ekterya.com

कैसे प्राचीन मिस्र के बारे में जानने के लिए

प्राचीन मिस्र एक शक्तिशाली और आकर्षक राष्ट्र था, जिनके महान इंजीनियरिंग का इंजीनियरिंग आज हमारे लिए एक रहस्य है। मिस्र शक्ति का एक मुख्य केंद्र था और महान सभ्यताओं में से एक है, जिनके ग्रीक, रोमन और अन्य साम्राज्यों के साथ संबंधों ने इसे क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इतना है कि रोमन गणराज्य नियंत्रण से हैरान हो गया कि कुछ क्लियोपेट्रा इसके शासक के बारे में

यह लेख प्राचीन मिस्र के कई पहलुओं और कुछ मिस्र की गतिविधियों की कोशिश करता है!

चरणों

भाग 1

बुनियादी समयरेखा
प्राचीन मिस्र चरण 1 के बारे में सीखें छवि

Video: प्राचीन मिस्र के चौंकाने वाले तथ्य || Use of Onion in Ancient Egypt

1

Video: प्राचीन मिस्र की 5 चौकाने वाली बाते । जो आप शायद नही जानते है | 5 Amazing Things About Ancient Egypt

अपने आप को प्राचीन मिस्र के बुनियादी अस्थायी रूपरेखा से परिचित कराएं मिस्र वास्तव में एक प्राचीन राज्य, जिसका इतिहास लगभग 120,000 वर्ष ईसा पूर्व का है, और एक कीमती ले लिया जब तक यह रोमनों द्वारा विजय प्राप्त की थी और बाद के वर्षों में कई साम्राज्यों, तुर्क, फ्रेंच और ब्रिटिश साम्राज्य जीवन सहित का हिस्सा था है।
  • यह तब स्पष्ट नहीं है जब मिस्र के इतिहास ने वास्तव में शुरू किया, हालांकि 5500 ईसाई समुदायों ने नाइल के आसपास बसा और कृषि का विकास किया। इस चरण को आम तौर पर "प्रीडिएंस्टिक अवधि" कहा जाता है मौसम अब बहुत कम शुष्क था, जिसमें से ज़्यादा सेवना और चराई के साथ कवर जमीन
  • प्रारंभिक वंशवादी काल लगभग 3050 ईसा पूर्व के आसपास शुरू हुआ, और दो राज्यों की एकता, ऊपरी मिस्र, जो विरोधाभासी दक्षिण मिस्र में है, और लोअर मिस्र, जो नील नदी के उत्तरी डेल्टा के क्षेत्र में है, की विशेषता है। इस अवधि के दौरान, फिरौन के शक्तिशाली संस्थान विकसित हुए, जो स्थिरता, क्षेत्रीय प्रभाव और मिस्र के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण था। 2868 ईसा पूर्व में, "प्राचीन साम्राज्य" के रूप में जाने वाली अवधि शुरू हुई। यह इस युग के भीतर था कि सबसे बड़ी घटनाक्रम शुरू हुआ, जैसे न्याय व्यवस्था, कर प्रणाली और सरकार के अन्य स्तर, और साथ ही अधिक उन्नत फसल प्रबंधन। पिरामिड बनाने का अभ्यास इस युग में शुरू हुआ, जिसने "मौत के शहर" बनने के लिए जो "नेक्रोपोलिस" के रूप में जाना जाता है, पैदा हो गया। इस चरण में गिजा और स्फिंक्स के पिरामिड का निर्माण किया गया था, कई अन्य लोगों के बीच।
  • 2181 ईसा पूर्व में, बिजली संघर्ष, साथ ही लगभग एक सदी की अकाल की स्थिति, मिस्र की संरचना को कमजोर कर दिया और "पहली मध्यवर्ती अवधि" के रूप में जाना जाता है। यह अवधि अपेक्षाकृत कम थी, क्योंकि मिस्र को उच्च और निम्न मिस्र में फिर से विभाजित किया गया था, और इस अवधि की समाप्ति तब हुई जब दोनों प्रतिद्वंद्वी राजवंशों युद्ध के लिए चली गईं, तबबास से शासित उच्च मिस्र के वंश को जीतने के बाद।
  • ईसा पूर्व 2134 में, उच्च किंगडम के राज्य के फिरौन फिर से मिस्र में आ गए और परिभाषित किए गए देशों की समृद्धि को पुनर्स्थापित करना। इस युग को "मध्य साम्राज्य" और एक युग के रूप में जाना जाता है, जिसमें मिस्र ने कृषि और कीमती धातुओं से महान धन का प्रबंधन किया और कला, साहित्य और वास्तुकला के एक महान पुनरुत्थान का नेतृत्व किया। यह राज्य एक बार फिर से गिर गया, कारण अकाल और बेचैन आप्रवासियों।
  • 1674 ईसा पूर्व "दूसरी मध्यवर्ती अवधि" की शुरुआत थी इस अवधि के दौरान फिरौन की शक्ति काफी कम हो गई। उन्हें उन लोगों को श्रद्धांजलि देने की उम्मीद थी जिन्होंने खुद को विदेशी शासकों को माना, जिन्हें `हक्सोस` कहा जाता था। हालांकि, उन्होंने बिजली को बनाए रखने के तरीके के रूप में मिस्र की संस्कृति को अवशोषित किया और कई नए आविष्कारों को पेश किया। फिरौन की अदालत पुरानी राजधानी में बनी रहती थी, जहां वह दक्षिण में न्युबिया (सूडान और इथियोपिया) और उत्तर में हिक्सोस के साथ एक पुराने दुश्मन, पर कब्जा कर रही थी।
  • 1549 ईसा पूर्व तक, फिरौन ने धीरे-धीरे सेना का निर्माण किया और नबिया और हिक्सोस दोनों को हराया, जिसने नई अवधि का नेतृत्व किया, जिसे "नया साम्राज्य" कहा जाता है इस अवधि में, मिस्र के साम्राज्य ने अपनी सबसे बड़ी महानता पर पहुंचे और कलाओं में एक महान युग, स्मारकों और साहित्य का निर्माण किया। इस स्तर पर एक विशाल धन बनाया गया था, हालांकि, और धार्मिक संस्थान इतने शक्तिशाली हो गए कि राष्ट्र एक बार फिर से टूट गया।
  • तीसरी मध्यवर्ती अवधि 10 9 6 ईसा पूर्व से शुरू हुई, कुछ समय तक चली, और कई राजवंशों ने शासन किया, जिसमें कई लीबिया की राजकुमारियां भी थीं। जबकि साम्राज्य ने सत्ता, धन और प्रतिष्ठा हासिल की, यह कई युद्धों के साथ भी एक अवधि थी, जिसके परिणामस्वरूप अंततः गिरावट आई।
  • 672 ईसा पूर्व में, दो राज्यों को फिर से मिला, जिसे "देर से अवधि" के रूप में जाना जाता है। इस स्तर पर मिस्र को कई अलग-अलग राज्यों ने धमकी दी थी, और अंत में 332 ईसा पूर्व में यूनानियों ने सिकंदर महान द्वारा विजय प्राप्त की।
  • "टॉलेमेसिक काल" में ग्रीक राजवंशों द्वारा शासित 3 शताब्दियों का समावेश हुआ था, लेकिन यूनानी शासकों ने प्राचीन संस्कृति को उखाड़ फेंका नहीं था, और यूनानी शासकों ने सत्ता को बनाए रखने के लिए स्थानीय संस्कृति और धर्म को अवशोषित किया था। वर्ष 30 ईसा पूर्व क्लियोपेट्रा की प्रसिद्ध कहानी, संभवतः मिस्र से स्वतंत्र रूप से अंतिम अंतिम फिरौन के द्वारा चिह्नित है, लेकिन अंतिम मिस्र के फिरौन के रूप में नहीं गिना जाता है, जो यूनानी आक्रमण से पहले था। कहानियां बताती हैं कि रोमन आतंकवादी युद्ध के दौरान रोमन आक्रमण के खिलाफ बचाव में क्लियोपेट्रा अपने रोमन प्रेमी मार्को एंटोनियो के साथ विफल हो गया और मिस्र में रोम के हाथों से जल्दी गिर जाने के बाद आत्महत्या की।

भाग 2

मिस्र के समाज की बुनियादी अवधारणाएं
प्राचीन मिस्र चरण 2 के बारे में जानें
1
मिस्र के धर्म और पौराणिक कथाओं का अन्वेषण करें मिस्र में विभिन्न मिथकों और निर्माण की किंवदंतियों के साथ-साथ बहुत से देवताओं और देवी भी शामिल थे। यह वर्ष 391 तक चली, जब ईसाई सम्राटों ने सभी पारंपरिक संस्थानों को नष्ट कर दिया और प्रतिबंधित कर दिया। समय के साथ, ईसाई धर्म ने इस्लाम को रास्ता दिया, जो आज के बहुमत वाला धर्म है।
  • प्राचीन मिस्र में, नाइल का स्थान बहुत महत्वपूर्ण था। रहने वाले नाइल के पूर्व की ओर रहते थे, जहां सूरज उग आया और रास्ते में, मृतक को नाइल के पश्चिम में ले जाया गया, जो मृतकों की भूमि थी। ताबूतों को देने के लिए ताबूतों में या शवों पर सिक्कों को रखने की परंपरा प्राचीन मिस्र से आता है।
  • देवताओं को हमेशा परोपकारी के रूप में नहीं देखा जाता था, और वफादार उनके क्रोध से बचाव के लिए प्रार्थना करता था। इस पद्धति ने पशु देवताओं, जैसे कि पिंडली (सबसे खतरनाक प्राणी) और अन्य शिकारियों जैसे कई जानवरों को भी बनाया है
  • पूरी तरह से प्रणाली जटिल थी, और याजकों ने आमतौर पर धर्म को एकजुट करने और मिथकों के बीच संघर्ष का समाधान करने के लिए बहुत कम प्रयास किए। कई मायनों में, यह एक बड़ी समस्या नहीं है, क्योंकि यह आज होगी।
  • मिस्र भी ऐसा स्थान था जहां विश्व में पहले एकेश्वरवादी धर्म की शुरुआत दर्ज की गई थी, वर्तमान धर्मों के पहले बहुत पहले। यह Akhenaten द्वारा शासित एक छोटी सी अवधि में था, जो एटेन के रूप में जाना जाता है एक भगवान की पूजा की इस राजा की मृत्यु के बाद, उनके उत्तराधिकारी तुतंकितें ने प्राचीन परंपराओं को पुनर्जीवित किया और अपने नाम को टूटनखेमुन में परिवर्तित कर दिया, ताकि प्राचीन सूर्य देवता, अमुन ने अपनी शक्ति को मजबूत किया।
  • पुराने धर्मों को बाद में ईसाई धर्म में हस्तांतरण एक चिकनी संक्रमण नहीं था, गणितज्ञ और दार्शनिक Hypatia बाद में एक बड़े चर्च के बाहर हत्या, एक बलि का बकरा के रूप में राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के समय में। इस घटना को कभी-कभी शास्त्रीय सभ्यता के अंत के रूप में चिह्नित किया जाता है।
  • फिरौन और रईसों को यह सुनिश्चित करने के एक तरीके के रूप में श्वास दिया गया था कि शाश्वत स्वर्ग के लिए उनका रास्ता सुरक्षित था। शरीर को संरक्षित करने में मदद करने के लिए, भागों को निकाला गया था (मस्तिष्क सहित, नाक के माध्यम से), और छतरियों में संग्रहीत। फर्नीचर, सोना, भोजन और गुलाम आमतौर पर लाए गए थे (शुरुआती दिनों में दासों को फ़िरौन के साथ जीवित दफन कर दिया गया था, लेकिन बाद में मूर्तिकला छवियां उन्हें पेश करने के लिए बनाई गईं), क्योंकि अगले दुनिया में आनंद लेने के लिए चीजें हैं।
  • मिस्र के मंदिर ग्रीक और रोमन मंदिरों से थोड़ा अलग थे। भगवान ने एक छोटा अभयारण्य या कक्ष और भगवान के साथ सीधे पेश किए गए पुजारी पर कब्जा कर लिया सामान्य व्यक्ति आम तौर पर पास नहीं हो सकता, लेकिन उसने एक मध्यस्थ के रूप में पुजारी का इस्तेमाल किया बहुत ही विशेष अवसरों पर भगवान की छवि पूजा के लिए जनता के लिए ली गई थी।
  • देवताओं ने न केवल जीवन के दौरान बल्कि मौत के दौरान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जब कोई व्यक्ति अंडरवर्ल्ड की यात्रा करता था, तो उनके दिल को सत्य के पेन के साथ पैमाने पर तौला जाता था, जबकि देवताओं ने उनके जीवन के बारे में पूछताछ की। यदि उसका दिल भारी था (और अगर वह झूठ बोल रहा था), तो इसका इस्तेमाल राक्षस के दानव को खिलाने के लिए किया जाता था, और इस तरह उस व्यक्ति की निंदा की जाती थी।
  • चट्टानों के डिजाइन, शव-विकार और ममियों के निर्माण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उन तरीकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें जिन पर उन्होंने इस्तेमाल किया था।
  • प्राचीन मिस्र चरण 3 के बारे में जानें
    2
    प्राचीन मिस्र में प्रौद्योगिकी, चिकित्सा और विज्ञान के बारे में जानें मिस्र अपने समय के लिए दवा में एक बहुत उन्नत सभ्यता थी। जमीन का चट्टान आटा रेतीली था, और यह मिस्र के दांतों के दाँतों को खाया था। नाइल की निकटता परजीवी, मलेरिया और अन्य बीमारियों और काम से संबंधित चोटों की एक बड़ी संख्या में लगी। कई मम्मी बताते हैं कि समृद्ध आहार के उत्पाद के रूप में अमीर अक्सर अधिक वजन वाले थे। मिस्र के वयस्कों के लिए जीवन प्रत्याशा लगभग 35 साल थी, और शिशु मृत्यु दर अधिक थी, 3 बच्चों में से 1 में मरने के कारण। मिस्रवासियों में तेजी से रहते थे और वे मर गए, और मृत्यु उनके दर्शन का मुख्य पहलू था।
  • मिस्र के चिकित्सक अत्यधिक विशिष्ट थे, इसलिए विशिष्ट बीमारियों के लिए कोई डॉक्टर नहीं थे कम उम्र से मिस्र के लोग पट्टियाँ, हड्डियों, कटे हुए घावों, दंत चिकित्सा और अंगों के अंगों का इस्तेमाल करते थे। वे शारीरिक रचना समझते थे, और यहां तक ​​कि कृत्रिम अंग भी बनाते थे।
  • दवा में, एक एंटीसेप्टिक, औषधीय जड़ी-बूटियों और अफीम के रूप में शहद दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया गया था (इन तत्वों में से कई प्रसंस्कृत रूप में आज इस्तेमाल कर रहे हैं), लेकिन नहीं सभी दवाओं वास्तव में काम किया, उनमें से कई से पता चला है वे गुणों को हीलिंग करते थे, लेकिन वे जादू-टोना के आधार पर थे, और कुछ में भी पशु की बीमारी थी!
  • मिस्र के लोग कांच बनाने में अकुशल और बहुत ही कुशल थे, मिट्टी के बरतन के रूप में जाना जाने वाला अपना कांच बनाने के लिए। उन्होंने कई घरेलू और सजावटी वस्तुओं का निर्माण किया और ग्लास टाइल्स भी बनाई।
  • वे भी विशेषज्ञ जहाज निर्माता थे - वे 3000 ईसा पूर्व के बाद से कला पर हावी थे, क्योंकि नाइल नदी के पास के स्थान के साथ-साथ भूमध्यसागरीय समुद्र तक पहुंचने के कारण जहाजों को सामानों के व्यापार और परिवहन के लिए एक बहुत उपयोगी उपकरण बनाया गया था।
  • प्राचीन मिस्र के लोग गणितज्ञ और इंजीनियरों के विशेषज्ञ थे, जो न केवल देश में एक महत्वपूर्ण कौशल था, बल्कि उन स्मारकों के निर्माण के लिए था, जिसके लिए मिस्र बहुत प्रसिद्ध है यद्यपि यह अभी भी बहस की बात है कि मिस्रियों ने विशाल महलों, मंदिरों, स्तंभों, स्तंभों, पिरामिड और अन्य संरचनाओं का निर्माण कैसे किया, सच यह है कि मिस्र के वास्तुकला विज्ञान में विशेषज्ञ थे।
  • अन्य महत्वपूर्ण प्रारंभिक घटनाओं पेपिरस कागज, कला और चित्रकला, परिशुद्धता उपकरण, खनन, सिंचाई, खगोल विज्ञान, धातु की ढलाई, चीनी मिट्टी, वर्णक निर्माण और चिनाई कर रहे हैं।
  • papyri के निर्माण पर लेख पर जाएँ,, एक पिरामिड Drbal कैरेल का निर्माण मिस्र चित्रलेख एवं उनकी भाषा और विज्ञान और गणित के प्रबंधन के बारे में अधिक जानकारी के लिए प्राचीन मिस्र के गुणन पढ़ने।
  • प्राचीन मिस्र के बारे में जानें शीर्षक शीर्षक छवि 4

    Video: Secret of Pyramids of Egypt in Hindi/Urdu




    3
    मिस्र के सरकार, सामाजिक संरचना और कानूनों के बारे में जानें मिस्र के अपने निर्देशक फारो के रूप में था, जिन्होंने कानूनों के अधिकांश कानूनों को प्रख्यापित किया था हालांकि मिस्र के लिए आधुनिक दुनिया (या एक है कि बच गया है) के रूप में एक निश्चित कानूनी कोड पड़ा है प्रतीत नहीं होता है, ज्यादातर मामलों, सामान्य ज्ञान की पद्धति द्वारा मध्यस्थता स्थानीय बड़ों के द्वारा किया गया ध्यान पसंद करते हैं या दोनों के बीच समझौता
  • गंभीर अपराधों को न्याय के लिए फिरौन और विज़ीर के लिए भेजा जाने लगा। सिस्टम इन मामलों के लिए जटिल था, क्योंकि न्यायाधीश भी अभियोजक और वादी थे, और प्रतिवादी को अपने ही मामले की रक्षा करनी थी पेनार आम तौर पर गंभीर था, और आपराधिक परिवार को बढ़ा दिया गया था।
  • मिस्र का समाज बहुत ही जागरूक वर्ग था, और यूनानियों के विपरीत वे पदानुक्रमित कक्षाओं के बीच बहुत कम प्रवाह थे। फिरौन के बाद शास्त्री आए, अधिकारी और फिर पुजारी, डॉक्टर, इंजीनियर और अन्य विशेषज्ञ, और उनके नीचे कारीगरों और मजदूर थे, जिसके तहत किसान थे, और नीचे दास जनसंख्या थे।
  • हालांकि, प्राचीन मिस्र जैसे, ग्रीस के पास पुरुषों और महिलाओं के लिए एक समान प्रणाली थी, जिसमें वे कानून के समक्ष समान थे, और गुलामों को छोड़कर सभी वर्गों को उनके मामले की सुनवाई और हल करने के लिए याचिका दे सकता था। मिस्र की महिलाएं आधुनिक धर्मों के अपने वंशजों से ज्यादा स्वतंत्र थीं। मिस्र के पड़ोसियों में से कई विपरीत, पुरुषों और महिलाओं दोनों ही शादी कर सकते हैं, अपनी संपत्ति, बेचने और विनिमय कर सकते हैं, अनुबंध प्राप्त कर सकते हैं और अनुबंध कर सकते हैं। नकारात्मक पक्ष यह है कि वे शिक्षा के लिए कम पहुंच प्राप्त हो अपने परिवार उस में जारी रहती है नहीं था, न प्रशासन में हमेशा पर कब्जा कर लिया उच्च पदों पर है, हालांकि के रूप में फैरो अक्सर एक प्रतीकात्मक दाढ़ी और मर्दाना शक्ति का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक कृत्रिम अंग पहनी कई महिलाओं ने फैसला सुनाया है।
  • सेना ने राष्ट्र का बचाव किया और आम तौर पर जनसंख्या से भर्ती किया गया, लेकिन कई सालों बाद यह आतंकवादियों और विदेशी सैनिकों पर निर्भर होना शुरू हुआ, जिसके कारण कई संघर्ष हुए।
  • हालांकि, मिस्र की एक बहुत ही केंद्रीकृत और अच्छी तरह से प्रबंधित अर्थव्यवस्था थी, जिसमें मंदिरों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, क्योंकि कई अच्छे बर्न और घास के मैदानों के पास मंदिर थे। सभी उत्पादों की खरीद और मजदूरी का भुगतान अनाज में एक निश्चित दर से किया गया था, जिससे कि मुद्रास्फीति काफी नियंत्रित थी। श्रमिकों की मजदूरी को एक निश्चित राशि के साथ भुगतान किया गया था और वे उन्हें अनाज या चांदी या तांबे में भुगतान करने के लिए प्रशासकों के साथ बातचीत कर सकते थे।
  • जबरन भर्ती पिरामिड के समय और स्मारकों के निर्माण के दौरान जाना जाता था (जो, कम जीवन प्रत्याशा को देखते हुए, काफी अधिक बार होता था), साथ ही गृहयुद्ध के समय में भी काफी सामान्य था।
  • भाग 3

    हर रोज़ जीवन
    1
    प्राचीन मिस्र में खाना पकाने के बारे में जानें मिस्र मसाले का एक विश्व केंद्र था, क्योंकि नील के आसपास उपजाऊ घाटी को लगातार बाढ़ और सूखे की अवधि का सामना करना पड़ा, जिसने मिट्टी को समृद्ध करने वाले नए और अमीर तलछटों की अनुमति दी। इसने अच्छे वर्षों के दौरान फसलों में मिस्र को लगातार अधिशेष दिया था, लेकिन आजकल, नाइल मिस्र में जीवन का स्रोत था।

    • कई अन्य संस्कृतियों की तरह, प्राचीन मिस्रियों ने पेय पदार्थ के रूप में बीयर पर बहुत अधिक भरोसा किया क्योंकि नाइल के पानी पीने के लिए सुरक्षित नहीं था। यह बियर आम तौर पर मोटे, ढीला और पौष्टिक होता था, लगभग एक पानी दलिया या दलिया। शराब आयात या स्थानीय रूप से निर्मित किया गया था, लेकिन बीयर आम लोगों की बीयर थी
    • सब्जियां लगभग सभी वर्ष दौर में उगाई जा सकती थीं, और इसमें कई प्याज और लहसुन, सलाद, फलियां और सेम, साथ ही जलीय पौधों से ककड़ी, स्क्वैश और कंद के विभिन्न प्रकार शामिल थे।
    • फल में खरबूजे, तिथियां, नट्स, अंजीर, अंगूर और अनार शामिल थे। नारियल उष्ण कटिबंधों से उच्च लागत पर आयात किया जाता था, और रोमन काल के दौरान, उनकी विभिन्न प्रकार की हड्डी थी, जैसे कि सेब, नाशपाती, प्लम और केविन, साथ ही बादाम और पिस्ता।
    • प्राचीन मिस्र में आहार चीनी में कम था, लेकिन मिस्त्रियों को उनके मीठे व्यंजन पसंद थे, जिन्हें आमतौर पर शहद, मीठी कैरोब फोड, तिथियाँ और अंजीर के साथ बनाया जाता था।
    • पहले राजवंशों के दौरान, जब नील नदी घाटी हरे और रसीला था, मांस एक आम प्रधान मृग, पक्षियों और बत्तख, हंस और बटेर और शुतुरमुर्ग, मगरमच्छ और हिप्पो और यह भी साही सहित था,! उन्होंने गायों, बकरियों, भेड़ और सूअरों को खपत के लिए उठाया और बार-बार उत्सर्जन किया, लेकिन आम तौर पर मछली आम लोगों के आहार का हिस्सा थी, जबकि रोम और ग्रीस के उत्तर में मछली अविश्वसनीय रूप से महंगी थी।
    • अन्य बुनियादी खाद्य पदार्थों में ब्रेड, पनीर और अंडे शामिल थे, लेकिन सबसे ज्यादा आबादी में, ब्रेड, बियर और फलियां या फलियां मुख्य आधार बनती थीं।
  • प्राचीन मिस्र चरण 6 के बारे में जानें

    Video: प्राचीन मिस्र के चौकादेनेवाले राज जरूर देखे | Ancient Egypt Amazing Facts You Didn't Know # Egypt

    2
    प्राचीन मिस्र में घरेलू जीवन के बारे में जानें मिस्र के घर अपने निवासियों के धन के अनुसार अलग-अलग थे बुनियादी घर आमतौर पर मिट्टी की ईंटों से बने होते हैं, अक्सर सफेद रंग की दीवारों के साथ, गन्ना चटाई, सजावटी कपड़ा टेपेस्ट्री और एक अर्द्ध-स्वतंत्र रसोईघर, जो आमतौर पर छत के बिना किया जाता था, गर्मी निकालने और धूम्रपान करने से घर के बाहर स्टोव
  • मिस्र के बिस्तर आम तौर पर एक लकड़ी के फ़्रेम के साथ ठोस होते थे, जिसमें एक बेंत की चटाई होती है, जो कि फ़िलर के रूप में होती है, दिन के दौरान बेड अक्सर सीटों के रूप में काम करते थे। कोई तकिए नहीं थे, लेकिन केवल एक अतिरिक्त अतिरिक्त आराम के रूप में लकड़ी या धातु से बने एक हेडस्ट्रेट थे
  • मिस्रियों ने थियेटर का आनंद लिया, हालांकि जलवायु अत्यधिक गर्म थी, यह यूनानियों या रोमियों के समान कभी भी बड़ा नहीं था, जिन्होंने विशाल अफीफाथेरस और सर्कस अर्नैन्स बनाए थे। हालांकि, काम का प्रतिनिधित्व अबीडोस का जुनून शायद दुनिया में सबसे पुराना अभी भी मौजूदा कार्य है।
  • प्राचीन मिस्र में पोशाक, दोनों पुरुषों और महिलाओं मुड़ा हुआ सफेद लिनन का एक बड़ा टुकड़ा पहनी काफी समतावादी था, जबकि बच्चों के कपड़े नहीं पहनते थे, जब तक वे 12 साल, जिस पर वे अपने कपड़े प्राप्त मुलाकात की और वे सिर मुंडा ।
  • सबसे लोकप्रिय समय-सारिणी में बोर्ड गेम्स जैसे Senet, Mehen (अफसोस की बात है कि नियम बहुत पहले खो चुके हैं, इसलिए यह इस खेल को कैसे खेलने के लिए अज्ञात है) और शिकारी कुत्ते और गॉल्स सबसे कम उम्र में, सबसे लोकप्रिय बॉल गेम, कुश्ती और पुराने गेमिंग हड्डियों के साथ बनाई जाने वाली पत्थरों जैसे अन्य खेलों में शामिल थे। मिस्र के खेलों में पासा शामिल नहीं था, लेकिन मूल्यों को बनाने के लिए रंगों की एक श्रृंखला या कोडित हड्डियों का इस्तेमाल किया।
  • अमीर वर्ग अक्सर शिकार और मछली पकड़ने का आनंद उठाते थे, लेकिन गरीब वर्ग अपने खेतों से बंधे थे और दिन के दौरान बहुत ही कम समय का विश्राम था।
  • स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण थी, जो गर्म जलवायु में एक महत्वपूर्ण विचार है, साथ ही धर्म के लिए भी। पुरुषों और महिलाओं ने अक्सर स्नान किए (यदि दैनिक नहीं है) और तेल और रेत के साथ साबुन का इस्तेमाल किया या ग्राउंड चाक के साथ ग्रीस का इस्तेमाल किया। पुरुषों ने अपने शरीर को अच्छी तरह से काट दिया और दोनों लिंगों ने सुगंध के रूप में सुगंधित मसालों का इस्तेमाल किया महिलाओं ने आम तौर पर पॉलिश किए गए कांस्य से बना दर्पण का इस्तेमाल किया और दोनों लिंगों ने औषधि और सूरज सुरक्षात्मक गुणों के साथ कोल का इस्तेमाल किया, एक आंख मेकअप किया।
  • मिस्रियों ने संगीत और दलों को पसंद किया, हालांकि वे बहुत महंगे थे। सबसे आम साधनों में ड्रम, झांझ, घंटियां, बांसुरी, तुरहियां, बुलबुले वाद्ययंत्र, वीणाएं और बकरियां शामिल थीं।
  • मिस्र के महलों वास्तव में बड़े थे, और मिस्र के महान धन को व्यक्त करने के लिए अक्सर भित्ति-भित्ति, पॉलिश वाले पत्थर और ठीक लकड़ी के फर्नीचर (आमतौर पर बहुत महंगा लकड़ी, जैसे अन्य जगहों से आयातित देवदार) चित्रित किया था।
  • दुनिया में सबसे पुरानी टेबल गेम के बारे में एक विचार पाने के लिए सेंट कैसे खेलें, इस पर आलेख देखें!
  • प्राचीन मिस्र के बारे में जानें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    प्राचीन मिस्र के अन्य पहलुओं का अन्वेषण करें आप ऑनलाइन स्रोतों, वृत्तचित्रों और संग्रहालयों के दौरे से सीख सकते हैं, साथ ही साथ इतिहास के विशेषज्ञ, साम्राज्य, इसकी संस्कृति और उसके लोगों के विचार प्राप्त करने के लिए, जिनके प्रभाव अब भी आधुनिक दुनिया में महसूस किए जा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com