ekterya.com

स्व-आकलन कैसे लिखें

आत्म-मूल्यांकन लिखना तनावपूर्ण हो सकता है और, कभी-कभी डरा देता है, लेकिन आपके पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करने और आपके संगठन में योगदान करने के लिए आवश्यक हो सकता है। किसी को लिखने के लिए कहा जाने के बावजूद या आप इसे अपने व्यक्तिगत विकास योजना के हिस्से के रूप में करना चाहते हैं, यह इसके लायक होगा एक प्रभावी आत्म-मूल्यांकन लिखने के लिए, आपको अपनी उपलब्धियों पर प्रतिबिंबित करने, परीक्षणों के माध्यम से अपने बयानों को बनाए रखने और नए व्यावसायिक लक्ष्यों को सेट करने की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
अपनी उपलब्धियों पर प्रतिबिंबित करें

एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन करें शीर्षक चरण 1
1
एक समय आरक्षित करें एक व्यापक और उपयोगी स्वयं-मूल्यांकन बनाने के लिए समय लगता है, इसलिए प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय आरक्षित करना सुनिश्चित करें। यदि आप चीजें जल्दी में लेते हैं, तो आप सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियां या विकास के अवसरों की संभावना याद करेंगे, जो तैयार उत्पाद को कम उत्पादक बना देगा क्योंकि यह आपकी व्यावसायिक प्रगति को वास्तव में प्रदर्शित नहीं करता है
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन करें शीर्षक चरण 2
    2
    अपने लक्ष्यों का विश्लेषण करें आपका आत्म-आकलन इस तथ्य को दर्शाता है कि आप अपने लक्ष्यों और दीर्घकालिक में कंपनी के दोनों को पूरा कर रहे हैं। और सबसे महत्वपूर्ण, अपने संगठन को दिखाने के लिए कि आप एक प्रभावी कर्मचारी हैं, आपको यह दिखाना होगा कि आप कंपनी के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रयास कर रहे हैं।
  • आत्म-आकलन पूरा करने से आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि क्या आप अपनी व्यावसायिक अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि आप देख सकते हैं कि आप जो भी कड़ी मेहनत करते हैं वह आपके लक्ष्यों से संबंधित है।
  • एक स्व मूल्यांकन का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 3
    3
    अपनी उपलब्धियों को सूचीबद्ध करें अपने लक्ष्यों के आधार पर, पिछले वर्ष आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों की सूची बनाएं इसमें पूरी तरह से परियोजनाएं, समितियां जो आपने काम की हैं, और आपके द्वारा लिखी गई रिपोर्टें शामिल हैं। इस सूची में आपके द्वारा जो समिति की अध्यक्षता में अर्जित किया गया था, उसमें से आपके द्वारा प्राप्त किए गए क्लाइंट रिकॉर्ड से सब कुछ शामिल होना चाहिए।
  • अपने काम के उदाहरणों के लिए और आपकी उपलब्धियों का समर्थन करने के लिए अपनी कार्य सामग्री (उदाहरण, ईमेल और रिपोर्ट) का विश्लेषण करें
  • जैसा कि आप अपनी उपलब्धियों को लिखते हैं, इस बारे में सोचें कि वे आपके लक्ष्यों के साथ कैसे फिट होते हैं और अपने लेखन को विकसित करने के लिए इसका उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य बिक्री में वृद्धि करना है और आप संभावित ग्राहकों को बुला रहे हैं, तो आप कह सकते हैं कि "आपने सरल कॉल किए" कहने के बजाय "बिक्री शुरू की" या "बढ़ी बिक्री अंक"
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन करें शीर्षक चरण 4
    4
    आप पर फ़ोकस रखें क्योंकि यह एक आत्म-निर्धारण है, आपको अपनी उपलब्धियों को शामिल करना चाहिए, न कि आपकी पूरी टीम का दिखाएं कि आपने टीम के सदस्य के रूप में अपने गुणों सहित कुछ टीम वर्क के लिए योगदान दिया है।
  • इमेज शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 5
    5
    अपनी कठिनाइयां समझाएं सभी श्रमिकों की उनकी कमजोरियां हैं और उनको ईमानदारी से पहचानने का एकमात्र तरीका उन पर काबू पाने का है। नए लक्ष्यों को निर्धारित करने और उपयोगी विकास के अवसरों को चुनने के लिए आपको अपनी कठिनाइयों पर विचार करना चाहिए।
  • उस समय के बारे में सोचो जब आप अपने काम में पीछे रह गए हैं, जब आपको मदद की ज़रूरत थी, या जब आप यह नहीं जानते थे कि आपने एक कार्य ठीक से पूरा किया है
  • उदाहरण दें अपनी सफलता के साथ, ठोस उदाहरणों में शामिल हैं जो पेशेवर विकास के अवसरों के लिए आपकी आवश्यकता का समर्थन करते हैं।
  • यदि आपको अपनी कमजोरियों की पहचान करने में कठिनाई हो रही है, तो एक विश्वसनीय सहयोगी, एक संरक्षक या आपके पर्यवेक्षक से बात करें
  • इमेज शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 6
    6
    अपने विकास पहल समझाओ पिछले वर्षों से पेशेवर विकास के लिए अपनी गतिविधियों का ट्रैक रखें और उन्हें अपने पिछले लक्ष्यों और कमजोरियों से संबंधित करें। दिखाएं कि आप अपनी कठिनाइयों पर काबू पाने में कैसे सफल रहे और आप किस तरह के कर्मचारी बनने की कोशिश कर रहे थे, जो आपकी संस्था चाहता है
  • इसमें व्यावसायिक विकास गतिविधियों को शामिल किया गया है, जिन्हें आपने अपने ही समय में पूरा कर लिया है, साथ ही उन लोगों को भी जिन्हें आपने अपने काम के भाग के रूप में किया था।
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें शीर्षक 7
    7
    अपनी टिप्पणियों को वर्गीकृत करें आपकी उपलब्धियों का समर्थन करने और विकास के क्षेत्रों की पहचान करने में आपकी मदद के लिए पिछले साल के दौरान प्राप्त हुई टिप्पणियां आवश्यक हैं। यदि संभव हो, तो अपने पर्यवेक्षक, सहकर्मियों और ग्राहकों की टिप्पणियां शामिल करने के लिए मत भूलें।
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें शीर्षक 8

    Video: समकालीन परिप्रेक्ष्य में मानव संवेग और संवेदनाएं विषय पर प्रो. गिरीश्वर मिश्र का व्याख्यान

    8
    मुख्य विशेषताएं। अपने संगठन को अनूठे गुण दिखाएं जो आप लाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास विविध अकादमिक पृष्ठभूमि है या द्विभाषी हैं, तो कंपनी की संस्कृति में जिस तरह से आप योगदान करते हैं, उसके प्रदर्शन के लिए अपने स्वयं-मूल्यांकन में उन विशेषताओं को शामिल करें।
  • क्या आप एक कर्मचारी के रूप में भिन्न है? अपने आप से पूछें कि आप काम करने के लिए क्या विशेषताएं लेते हैं और जो नौकरी विवरण से ऊपर हैं चूंकि यह मूल्यांकन आपके प्रदर्शन पर केंद्रित है, इसमें उन विवरण शामिल हैं जो आपके द्वारा योगदान किए गए व्यक्तिगत योगदान के प्रकार का प्रदर्शन करते हैं।
  • भाग 2
    अपने बयानों का समर्थन करने के लिए सबूत का प्रयोग करें

    एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें शीर्षक 9

    Video: अधिगम अवधारणा एवं प्रक्रिया || Adhigam: Avadharna evam Prakriya. || Deled lecture.

    1
    अपनी उपलब्धियों को वापस करें उपलब्धियों की एक सूची और उस उपलब्धि के भाग के रूप में आपके द्वारा किए गए काम में से एक बनाएं। एक बार आपके द्वारा किए गए कार्य का अवलोकन करने के बाद, क्रिया verbs का उपयोग कर एक संक्षिप्त विवरण लिखें।
    • कार्यवाही क्रियाएँ प्रदर्शित करती हैं कि आपने ठोस शब्दों में क्या किया था। उदाहरण के लिए, यह इंगित करता है कि आपने सर्वेक्षण के परिणामों का मूल्यांकन किया है, आपने एक नए किराए पर कर्मचारी को प्रशिक्षित किया है, या आपने एक नई परियोजना शुरू की है
    • ईमानदारी से रहें हालांकि आपका लक्ष्य आपकी उपलब्धियों को ऐसे तरीके से व्यक्त करना है जिससे आप अच्छे दिखते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे ठीक से करते हैं उदाहरण के लिए, एक प्रबंधन अनुभव के रूप में अपने स्वतंत्र काम को पंजीकृत नहीं करें क्योंकि आप स्वयं अपने व्यवस्थापक हैं।



  • शीर्षक टाइप करें एक स्व मूल्यांकन चरण 10
    2
    अपने परिणामों को बढ़ाएं आंकड़ों, प्रतिशत या कुल गणना जैसे महत्वपूर्ण उदाहरणों के साथ अपनी उपलब्धियों का समर्थन करें उदाहरण के लिए, "मेरे ग्राहक आधार को 20% तक बढ़ाएं" या "15% तक की त्रुटि रिपोर्ट कम करें" कहें। आप प्रत्यक्ष गणनाओं का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे "पूर्ण पांच सर्वेक्षण" या "मेरे पास औसतन चार ग्राहकों को एक दिन है"।
  • इमेज शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 11
    3
    यह गुणात्मक डेटा प्रदान करता है अपनी उपलब्धियों का समर्थन करने के लिए गुणात्मक उदाहरणों की एक सूची तैयार करें, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां आप आंकड़े प्रदान करने में असमर्थ हैं गुणात्मक उदाहरण दिखाते हैं कि आपने कार्रवाई की है, लेकिन आप संख्यात्मक डेटा नहीं दिखा सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "नया वेब एप्लिकेशन बनाते समय मेरे क्लाइंट्स को बढ़ाएं"
  • क्वालिटिव उदाहरण एक महान समर्थन हैं जब कुछ उपाय करने के लिए महत्वपूर्ण है, इसकी सफलता की परवाह किए बिना। उदाहरण के लिए, यदि आप किशोरावस्था में शराब पीने से बचने के लिए एक प्रोग्राम के प्रभारी हैं, तो आप जो अपनाने वाले उपाय अपनाएंगे, वह उपयोगी होगा, भले ही उनमें से एक को पीने से रोका जाए
  • इमेज शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 12
    4
    अपनी टिप्पणियां शामिल करें अपनी सकारात्मक टिप्पणियों को अपनी उपलब्धियों के साथ लिंक करने के लिए प्रदर्शित करें कि दूसरों ने कार्यस्थल में आपकी सफलताएं देखी हैं। केवल उन टिप्पणियों को शामिल करें जो स्पष्ट रूप से एक उपलब्धि का समर्थन करते हैं ताकि आपके स्वयं-मूल्यांकन सटीक और उपयोगी हो।
  • भाग 3
    नए व्यावसायिक लक्ष्यों को निर्धारित करें

    एक स्व मूल्यांकन का शीर्षक लिखें छवि 13
    1
    परिणामों की जांच करें आत्म-आकलन पर एक विशेष ध्यान दें कि आपने पिछले वर्ष के अपने लक्ष्यों को कितनी अच्छी तरह से प्राप्त किया, साथ ही साथ आपके संगठन से संबंधित। अंतराल की पहचान करें जहां आगे सुधार की आवश्यकता है और फिर उन कठिनाइयों का विश्लेषण करें जिन्हें आपने पहचाना है, जो आपको उन क्षेत्रों को दिखाएगा जिनमें आपको सुधार करने की आवश्यकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक आत्म मूल्यांकन चरण 14
    2
    अपने नए शुरुआती लक्ष्यों को देखें आपके द्वारा पहचाने गए अंतराल और कठिनाइयों के आधार पर, अगले वर्ष के लिए नए व्यावसायिक लक्ष्यों को विकसित करना। दो नए लक्ष्यों का चयन करें और याद रखें कि आप अपने संगठन के लक्ष्यों की दिशा में काम करना जारी रखेंगे।
  • जैसा कि आप लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, याद रखें कि आपको अपनी उपलब्धियों का समर्थन करने और विकास की पहल करने की क्षमता है। अपने लक्ष्यों को ऐसे तरीके से लिखें, जिससे आप उन मांगों को पूरा कर सकते हैं।
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें शीर्षक चरण 15
    3
    स्वयं-मूल्यांकन का विश्लेषण करें अपने परिणामों की समीक्षा करने के लिए अपने पर्यवेक्षक के साथ एक बैठक का आयोजन करें। आपके द्वारा शामिल की गई जानकारी की व्याख्या करने के लिए तैयार करें उसे अपने नए आरंभिक लक्ष्यों को दिखाएं और बताएं कि आपने अगले वर्ष के लिए इस दृष्टिकोण को क्यों चुना।
  • एक शीर्षक टाइप करें स्व मूल्यांकन 16
    4
    टिप्पणी का अनुरोध करें आपके पर्यवेक्षक ने आपके आत्म-मूल्यांकन के परिणामों की समीक्षा करने के बाद उनसे उन क्षेत्रों को इंगित करने के लिए कहें, जिन में आपको सुधार करने की आवश्यकता है और जिनके साथ आप सफल हो सकते हैं उससे पूछें कि वह आपके नए आरंभिक लक्ष्यों के बारे में क्या सोचता है और उन्हें उनसे आपको सुधारने में मदद करने दें।
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें शीर्षक छवि 17
    5
    कुछ पेशेवर विकास पहलों का सुझाव दें अपने पर्यवेक्षक की मदद से अपने पिछले कठिनाइयों का विश्लेषण करें और अगले साल के पेशेवर विकास के लिए विचारों का प्रस्ताव लें। अपने पर्यवेक्षक के सुझावों को सुनो और उनके विचारों का पालन करने के लिए तत्परता रखें। उसे दिखाएं कि आप अपनी कमजोरियों पर नजर रखेंगे और सफलता हासिल करेंगे।
  • एक स्व मूल्यांकन मूल्यांकन लिखें शीर्षक 18 चित्र
    6
    अपने नए लक्ष्यों को समाप्त करें आपके पर्यवेक्षक से प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर, अपने नए लक्ष्यों को अंतिम रूप दे और परिवर्तनों को प्रतिबिंबित करने के लिए स्वयं-आकलन अद्यतन करें।
  • युक्तियाँ

    • विशिष्ट लक्ष्यों को सेट करके और यह निर्धारित करने के लिए कि आप उन लक्ष्यों (मैट्रिक्स) का मूल्यांकन कैसे करेंगे, अपने व्यवस्थापक के साथ अपने अगले मूल्यांकन की योजना बनाएं पहले से सहमत हैं कि आप परिणाम के आधार पर कैसे योग्य होंगे। इस प्रकार, आप और आपके वरिष्ठ दोनों ही लक्ष्यों के मामले में एक ही पृष्ठ पर होंगे
    • अपने मूल्यांकन को पूरा करने के बाद, अपने फिर से शुरू को अपडेट करें।
    • सुधारों और लक्ष्यों की स्थापना का विश्लेषण करने के लिए अपने पर्यवेक्षक के साथ त्रैमासिक मीटिंग शेड्यूल करें, जो आपको निम्न आत्म-मूल्यांकन में कार्य करेगा।
    • जब आप अपनी उपलब्धियों, ताकत और कमजोरियों के बारे में बात करते हैं तो ईमानदारी से रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com