ekterya.com

एक प्रभावी प्रस्तुति कैसे दें

ऑडियंस को प्रस्तुत करना, बड़े या छोटे, एक भारी काम हो सकता है और चिंता से भरा हो सकता है। आप लोगों के समूह के समक्ष होंगे, कुछ आपको पता होगा, अन्य कुल अजनबी हो सकते हैं आप मंच पर हैं और सभी आँखें आप पर हैं, दर्शकों की उच्च उम्मीदें हैं या यह वहां नहीं होगा। हर शब्द, हर अति सूक्ष्म अंतर, आपकी उपस्थिति, अपनी आवाज की स्वर, अपनी प्रस्तुति की सामग्री का उल्लेख नहीं करने के लिए, सभी संभव तरीकों से छानबीन की जाएगी। आप जानते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं - आप सामग्री को जानते हैं - परन्तु आपको यह लगातार महसूस होता है कि आप गलत बात कहेंगे या आप अपने मुकदमे पर दाग करेंगे या फिर कुछ भटकाव हो जाएगा। व्यापारिक प्रस्तुतियाँ कई रूप लेती हैं। कुछ अत्यंत विस्तृत जानकारी के साथ बेहद औपचारिक हैं ... आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि दर्शकों को विवरण में खोया और सामान्य संदेश की उपेक्षा नहीं की जाती है? अन्य अनौपचारिक हैं और बातचीत को नियंत्रित करने में कठिनाई है। तकनीकी पहलुओं के बारे में क्या? यदि आप प्रोजेक्टर बंद करते हैं तो आप क्या करेंगे, क्या आपके पास एक बैकअप योजना है? आप चाहते हैं कि परिणाम यह है कि जब उपस्थित लोग जानकारी को याद करते हैं और सामान्य रूप से प्रस्तुति के साथ प्रभावित होते हैं निम्नलिखित कदम उस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कुछ दिशानिर्देश प्रदान करते हैं।

चरणों

Video: Warwick Castle - UK travel - We slept on the castle grounds!

प्रभावी प्रस्तुतियाँ वितरित शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने दर्शकों को जानें और उनके परिप्रेक्ष्य को समझें चाहे आपका लक्ष्य अनुनय या बस जानकारी है, आपको अपने दर्शकों को समझना होगा, उनके अनुभव का स्तर और आपका संदेश कैसे प्राप्त होगा। प्रबंधन के लिए एक कार्यकारी रिपोर्ट की तुलना में, विक्रय विचार प्रस्तुत करने, या शत्रुतापूर्ण दर्शकों को संबोधित करते हुए समझाते हुए कि हामी स्कूल को लाभ कम करने की आवश्यकता क्यों है, उच्च विद्यालय के इंटर्नों के एक समूह के लिए एक प्रस्तुति तैयार करना बहुत अलग होगा।
  • छवि प्रस्तुति देने वाली छवि प्रस्तुति चरण 2
    2
    एक शोध परियोजना शुरू करें आप बिल्कुल, विषय में एक विशेषज्ञ होना चाहिए। बहुत अच्छी तरह से, आपको इस मामले में विश्व अधिकार नहीं होना है, लेकिन आपको महत्वपूर्ण तथ्यों और साथ ही छोटे-ज्ञात जानकारी का एक बड़ा हिस्सा जानना होगा। केवल उन चीजों के बारे में बोलते हुए जो सभी पहले से ही जानते हैं, ऊब के लिए एक नुस्खा है सप्ताह, या महीनों में खर्च करने, तथ्यों को इकट्ठा करने, वैकल्पिक राय और सम्मानित स्रोतों से टिप्पणियां खर्च करने के साथ-साथ यह भी पता चलता है कि सामान्य रूप से समुदाय क्या सोच सकता है।
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 3
    3
    वह एक स्रोत के रूप में एक वेबसाइट का हवाला देते हैं आपके स्रोत उतने महत्वपूर्ण हैं जितनी जानकारी स्वयं। ठोस सहकर्मी की समीक्षा की गई जानकारी के बिना, आप केवल एक राय के साथ एक व्यक्ति हैं दर्शक, इस अभ्यास में, तथ्यों और अनुमानों के लिए इंतजार कर रहे हैं। आपकी व्यक्तिगत राय बहुत अच्छी तरह से महत्वपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह केवल एक ऐसी चीज नहीं होनी चाहिए जिसे आप प्रस्तुत करते हैं। आप विज्ञापन कथानक स्रोतों की एक सूची नहीं पेश करेंगे (आप उन्हें आँसू लेकर आएंगे), लेकिन आप अपने स्रोतों के उद्धरण में सक्षम होना चाहते हैं, जब वे उनके लिए पूछें।
  • प्रभावी प्रस्तुतियाँ उद्धारित छवि शीर्षक शीर्षक चरण 4
    4
    अपना भाषण लिखें यदि आप एक पार्क में एक मंच पर हैं तो सुधारित बातचीत ठीक है सैकड़ों उपस्थित लोगों के साथ एक बड़े कमरे में, आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते आप वास्तव में प्रस्तुति को "पढ़ा नहीं" कर सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में अजीब नहीं है, खासकर यदि आप टेलीप्रोप्टर का उपयोग करने जा रहे हैं। अपने भाषण को बड़े अक्षरों में मुद्रित करें ताकि आप उसे आसानी से देख सकें जैसे कि आप इसे पढ़ रहे हैं। आप उन्हें पढ़ने के बजाय दर्शकों से बात करने की उपस्थिति देना चाहते हैं, लेकिन आप भी शब्दों और वाक्यांशों को सटीक और पूर्वनिर्धारित करना चाहते हैं।
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 5
    5
    एक स्लाइड शो तैयार करें। यदि आप पारदर्शिता को तैयार करने जा रहे हैं, तो दर्शकों को दिखाए जाने वाले चित्रों को आप जो कह रहे हैं उसे समर्थन देने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। एक ऐसी छवि को दिखाने से बचें, जिसमें बहुत कम संगठित विवरण हैं - विज़ुअल के प्रभाव का उद्देश्य है। दर्जनों पंक्तियों और स्तंभों के साथ एक स्प्रैडशीट मूल रूप से बेकार होगी। छवि के शीर्षकों को छवि की सामग्री को प्रतिबिंबित करना चाहिए और आप क्या कह रहे हैं इसका समर्थन करना चाहिए। "पारदर्शिता न पढ़ो!" मान लें कि दर्शक पढ़ सकते हैं दृश्यों को आपके शब्दों का समर्थन करना चाहिए, उन्हें डुप्लिकेट नहीं करना चाहिए। बहुत कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप पढ़ सकते हैं जो हर एक अकेले पढ़ सकते हैं, उससे अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि आप जो सब करने जा रहे हैं वह परियोजना छवियां है और उन में जो लिखा है उसे पढ़ें, फिर आपको किसी की जरूरत नहीं है
  • 6
    पावरपॉइंट प्रस्तुतियों, ओवरहेड प्रोजेक्टर, काले और सफेद बोर्ड "दृश्य एड्स" हैं और इन्हें इस तरह के रूप में माना जाना चाहिए। सबसे पहले। वे "visuañes" होना चाहिए, पाठ के बजाए ग्राफिक्स, चित्र और आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करना। यदि आपकी पारदर्शिता में टेक्स्ट के बड़े ब्लॉक होते हैं, या कुछ वाक्यों से गुब्बारे के साथ शुरू होता है - आपके दर्शकों को ध्यान देने की बजाय आप अपना समय बिताने में बिताएंगे और उन बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए जो आप चाहते हैं। दूसरा, उन्हें "सहायक" होना चाहिए - आपके लिए प्रस्तुति बनाने के लिए पारदर्शिता पर भरोसा मत करना। आपके सम्मेलन में पारदर्शिता की तुलना में अधिक सामग्री होनी चाहिए।
  • अधिक पारदर्शिता को अधिभार न डालें यदि आप एक ही समय में बहुत अधिक जानकारी डालते हैं, तो दर्शक एकाग्रता खो देंगे। अपने बुलेट अंक में करीब दस शब्द या उससे कम बोलें। यह एक पावर प्वाइंट "पावर प्वाइंट" है, एक पावरइस्वा पावर टेस्ट नहीं है
  • बहुत अधिक ग्राफिक्स और आकर्षक एनिमेशन का उपयोग न करें वे स्लाइड्स में निहित जानकारी से ध्यान भंग करते हैं- वे अपना ध्यान "आप", प्रस्तोता, और आप जो कह रहे हैं, से विचलित कर देंगे।
  • जानकारी को फिट करने के लिए अपनी प्रस्तुति के लिए समय ले लो। अगर कोई समय सीमा है, तो प्रश्नों के लिए समय सहित इसे छड़ी करने के लिए सुनिश्चित करें, अगर यह होने की योजना बनाई है बढ़ते हुए की बजाय सामग्री को कम करना बेहतर है अपने भाषण से मिलान करने के लिए विज़ुअल प्रोग्राम अनावश्यक या अनावश्यक छवियों से बचें, जैसे वर्णन जो केवल प्रस्तुति के लिए एक मार्गदर्शक होते हैं
  • यदि आपके पास अधिक सामग्री है, तो आप समय सीमा के भीतर समायोजित कर सकते हैं, अपनी प्रस्तुति के अंत के बाद इसे "अतिरिक्त" स्लाइड में व्यवस्थित कर सकते हैं। ये स्लाइड उपयोगी हो सकती हैं, यदि प्रश्न और उत्तर सत्र के दौरान, कोई और अधिक विवरण पूछता है। तो आप अतिरिक्त अच्छी तरह से तैयार लगेगा!
  • सुनिश्चित करें कि पारदर्शिता की रंग योजनाएं परिदृश्य परिदृश्य के लिए उपयुक्त हैं। कुछ स्थितियों में, एक सफेद पृष्ठभूमि पर गहरा पाठ बेहतर दिखता है, जबकि अन्य में, एक अंधेरे पृष्ठभूमि पर हल्का पाठ पढ़ने के लिए आसान है। आप अपनी प्रस्तुति का एक संस्करण दोनों प्रारूपों में तैयार कर सकते हैं, सिर्फ संदेह के लिए
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 6
    7
    अकेले रिहर्सल इसे बार-बार करें अपना भाषण पढ़ें और अपनी प्रस्तुति कई बार देखिए। यह आपके लिए इतना परिचित होना चाहिए कि आप जानते हैं कि पारदर्शिता किस प्रकार है - आप प्रत्येक के बारे में क्या कहेंगे, और आप उन दोनों के बीच संक्रमण कैसे कर रहे हैं ... यह आपकी दूसरी प्रकृति की तरह होना चाहिए। जब आप पूरी तरह से ऊबना शुरू करते हैं, और आप इसे दिल से जानते हैं, तो आप अगले चरण के लिए तैयार होंगे।
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 7
    8



    एक ड्रेस रिहर्सल बनाएं कुछ लोगों को बताएं जिन्हें आप जानते हैं आपको ईमानदार राय देंगी। यह उन लोगों को होना चाहिए, जो आपके अपेक्षित दर्शकों के उचित प्रतिनिधि हैं। उन्हें पूरी प्रस्तुति दें उनसे रिहर्सल के दौरान नोट लेने के लिए कहें - आप किन भागों में उलझन में हैं - क्या विशेष रूप से अच्छा है? इसके अलावा उन्हें आप पर ध्यान केंद्रित करें: क्या आप बहुत अधिक या बहुत कम स्थानांतरित करते हैं? आप "हाइपर" देखना नहीं चाहते हैं, लेकिन आप एक नीरस प्रतिमा की तरह दिखना नहीं चाहते हैं।
  • 9
    प्रस्तुति परिशोधित करें वेशभूषा रिहर्सल में जो कुछ पता चला है उसे ले लो और संशोधन करें। जब आप ऐसा करते हैं तो स्वयं को दर्शकों के स्थान पर रखने की कोशिश करें। पारदर्शिता स्क्रीन पर हैं, तो वे क्या सुनेंगे?
  • प्रभावी प्रस्तुतियाँ उद्धारित छवि शीर्षक शीर्षक 9
    10
    तैयार। अब तक, आपकी प्रस्तुति तैयार करने के बारे में कदम उठाए गए हैं अब, आपके बारे में सोचने का समय आ गया है जब तक आप इसे जीवन के एक मार्ग के रूप में नहीं करते हैं, आप घबराएंगे। लोगों के सामने अपने बारे में कुछ रचनात्मक दृश्य बनाना - एक सही काम करना - तालियां, ऊह और आहाह प्राप्त करना एक शांत स्थान खोजें, अपनी आंखों को बंद करें और देखें कि आप प्रस्तुति कैसे बना रहे हैं - बिना किसी संदेह के पूर्ण नियंत्रण में होने की कल्पना करें। यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। पेशेवर एथलीट यह हर बार जब तक वे जनता में प्रदर्शन करने के लिए जाते हैं यह एक सिद्ध तकनीक है इसका उपयोग करें मंच पर जाने से पहले आपको यह भी सही करना चाहिए।
  • प्रभावी प्रस्तुतियाँ उद्धारित छवि शीर्षक शीर्षक 10

    Video: मंच संचालन कैसे करे || दिनेश्वर माली | Manch Sanchalan Kaise Kare | Dineshwar Mali | By Motivational

    11
    प्रस्तुति का परिचय दें आप तैयारी के लिए एक अच्छा काम किया है, आप सामग्री को जानते हैं, आपने पढ़ा है, आप पूर्णता की कल्पना की है, संक्षेप में, आप तैयार हैं। सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक, जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए, वह आपका शारीरिक दृष्टिकोण है। आप बहुत कठिन, या बहुत आकस्मिक नहीं देखना चाहते हैं आपको पहले से ही अपने ड्रेस रिहर्सल में सही रवैया और आंदोलन हासिल करना चाहिए था।
  • छवि प्रस्तुति उद्धार शीर्षक प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 11

    Video: Maa Shakti Ep 01 || कैसे हुई माँ शक्ति की उत्पत्ति || Ma Shakti Full Episode || Complete TV Series

    12
    सामग्री को प्रस्तुत करें जाहिर है, यह सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। याद रखें कि आप विशेषज्ञ हैं यह भी याद रखें ... आप घबराएंगे। "मंच आतंक" से बचने का तरीका अलग-अलग होता है (आप शायद सुना होगा कि "उन्हें अंडरवियर में सोचें") लेकिन एक गंभीर सलाह है कि उन्हें आंखों में देखना चाहिए। वर्तमान एक व्यक्ति - फिर दूसरा - फिर दूसरा एक बड़ी भीड़ के बारे में मत सोचो ... आप एक समय में एक व्यक्ति से बात कर रहे हैं। याद रखें कि आप प्रस्तुति हैं
  • इमेज शीर्षक शीर्षक प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 12
    13
    प्रश्न और उत्तर यह वैकल्पिक है, लेकिन प्रमुख बिंदुओं को स्पष्ट करने और यह सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है कि आपके दर्शकों ने आपका संदेश प्राप्त किया। जिस तरह से आप एक प्रश्न और उत्तर सत्र का संचालन करते हैं, वह अपने आप में एक लेख के योग्य होता है, लेकिन निम्नलिखित कुछ ऐसी बातें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए।
  • आप नियंत्रण में होना चाहिए। कुछ प्रश्न निस्संदेह अमित्र होंगे। जब उन्हें तैयार किया जाता है, तो उन्हें लापरवाही से उत्तर दें और आगे बढ़ें। बस फिर से उस व्यक्ति का चयन न करें
  • वे "नरम" प्रश्न भी पूछ सकते हैं जो वास्तव में कुछ नया का उल्लेख नहीं करते - उनके साथ सावधान रहें वे सरल हैं और अधिक समय के लायक नहीं हैं उन्हें कम मत समझो या उन्हें अनदेखा न करें, लेकिन जो कुछ आपने पहले ही कहा है, उसे दोहराते हुए बहुत अधिक समय व्यतीत मत करना। उन्हें आकस्मिक रूप से उत्तर दें, कुछ नई जानकारी दें, फिर आगे बढ़ें।
  • "खत्म होने से पहले, सवाल पूछिए और प्रश्न का उत्तर खोलें, क्या कोई सवाल है?" यह एक मजबूत समापन के लिए अनुमति देता है और कम दर्शकों की भागीदारी के साथ लुप्त होती प्रस्तुति की अनुमति नहीं देता है
  • जब वे आपको एक सवाल पूछते हैं, तो पहले इसे दोहराने के लिए ताकि हर कोई इसे सुन सकें, फिर इसका उत्तर दें।
  • एक प्रश्न का उत्तर देने से पहले सोचो। ऐसा करने में विफलता आप अस्पष्ट जवाबों से भटक सकते हैं जो आपकी स्पीकर छवि पर अच्छा नहीं दिखाते हैं
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 13
    14
    मंच से बाहर निकलें आपके ध्यान के लिए सभी को धन्यवाद, उन्हें बताएं कि प्रस्तुति प्रिंट में उपलब्ध है। यदि आप व्यक्तिगत परामर्श के लिए उपलब्ध होंगे, तो इसका उल्लेख करना निश्चित है। विदाई में बहुत समय व्यतीत मत करो- आप समाप्त हो चुके हैं, विनम्रता के साथ बाहर जाएं।
  • छोटे समूहों के साथ घटनाएं

    पिछले चरण उन्मुख थे, मुख्य रूप से, अधिक औपचारिक प्रस्तुतियों के लिए। अधिक आरामदायक वातावरण में, निम्नलिखित पर विचार करें:

    • याद रखें कि वयस्क स्वायत्त हैं आप एक सहायक हैं और एक प्राथमिक शिक्षक नहीं हैं
    • अपने दर्शकों से अपने अनुभवों को समूह-समूह के साथ साझा करने के लिए पूछें- वयस्कों को अपने ज्ञान के आधार पर सीखने से जुड़ना होगा।
    • अपने श्रोताओं को अपने विषय के अपने काम के महत्व को देखने के लिए सहायता करें। वयस्क लक्ष्य केंद्रित हैं और एक शैक्षणिक कार्यक्रम की सराहना करेंगे जो कि संगठित और स्पष्ट रूप से परिभाषित तत्व हैं।
    • अपने दर्शकों के प्रति सम्मान दिखाने के लिए याद रखें हर कोई आपकी प्रस्तुति के लिए व्यावहारिक ज्ञान का एक धन लाता है और अगर अनुमति दी जाती है, तो इसके लिए बहुत कुछ योगदान देगा।
    • अटेंडीज़ में वार्तालाप नियंत्रित करें इन परिवेशों में, यदि आप दर्शकों की एकाग्रता को नहीं बनाए रखते हैं तो आप प्रस्तुति पर नियंत्रण खो सकते हैं। इसका यह मतलब नहीं है कि आपको एक कठोर-शैली के तानाशाही को अपनाना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि सभी जानते हैं कि आप प्रस्तोता हैं और अन्य प्रतिभागियों का नियंत्रण रखें

    युक्तियाँ

    • घटना के लिए तैयार हो जाओ योजना बनाएं कि आप क्या उपयोग करेंगे और इसे रात से पहले तैयार करेंगे। क्या यह एक औपचारिक, आकस्मिक व्यापारिक पोशाक- डेनिम और समुद्र तट के वस्त्र हैं? पोशाक भाग में, दर्शकों पर, भाग में, सामग्री पर, निर्भर करता है। जो भी आप देखते हैं, सुनिश्चित करें कि यह साफ है और अच्छा दिखता है। आपके शरीर के आकार के लिए कपड़े बहुत तंग या ढीले आपके दर्शकों से आपकी प्रस्तुति को विचलित कर देगा। आप उन्हें सामग्री से कनेक्ट करना चाहते हैं, न कि आप कैसे देखें आकर्षक डिजाइनों के साथ संगठनों से बचें, क्योंकि प्रतिभागी "मानसिक छुट्टियों" पर जा सकते हैं और प्रस्तुति के महत्वपूर्ण पहलुओं को याद कर सकते हैं।
    • ट्रस्ट! यह जादुई ताबीज है जो दूसरों को सुनना चाहता है। अगर आपने अभी तक कदमों का पालन किया है, तो सब कुछ ठीक हो जाएगा और इसके बारे में चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं होगा। इसलिए अपने दर्शकों के सदस्यों को सीधे देखें, स्पष्ट रूप से बोलें और प्रस्तुति के साथ रहें।
    • जब आप बात करते हैं तो चलें थोड़ा आगे बढ़ें, लेकिन दर्शकों को विचलित करने के लिए उतना ज्यादा नहीं। आपकी गतिविधियों और शरीर की भाषा, ब्याज कॉल कर सकते हैं, अपनी कहानियों की भावनाओं को सुदृढ़ कर सकती है और ताल या थीम के बदलाव को संकेत दे सकती है।
    • मुद्रित सामग्री तैयार करें प्रस्तुति खत्म हो जाने के बाद आप दर्शकों के लिए वितरित करने के लिए, संभवतः, नोट्स, और पारदर्शिता की प्रतियां मुद्रित करना चाहते हैं। यदि आप उपयोग की जाने वाली तकनीक विफल हो जाते हैं, तो आप इसे वितरित करने के लिए बैकअप के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यदि प्रोजेक्टर टूट जाता है, तो आप जल्दी से मुद्रित सामग्री वितरित कर सकते हैं
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, ठीक हो जाते हैं और जारी रखें उस पर रोक न दें अपने आप को ठीक करने के लिए यह बिल्कुल ठीक है, लेकिन उस पर ध्यान केंद्रित न करें इसे एक मजाक में बदलने की कोशिश न करें, बस गलती को स्वीकार करें (यदि आवश्यक हो) और जारी रखें जैसे कुछ भी नहीं हुआ हो। वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें, अतीत नहीं।
    • आप एक अजीब उपाख्यान के साथ शुरू कर सकते हैं यदि आप करते हैं, तो अपने ड्रेस रिहर्सल ग्रुप से कोशिश करें और अपनी टिप्पणियों पर ध्यान दें। यह अक्सर दर्शकों को आराम करने के लिए काम करता है और आप लेकिन अगर आप मजाक से अधिक हो जाते हैं, तो इसे ठीक होने में समय लगेगा।
    • यदि उचित हो, तो उनके कुछ नामों का उल्लेख करके कुछ उपस्थितियों का सम्मान करें आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए तर्कों के सकारात्मक उदाहरण के रूप में नाम से दर्शकों के सदस्यों को नियुक्त करते हैं घटना के आयोजक को पर्याप्त उम्मीद के साथ साक्षात्कार, उनके साथ अपने मुख्य तर्कों को साझा करना और उन उदाहरणों को इकट्ठा करना जो कि नियोजित ऑडियंस में लोगों को शामिल करते हैं। यदि आप करते हैं, तो उनके नामों को अच्छी तरह से उच्चारण करना सुनिश्चित करें
    • अगर एक सत्र में दर्शकों को कई प्रस्तुतियां दिखाई देंगी, तो ध्यान दें कि आपकी उपस्थितियों से कितनी याद रखना चाहिए।
    • गुब्बारे के साथ पारदर्शिता में, प्रस्तुति की व्यवस्था करें ताकि यह श्वेत में शुरू हो और गेंद को एक से एक के बाद माउस के साथ क्लिक करने के बाद जोड़ा जाए पिछली गेंदों के साथ अंकुरित (भूरे रंग के साथ) अंक जो आपने पहले से ही कवर किए हैं, जिससे कि केवल नई गेंद बाहर खड़ा हो। दर्शकों से पहले बालिन के साथ टिप्पणियों से भरा पारदर्शिता होने के बाद, सभी को पढ़ने में आगे आने या पिछली सामग्री को फिर से पढ़कर विचलित करने का आमंत्रण है, आपको सुनने के बजाय। पिछले अंक को कम करके, आप तब भी पढ़ सकते हैं जब कोई व्यक्ति (या खुद!) उन्हें फिर से देखने की ज़रूरत है, लेकिन वर्तमान बिंदु पर ध्यान देने के लिए वे "गहरी" भी होंगे

    चेतावनी

    • प्रस्तुत करने से पहले प्रस्तुति फॉर्म वितरित न करें यह एक बहुत, बहुत, बहुत ही सामान्य गलती है यदि आप करते हैं, तो दर्शकों को पढ़ना और देखना नहीं होगा। आप अपना ध्यान खो देंगे और प्रभाव गायब हो जाएगा।
    • सख्ती से बचें "मूलाएं "यह" या "एह" चीजें हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए रुकावट एक अनुचित संयोजन से बेहतर है। जब ठीक से उपयोग किया जाता है, ब्रेक अत्यधिक प्रभावी हो सकता है विन्स्टन चर्चिल अपने भाषणों के दौरान नाटकीय विरामों के लिए प्रसिद्ध होने के लिए प्रसिद्ध थे, फिर अचानक कह रहे थे कि उन्होंने वैसे भी क्या कहा होता, दर्शकों को इस धारणा को दे दिया कि वाक्यांश केवल उनके साथ हुआ था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com