ekterya.com

जब आपके पास काम का अनुभव न हो तो नौकरी कैसे प्राप्त करें

सामान्य तौर पर, हाल ही के स्नातकों को नौकरी पाने में मुश्किल लगता है क्योंकि बहुत से नौकरियां, यहां तक ​​कि शुरुआती लोगों के लिए, 1 से 2 साल के काम के अनुभव की आवश्यकता होती है। ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि कई मामलों में वे पहले से ही आवश्यक अनुभव और कौशल प्राप्त करते हैं, जो अंशकालिक कार्य, इंटर्नशिप या यहां तक ​​कि स्वयंसेवक काम के माध्यम से भी आ सकते हैं। काम के अनुभव के बिना नौकरी पाने के लिए आपको अपने अनुभवों का लाभ लेना चाहिए, अपने कौशल और उपलब्धियों को उजागर करना चाहिए, और अपनी नौकरी खोज कौशल को सही करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
कार्य अनुभव विकसित करना

सहायता बेघर कदम 7 में शीर्षक वाली छवि
1
उस क्षेत्र से संबंधित स्थिति में स्वयंसेवी, जिसमें आप प्रदर्शन करना चाहते हैं यदि आप उस क्षेत्र में नौकरी पाने में मुश्किल पाते हैं जहां आप काम करना चाहते हैं क्योंकि आपके पास पर्याप्त कार्य अनुभव नहीं है, तो आपको उस क्षेत्र में स्वयंसेवक होना चाहिए। यह आपको कुछ वास्तविक जीवन का अनुभव करने में मदद करेगा और आप कुछ ऐसे कौशल विकसित करना शुरू करेंगे, जो आपके भविष्य के नियोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सामाजिक कार्यकर्ता बनना चाहते हैं, तो आप एक बेघर आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं या बड़े भाई या बड़ी बहन बन सकते हैं।
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्षक चरण 8
    2
    एक इंटर्नशिप के लिए एक आवेदन जमा करें अवैतनिक इंटर्नशिप या यहां तक ​​कि इंटर्नशिप का भुगतान भी शुरुआती लोगों के लिए काम करने वाले लोगों के लिए एक शानदार तरीका है जो प्रश्न में क्षेत्र में कंक्रीट कार्य अनुभव हासिल कर सकता है। ऑनलाइन नौकरी बोर्डों और कंपनियों की वेबसाइटों पर नौकरी के अवसर खोजें।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां सामान्य कार्यालय कार्यों को पूरा करने के लिए गर्मी में इंटर्न प्रदान करती हैं, जैसे कि पंजीकरण करना, डेटा दर्ज करना और टेलीफोन का जवाब देना। यह आपको कार्यालय के काम का अनुभव दे सकता है और आपको अपने क्षेत्र में लोगों से मिलने की अनुमति दे सकता है।
  • एक ब्लॉग पोस्ट पोस्ट करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3

    Video: Aquarius 2017 कुंभ राशि को अनेक स्रोतों से धन प्राप्त हो सकता है नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलेगी

    अपने विशेष ज्ञान का विकास करें यदि आप साहित्य, फिल्म संपादन या आंतरिक डिजाइन जैसे क्षेत्रों में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने संभावित नियोक्ताओं को दिखाने के लिए नमूना उत्पादों का निर्माण करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक लेखक बनना चाहते हैं, तो आप एक ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं यह दिखाएगा कि आपको नियमित आधार पर लिखित सामग्री बनाने में अनुभव है।
  • यह आपके व्यक्तिगत पोर्टफोलियो को विकसित करने में भी आपकी मदद करेगा।
  • मनी मनी के रूप में एक किशोर लड़की चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आपको उस क्षेत्र में नौकरी नहीं मिल सकती है जिसमें आप काम करना चाहते हैं, तो आप अंशकालिक नौकरी पा सकते हैं। आम तौर पर, नियोक्ता किसी भी प्रकार के काम के अनुभव को महत्व देते हैं, जिसमें आपका पहला अंशकालिक नौकरी शामिल है। आप प्रदर्शित करने के लिए इस प्रथम कार्य अनुभव का लाभ उठा सकते हैं कि आपने संचार कौशल, उपभोक्ता सेवा और समस्या सुलझाना विकसित किया है।
  • उदाहरण के लिए, स्टोरों, फास्ट फूड रेस्तरां में या यहां तक ​​कि वेेटर या बारटेंडर के रूप में अंशकालिक नौकरियों के लिए अनुरोध भेजें। यह अनुभव अमूल्य हो सकता है
  • विधि 2
    अपने कौशल और उपलब्धियों को हाइलाइट करें

    एक एंटरप्रेन्योरियल ग्रांट स्टेप 3 के लिए आवेदन करें शीर्षक
    1
    एक सूची में अपने सभी कौशल लिखें इसका कारण कर्मचारी कर्मचारियों को बहुत अधिक काम करने पर जोर देते हैं क्योंकि वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास नौकरी करने के लिए कौशल हैं। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्पष्ट रूप से लिखते हैं और सभी प्रासंगिक कौशल को उजागर करते हैं। ये कुछ ऐसे कौशल हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:
    • कंप्यूटर कौशल वे विंडोज और मैक ऑपरेटिंग सिस्टम के डोमेन को शामिल कर सकते हैं, 60 से अधिक शब्द प्रति मिनट, PowerPoint या अन्य Microsoft Office प्रोग्राम, वेब प्रोग्रामिंग, ब्लॉग्स, कंटेंट प्रबंधन सिस्टम, डाटाबेस, ग्राफिक डिज़ाइन, दूसरों के बीच में
    • संचार कौशल इसमें टीम वर्क की सुविधा के लिए सार्वजनिक बोल, लेखन, प्रशिक्षण और सुनने के कौशल से कई पहलुओं को शामिल किया गया है।
    • समस्या हल और जांच कौशल छात्रों और ब्लॉगर्स ने अपने शोध कौशल को काफी समझा है कि वे किसी कंपनी के लिए एक संपत्ति हो सकती है। संगठनात्मक या कार्यालय प्रबंधन कौशल वाले लोग भी अपने उत्कृष्ट समस्या-समाधान कौशल के बारे में घमंड कर सकते हैं।
    • प्रबंधन या नेतृत्व क्षमता यदि आपने कभी अपने काम में किसी दान या किसी दोस्त के माध्यम से एक परियोजना का नेतृत्व किया है, तो आपके पास नेतृत्व कौशल हैं
  • Video: 8वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, सैलरी 22,000 रुपये

    एक ब्लॉग पोस्ट स्टेप 12 लिखिए छवि
    2

    Video: स्वयं को प्रेरित कैसे करें? | how to motivate in hindi

    Video: Koi Bhi Siddhi Kaam Nhi Karegi...? जब तक यह नही जानोगे कोई सिद्धि य शक्ति न काम करेगी न बात करेगी...

    अपने अनुभवों के साथ अपने कौशल का मिलान करें यद्यपि यह जरूरी है कि आप वर्षों में विकसित हुए सभी कौशल को जानते और जानते हैं, यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप उन कौशल को पिछले कार्य या स्वयंसेवक अनुभवों से संबंधित कर सकते हैं। यह एक संभावित नियोक्ता को दिखाएगा कि आपने वास्तव में अपने कौशल को अभ्यास में रखा है।
  • यह कहना एक बात है कि "मेरे पास उत्कृष्ट लिखित संचार कौशल है", लेकिन यह कहने में और अधिक प्रभावशाली है कि "मेरे ब्लॉग पर 2500 अनुयायी हैं, जो रचनात्मक लेखन पर केंद्रित है"।
  • एक ब्लॉग पोस्ट चरण 3 लिखो छवि
    3



    समझाएं कि आप इन कौशलों को कार्य या उद्योग में कैसे उपयोग कर सकते हैं। यह संभावना है कि आप अतिरिक्त गतिविधियों के लिए विभिन्न कौशल विकसित किए हैं, और शायद इन गतिविधियों के बीच संबंध आपके सपनों का काम स्पष्ट नहीं है। उदाहरण के लिए, शायद आपका शौक फुटबॉल है यह आपको सूचना प्रौद्योगिकी में तुरंत नौकरी नहीं कर पाएगा, लेकिन अगर आप एक फुटबॉल टीम को प्रशिक्षित करते हैं या लीग का आयोजन करते हैं, तो आप यह दिखा सकते हैं कि आपके पास ठोस नेतृत्व कौशल हैं।
  • सार्थक छवियों को सेट करें, अर्थपूर्ण लक्ष्य, चरण 2
    4
    आपके द्वारा जीते गए किसी भी पुरस्कार की पहचान करें पुरस्कार और मान्यता आपको कुछ ऐसे वाक्यांशों को वज़न देने में सहायता कर सकती हैं जो एक पाठ्यचर्या में सामान्य हैं। उदाहरण के लिए, आपने संकेत दिया हो सकता है कि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं आप यह बयान दिखा सकते हैं कि आप अपने पिछले अंशकालिक नौकरी पर महीने के कर्मचारी पुरस्कार अर्जित करते हैं। किसी भी पुरस्कार या मान्यता को महीने के कर्मचारी से जनता के लिए सबसे अच्छा बिक्री साथी या एक डीन से कुछ मान्यता शामिल है। अपने समर्पण और असाधारण काम नैतिक को प्रदर्शित करने के लिए आपको पुरस्कार और पहचान शामिल करनी चाहिए।
  • आपको स्वयंसेवा से प्राप्त किसी पुरस्कार या मान्यता को भी शामिल करना चाहिए।
  • विधि 3
    अपनी नौकरी खोज कौशल बिल्कुल सही

    इमेज शीर्षक से लोगों को सशक्त बनाना चरण 1
    1
    एक करें पाठ्यक्रम जीवन प्रभावी। अपनी नौकरी खोज में सुधार करने के लिए, आप एक फिर से शुरू करना चाहते हैं जो स्पष्ट रूप से आपके कौशल को उजागर करता है और आपकी वर्तमान नौकरी से संबंधित है। दरअसल, आप विभिन्न कौशल में अनुभव अनुभाग को व्यवस्थित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने संचार कौशल का उल्लेख कर सकते हैं और फिर उदाहरण दे सकते हैं कि आपने विभिन्न कौशल, इंटर्नशिप और स्वयंसेवा में उन कौशलों को कैसे और कैसे विकसित किया है।
    • हमेशा अपने पाठ्यचर्या और आपके कवर पत्र को संशोधित करें ताकि आप जिस काम को आवेदन करने जा रहे हैं उसे अनुकूलित किया गया है। इससे संभावित भावी नियोक्ता को पता चल जाएगा कि आपने घोषणा करने के लिए समय निकाला और विचार किया है।
  • रिज़ मनी ऑनलाइन चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    2
    उस उद्योग में काम करने वाले संपर्क हों संपर्क स्थापित करने और उस उद्योग में काम करने वाले अन्य लोगों से मिलने के लिए, सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें, जैसे लिंक्डइन। आप अपने इलाके या नौकरी मेले में सामुदायिक घटनाओं पर संपर्क बना सकते हैं। ये संपर्क नौकरी की सिफारिश कर सकते हैं, कौशल विकसित करने में आपकी मदद कर सकते हैं और उद्योग के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 15
    3
    ऑनलाइन कार्यस्थलों में खोजें शुरुआती के लिए नौकरी की पेशकश की तलाश शुरू करने के लिए राक्षसों की वेबसाइट, करियरब्लूल्डर.सीए, इंदेड.कॉम ​​या सिलीप्लेहार्ड डॉट कॉम का उपयोग करें। ये पृष्ठ आपको विभिन्न करियर में विशिष्ट या अधिक सामान्य नौकरियों की खोज करने की अनुमति देंगे, जैसे शिक्षण या विज्ञापन
  • अपनी खोज को 0 से 2 साल के अनुभव के आधार पर परिभाषित करें। इस तरह, आप उन नौकरियों को समाप्त कर देंगे जो अधिक अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • दुबई में एक नौकरी ढूँढ़ें छवि चरण 5
    4
    काम करना अधिकांश नौकरी चाहने वालों की सहायता से आप सीधे अपनी वेबसाइट से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको यथासंभव कई नौकरियों के लिए आवेदन करना होगा, भले ही आपके पास नौकरी की पेशकश में बताए गए सभी आवश्यक अनुभव न हों। उदाहरण के लिए, विज्ञापन "अधिमानतः 2 से 3 साल का कार्य अनुभव" कह सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि जिन उम्मीदवारों के पास वास्तव में 2 वर्ष का अनुभव नहीं है, उन्हें माना जाएगा।
  • एक भर्ती एजेंसी का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    अपने साक्षात्कार कौशल का अभ्यास करें एक साक्षात्कार में अच्छी तरह से करने के लिए, आपको कंपनी के बारे में पूरी तरह पता होना चाहिए। इस तरीके से, आपको कंपनी के उद्देश्यों और काम के बारे में अच्छी तरह सूचित किया जाएगा। आपको किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य के साथ भी कुछ अभ्यास करना चाहिए जो साक्षात्कार में तैयार किए जा सकते हैं। यह आपको ज़ोर से बोलने और निश्चित रूप से यह तय करने का अवसर देगा कि आप कुछ संभावित प्रश्नों का उत्तर कैसे देंगे।
  • इस प्रकार की तैयारी आपको साक्षात्कार में अधिक आत्मविश्वास और आराम से देखने की अनुमति देगा।
  • युक्तियाँ

    • कई नौकरियों पर लागू करें, भले ही आप सभी आवश्यकताओं को पूरा न करें। आपके काम, अकादमिक प्रशिक्षण और कौशल के संयोजन आपको आदर्श उम्मीदवार बना सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com