ekterya.com

कैसे एक विश्वविद्यालय बनाने के लिए

यदि आपके पास एक शैक्षणिक दर्शन है जो छात्रों के साथ सख्ती से संबंधित है, तो आप अपने अंतर्निहित मूल्यों के आधार पर अपना स्वयं का विश्वविद्यालय बनाने के लिए पर्याप्त प्रेरित महसूस कर सकते हैं। किसी भी व्यवसाय के साथ के रूप में, यह पहला मिशन पर मुश्किल है, लेकिन फिर भी इस तथ्य से अधिक है कि आप सुनिश्चित करें कि आप छात्रों में भाग लेने के लिए पर्याप्त शैक्षिक अनुभव प्रदान कर रहे हैं कई नियामक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा है। इसके अलावा, आपको यह तय करना होगा कि क्या आप एक भौतिक स्थान या आभासी जगह चाहते हैं, बाद वाला विकल्प सबसे सस्ता है, क्योंकि आपके पास कम उपरि है लेकिन एक अच्छा तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता है। वित्तपोषण सबसे बड़ी बाधा होगी और आपको उसे शुरुआत से ही ध्यान में रखना चाहिए यदि आप अभी भी रुचि रखते हैं, तो यह निर्धारित करने में आपकी मदद करने के लिए एक गाइड है कि ऐसा करने के लिए यह सही बात है।

नोट: यह लेख केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में लागू होता है हालांकि कुछ सामान्यीकरण अन्यत्र भी लागू होते हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि अधिक शोध किया जाए जो आपके अधिकार क्षेत्र की आवश्यकताओं से मेल खाता हो।

चरणों

विधि 1

विश्वविद्यालय के उद्देश्य को निर्धारित करें
पेन्सिलवेनिया चरण 1 में रियल एस्टेट एजेंट बनें
1
स्थान निर्धारित करें और एक मिशन विवरण बनाएं। एक विश्वविद्यालय बनाने के लिए अपने कारणों पर गौर करें आपके इलाके (या दुनिया भर में) के मौजूदा शैक्षणिक संस्थानों में क्या जरूरत है, जो आपको लगता है कि आप जोड़ सकते हैं या सुधार सकते हैं? आपका शैक्षिक दर्शन, पाठयक्रम दृष्टिकोण और शिक्षण पद्धति क्या है?
  • मौजूदा कॉलेजों की जांच करें, जो आप बनाना चाहते हैं। आप अब क्या पेशकश करते हैं कि आप भी पेश करना चाहते हैं? मौजूदा विश्वविद्यालयों से अधिक बेचने के लिए आप अपने प्रस्तावों को कैसे अनुकूलित करेंगे? भुगतान करने वाले छात्रों और उनके प्रायोजक पूरी तरह से समझना चाहते हैं कि पाठ्यचर्या के अलावा, अन्य लोगों के अलावा
  • अन्य विश्वविद्यालयों को कमजोर करने की कोशिश करने से सावधान रहें यह एक उचित विचार की तरह लग सकता है जब तक आप महसूस नहीं करते कि यह शिक्षा प्रदान करने के लिए कितना महंगा हो सकता है। जब तक आपके पास प्रचुर धन न हो, इस स्थिति को एक विश्वविद्यालय बनाने के मुख्य कारण के रूप में बताए जाने से बचें
  • एक स्वास्थ्य निरीक्षक चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    यह विश्वविद्यालय के ठोस कारणों को प्रस्तुत करता है आपका मिशन वक्तव्य में कॉलेज शुरू करने, शैक्षिक ध्यान, पाठ्यक्रम और उद्देश्यों के कारणों को शामिल करना चाहिए।
  • अपने विचारों और विचारों का मूल्यांकन करने के लिए अपने मित्रों और परिवार के मिशन वक्तव्य के कारणों को पारित करें उन्हें पूछें कि मिशन उन्हें स्पष्ट है। उन्हें बताने के लिए कहें कि क्या वह एक विश्वविद्यालय होगा या वे अपने बच्चों को भेजना चाहते हैं या नहीं। आपकी टिप्पणियों का उपयोग मिशन की स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए, जब लोग हैं, जो सलाह प्राप्त करने के लिए और संभावित funders के लिए विश्वविद्यालय को प्रोत्साहित करना चाहता के लिए विश्वविद्यालय की अवधारणा को समझाने मौखिक खेलने के अपने खुद के आधार बनाने के लिए।
  • एक उच्च विद्यालय सामाजिक अध्ययन शिक्षक चरण 4 का शीर्षक चित्र
    3
    तय करें कि क्या आपके विश्वविद्यालय में वास्तविक परिसर होने वाला है या यह केवल वर्चुअल होगा यदि आप दोनों विकल्पों को जोड़ना चाहते हैं, तो आप वास्तविक परिसर से आभासी पाठ्यक्रम की पेशकश कर सकते हैं। निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • असली परिसर का एहसास महंगा हो सकता है, खासकर जब आप पहली बार शुरू करते हैं। परिसर में उन छात्रों की संख्या को समायोजित करना होगा जो आपको लगता है कि पाठ्यक्रमों में भाग लेंगे, जबकि सुरक्षा, स्वास्थ्य, बीमा और अन्य नियामक मुद्दों को पूरी तरह से कवर किया जाना चाहिए। स्थान भी महत्वपूर्ण है: छात्रों को सुरक्षित क्षेत्रों को पसंद करते हैं जहां वे चल सकते हैं और प्रसार कर सकते हैं, जिसका अर्थ अक्सर अधिक महंगे क्षेत्र में स्थान ढूंढने का मतलब होता है। उपयुक्त स्थान पर निर्णय लेने से पहले बहुत सारे अनुसंधान करें।
  • वर्चुअल कोर्स केवल एक अच्छा विकल्प है जब आप पहली बार शुरू करते हैं, क्योंकि लागत कम है यही कारण है कि आप एक अच्छे तकनीकी ज्ञान (या एक अच्छा कंप्यूटर), उत्कृष्ट सुरक्षा प्रोटोकॉल और गोपनीयता, पर्याप्त स्थान सर्वर पर और संपर्कों के छात्रों के लिए 24 घंटे एक दिन, 7 दिन का उपयोग कर सकते समस्याओं को हल करने के लिए एक सप्ताह और की जरूरत है, है अन्य समान। कोर्स डिजाइन को जानने की ज़रूरत होगी कि क्या काम करता है और क्या नहीं, ऐसी कोई ऐसी चीज जिस पर एक युग में त्रुटि के लिए ज्यादा जगह नहीं होती है, जहां लोग अपेक्षा करते हैं कि प्रौद्योगिकी सही तरीके से काम करेगी और शुरुआत से कोई समस्या नहीं होगी।
  • विधि 2

    सलाह और वित्तपोषण प्राप्त करें

    Video: कैसे असली के लिए पैसे मुफ्त ऑनलाइन बनाने के लिए

    एक कानून प्रोफेसर चरण 6 बनें
    1
    विश्वविद्यालय बनाने के दौरान अनुभवी पेशेवरों की सलाह का अनुरोध करें ऐसे विशेषज्ञों का पता लगाएं जो व्यवसाय, वित्त और शिक्षा में आपकी सहायता कर सकते हैं। अन्य विश्वविद्यालयों के संस्थापकों से मार्गदर्शन प्राप्त करें और उन दिशा-निर्देशों की तलाश करें जिनसे आप सामना करेंगे।
  • एक जिला अटॉर्नी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    वित्तपोषण विकल्पों के लिए देखो जो यह निर्धारित करता है कि क्या आप प्रक्रिया को जारी रखने में सक्षम होंगे। यदि आप एक गैर-लाभकारी विश्वविद्यालय बनाने जा रहे हैं, तो नींव या व्यक्तियों की तलाश करें जो एक विश्वविद्यालय का समर्थन करने के लिए धन दान करने में रुचि रखते हैं। सामुदायिक सहायता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदर्शनियां करें
  • एक विश्वविद्यालय बनाने के दौरान अनुसंधान छात्रवृत्ति के विकल्प वे क्षेत्र और क्षेत्राधिकार के अनुसार भिन्न हो सकते हैं, इसलिए जितना संभव हो उतने विकल्पों को पकड़ने की कोशिश करने के लिए एक व्यापक खोज करें। स्वाभाविक रूप से, उन लोगों की तलाश करें, जो शिक्षा के उद्देश्य से आपके शैक्षिक दर्शन के साथ संरेखित कर सकते हैं।
  • सरकार, स्थानीय और राज्य के प्रतिनिधियों से परामर्श करें कि क्या वे क्षेत्र के आर्थिक और सांस्कृतिक लाभ के अनुसार नए विश्वविद्यालय का समर्थन करने में रुचि रखते हैं।
  • यदि आप लाभप्रद संस्था के रूप में काम करने जा रहे हैं तो अनुदान और ऋण जैसे विकल्पों का विश्लेषण करें।
  • विधि 3

    एक व्यवसाय योजना तैयार करें
    वेस्टर्न यूनियन के साथ ऋण प्राप्त करें शीर्षक चरण 8
    1
    व्यापार योजना लिखें आपकी व्यवसाय योजना में आपके दर्शन, परिचालन योजना, बजट, वित्तपोषण और शैक्षिक योजनाओं के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए।

    विधि 4

    मानक और मूलभूत आवश्यकताओं को हल करें
    अमरीका के चरण 3 में निःशुल्क भूमि प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने राज्य या शहर के शैक्षणिक संस्थानों की आवश्यकताओं की जांच करना। अपने राज्य में शिक्षा विभाग से प्रारंभ करें। सबसे अधिक संभावना है कि आप को संचालित करने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा वे आपको अपना विश्वविद्यालय बनाने के लिए एक अनंतिम लाइसेंस प्रदान कर सकते हैं और फिर आपको अंतिम या चल रहे अनुमोदन के लिए अतिरिक्त जानकारी सबमिट करनी होगी एक बार जब आप अपने राज्य में लाइसेंसिंग आवश्यकताओं की खोज करते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको कौन से मंजूरी आवेदन सबमिट करना होगा जो विश्वविद्यालय संचालित होता है
  • छवि का शीर्षक लघु बिक्री चरण 11
    2
    अपनी स्थापना समितियों का निर्माण करें आप एक सम्मलेन समिति बना सकते हैं, शेष सहभागियों और सलाह और सूचना के समर्थक। इस समिति में कानून, शिक्षा और व्यापार जैसे क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के ज्ञान वाले लोगों का होना चाहिए।
  • अगर विश्वविद्यालय एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में काम करने जा रहा है, तो आपको न्यासियों का औपचारिक बोर्ड भेंट करना होगा।
  • अनुच्छेद छवि का पालन करें बंधक त्वरक प्लस कार्यक्रम चरण 3 का पालन करें

    Video: उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय में आज होली मिलन का रंगा रंग कार्यक्रम आयोजित किया गया।

    3
    एक गैर-लाभकारी संगठन शामिल है और अनुरोध करता है आप राज्य में जहां आप रहते हैं, आमतौर पर राज्य सचिव के माध्यम से आपकी कंपनी की स्थिति पेश करेंगे।
  • आप आईआरएस (आंतरिक राजस्व सेवा) के माध्यम से आईआरएस.gov पर जाकर गैर-लाभकारी संगठन चुन सकते हैं।
  • अनुच्छेद छवि का पालन करें बंधक त्वरक प्लस कार्यक्रम चरण 2 का पालन करें
    4
    अपने वित्तपोषण विकल्पों को समाप्त करें
  • अपने ऋण, अनुदान या दान सुरक्षित करें
  • अतिरिक्त सहायता इकट्ठा करने के लिए धन उगाहने वाले आयोजनों को पकड़ो।
  • नेवादा चरण 5 में एक ड्राइवर्स लाइसेंस प्राप्त शीर्षक वाला छवि

    Video: नमामि गंगे के लिए गढ़वाल विश्वविद्यालय भी देगा अपना अहम् योगदान

    5
    बुनियादी ढांचे का निर्माण बड़े हिस्से में, नीतियों और प्रक्रियाओं के डिजाइन को आपके राज्य के नियमों और विभाग द्वारा निर्देशित किया जाता है जो विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों के निर्माण की देखरेख करते हैं। यही कारण है कि पिछले अनुसंधान चरण इतना महत्वपूर्ण था।
  • आपके बुनियादी ढांचे में संचालन, शैक्षिक, पाठ्यचर्या, वाणिज्यिक, कानूनी, अनुबंध, प्रशिक्षण, प्रवेश और नामांकन प्रक्रियाएं शामिल हैं।
  • अपना स्थान निर्धारित करें क्या विश्वविद्यालय आभासी होगा? क्या यह एक भौतिक स्थान होगा? दोनों चीजें?
  • उन ग्रेडों और कक्षाओं का निर्धारण करें, जिन्हें पेशकश की जाएगी। कुछ को आपके राज्य की जरूरतों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा डिग्री देने के लिए आपके राज्य की आवश्यकताओं के आधार पर विश्वविद्यालय के लिए पाठ्यक्रम विकसित करना।
  • नेटवर्क बनाने, संभावित शिक्षकों को साक्षात्कार करना और प्रमुख कर्मियों को किराये पर लेना शुरू करें आप संकाय को रजिस्टर से भेंट कर सकते हैं, लेकिन आपके पास योग्य शिक्षकों का समूह होना चाहिए, जिनसे आप चुन सकते हैं।
  • विधि 5

    विश्वविद्यालय को बढ़ावा देना
    छवि शीर्षक से दावा न किए गए मनी चरण 12 खोजें

    Video: सफलतामूर्त बनाने के लिए क्या करना हैं❓ | Bk Sachin

    1
    अपने विश्वविद्यालय को बढ़ावा देना अपने छात्रों की भर्ती के लिए बाजार जरूरी है। मुंह का शब्द विपणन शुरू करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है क्योंकि आपके मित्र अपने दोस्तों को बताते हैं और इसी तरह। उचित ब्रोशर और वेब पेज हैं जो आपको समाचारों को जल्दी और आसानी से फैलाने में मदद करते हैं।
    • नेटवर्क पर एक वेबसाइट शुरू करें, अपने शैक्षिक दर्शन को साझा करें और अपने कार्यक्रमों के बारे में छात्रों को सूचित करें। आप एक विस्तृत दायरे के लिए फेसबुक, Google+ और ट्विटर जैसी सामाजिक नेटवर्क का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • प्रवेश और वित्तीय सहायता के बारे में जानकारी प्रदान करता है हो सकता है कि यदि आप एक छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं, तो लोगों को लागू करने के लिए आश्वस्त हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि यह प्रस्ताव बजट में फिट बैठता है।
    • सत्रों और घटनाओं को पकड़ो जो सूचनात्मक रुचि को आकर्षित करते हैं
    • ऑनलाइन और अखबारों, पत्रिकाओं, प्रकाशन, ब्लॉग और यात्रियों द्वारा विज्ञापन करें विज्ञापन का दायरा बजट पर निर्भर करता है

    विधि 6

    मान्यता प्राप्त करें
    एक होम स्वास्थ्य सहयोगी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    1
    मान्यता के लिए आवेदन करें यह विश्वविद्यालयों के लिए एक अनिवार्य कदम है, क्योंकि यह तथाकथित "डिप्लोमा मिलों" से संस्थान को अलग-थलग कर देगा, जो उचित शैक्षिक कार्यक्रम नहीं है और डिप्लोमा या डिग्री जारी करने के लिए शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं।
    • एक बार छात्रों के पास और पाठ्यक्रम पढ़ाने शुरू करने के बाद आप मान्यता का अनुरोध कर सकते हैं। प्रत्यायन एक प्रक्रिया है जिसमें एक समीक्षा समूह आपकी संस्था का मूल्यांकन करेगा जो आपके द्वारा प्रदान किए गए कार्यक्रम की गुणवत्ता का निर्धारण करेगा।
    • अमेरिकी शिक्षा विभाग में क्षेत्रीय मान्यता वाली एजेंसियों की एक सूची है जो ऑनलाइन उच्च शिक्षा राष्ट्रव्यापी पहचानता है

    चेतावनी

    • एक शैक्षिक संस्था का प्रबंधन एक बहुत ही प्रतियोगी व्यापार है। एक बहुत तंग बजट के साथ कई काम अनिश्चित बजट में आपकी संस्था को विफलता के कारण अधिक हो जाएगा, क्योंकि किसी वित्तीय समस्या से छात्रों को पंजीकरण या नामांकन न करने का कारण बन सकता है
    • यह लेख एक विश्वविद्यालय बनाने की प्रक्रिया के लिए एक बहुत ही बुनियादी गाइड प्रस्तुत करता है एक विश्वविद्यालय खोलने की सुविधा का निर्धारण करने के लिए कानूनी और वित्तीय सलाहकारों के साथ बात करना महत्वपूर्ण है, इसके मिशन और धन को ध्यान में रखते हुए, मौजूदा जलवायु और अन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। यह एक आसान काम नहीं है और इसके लिए कई ऊर्जा, दृढ़ता और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com