ekterya.com

अपना स्वयं का काम कैसे बनाएं

वर्तमान में, नौकरी खोजना बेहद मुश्किल है यदि आपको खुद के लिए कोई नौकरी नहीं मिल रही है, तो इसे खुद के लिए क्यों नहीं बनाएं, या दूसरों के लिए रोजगार का निर्माण करें?

चरणों

अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1

Video: मोबाइल से YouTube Channel कैसे बनाये , अपना चैनल बनाये और पैसे कमाये

1
एक योजना बनाएं आपके लिए एक नौकरी बनाने के लिए, आपको पहले यह सोचने की आवश्यकता होगी कि यह क्या है, आप क्या करेंगे, आदि। अपनी योजना नोट्स के लिए एक नोटबुक या फ़ोल्डर लें अपने सभी काम के अनुभव, कौशल और उपलब्धियों की सूची बनाएं। फिर, यह जानने के लिए इस सूची का उपयोग करें कि आप अपने भविष्य के कार्य में क्या करना चाहते हैं क्या आप किसी के लिए या स्वतंत्र रूप से काम करेंगे? आप किस क्षेत्र या क्षेत्र में काम करना चाहते हैं? क्या यह पूर्णकालिक नौकरी या केवल अंशकालिक होगा? नौकरी के लिए योग्य होने के लिए क्या आपको पर्याप्त प्रशिक्षण की आवश्यकता है या कक्षाएं लेनी हैं? याद रखें कि नौकरी बनाने का आपका सबसे अच्छा मौका है, जब आपको विशेष प्रकार के कौशल या अन्य नौकरियों में अनुभव की आवश्यकता होती है। यह पता करने के लिए कि क्या गुम है और उन अंतराल को कैसे भरें, नए प्रकार की नौकरियों और आपके क्षेत्र की कंपनियों को देखें।
  • अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने संसाधनों को इकट्ठा करो एक बार जब आप उस क्षेत्र का काफी स्पष्ट विचार प्राप्त करें जिसमें आप काम करना चाहते हैं, तो आपको तैयार करना होगा क्या आपके पास एक अद्यतन पाठ्यक्रम है? क्या आपके पास मित्र, परिवार या सहकर्मियों की सहायता कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं? क्या आपको चुने हुए क्षेत्र में कुछ पाठ्यक्रमों या अतिरिक्त प्रशिक्षण पूरा करने की आवश्यकता है?
  • अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    अब जब आप इसे करने के लिए तैयार हैं, तो करो! अपना खुद का काम बनाना आम तौर पर मुखर होना चाहिए (आक्रामक नहीं!) और नए अवसरों की तलाश में। आपसे मिलने वाले सभी के लिए अच्छा होगा, इस तरह आप अपने समुदाय में उत्कृष्ट प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। इस प्रक्रिया में इस बिंदु पर नेटवर्किंग कुंजी है हमेशा अपने संपर्कों या व्यावसायिक सहयोगियों के साथ पेशेवर संबंध बनाए रखें और सुनिश्चित करें कि आप सभी समय सीमाएं और उम्मीदें पूरी करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी सेवाओं को प्रभावी ढंग से बेचना चाहते हैं, लेकिन किसी को भी दबाव न बनाएं या कठोर न हों



  • अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    लचीला होना यदि आप देखते हैं कि आप एक निश्चित क्षेत्र में काम नहीं कर सकते, तो आग्रह न करें ऐसे कई कारण हैं कि आप जिस काम को बनाने का प्रयास करें वह उचित नहीं है। यदि काम बहुत ही विशिष्ट या "खंड" है ज्यादातर लोगों या व्यवसायों के लिए, यह बहुत संभावना है कि आप सफल नहीं होंगे उदाहरण के लिए, एक कमरे में सरीसृप पालतू जानवरों को साफ करने के लिए, कुत्तों, बिल्लियों और यहां तक ​​कि पक्षियों की परवाह करने वाले जानवर के कमरे के रूप में बहुत सफल नहीं होगा। हालांकि, बहुत अधिक या बहुत व्यापक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने का एक खतरा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको मध्य मैदान मिल जाए जांच करता है। यदि आप एक स्थापित व्यवसाय के भीतर एक नौकरी बनाना चाहते हैं, तो यह काम नहीं कर रहा है, तो निराश मत बनो। अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति के साथ, कई व्यवसाय अपने कर्मचारियों को जाने दे रहे हैं, और शायद वे अन्य लोगों को नहीं ले पाएंगे। व्यक्तिगत चीज़ों के रूप में अस्वीकार न करें अंत में, आपको नौकरी की आवश्यकता के लिए उचित प्रशिक्षण की कमी हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप फ्रीलांस लेखक बनना चाहते हैं, लेकिन प्रकाशनों के लिए लिखित रूप में कोई अनुभव नहीं है, तो आपके नाम पर कुछ पाठ्यक्रम या लेख किए बिना आपको असफल होने की अधिक संभावना है।
  • अपने आप के लिए एक नौकरी बनाएँ नामक छवि चरण 5

    Video: Kundli kaise dekhe PART -1 ,कुंडली से स्वयं जानिए अपना भूत काल और भविष्य काल ,your life story

    5
    अपनी आँखें खुली रखो भले ही आप अपनी नौकरी में सफल रहे हैं और पैसे कमाने के लिए, एक बेहतर अवसर पैदा हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप किसी अन्य तरीके से बेहतर कर सकते हैं या एक महान विचार की पहचान कर सकते हैं जो आपको अधिक पैसे कमाने में मदद करेगा, तो इसे लें! कई सफल उद्यम पूंजीपति केवल अपने व्यापार को लगातार खरीदते हैं, बेचे जाते हैं, अपने कारोबार को मर्ज करते हैं और बेहद धनी होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • तीन मुख्य प्रकार की नौकरियां हैं जो आप अपने लिए बना सकते हैं:
    • उस कंपनी में एक स्थिति बनाएं जो पहले से मौजूद है। यदि आपके पास पर्याप्त भाग्यशाली काम पर रखा जा करने के लिए कर रहे हैं, यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि आप समय पर भुगतान और अच्छा लाभ सुनिश्चित किया जाएगा। अपनी आँखें खुली रखें और उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां कंपनी को अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक कंप्यूटर विशेषज्ञ हैं और एक कंपनी के एक प्रौद्योगिकी obsoleta- कंपनी एक जगह है जहाँ आप कंप्यूटर सिस्टम को अपग्रेड कर सकता है, और उसके बाद लगातार उनकी निगरानी करते हैं और उन्हें रखने के बनाने के लिए प्रस्ताव कर सकता है उपयोग कर रहा है। बहरहाल, यह शायद अपने आप के लिए बनाने के लिए के रूप में कंपनी की सेवाओं आप काम का प्रस्ताव कर रहे हैं में किराया करने की क्षमता है, साथ ही ब्याज होना आवश्यक है और अधिक कठिन हो जाएगा। आप कुछ कंपनियों में अपना प्रस्ताव अस्वीकार कर सकते हैं जो आपको स्वीकार करता है - बस आशावाद रखें
    • स्वतंत्र। स्वतंत्र नौकरियां मूल रूप से होती हैं, जब कोई कंपनी आपको कुछ कार्य करने के लिए अस्थायी रूप से काम करती है आप काम करते हैं, वे इसके लिए आपको एक राशि देते हैं। यदि आप दुनिया भर में यात्रा करना चाहते हैं तो इस तरह का काम बहुत अच्छा होगा, क्योंकि आप बहुत कुछ यात्रा कर सकते हैं और कहीं और अन्य नौकरी देख सकते हैं। आप यह भी चुन सकते हैं कि आप कितना समय काम करना चाहते हैं और यह आप पर निर्भर करेगा कि आप कितनी कमाई करना चाहते हैं और आप कितना खाली समय चाहते हैं हालांकि, आपको आम तौर पर उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको स्वतंत्र के रूप में रखा जा रहा है फोटोग्राफ़ी और लिखित स्वतंत्र काम के सबसे सामान्य प्रकार के दो प्रकार हैं।
    • अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें चाहे वह आपके पड़ोस में घास काट रहा हो या दुनिया भर में कंपनियों को सेवाएं दे रहा है, यह संभवतः अपना काम बनाने का सबसे सुरक्षित तरीका है सफलतापूर्वक एक व्यवसाय शुरू करने की कुंजी (चूंकि एक असफल व्यवसाय केवल आपका पैसा बर्बाद कर देगा), वह बाज़ार में, एक ज़रूरत या अंतर को भरना है जो कि भरी जा सकती है। क्या आपके पास एक महान आविष्कार है, या क्या आप मौजूदा में सुधार कर सकते हैं? क्या आप खाना पसंद करते हैं और एक शानदार रेस्तरां खोलना चाहते हैं? क्या आप गहने बनाने में अच्छा कर रहे हैं और क्या आप उन्हें इंटरनेट पर बेचना चाहते हैं? जो भी आप करते हैं, लाभ लेने से पहले अपने व्यापार में एक महत्वपूर्ण राशि और पैसा निवेश करने के लिए तैयार रहें। अन्य व्यवसायों की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश न करें: यह शायद ही कभी सफल होता है और आपको महंगी मांग के कारण दिवालिएपन या इससे भी बदतर हो सकती है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप सरकारी एजेंसियों के साथ ठीक से पंजीकरण करें और समय पर आपके कर का भुगतान करें। आयकर का भुगतान किए बिना व्यवसाय चलाने या काम करने के लिए यह अवैध है यदि आप कर का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको बड़ी रकम का जुर्माना लगाया जा सकता है या अपने समय को सलाखों के साथ खर्च कर सकते हैं - फिर इसे जोखिम नहीं लें।
    • मत भूलो बाजार का अध्ययन. यदि आप लापरवाह हैं, तो प्रतियोगिता आपको मात दे सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com