ekterya.com

एक सफल पेशेवर कैसे बनें

चाहे आप किस क्षेत्र में काम करते हैं, आप निश्चित रूप से अपने करियर में सफल होने की अपेक्षा रखते हैं। यद्यपि प्रत्येक व्यक्ति की सफलता की अपनी परिभाषा होती है, यदि आप एक जिम्मेदार और कुशल कर्मचारी हैं जो पहल और नेतृत्व, साथ ही साथ ईमानदारी को दर्शाता है, तो आप लगभग किसी भी नौकरी में एक सफल पेशेवर बन सकते हैं। कोई भी बात नहीं है कि आप अपने लक्ष्यों को किस प्रकार परिभाषित करते हैं या आप किस क्षेत्र में काम करते हैं, अपने कौशल का विकास करना, अच्छे काम करने के रिश्तों को बढ़ावा देना और उद्यमी होने से आपको एक सफल व्यक्ति बनने में मदद मिलेगी जो अपने करियर से संतुष्ट है।

चरणों

भाग 1
अपने कौशल का विकास

एक सफल व्यावसायिक चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
अपने व्यवसाय कौशल विकसित करें यदि आप किसी व्यवसाय में काम करते हैं, तो आप जो बिक्री करते हैं वह आपके मुनाफे में काफी योगदान देगा। और अगर आप एक नौकरी में काम करते हैं जहां बिक्री नहीं की जाती, तो आपको अभी भी अपने विचारों और परियोजनाओं को "बेचना" कैसे जानना चाहिए।
  • वास्तव में अपने ग्राहकों की बात सुनो उनकी जरूरतों, इच्छाओं, भय और निराशा को समझने की कोशिश करें
  • अपनी व्यक्तिगत रुचियां लागू न करें यदि आप एक पेशेवर कर्मचारी बनना चाहते हैं और अपने व्यवसाय कौशल विकसित करना चाहते हैं, तो आपको अपने ग्राहकों पर अपना पूरा ध्यान देना होगा।
  • अपने ग्राहकों को ऐसा कुछ खरीदने के लिए मनाने की कोशिश करने की बजाय जो उन्हें नहीं चाहिए, उन्हें खुद के लिए कोई निर्णय करने दें। क्या आप उत्पाद बेचते हैं या अपने विचारों को प्रस्तुत करते हैं, यह ईमानदारी और अखंडता के साथ स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से करते हैं, और अपने फायदे को उजागर करते हैं।
  • पता लगाएं कि आपके ग्राहक और सहकर्मियों आपके द्वारा प्रदान किए गए उत्पादों और विचारों से क्या अपेक्षा करते हैं। आपकी उम्मीदों को आप जितना सोचते हैं उससे अधिक महत्वपूर्ण हैं या चाहते हैं
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने संचार कौशल का प्रयोग करें अच्छा संचार कौशल होने से आप किसी भी क्षेत्र में सहायता कर सकते हैं और आपको अपने निजी जीवन में लाभ भी दे सकते हैं। जिस तरह से आप संवाद करते हैं, वह आपको पहली छाप को प्रभावित कर सकता है जिसे आप दूसरों को देते हैं। इसके अलावा, यह नौकरी के अवसर दे या दूर कर सकता है।
  • आपको लगता है कि पहली बात कहने से बचें बेहतर, लगभग पांच सेकंड प्रतीक्षा करें, और अगर आपको अभी भी लगता है कि आपका विचार विषय के लिए प्रासंगिक है और बातचीत में कुछ योगदान देता है, तो इसे व्यक्त करें
  • यदि आप शर्मीली हैं या बहुत धीरे से बात करते हैं, तो अपने आप को चुनौती दें और अपनी बातचीत में अधिक सक्रिय और मुखर बनने की कोशिश करें।
  • सावधान रहें न केवल आपकी उपस्थिति के साथ (जो बहुत महत्वपूर्ण है), लेकिन आपके शब्दों के साथ, आपके आवाज़ और आपके शरीर की भाषा के स्वर
  • बातचीत में शामिल होने से पहले अपने लक्ष्य निर्धारित करें
  • अन्य लोगों के साथ सहानुभूति रखें अगर किसी व्यक्ति (एक ग्राहक, सहकर्मी, प्रबंधक, आदि) का बुरा दिन है, तो उसे समझने की कोशिश करें। अपने स्थान पर अपने आप को रखो और सोचने की कोशिश करें कि आप क्या चाहते हैं, अगर आप उस समय थे, तो उस वक्त।
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सामाजिक कौशल में सुधार अच्छा सामाजिक कौशल रखने के लिए आवश्यक है, खासकर यदि आप एक टीम का हिस्सा बनना चाहते हैं। किसी भी व्यवसाय के लिए अन्य लोगों के साथ मिलकर और सहयोग करने की क्षमता किसी भी व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे जो भी हो।
  • आपको हमेशा उस छाप को ध्यान में रखना चाहिए जो आप दूसरों को देते हैं
  • स्वीकार करें कि आप हमेशा अन्य लोगों से सहमत नहीं होंगे और वे हमेशा आपके साथ सहमत नहीं होंगे अगर ऐसा मामला है तो कोई समस्या नहीं है, क्योंकि वे समझौता तक पहुंच सकते हैं। बस अपने ग्राहकों और सहकर्मियों के साथ बातचीत या लड़ने से बचें, क्योंकि आप पेशेवर संबंधों को बर्बाद कर देंगे और भावनाओं को आहत करेंगे।
  • अपने सामाजिक कौशल के बारे में आपको रचनात्मक आलोचना देने के लिए एक विश्वसनीय सहयोगी से पूछें। समझाओ कि आप अपने सामाजिक कौशल में सुधार करना चाहते हैं और आप जानते हैं कि आप अन्य लोगों को किस इंप्रेशन को देते हैं
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 4 बनें शीर्षक वाली छवि
    4
    नेता बनना सीखें यदि आप एक सफल पेशेवर बनना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से आपकी कंपनी में एक नेता बनना चाहेंगे। अपने मालिकों को दिखाने के लिए आप सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि आप एक सहज नेता हैं, अपने नेतृत्व कौशल को विकसित करना इससे पहले कि आप एक प्रबंधकीय स्थिति में पदोन्नत कर रहे हैं
  • अपने दम पर दूसरों की जरूरतों को रखो
  • दूसरों को अच्छा लगता है अपने सहयोगियों को अपने काम के लिए बधाई और हर दिन उनकी सफलता का जश्न मनाने।
  • याद रखें कि आपके सभी कार्रवाइयां आपके नेता की प्रोफ़ाइल को प्रभावित करेंगी। अपनी गलतियों को अलग-अलग घटनाओं के रूप में देखने के बजाय, उन्हें सफलता के मार्ग की दिशा में सीखने के कदम उठाएं।
  • स्मार्ट निर्णय लेने के लिए जानें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा किए गए प्रत्येक निर्णय आपके और कंपनी के लिए अनुकूल है, खासकर यदि उन्हें नई उन्नति के अवसर प्राप्त करने में मदद मिलती है
  • भाग 2
    अपने पेशेवर संबंधों को मजबूत करें

    एक सफल व्यावसायिक चरण 5 बनें चित्र का चित्र
    1
    पूछे जाने के बिना आपकी सहायता करें आपके सहकर्मियों और मालिकों से बाहर खड़े होने का एक आसान तरीका है उन्हें पूछने के बिना आपकी सहायता प्रदान करना। यदि आप यह दिखाना चाहते हैं कि आप सहानुभूति महसूस करते हैं और एक नेता हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि किसी व्यक्ति को किसी परियोजना को पूरा करने में समस्याएं आ रही हैं। यद्यपि आपके अधिकांश सहयोगियों से पूछे जाने पर ग्राहक मदद करेगा, तो इससे पहले कि आपकी मदद की जा रही है, वे आपको अन्य कर्मचारियों से अलग करेंगे।
    • सामान्य या खाली वादों में सहायता प्रदान न करें काम या दूसरों की समस्याओं पर ध्यान दें और उन्हें विशिष्ट सहायता प्रदान करें
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 6 बनें चित्र का चित्र

    Video: कैसे बनें एक अच्छे वक्ता ? How to became a good speaker ?

    2
    हर पल में अपनी प्रशंसा दिखाएं आपके पास काम के आधार पर, इस विचार में आना बहुत आसान है कि आपका काम दूसरों की अपेक्षा अधिक महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह सच नहीं है। आपके कार्यस्थल में कोई स्थिति अन्य सभी कर्मचारियों के प्रयास के बिना काम करेगी, जिनमें से बहुत से मान्यता नहीं है यदि आप अपने व्यावसायिक संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको अपने सभी सहयोगियों और कर्मचारियों के काम का सम्मान करना और सराहना करना होगा।
  • यदि कोई गलती करता है, तो टकराव में सीधे प्रवेश न करें। उसे पता है कि आप उसके प्रयास की सराहना करते हैं और आप समझते हैं कि उन्होंने अपनी नौकरी सही ढंग से करने की कोशिश की थी। उस व्यक्ति को बधाई देना जब वह कुछ ठीक करता है और उसे सलाह (आलोचना के बजाय) प्रदान करता है जब वह कोई गलती करता है, ताकि वह भविष्य में अपनी नौकरी ठीक से सीख सके।
  • ईमानदारी से जब आप दूसरों की प्रशंसा या बधाई देते हैं उन्हें यह बताएं कि आप जो काम करते हैं और उन सभी प्रयासों में शामिल किए गए प्रयासों की आप वास्तव में सराहना करते हैं



  • एक सफल व्यावसायिक चरण 7 बनें चित्र का चित्र
    3
    अपने कर्मचारियों और सहकर्मियों में रुचि ले लो कई कंपनियों में, एक व्यक्ति को अपनी जिंदगी के बजाय एक कर्मचारी के रूप में भीड़ में से एक के रूप में देखना आसान है। यदि आप वास्तव में मजबूत पेशेवर संबंध बनाना चाहते हैं, तो आपको वास्तव में अपने कर्मचारियों और सहकर्मियों में रुचि रखने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि आपके कर्मचारी ऐसे इंसान हैं जिनकी अपनी भावनाओं और रुचियां हैं।
  • जब आप अपने कर्मचारियों या सहकर्मियों में रुचि व्यक्त करते हैं, तो एक पेशेवर हवा रखें। उन्हें अनुचित प्रश्न मत पूछो या उनका मज़ाक उड़ाएं। बेहतर, उन्हें पूछें कि क्या उनके पास एक अच्छा सप्ताहांत, छुट्टी या छुट्टी है, और, यदि वह व्यक्ति इस विषय के बारे में अधिक बात करना चाहता है, तो उसे बेहतर जानने के लिए यह मौका लें।
  • बात करने के बजाय सुनने के लिए सीखें पता लगाएँ कि वे क्या पसंद करते हैं और अपने सहयोगियों को नापसंद करते हैं और उन्हें पहचानने के बिना उन्हें समझने की कोशिश करें।
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 8 बनें चित्र का चित्र
    4
    संपर्क बनाने के लिए जानें यदि आप अपने व्यावसायिक नेटवर्क का विस्तार करना चाहते हैं, तो संपर्क करना बहुत ज़रूरी है हालांकि, यह जानने के बावजूद संपर्कों को प्राप्त करने की कोशिश करने से आप एक निराश व्यक्ति की तरह दिखेंगे किसी स्थिति में शामिल होने के बजाय आँख बंद करके संपर्क पाने की उम्मीद करें, तैयार हो जाओ
  • अपने काम से संबंधित घटनाओं में शामिल रहें और नेटवर्क के संभावित अवसर के रूप में किसी भी मीटिंग पर विचार करें।
  • किसी भी संभावित संपर्क को मत छोड़ें यहां तक ​​कि अगर आप उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो आपके करियर को अग्रिम करने के लिए "बहुमूल्य" हैं, तो एक उच्च संभावना है कि उन लोगों को नहीं चाहिए या अधिक संपर्कों की आवश्यकता न हो। जो भी आपको पेशेवर मदद कर सकता है वह महत्वपूर्ण है और आप भी उसके लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  • हाथ में एक योजना है, लेकिन गुप्त मंशा के बिना। उस व्यावसायिक संबंध के प्रकार जिसे आप विकसित करना चाहते हैं और उन विषयों पर जानना महत्वपूर्ण है जिन पर आप उस व्यक्ति से बात करने जा रहे हैं, लेकिन वार्तालाप में यह मत सोचो कि आप एक प्रस्ताव या नौकरी का अवसर प्राप्त करने जा रहे हैं।
  • खुली, ईमानदार और दयालु रहें, हर समय। इस प्रकार, आप दूसरों को दिखाएंगे कि आप एक आदर्श कार्यकर्ता हैं और यह आपको एक पेशेवर संपर्क के रूप में रखने का एक अच्छा विचार है।
  • अपने संपर्कों के साथ संचार करते रहें और सुनिश्चित करें कि आपने जो वादे किए हैं यह उन्हें दिखाएगा कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपना शब्द रखता है और आप एक अच्छी संपर्क बनेंगे।
  • भाग 3
    अपने करियर पर नियंत्रण रखना

    एक सफल व्यावसायिक चरण 9 बनें चित्र का चित्र
    1
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी न लेना न केवल इसका अर्थ है कि आपको अपनी गलतियों का प्रभार रखना चाहिए, लेकिन आप अपनी उपलब्धियों को स्वीकार करते हैं, लेकिन बिना शराब के। दूसरों के लिए जो कुछ आपने किया उसके लिए दोष न दें और खुद को रक्षात्मक पर न रखें, अगर कोई आपको सामना करता है। बस स्वीकार करें कि आपने गलती की है, स्वीकार करते हैं कि आपको एक अलग तरीके से काम करना चाहिए और स्थिति से सीखना चाहिए।
    • अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष देने की कोशिश करने से आप उस समय बेहतर महसूस कर सकेंगे, लेकिन आपके सहयोगियों और कर्मचारियों को आपके खिलाफ काफी असंतोष महसूस होगा, और यदि आपको पता चल जाएगा कि आपने क्या किया है, तो आपके मालिक आपके सम्मान को रोक देंगे।
    • यद्यपि यह आपके कार्यों की ज़िम्मेदारी लेना महत्वपूर्ण है, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप उनके लिए अपमानित न हों। यह जानने का प्रयास करें कि आप अगली बार चीजों को कैसे बदल सकते हैं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 10 बनें छवि का शीर्षक
    2

    Video: सफल वक्ता कैसे बनें

    खुद को प्रेरित करें पेशेवर दुनिया में, बहुत कम लोग होंगे जो किसी भी परियोजना में आपको सहायता या प्रोत्साहन देने के लिए तैयार हैं। आपको जिम्मेदार होने के लिए प्रेरित करने के लिए भीतर से ताकत लगाने की जरूरत है। इसका मतलब यह है कि आपको किसी भी संभावित खतरे के बारे में गणना करना और सूचित करना चाहिए, नए विचारों के साथ छोड़ दें और अपने कार्यक्रमों का अनुपालन करें।
  • एक नई परियोजना की प्रतीक्षा न करें यदि आपने अपना वर्तमान प्रोजेक्ट पूरा कर लिया है, तो अपने बॉस को बताएं और आपको दूसरा एक नियुक्त करने के लिए कहें। यह दिखाएगा कि आपके पास पहल और एक मजबूत काम नैतिक है
  • अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करें योजनाओं को अपनी प्रोजेक्ट की समय सीमा से पहले कीजिए और पता लगाएं, अग्रिम में, जो आपकी परियोजना के कुछ हिस्सों के लिए तैयार होनी चाहिए, इस तरह आप समय पर (और भी पहले) अपनी परियोजनाओं को पूरा कर सकते हैं और आप अपने सहयोगियों और आपके मालिकों के लिए, एक बहुत अच्छा प्रभाव देंगे।
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 11 बनें चित्र का चित्र
    3
    चीजों के लिए पूछना सीखो चाहे आप मदद, एक स्पष्टीकरण या पदोन्नति के लिए पूछें, आपको पता होना चाहिए कि कैसे चीजों के बारे में पूछें और उनको हासिल करने के लिए क्या करना जरूरी है किसी भी प्रयास के बिना अवसर कभी-कभी उठते हैं और यह भी नौकरी के अवसरों का मामला है। यदि आप अपने प्रबंधक के निर्देशों को समझ नहीं पाते हैं, तो उन्हें स्पष्ट करने के लिए कहें। अगर आपको किसी प्रोजेक्ट में मदद की ज़रूरत है, तो किसी को विश्वसनीय गाइड से पूछें यदि आप एक पदोन्नति या वृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने बॉस से पूछने का साहस होना चाहिए।
  • आप शायद पूछने के साथ कुछ खो देते हैं यदि आप उचित लोगों के साथ काम करते हैं, तो आपको एक उचित प्रतिक्रिया मिलेगी।
  • अधिक परियोजनाओं या अधिक जिम्मेदारियों के लिए पूछने से आपको एक कर्मचारी के रूप में अपनी प्रतिष्ठा में काफी सुधार करने में सहायता मिलेगी, और आप अपने काम से अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • एक सफल व्यावसायिक चरण 12 बनें चित्र का चित्र
    4
    अपने लक्ष्यों को बनाने के लिए "स्मार्ट" योजना का उपयोग करें व्यक्तिगत और कार्य दोनों में, जीवन में लक्ष्य रखना बहुत महत्वपूर्ण है तो आपके पास काम करने के लिए कुछ कंक्रीट हैं और इसके अतिरिक्त, यह आपको एक उद्देश्य देगा। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आपके लक्ष्यों को लाभकारी और प्राप्त करने योग्य दोनों हैं योजना "स्मार्ट", अंग्रेजी में अर्थ "बुद्धिमान", बहुत अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करने के लिए उपयोगी है। यह शब्द "विशिष्ट" (विशिष्ट), "औसत दर्जे का" (औसत दर्जे का), "प्राप्त" (प्राप्त), "परिणाम केंद्रित" (जो परिणाम पर केंद्रित है) और "समय बाध्य" के लिए एक संक्षिप्त (जो वसूली योग्य है सीमित समय में)
  • विशिष्ट लक्ष्य आपके लक्ष्यों को स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। उदाहरण के लिए, सामान्य शब्दों में सोचने के बजाय कि आप अपनी नौकरी में सुधार करना चाहते हैं, ध्यान में स्पष्ट उद्देश्य हैं, जैसे पदोन्नति या वेतन में वृद्धि
  • मापनीय लक्ष्य जब आप अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप परिणामों को माप सकते हैं इस तरह, आपको एक स्पष्ट अनुमान होगा कि आपने उस लक्ष्य को हासिल किया है। उदाहरण के लिए, यदि आपके लक्ष्यों को आपके काम से संबंधित है, तो आप यह देखकर परिणामों को मापना चाहेंगे कि आपका वेतन या आपकी ज़िम्मेदारियों में वृद्धि हुई है या नहीं।
  • उपलब्ध लक्ष्य आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके लक्ष्य यथार्थवादी और आपके करियर के लिए प्रासंगिक हों। एक अच्छा लक्ष्य वह है जो आपको अपने कौशल का परीक्षण करने देता है, लेकिन इसे पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से परिभाषित किया गया है। उदाहरण के लिए, आपकी कंपनी के अध्यक्ष होने का सपना देखने के बजाय, ऐसी स्थिति में पदोन्नति की तलाश करें, जिसके लिए आप वास्तव में प्रशिक्षित हैं। वहां से आप अधिक की कामना कर सकते हैं, लेकिन इस समय यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य के साथ शुरू करें।
  • लक्ष्य जो परिणामों पर ध्यान केंद्रित करते हैं ऐसे लक्ष्यों को बनाएं जो आपके परिणामों का प्रदर्शन करते हैं, आपके प्रयासों के लिए धन्यवाद। उदाहरण के लिए, एक लक्ष्य बनाएं जिसमें एक स्पष्ट लक्ष्य होगा जो ठोस परिणाम देगा (जैसे बेहतर वेतन वाला बेहतर स्थान)।
  • लक्ष्य जिसे आप सीमित समय में कर सकते हैं जब अपने लक्ष्यों को बनाने, एक समय सीमा है कि इतने पास कठिन काम करने के लिए आप को प्रेरित करना है, लेकिन यह पर्याप्त दूर यह संभव प्राप्त करने के लिए बनाने के लिए है डाल करने के लिए प्रयास करें। उदाहरण के लिए, केवल एक हफ्ते में पदोन्नति नहीं लगाना एक और अधिक होने की संभावना समय छह से आठ महीने हो सकता है, तो आप अपने बॉस और आपके सहयोगियों है कि आप एक जिम्मेदार और मूल्यवान कर्मचारी हैं दिखा सकते हैं। उसके बाद, आप अपने बॉस से एक पदोन्नति या वृद्धि की संभावना के बारे में बात कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • वक्तव्य रहें
    • हर समय दूसरों के प्रयास को पहचानें
    • अपनी गलतियों को स्वीकार करें, यदि आवश्यक हो
    • समय सीमा के साथ अपने काम को व्यवस्थित करने के लिए जानें यदि आपके पास कई परियोजनाएं हैं, तो उन्हें छोटे भागों में विभाजित करें और अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करें अपने समयसीमा के भीतर अपनी परियोजनाओं को पूरा करके, आप यह साबित करेंगे कि आप एक विश्वसनीय और जिम्मेदार कर्मचारी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com