ekterya.com

कैसे भाषण देने के लिए

अब लोगों का सामना करने के लिए समय है कि लोगों को मौत से भी ज्यादा डर लगता है: जनता में बोलना सौभाग्य से, यह लेख आपको इस तनावपूर्ण घटना को दूर करने में मदद करेगा चरण 1 देखें और अपने इतिहास के अध्यापक की नग्न नगरी की कल्पना किए बिना अपने अगले भाषण को दूर करना सीखें।

चरणों

भाग 1

भाषण तैयार करें
इमेज का शीर्षक दें एक स्पीच चरण 1
1

Video: रोंगटे ख़ड़े कर देने वाले भाषण , अच्छा लगे तो subscrive और like करें

अपना संदेश चुनें आप अपने सभी भाषण को एक वाक्य में सारांशित करने में सक्षम होना चाहिए, शायद दो यह आपके भाषण में वास्तव में कम हो जाता है यह आप के साथ शुरू करने के लिए जा रहे हैं और आप अंत में वापस आ जाएगा क्या है। यह सरल है और लोग इसके लिए पकड़ सकते हैं इसके अलावा, यह आपके लिए भी आसान है!
  • तो, आपकी थीम क्या है? क्या आपके शिक्षक ने आपको विशिष्ट बात बताई थी? अगर ऐसा मामला है, तो आपका दृष्टिकोण क्या है? या यह कुछ और अधिक व्यक्तिगत है? एक आम विषय के साथ दो या तीन व्यक्तिगत कहानियां भाषण को काफी अभिव्यंजक बना सकते हैं।
  • एक स्पीच स्टेप 2 दें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दर्शकों को जानिए यह आपके सभी भाषण को निर्धारित करेगा आप सीईओ के रूप में चार साल के बच्चों को वही भाषण नहीं देंगे! यही कारण है कि आपको अपने दर्शकों को पता होना चाहिए यहां हम आपको कुछ चीजें दिखाते हैं जो आपको ध्यान में रखना चाहिए:
  • वे कौन हैं? उनकी उम्र क्या है? सेक्स? ¿मान्यताओं?
  • आप अपने विषय के बारे में कितना जानते हैं? यह आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शब्दावली की मात्रा निर्धारित करेगा। सुझाव: यदि आपको ज्यादा पता नहीं है, तो इसका इस्तेमाल न करें!
  • वे वहां क्यों हैं? कुछ जानने के लिए? वे क्यों बाध्य हैं? वे वास्तव में क्यों रुचि रखते हैं?
  • वे कब तक रहे हैं? यदि आपका भाषण 18 भाषणों का सत्रहवें है, तो इसे ध्यान में रखें!
  • इमेज शीर्षक दें एक स्पीच चरण 3
    3
    अपने भाषण के विषय की जांच करें यदि विषय आप है, बधाई हो! आप शायद पहले से ही अपने हाथ की हथेली (या अपने हाथ या पैर के रूप में, लेकिन शायद आपके सिर के रूप में नहीं) के रूप में जानते हैं लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो पेशेवरों और विपक्ष की जांच करें! यदि लोग आपका तर्क तोड़ सकते हैं, तो आपका भाषण बहुत प्रभावी नहीं है
  • अपने संदेश का समर्थन करने के लिए कम से कम तीन अंक दें (उस लघु कगार पर जो आप काम कर रहे हैं) काउंटरग्राम तैयार करें लेकिन उस पर फ़ोकस नहीं करें।
  • अपने भाषण को उतना जितना समझें, जितना आपके दर्शकों ने इसे बर्दाश्त कर सकता है। यदि आप अपने दर्शकों को भ्रमित और जगह से बाहर महसूस करने जा रहे हैं, तो विशेष शब्द और तकनीकी शर्तों से बचें
  • दी स्पीच स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कथाएँ, हास्य और रूपकों का उपयोग करें उबाऊ और अर्थहीन आंकड़ों और जानकारी से भरा एक भाषण शायद आपको सार्वजनिक रूप से कहीं भी नहीं मिलेगा मानव मन को सेकंड में डिस्कनेक्ट किया जा सकता है, अगर यह सब सुनता है। इसके बजाय, कहानियों को बताएं (भाषण की संरचना का पालन करना आसान बनाते हैं), और उन्हें रूपकों और प्रतिध्वनि का प्रयोग करके एनिमेटेड बनाते हैं। आपके द्वारा दिखाया जाने वाला चित्र स्पष्ट, बेहतर
  • स्व-पदावनत हास्य (स्वयं का मजाक बनाने) मान्य है। फिर, यह आपके दर्शकों और आपके भाषण के प्रारूप पर निर्भर करता है। एक शादी के गॉडफादर के रूप में एक भाषण में? पूरी तरह से पर्याप्त बजटीय पुनर्वित्त के बारे में आपकी कंपनी के अध्यक्ष को संबोधित एक भाषण में? बेहतर नहीं
  • प्रतिपक्ष विपरीत के उपयोग के बारे में है क्लिंटन ने कहा: "मैं बाहर एक ठंडा आदमी को नामित करना चाहता हूं, लेकिन वह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए जलता है" अपने भाषण के दौरान बराक ओबामा का जिक्र करते हुए कुछ बहुत प्रभावशाली है
  • दी इमेज स्पीच चरण 5
    5
    विशेषण, क्रियाएं और चौंकाने वाला क्रियाविज्ञापनों का उपयोग करें। एक अधिक अभिव्यंजक भाषण के विचार के साथ जारी! वाक्यांश ले लो: "मछली पकड़ने का उद्योग खराब है" और इसे "मछली पकड़ने के उद्योग की प्रथा खतरनाक है" में बदलती है। यहां तक ​​कि "हम इस समस्या को हल कर सकते हैं" के रूप में सरल रूप से कुछ भी इसे "हम जल्दी से समस्या का समाधान कर सकते हैं" में परिवर्तित कर देते हैं, एक ऐसा वाक्यांश जो याद रखना आसान होता है आपके दर्शकों को याद नहीं हो सकता है कि आपने जो कहा, ठीक है, लेकिन वे उन भावनाओं को नहीं भूलेंगे जिन पर आपने उत्पादित किया था।
  • सक्रिय रूप से सोचें वाक्यांश: "अगर हम कड़ी मेहनत करते हैं, हम एक बदलाव के लिए मजबूर कर सकते" और अधिक प्रभावशाली अगर यह उलट है, "अगर हम कार्यबल एक परिवर्तन मजबूर कर सकते हैं" हो सकता है। उन्हें आपसे सुने, ठीक है?
  • दी इमेज स्पीच चरण 6
    6
    अपने आप को पूरी तरह से लॉन्च करें यदि कोई भाषण यूट्यूब पर लोकप्रिय हो जाता है, तो यह इसलिए है क्योंकि यह अच्छा है, और 2005 में स्टैनफोर्ड स्नातकों को संबोधित स्टीव जॉब्स था। उन्होंने शुरू किया: "आज मैं आपको अपने जीवन के बारे में तीन कहानियाँ बताना चाहता हूं, बस, तीन कहानियाँ"। यह पर्याप्त था, उन्हें मोहित किया गया
  • तो संकोच न करें, माफी न मांगें या कहें "मैं सोच रहा था ..." या "धन्यवाद" - सीधे बिंदु पर जाएं प्रत्यक्ष रहें पेंटिंग के बारे में बात मत करो, तुरंत क्योंकि वे कर रहे हैं वहाँ अपने भाषण को सुनने के लिए पता है कि कैसे आप अभी या आप कैसे अब लग रहा है महसूस नहीं किया है उनके लिए एक छवि बनाने के लिए शुरू होता है। यह आपकी ओर से शुरू ध्यान से आपका ध्यान आकर्षित करता है।
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 7 नामक छवि
    7
    इसे लिखित में लिखें अपने सिर में एक भाषण के गठन के बाद से यह बहुत प्रयास की आवश्यकता है, यह उसे लिख और देखते हैं कि इस बिंदु से बिंदु तक चला जाता है के लिए, यदि आप अपने सभी आधार कवर सबसे अच्छा है और यदि आप वास्तव में कहते हैं कि तुम क्या मतलब है। यदि नहीं, तब तक इसे संशोधित करें जब तक आप नहीं करते!
  • परिचय, शरीर और निष्कर्ष स्पष्ट होना चाहिए। परिचय और निष्कर्ष संक्षिप्त और बिंदु पर होना चाहिए, क्योंकि बाद में केवल पहली बार पुनरावृत्ति है। शरीर के बारे में क्या? खैर, यह बाकी का भाषण है
  • भाग 2

    भाषण का अभ्यास करें
    दी इमेज स्पीच चरण 8
    1

    Video: भीड़ में बोलने की कला | कैसे स्टेज भय के साथ सौदा करने के लिए | भाषण | डॉ अमित माहेश्वरी तक

    अपने मुख्य बिंदुओं को नीचे लिखें अब जब आपके पास सब कुछ है जो आप कहना चाहते हैं (और उम्मीद है कि आप इसे कागज़ पर है) का एक विचार है, तो नोट कार्ड पर अपने मुख्य बिंदु लिखें। बाद में देखें और देखें कि क्या आप इसे स्वयं से मार्गदर्शन करके सबकुछ कवर कर सकते हैं। यह कैसा आवाज करता है? किन भागों में आपको अधिक संदेह है?
    • रिहर्सल जब तक कि केवल कार्ड की मदद से भाषण देने में आसान हो। भाषण जितना आसान होता है, उतना ही आपको याद रहता है जब आप इसे देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक दें एक स्पीच चरण 9
    2
    इसे याद रखना अच्छा, ये नहीं है काफी आवश्यक है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक अच्छा विचार है यदि आपने इसे याद किया है, तो आप अपने दर्शकों के साथ नज़र से संपर्क कर सकते हैं और नवीनतम विवरणों के बारे में चिंतित हैं, जैसे कि इशारों और स्वर। अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो तनाव न करें, लेकिन अगर आपके पास यह है, तो इसका लाभ उठाएं
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बाहर जाना चाहिए और इसे खुद को तैयार किए बिना देना होगा। नहीं, आपके हाथ में आपका कार्ड होना चाहिए! यदि आपका दिमाग रिक्त हो जाता है, तो आप एक नज़र ले सकते हैं और सीधे आपके लिए आवश्यक बिंदु पर जा सकते हैं। कार्ड की मदद से आप अपेक्षा से अधिक समय तक बात कर सकते हैं।
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 10
    3
    किसी के साथ अभ्यास करें यह कुछ कारणों के लिए एक महान विचार है:
  • किसी के साथ अभ्यास करना आपको लोगों की उपस्थिति के लिए उपयोग करने में आपकी सहायता करता है जैसा आप बोलते हैं सार्वजनिक रूप से बोलना बहुत डरावना हो सकता है, इसलिए अभ्यास श्रोता होने से आपको अपने आप को आश्वस्त करने में सहायता मिलेगी।
  • बनाना वास्तव में ध्यान देना अपने भाषण के अंत में, उसे पूछने के लिए कहें कि उसके दिमाग में क्या सवाल उठते हैं क्या आपके तर्क में कोई त्रुटि थी? कुछ उसे उलझन में?



  • इमेज का शीर्षक दें एक स्पीच चरण 11
    4
    दर्पण के सामने अभ्यास और शॉवर में वास्तव में आपको कहीं भी अभ्यास करना चाहिए, लेकिन ये दो जगह विशेष रूप से उपयोगी हैं:
  • दर्पण के सामने अभ्यास करें ताकि आप अपने शरीर की भाषा देख सकें। क्या इशारों क्या कर रहे हैं और क्या समय पर? आप ब्रेक के बारे में क्या सोचते हैं और आप उनके दौरान क्या करते हैं?
  • शावर में अभ्यास करें, क्योंकि यह संभवतः दिन में कुछ ही क्षणों में से एक है जब आप बिना चिंता के चलते जा सकते हैं। क्या आपका मन कहीं रिक्त नहीं है? यदि हां, तो जानकारी की समीक्षा करें
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 12
    5
    अपना समय मापें आपको शायद यह पता चल गया है कि आपका भाषण कितना समय तक होना चाहिए (चाहे आपके पास एक विशिष्ट समय अवधि या एक भाषण एक्सटेंशन आवश्यकता है)। कम नहीं होनी चाहिए और इस तरह comfort- कुछ के साथ अधिक से अधिक नीचे रहने के लिए प्रयास करें, यद्यपि आप गति को बढ़ाने या आप अनजाने को कम, यह अभी भी अच्छी तरह से कर देगा।
  • भाग 3

    भाषण दें
    दी स्पीच स्टेप 13 नामक छवि
    1
    अपनी आसन और अपनी शारीरिक भाषा के बारे में सोचो जैसे आप अपने crotch में एक अंजीर पत्ता था स्टैंडिंग एक मनोरम भाषण देने का तरीका नहीं है। न ही आपको दूसरे छोर पर जाना चाहिए और मंच पर दुबला होना चाहिए। अपने पैरों के कंधे-चौड़े अलग से ऊपरी रहना अच्छा है, और अपने हाथों को स्वाभाविक रूप से यथासंभव संभवतः उपयोग करना है।
    • आपका भाषण कुछ भावना व्यक्त करता है, है ना? सही जवाब है हां. उन क्षणों को ले लो और उनमें ताल की ओर बढ़ो। हर समय जब आप भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करते हैं, तो यह इस भाषण के समान है। आप अभी भी लोगों के साथ संवाद करते हैं, केवल कुछ बड़े पैमाने पर। लेकिन यहां तक ​​कि अगर पैमाने अलग है, इशारों एक ही रहेगा।
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 14 नामक छवि
    2
    समर्थन सामग्री का उपयोग करें क्या आपने सुना है कि टेड सम्मेलन जिसमें एक महिला सिज़ोफ्रेनिया के बारे में बात कर रही है और मस्तिष्क के रक्तस्राव के बारे में भी उससे ग्रस्त है? है न? ठीक है, तो आप इस TED सम्मेलन है, जिसमें एक महिला एक प्रकार का पागलपन और मस्तिष्क रक्तस्राव पीड़ा के बारे में बात कर रही है के बारे में सुना है, और फिर रीढ़ की हड्डी और बाकी सब कुछ के साथ एक वास्तविक मानव मस्तिष्क बाहर खींचती है? वाह! आप वीडियो में पूरी तरह से अभिभूत हैं दर्शकों को देख सकते हैं। सिर्फ एक स्पष्ट छवि चित्र के बारे में बोलते हुए
  • यद्यपि आप उन्हें सावधानी के साथ उपयोग करना चाहिए, प्रत्येक वाक्यांश आप के लिए कुछ अलग मत प्राप्त करें। वास्तव में एक प्रभावी वस्तु का प्रयोग करें, जैसा कि मस्तिष्क था। क्या आप अपने पिता की आखिरी जलती हुई इमारत की कहानी बताएंगे? अपने जला फायरमैन की हेलमेट दिखाएं क्या आप अपनी स्थानीय कॉफी शॉप में एक प्रसिद्ध अभिनेता से मिले समय के बारे में बात करेंगे? जब आप उस भाग में जाते हैं जहां पूछने के बाद आप बेहोश हो जाते हैं तो अपना स्वामित्वयुक्त कॉफी कप दिखाएं उनका प्रयोग संयत रूप से लेकिन प्रभावी ढंग से करें।
  • दी स्पीच स्टेप 15 नामक छवि
    3
    छवियों का उपयोग करने का सही समय और सही तरीके जानें। कुछ स्लाइड्स एक भाषण में बहुत सहायक हो सकती हैं (कम से कम कुछ विषयों के लिए) बस सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही तरीके से उपयोग करते हैं! आप चाहते हैं कि दर्शकों को आप से सुनने के लिए, सुंदर चित्रों से आश्चर्यचकित न हों।
  • अपने अंक स्पष्ट करने के लिए ग्राफिक्स का उपयोग करें, खासकर अगर उन्हें समझना मुश्किल हो। छवियों को केवल मौखिक रूप से कहा गया जानकारी से याद रखना आसान हो सकता है, चाहे कितना आवश्यक हो
  • जब आप बात कर रहे हैं तो छवियों को मत देखो! आप पहले से जानते हैं कि उनमें क्या है, दर्शकों से बात करते रहें, न कि स्क्रीन पर।
  • दी स्पीच स्टेप 16 नाम वाली छवि
    4
    दर्शकों के लोगों को चुनें, आम तौर पर भीड़ को न देखें बहुत से लोग सोचते हैं कि जनता को देखकर आदर्श होता है, और अगर यह आपको परेशान करता है, तो पीछे की दीवार को देखें नहीं! इससे बचना चाहिए! इसके बजाय, एक पर एक बातचीत पर विचार करें यहाँ पर एक व्यक्ति के साथ आंखों का संपर्क करें, दूसरे के साथ, आदि। यह उनका ध्यान आकर्षित करने के बजाय उनका ध्यान आकर्षित करता है।
  • दी स्पीच स्टेप 17 नामक छवि
    5
    अपनी आवाज़ की आवाज़ बदल दीजिए सामान्य तौर पर, आपको शांत और समझने योग्य डिग्री से बात करनी चाहिए, यह स्पष्ट रूप से करने के अलावा यह आपका शुरुआती बिंदु होना चाहिए। लेकिन आपको इसे और अधिक गतिशील बनाने और अपने दर्शकों को जागृत रखने के लिए अपने भाषण में बदलाव करने की आवश्यकता भी है। आप उन हिस्सों पर ज़ोर देना चाहिए जिनके बारे में आप भावुक हैं! जोर से और ऊर्जा के साथ बोलो! यदि आवश्यक हो तो सबसे अधिक ऊर्जावान भागों में अपनी मुट्ठी को स्थानांतरित करें! जबकि दूसरों में, आप इसे लोरी की तरह अधिक ध्वनि बना सकते हैं। यहां तक ​​कि ऐसे हिस्सों भी हैं जिनके लिए भावनाओं को महसूस करना शुरू करने की आवश्यकता होती है ... और फिर इसमें फिर से वृद्धि होती है। लिखित रूप से यह ज़्यादा प्रभावी है। आप इसे प्राप्त करेंगे।
  • अपनी टोन के साथ भावना दिखाएं थोड़ा हंसी या दुःख या हताशा के एक छोटे से हँसने से डरो मत, आप इंसान हैं। आपके दर्शकों ने एक मानव कनेक्शन की तलाश की है, न कि रोबोट जो केवल शब्द रिलीज़ करता है
  • दी स्पीच स्टेप 18 नामक छवि
    6

    Video: पहली बार मंच पर कैसे दे अपना भाषण || Manach sanchalan kaise kare || mangal films

    टूट मत भूलना! शब्दों को स्वयं के रूप में उतना ही शक्तियां होती हैं इस वाक्यांश के बारे में सोचें: "पिछले साल डाइहाइड्रोजन मोनोऑक्साइड ने 5 करोड़ लोगों को मार डाला था। 50 मिलियन इसके बारे में सोचो। " अब प्रत्येक बिंदु के बाद पॉज़िंग द्वारा उस वाक्यांश के बारे में सोचो थोड़ी अधिक गंभीरता प्राप्त करें, है ना?
  • यदि यह आपकी सहायता करता है, तो बताएं, सचमुच, आपके भाषण में विराम। एक विराम को इंगित करने के लिए पाठ में एक विकर्ण पंक्ति बनाएं। जब आप इसे मास्टर करते हैं, तो आप उन्हें करने के लिए सही क्षण महसूस कर सकते हैं।
  • दी इमेज स्पीच स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने संदेश को फिर से पुष्टि करके और बस "धन्यवाद" कहकर अपने भाषण को समाप्त करें आपने भाषण पूरा कर लिया है, कोई नहीं मर गया है और अब यह आपके निष्कर्ष के लिए समय है। इस बिंदु पर जाएं, दर्शकों को देखें, धन्यवाद दें, मुस्कान करें और मंच को छोड़ दें
  • अच्छा है! एक गहरी सांस लें आपने इसे किया अगली बार जब आप भाषण देने के बारे में भाषण देंगे आप पहली जगह में इतना परेशान क्यों थे?
  • युक्तियाँ

    • सवालों के लिए तैयार अगर आपको जवाब नहीं पता है, तो आपको डरने की ज़रूरत नहीं है दर्शकों के साथ ईमानदार रहें और उन्हें ईमानदारी से बताएं कि आप नहीं जानते लेकिन आपको पता चल जाएगा उत्तरों का आविष्कार नहीं करें
    • एक गहरी साँस लें, सुरक्षित रहें, मुस्कान करें और मंच पर चलें।
    • याद रखें कि भाषण के समय में बहुत से स्पीकर की जगह में नहीं होना चाहते हैं। शांत रहें और ढोंग करें कि बैठे लोगों में से प्रत्येक परिवार के कुत्ते, बिल्ली या सोफे भी हैं
    • निन्दा या अपमान मत करो। सिर्फ इसलिए कि आप ऐसा करते हैं इसका यह अर्थ नहीं है कि हर कोई इसे स्वीकार करता है। स्पैनिश में बहुत सारे शब्द हैं, ताकि आप लोगों को अपमानित किए बिना पर्याप्त रचनात्मकता के साथ स्वयं को अभिव्यक्त कर सकें।
    • एक अभ्यास के रूप में रिकॉर्ड करें और फिर तब तक सुनो जब तक आप अपनी आवाज की आवाज़ और बोलने की आपकी आदत के लिए उपयोग न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आगे बढ़ाया पेंसिल
    • कागज़
    • सूचना सामग्री
    • नोट्स के लिए कार्ड (ओं)
    • आईना
    • रिकॉर्डर
    • सार्वजनिक
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com