियों और घर के कामों से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कुछ आउटलाइयर भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको खाने और स्नान करना पड़ता है, लेकिन जब आप काम की एक बड़ी परियोजना पूरी करते हैं तो कपड़े धोने का इंतजार एक और दिन हो सकता है।
    • अपनी सूची के विभिन्न कार्यों और मानदंडों को वर्गीकृत करने के लिए कुछ अलग-अलग स्तरों को परिभाषित करें (तीन हो सकते हैं)। का कार्य उच्च, मध्यम और निम्न आपकी सूची में होने वाले चीजों के महत्व को वर्गीकृत करना शुरू करने का सबसे उपयुक्त और आसान तरीका हो सकता है मानदंड के साथ चुनें
  • प्राथमिकता वाला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक कार्य की तात्कालिकता को वर्गीकृत करें आगामी समय सीमा और उनके साथ काम करने की आपकी क्षमता पर विचार करें। आपको जल्द से जल्द क्या करना चाहिए? दिन के अंत में आपको क्या करना चाहिए? क्या कार्य आप थोड़ा और आगे बढ़ा सकते हैं?
  • यह महत्वपूर्ण है कि आपको प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए समय लगता है, आप कुछ कार्य करने के लिए निश्चित समय भी प्रदान कर सकते हैं। यदि आप मानते हैं कि दैनिक व्यायाम करना प्राथमिकता है, लेकिन आपके पास बहुत काम है, अधिकतम 30 मिनट तक व्यायाम करने के लिए उचित समय लगता है।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिकता चरण 8
    3
    प्रत्येक कार्य के लिए आवश्यक प्रयास को वर्गीकृत करें। यह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है कि आप दिन के अंत में मेल द्वारा कुछ भेजते हैं, लेकिन यह एक बहुत मुश्किल काम नहीं है अपनी सूची में अपनी कठिनाई के अनुसार सब कुछ क्रमबद्ध करें ताकि आप जान सकें कि इसे अन्य कार्यों के संबंध में कैसे बसाया जाए।
  • यह एक दूसरे के साथ तुलना करके उनका न्याय करने की कोशिश करने के बजाय, कठिन, मध्यम और आसान वर्गीकृत कार्यों जैसे स्तरों का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है उन्हें वर्गीकरण देने से पहले उन्हें आदेश देने के बारे में चिंता न करें, यदि ऐसा करने के लिए उपयोगी है।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिकता चरण 9
    4



    सभी कार्यों की तुलना करें और सूची को सॉर्ट करें सूची के शीर्ष पर सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी कार्य रखो, जो आपके द्वारा नियत समय में अपने काम को अधिकतम करने के लिए कम से कम प्रयास की आवश्यकता होगी।
  • भाग 3

    सूची को पता लगाएं
    छवि शीर्षक प्राथमिकता चरण 10
    1
    एक समय में एक बात करो और इसे खत्म करो काम को यादृच्छिक पर चुनकर और सबकुछ कुछ करने के द्वारा सूची को पूरा करने पर काम करना मुश्किल है कई घंटों के बाद, आपकी सूची ऐसी ही दिखाई देती है जैसे यह अब दिखती है, अधूरी है प्रत्येक कार्य पर थोड़ा काम करने के बजाय, एक चीज़ पर काम करें जब तक कि आप इसे खत्म न करें और फिर एक छोटी ब्रेक के बाद अगले पर काम करना शुरू करें सूची में कोई अन्य कार्य न करें जब तक कि आप सबसे महत्वपूर्ण चीजें पूरी कर लें।
    • आप अलग-अलग सूचियों से परियोजनाओं की खोज भी कर सकते हैं जो प्रभावी रूप से जोड़ सकते हैं हालांकि, अपने गणित नोटों की समीक्षा करने और अपने इतिहास के कामों को एक ही समय में लिखने का कोई अच्छा विचार नहीं है, लेकिन आप कपड़े धोने में बैठ सकते हैं और अध्ययन करते समय अपने कपड़े सूख सकते हैं, महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करते हुए समय की बचत कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राथमिकता चरण 11
    2
    चुनें कि क्या प्रतिनिधि और क्या स्थगित करना है। यदि इंटरनेट आपके घर में काम करना बंद हो जाती है, तो यह पुस्तकालय में जाने और वाई-फाई कनेक्शन के बारे में पढ़ना शुरू कर सकता है ताकि आप समस्या को शुरु से शुरू कर सकें, लेकिन अगर खाना पकाने का खाना खत्म करना है, तो यह सर्वश्रेष्ठ नहीं होगा अगली सुबह बीस नौकरियां और पचास अन्य चीजें करते हुए केबल कंपनी को फोन करना बेहतर नहीं होगा?
  • यह तय करने के लिए ठीक है कि यह कुछ समय के लिए बर्बाद करने योग्य नहीं है या लागत के लिए कार्य करने के लिए काम करने का समय बर्बाद करने से बेहतर है। आप एक नई महंगी तार बाड़ खरीद सकते हैं या आप इसे पूरी तरह से स्क्रैप यार्ड की जाँच कर सकते हैं, गर्म धूप में कई घंटों के दौरान ठोस अपशिष्ट के माध्यम से छीनकर, लेकिन अगर बचत केवल कुछ डॉलर होती है, तो यह एक नया बाड़ खरीदना बेहतर होगा।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिकता चरण 12
    3
    अपनी सूची में विभिन्न कार्यों को टॉगल करें आप किस प्रकार की गतिविधियों को बांटना चाहते हैं, आप अपने कार्यों को पूरा करते समय स्पष्ट रहने में आपकी मदद करेंगे और अपनी सूची को थोड़ा तेज़ी से पूरा करेंगे। सबसे प्रभावी कार्यकर्ता बनने के लिए होमवर्क कार्य के साथ होमवर्क कार्य की एक सूची को बदलता है उनके बीच संक्षिप्त विराम लें और अलग-अलग कार्य करें आप स्पष्ट और कुशल रहेंगे
  • छवि का शीर्षक प्राथमिकता चरण 13
    4
    कम वांछित या सबसे कठिन कार्यों के साथ शुरू करें आपके स्वभाव के आधार पर, आपके मनोदशा के लिए यह पहले से पूरा करना अच्छा होगा कि आप आखिर क्या करना चाहते हैं। यह शायद सबसे कठिन या सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि नहीं है, लेकिन इससे छुटकारा पा रहा है और फिर कम कठोर लोगों को करना कुछ लोगों के लिए प्रभावी हो सकता है।
  • आपका अंग्रेजी निबंध आपके गणित के होमवर्क से ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है, लेकिन यदि आप वास्तव में गणित से नफरत करते हैं, तो इससे पहले से छुटकारा पाएं ताकि आप अपने निबंध के लिए जरूरी सभी समय समर्पित कर सकें, इस पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • छवि शीर्षक प्राथमिकता चरण 14
    5
    कुछ मामलों में अत्यावश्यकता के बजाय महत्व को प्राथमिकता दें आप ऐसी स्थिति में हो सकते हैं जहां आपके पास पूरे शहर को पार करने के लिए केवल 10 मिनट का समय है और पुस्तकालय के लिए नए गेम ऑफ सिंहासन का चयन करने के लिए जो आपने आदेश दिया है, जो आपकी सूची के सबसे जरूरी है। लेकिन आप उस समय को कुछ बेहतर करने के लिए अपने अंग्रेजी निबंध पर काम कर सकते हैं, जो एक अधिक महत्वपूर्ण कार्य है। यदि आप अगले दिन अपना डीवीडी चुनते हैं, तो आपके पास अधिक समय बचा होगा, जब आपके पास इसे करने के लिए अधिक समय होगा।
  • छवि का शीर्षक प्राथमिकता चरण 15
    6
    आप उन्हें पूरा करते हुए सूची में कार्य को पार करते हैं। बधाई! जैसा कि आप सूची को पूरा करते हैं, प्रत्येक पूरा कार्य को पार करने के लिए एक सुखद क्षण लेते हैं, इसे फ़ाइल से हटा दें या कागज से एक कटा हुआ चाकू के साथ आक्रामक रूप से काट लें और इसे आग में डाल दें जैसे कि यह एक समारोह था हर छोटी उपलब्धि के लिए खुद को इनाम देने के लिए एक मिनट का समय लें। आप इसे प्राप्त कर रहे हैं!
  • आपूर्ति

    • पेंसिल
    • कागज़
    • हाइलाइटर

    युक्तियाँ

    Video: 15 से 20 लीटर दुध देने वाली गाय कैसे तैयार करें || "3 Tips "||

    • कई छोटे कार्यों में एक लंबे कार्य को विभाजित करने पर विचार करें। छोटे कार्यों को कम भारी और पूरा करने में आसान है।
    • आराम करने, आराम करने और पुनर्प्राप्त करने में कुछ समय लें।
    • किसी दिए गए में आप क्या हासिल कर सकते हैं, इसके बारे में यथार्थवादी बनें समय.
    • मदद के लिए पूछें अपने परिवार या दोस्तों के लिए अपनी सूची का प्रतिनिधि हिस्सा
    • किसी स्कूल परियोजना के मामले में, जो कुछ भी अधिक अंक के लायक है या पहले प्रस्तुत किया जाना चाहिए, वह सूची के शीर्ष पर होना चाहिए।
    • रिज़र्व समय अतिरिक्त मामले में कुछ अप्रत्याशित आता है।
    • यदि दो कार्यों के लिए एक ही महत्व या तात्कालिकता है, तो उस कार्य पर विचार करें जो कम से कम प्रयासों की आवश्यकता है।
    • आधे घंटे या प्रति कार्य एक घंटे एक ब्रेक की आवश्यकता से पहले ध्यान केंद्रित करने के लिए उचित समय है।
    • अधिक प्रयासों की आवश्यकता वाले कार्य को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता हो सकती है।
    • एक वर्डपैड दस्तावेज़ या एक का उपयोग करें स्प्रेडशीट आपके कंप्यूटर पर यह आपको फिर से एक सूची की प्रतिलिपि बनाने से रोकता है
    • सहायता और दूसरों को सिखाना यदि आप अपने कार्यों को समय से पहले पूरा करते हैं, तो आपकी सहायता करें और अपने परिवार और दोस्तों को सिखें। आपके माता-पिता आपको अपने भत्ता में अतिरिक्त पैसे दे सकते हैं
    • अगर वे कम महत्व के हैं और कई प्रयासों की आवश्यकता होती है तो कुछ कार्य को समाप्त या स्थगित करें
    • आपको अपना समय सही ढंग से वितरित करना होगा और आगे की योजना बनाना चाहिए, आपको एक अच्छा दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए और कुछ भी टालना नहीं चाहिए।

    एक और टिप

    • अपने समय को सही ढंग से वितरित करें, आगे की योजना बनाएं और चीजों को स्थगित न करें।
    • मंत्र को याद रखें "मैं यह कर सकता हूं, मुझे करना चाहिए और मैं यह करूँगा!" और वर्कलोड के बारे में शिकायत मत करो
    • धैर्य और कड़ी मेहनत निश्चित रूप से पुरस्कृत किया जाएगा

    चेतावनी

    Video: ग्रामीणों को मिलेगी प्राथमिकता गाँव, मुहल्ले में खोले Mi Store ,पैसे नही है तो Mi देगी फंड कमाई भी

    • आपकी खुद की सुरक्षा और दूसरों की संख्या सभी कार्यों की संख्या एक प्राथमिकता है
    • आपकी व्यक्तिगत जिंदगी, आपकी खुशी और आपकी अखंडता आपकी प्राथमिकता सूची के शीर्ष पर होनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com