ekterya.com

अपना समय कैसे प्रबंधित करें

समय प्रबंधन एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे आपको विकसित करना चाहिए। यह प्रत्येक दिन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो आपको काम और स्कूल जैसे क्षेत्रों में सफल बना देगा। अपने समय का प्रबंधन करने के लिए, आपको इसे सही वातावरण में काम करने वाले कार्यों में कार्यशील तरीके से उपयोग करना चाहिए और कार्यों को प्राथमिकता प्रदान करना चाहिए। अपने फोन को बंद करके और जब भी आवश्यक हो तो सामाजिक नेटवर्क बंद करके विचलन को कम करें आपको एक दैनिक अनुसूची का पालन करना चाहिए जो आपको प्रत्येक दिन का सबसे अधिक बनाने की अनुमति देता है।

चरणों

विधि 1
अपने समय का उपयोग उत्पादकता से करें

छवि शीर्षक में ब्राइंग प्लांट्स इंडोर्स ओवर विंटर चरण 8
1
काम करने के लिए सही वातावरण बनाएं जिस परिवेश में आप काम करते हैं वह आपकी समग्र उत्पादकता में सुधार कर सकती है। काम के माहौल के बारे में कोई सख्त नियम नहीं है, इसलिए आप जो उचित मानते हैं उसे चुन सकते हैं। प्रेरणादायक अलंकरण के साथ अपने आप को चारों ओर से लगाएं, जो आपको उत्साह और जुनून महसूस करने में सहायता करता है। इन भावनाओं को आप केंद्रित और उत्पादक रहने में सहायता करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, शायद एक विशेष कलाकार है जो आपको प्रेरित करता है। अपने चित्रों की कुछ प्रतियां खरीदें और उन्हें दीवारों पर लटकाएं
  • यदि आप किसी विशिष्ट स्थान के साथ काम करने के लिए चुन सकते हैं, तो वह एक का चयन करें जो व्यंग्य से मुक्त हो। आप टीवी के सामने काम करने के लिए यह एक बुरा विचार हो सकता है, लेकिन शायद आप अपने डेस्क को अपने कमरे के कोने में रख सकते हैं और वहां काम कर सकते हैं।
  • कुछ समय के लिए आगे की तरफ दिखते हुए छवि को जल्दी से टाइम रेट करें

    Video: 15 टिप्स अपना समय बेहतर प्रबंधन के लिए

    2
    कार्यों को उनके महत्व के अनुसार सूचीबद्ध करें अपने दिन के कार्य को संबोधित करने से पहले प्राथमिकताओं को असाइन करें चीजों की सूचियां महान उपकरण हैं, लेकिन आपको उन सभी चीजों को लिखने के बजाय थोड़ा सा व्यवस्थित करना होगा, जो आपको करना है उनके महत्व के अनुसार कार्यों को समूह बनाएं
  • अपनी सूची तैयार करने से पहले, श्रेणियों को उनके महत्व के अनुसार लिखें उदाहरण के लिए, आज आपको "जरूरी" के रूप में वर्गीकृत कार्य करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप "महत्वपूर्ण के रूप में वर्गीकृत कार्यों का ध्यान रखें, लेकिन जरूरी नहीं", लेकिन आप थोड़ा इंतजार कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप "कम प्राथमिकता" कार्य को स्थगित कर सकते हैं।
  • प्रत्येक श्रेणी के तहत कार्यों की सूची। उदाहरण के लिए, यदि आपको नौकरी के लिए एक रिपोर्ट तैयार करना है, तो यह एक जरूरी काम होगा। यदि आपको एक अन्य कार्य प्रोजेक्ट शुरू करना है, लेकिन समय सीमा 2 सप्ताह के भीतर है, यह एक "महत्वपूर्ण, लेकिन जरूरी नहीं" कार्य होगा यदि आप कार्य के बाद चलना चाहते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण नहीं है, तो यह कार्य "कम प्राथमिकता" का होगा।
  • एक असंगठित बॉस चरण 2 को व्यवस्थित करें
    3
    पहले महत्वपूर्ण कार्य करें यदि आप सुबह सुबह महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करते हैं, तो यह आपको उपलब्धि की भावना देगा। आप पहले से ही महसूस करेंगे कि वह दिन सफल रहा है और आप अपने तनाव के बहुत से खत्म करेंगे। अपनी सूची में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करके प्रत्येक दिन शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास उत्तर देने के लिए 5 ईमेल हैं और एक रिपोर्ट की समीक्षा करने के लिए है, तो आपको कार्यालय में आने पर ही ऐसा करना होगा।
  • कुछ चरण के लिए आगे की ओर देखते हुए छवि का शीर्षक जल्दी से टाइम पास करें
    4

    Video: अपना समय प्रबंधित करें: अपना जीवन प्रबंधित करें [Manage Your Time: Manage Your Life] Awdhesh Singh

    हर समय आपके साथ कुछ काम करें अपने आराम के समय का हर समय हाथ से काम करने का लाभ उठाएं। यदि आपके पास बस में कुछ मुफ्त मिनट हैं, तो स्कूल या काम से संबंधित कुछ पढ़ने के लिए उनका इस्तेमाल करें यदि आप किराने की दुकान पर एक पंक्ति में प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो अपने सेल फोन से कुछ कार्य ईमेलों का उत्तर दें। यदि आप हमेशा हाथ में काम करते हैं, तो आप सबसे अधिक समय बना सकते हैं।
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो आप कुछ ऑडीओबुक खरीद सकते हैं या अपनी कक्षाओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं। जब आप एक पंक्ति में प्रतीक्षा करते हैं या अपनी कक्षा में घूमते समय आप अपने पाठ्यक्रमों की सामग्री को सुन सकते हैं।
  • अच्छा तनाव में खराब तनाव को बदलते शीर्षक से चित्र चरण 3
    5
    एक ही बार में कई कार्य न करें बहुत से लोग मानते हैं कि एक बार में कई कार्य करना प्रत्येक दिन अधिक कार्य पूरा करने और बुद्धिमानी से अपना समय नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, यदि आप एक साथ कई कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह आपको कम उत्पादक बना सकता है। कार्य पूरा करने में अधिक समय लगेगा, क्योंकि आप उन्हें अपना पूरा ध्यान नहीं देंगे। इसके बजाय, एक समय में पूरी तरह से एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। इस तरह, आप नौकरी को और अधिक तेज़ी से पूरा कर सकते हैं, जिससे आप अपना सबसे अधिक समय कमा सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने सभी ईमेल का जवाब दे सकते हैं और फिर अपने खाते को दूसरे कार्य का प्रभार लेने के लिए छोड़ सकते हैं। अभी के लिए अपने ईमेल के बारे में चिंता मत करो अगर आपको दिन के किसी अन्य समय में अधिक ईमेल का जवाब देने की आवश्यकता है, तो आप अपने पास कार्य पूरा करने के बाद ऐसा कर सकते हैं।
  • विधि 2
    विचलन को कम करें

    ट्रैवल द वर्ल्ड स्टेप 13, शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना सेल फ़ोन बंद करें जब भी संभव हो तो अपना सेल फ़ोन बंद करें जिस दिन आप अधिक उत्पादक उपयोग कर सकते हैं, उस दिन से टेलीफोन बहुत समय निकाल सकते हैं अगर आप आसानी से फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं या अपना ईमेल जांच सकते हैं, तो आपको ऐसा करने की अधिक संभावना होगी। जब आप अन्य गतिविधियों को करने की कोशिश करते हैं, तो अपने आप को एक एहसान करें और अपना सेल फ़ोन बंद करें यदि आप देखते हैं कि आप अपना सेल फोन अपने कार्यों को स्थगित करने के लिए आवेग से लेते हैं, तो आप केवल एक अनलिट स्क्रीन में ही चलेंगे।
    • यदि आपको अपना सेल फ़ोन चालू करना है, तो उसे कमरे के दूसरी ओर रखें अगर आप इसे आसानी से नहीं एक्सेस कर सकते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल करने की संभावना कम होगा। इसके अलावा, आप अपने सेल फोन की किसी भी सूचना को निष्क्रिय कर सकते हैं जो आपके काम के लिए आवश्यक नहीं है।
  • हां मजा जब आप`re Bored at Home Step 8
    2
    ऐसे ब्राउज़र बंद करें जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है आजकल, बहुत से लोग अपना काम करने के लिए अपने कंप्यूटर या इंटरनेट का उपयोग करते हैं यदि आप खुले पन्नों जैसे फेसबुक, ट्विटर या अन्य लोगों के साथ काम करते हैं जो आपको विचलित करते हैं, तो यह आपके समय प्रबंधन कौशल के लिए हानिकारक होगा। इसके अलावा, अगर आप पुराने परियोजनाओं के खुले टैब या इंटरनेट पर अप्रासंगिक खोजों के साथ विचलित हो सकते हैं जैसे ही आप किसी पृष्ठ का उपयोग कर समाप्त करते हैं, टैब को बंद करने की आदत को अपनाना। अपने काम के लिए आवश्यक पृष्ठों पर आपका ध्यान ध्यान केंद्रित करें।
  • एक समय में केवल 1 या 2 टैब खुलने के द्वारा खुद को चुनौती दें
  • अपना समय व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र 12
    3



    सामाजिक नेटवर्क को अवरोधित करें कभी-कभी आपके फेसबुक या ट्विटर पेज पर प्रवेश करने की प्रथा से बचने के लिए बहुत अच्छा है। यदि आपके पास सोशल नेटवर्क के साथ कोई समस्या है, तो कई अनुप्रयोग और वेब पेज हैं जिन्हें आप अस्थायी रूप से उन पृष्ठों को ब्लॉक कर सकते हैं जो आपको विचलित कर देते हैं।
  • सेल्फ कंट्रोल एक मैक उपयोगकर्ताओं के लिए एक आवेदन है, जो किसी विशिष्ट पृष्ठ के लिए आपके द्वारा चुने गए किसी भी पेज तक पहुंच को ब्लॉक करता है। यह मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है
  • यदि आपको पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता है, स्वतंत्रता आवेदन आपको प्रत्येक सत्र में 8 घंटे तक इंटरनेट तक पहुंच को अवरुद्ध करने की अनुमति देगा।
  • फ़ायरफ़ॉक्स लीकब्लॉक प्लगइन आपको विशिष्ट पृष्ठों के अपने उपयोग को प्रति दिन एक विशिष्ट अवधि के लिए सीमित करने की अनुमति देगा।
  • स्टेप 8 पर स्टे फ़ोकसवर इमेज शीर्षक
    4
    जितना आप कर सकते हैं उतना रुकावटें से बचें। रुकावटें आपके वर्कफ़्लो को परेशान कर सकती हैं यदि आप किसी कार्य का ध्यान रख रहे हैं और आप कुछ और करने के लिए रोकते हैं, तो आपको काम पर वापस जाने में कठिनाई हो सकती है यदि आप किसी कार्य पर काम कर रहे हैं, तो इससे पहले कि आप कुछ और करना शुरू करें। जब आप किसी कार्य को पूरा करने का प्रयास करते हैं, तो शेष प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान देते हैं कि आप कुछ और कर रहे हैं, तो ईमेल का जवाब देना होगा, इसका जवाब देने के लिए रोक नहींें। इसके बजाय, लिखिए कि आपको मेल भेजना होगा और वह कार्य पूरा करने के बाद करना चाहिए जो आप कर रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि कभी-कभी रुकावट अनिवार्य है उदाहरण के लिए, यदि आपको एक कार्य के दौरान तत्काल फोन कॉल प्राप्त होता है, तो आपको निश्चित रूप से उत्तर देना होगा। रुकावटों से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, लेकिन अपने आप को समय-समय पर काम करने वाले विकर्षणों के लिए खुद को पीड़ा न दें।
  • Video: How to Manage Your Time on the IELTS Reading Exam

    विधि 3
    दैनिक शेड्यूल पर छड़ी

    एक दैनिक अनुसूची चरण 10 में रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    डिजिटल कैलेंडर का उपयोग करें आपके समय का प्रबंधन करने और समय सीमा, नियुक्तियों आदि का ट्रैक रखने का प्रौद्योगिकी एक शानदार तरीका है। अपने सेल फोन और अपने कंप्यूटर पर कैलेंडर का उपयोग करें दैनिक कार्य, जैसे अपॉइंटमेन्ट्स और आपके काम या स्कूल शेड्यूल को लिखें कार्यों के लिए कार्यक्रम अनुस्मारक उदाहरण के लिए, आपका सेल फ़ोन आपको नौकरी की डिलीवरी तिथि से एक हफ्ते पहले याद दिलाएगा। अपने परियोजनाओं पर अध्ययन और काम करने जैसी गतिविधियों के लिए समय शामिल करें
    • एक डिजिटल कैलेंडर बनाने के अलावा, यह एक बैकअप के रूप में एक भौतिक कैलेंडर का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप इसे अपने डेस्क पर ले सकते हैं या एक कैलेंडर में अपने साथ ले सकते हैं कभी-कभी, यदि आप हाथों से कार्य लिखते हैं, तो उन्हें याद रखना उपयोगी हो सकता है।
  • बीई रेडी फॉर स्कूल ऑन टाइम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन घंटों की पहचान करें जिन में आप सबसे अधिक उत्पादक हैं। प्रत्येक व्यक्ति दिन के अलग-अलग समय पर उत्पादक होता है। यह समय जानना उपयोगी हो सकता है जब आप सबसे ज्यादा समय का उपयोग समझदारी से कर सकते हैं और उन घंटों के दौरान काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि सुबह के दौरान आपके पास अधिक ऊर्जा है, तो उस समय के अधिकांश काम करने का प्रयास करें। आप रात के दौरान आराम करने वाली गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं।
  • आपके अधिकतम ऊर्जा स्तर की पहचान करने में कुछ समय लग सकता है। लगभग एक सप्ताह के लिए दिन के दौरान अपने ऊर्जा स्तर और सामान्य एकाग्रता की निगरानी करें आपको उस समय की पहचान करने में मदद करनी चाहिए जब आप सबसे अधिक उत्पादक हों।
  • हां मजा जब आप`re Bored at Home Step 2
    3
    अपने दिन की योजना बनाने के लिए सुबह के पहले 30 मिनट को समर्पित करें। यह सुबह में दिन के लिए एक योजना विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। जैसे ही आप उठते हैं, उस पर विचार करें कि आपको क्या करना है और जो कार्य आपको करना चाहिए उस समय के लिए एक कार्यक्रम तैयार करना चाहिए। श्रम और सामाजिक दायित्वों और उन कामों को ध्यान में रखें जो आपको करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप 8 बजे से काम करते हैं। 4 बजे तक और आपको अपनी दादी को उसके जन्मदिन के लिए फोन करना होगा और काम के बाद सूखे क्लीनर से अपने कपड़े उठाएं। सुबह में, उस कार्य का निर्धारण करें जिसमें आपको इन गतिविधियों को करना होगा।
  • अगर आपकी दादी एक और उन्नत समय क्षेत्र में है, तो उसे काम के बाद बुलाएं, इसलिए उसके क्षेत्र में बहुत देर नहीं हुई है। फिर आप अपने कपड़े सूखी क्लीनर से उठा सकते हैं।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 11
    4
    अपने कार्यक्रम में कुछ ब्रेक और रुकावट शामिल करें। कोई भी बिना किसी रुकावट के आराम या पीड़ा के बिना लगातार काम कर सकता है। कभी-कभी आपके दिन में रुकावट और विकर्षण शामिल करने में कोई समस्या नहीं है। आवश्यक कार्यों में इस प्रकार के विविधता को शामिल करना उपयोगी हो सकता है। इस तरह, रुकावटों को नियंत्रित करने और अपना दिन हटाने की संभावना कम होगी
  • दिन के दौरान आपके कार्य में छोटे विचलन के अलावा, कुछ ब्रेक या विस्तारित रुकावटें निर्धारित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक घंटे के लिए दोपहर के भोजन के लिए 1 पी.एम. कर सकते हैं। हर दिन और काम से लौटने के बाद आराम करने के लिए आधे घंटे के लिए टीवी देखते हैं।
  • आप दैनिक कार्यों के दौरान छोटे रुकावटों की भी योजना बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप नौकरी लिखने जा रहे हैं अपने लिखने के हर 500 शब्दों के लिए अपने फेसबुक की जांच करने के लिए 5 मिनट का समय लें।
  • छवि एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक कदम 7 शीर्षक
    5
    सप्ताहांत पर आपके काम का अंतिम भाग सप्ताहांत आराम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए आपको अतिरंजित नहीं होना चाहिए हालांकि, सप्ताहांत के दौरान आपके काम का थोड़ा काम करना उपयोगी हो सकता है। सप्ताहांत में जमा होने वाले छोटे कार्यों को ध्यान में रखें और सोमवार को कठिन बनाएं। उदाहरण के लिए, आप शनिवार सुबह कुछ ईमेल भेज सकते हैं ताकि आपके पास सोमवार को कम ईमेल जमा हो जाएं।
  • यह मत भूलो कि विराम महत्वपूर्ण हैं सप्ताहांत में अपना काम थोड़ा करो, लेकिन आराम करने और मज़े के लिए कुछ समय ले लो।
  • छवि का शीर्षक
    6
    एक नींद अनुसूची का पालन करें यदि आप अपना समय प्रबंधन करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आपके पास एक ठोस नींद का समय है यदि आपके पास पर्याप्त एक है, तो यह सुनिश्चित करेगा कि आप सुबह जल्दी उठ जाएं और दिन के लिए तैयार हों। यदि आप सोने के लिए जाते हैं और लगभग एक ही समय में जागते रहते हैं, तो सप्ताहांत पर भी आप अपनी नींद शेड्यूल रख सकते हैं। आपका शरीर आपकी नींद और जगा चक्र के अनुकूल होगा, इसलिए आप अपने सोते समय और सुबह ऊर्जा के साथ थका हुआ महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • युक्तियाँ

    • लचीला होना और आराम करो। ध्यान रखें कि आपके जीवन में अप्रत्याशित चीजें होंगी। ऐसी अन्य चीजें हैं जो एक कठोर और व्यवस्थित दिनचर्या पर प्राथमिकता प्राप्त कर सकती हैं। सबसे असामान्य परिस्थितियों में, आपके सामान्य शेड्यूल को फिर से शुरू करने के लिए केवल कुछ घंटे तक अधिकतम एक घंटे लग सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com