ekterya.com

सार्वजनिक रूप से बोलने के अपने डर को कैसे दूर करना

क्या आप जानते हैं कि उत्तरी अमेरिका में सार्वजनिक बोलना # 1 डर है? दूसरा सबसे बड़ा भय मृत्यु है! यदि आप जनता में बोलने से डरते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं पहले आपको यह अवश्य पहचानना चाहिए कि "डर" क्या है डर दर्द की प्रत्याशा है। डर वास्तविक या काल्पनिक है?

चरणों

शारीरिक भाषा चरण 9 के साथ संवाद शीर्षक छवि
1
मूल खोजें अपने डर की उत्पत्ति यह है: यह नहीं जानते कि जब आप लोगों के सामने हों, अपना भाषण दें या अपनी प्रस्तुति बनाएं डर नहीं है क्योंकि आप नहीं जानते कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, यह है कि आप नहीं जानते कि जब आप स्टैंड पर कदम रखते हैं तो क्या होगा।
  • अपने आप को मानसिक रूप से या शारीरिक रूप से चोट पहुंचाने के लिए कार्य करने की गलती नहीं करने का डर, निर्णय लेने का डर, यह सब आपको अच्छी प्रस्तुति (भाषण, सेमिनार, बिक्री प्रस्तुति आदि) नहीं कर सकती। याद रखें कि दर्शकों में से लोग वास्तव में आपसे सफल होते हैं। कोई भी आप के लिए ऊब या बुरा होने का इंतज़ार नहीं कर रहा है यदि आपके पास एक प्रामाणिक सामग्री है और आप सभी बिंदुओं को स्पष्टता के साथ कवर करते हैं, तो आप पहले से ही डर के खिलाफ अपनी लड़ाई के 4 गोल जीत चुके हैं।
  • शारीरिक भाषा चरण 12 के साथ संवाद शीर्षक छवि

    Video: 3 MARKER PILLOW CHALLENGE | We Are The Davises

    2
    अपने भय का सामना यदि आपको लगता है कि आपके घुटनों के डर में हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि डर झूठी सबूतों द्वारा आयोजित किया जाता है जो वास्तविक प्रतीत होता है। यह लगभग निश्चित है कि आपका डर जो भी हो, ऐसा नहीं होगा। अगर कोई वास्तविक चिंता है, उदाहरण के लिए आप कुछ महत्वपूर्ण भूल जाते हैं, इसके बारे में कुछ करें और चिंता बंद करो। याद रखें, यदि आप कारणों का उपयोग करते हैं तो आप हमेशा अपना डर ​​खो सकते हैं।
  • 3
    एक गहरी सांस लें आगे बढ़ने से पहले एक साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करने से आपको अपने शरीर को और आराम से आराम मिलेगा। यहां एक ऐसा व्यायाम है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं, यहां तक ​​कि रैक में भी। खड़े हो जाओ और उस जमीन को महसूस करें जो आपके पैरों को छू लेती हैं। अपनी आँखें बंद करें और अपने आप को एक पतली केबल द्वारा छत से निलंबित कर दिया। बस अपने श्वास को सुनो और अपने आप को पता है कि कोई भीड़ नहीं है धीमी गति से साँस लें, जब तक आप 6 सेकंड तक सांस न लें और 6 सेकंड के लिए श्वास छोड़ दें। अब आप पूरी तरह से आराम और आत्मविश्वास जारी रख सकते हैं।
  • 4
    रिलैक्स। छूट जाने की कला है जाने के कई तरीके हैं आप कल्पना कर सकते हैं कि आप रबर से बने होते हैं और हर चीज आपको बाउंस करती है। या फिर आप एक दर्पण के सामने बैठ सकते हैं और घोड़ों की नकल करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपके होंठों से बना है। क्यों नहीं जमीन पर झूठ बोलना और बहाना है कि आप फ्लोट? या, बस फर्श पर एक चीर गुड़िया की तरह पतन हो गया चीजों को छोड़ने से शरीर को कम तनाव हो जाता है और आपको अधिक शांत और आराम मिलता है।
  • शारीरिक भाषा चरण 8 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    5
    सीखें कि दर्शकों को हुक अप करने और आपका अनुसरण करने का तरीका जानें। यदि आपने अभी तक सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए व्यावसायिक विकास पाठ्यक्रम नहीं लिया है, तो सार्वजनिक बोलने वाले प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को ढूंढने पर विचार करें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है। सार्वजनिक बोलने की कला सीखना एक बोर्डरूम में अपने परिणामों को बिक्री प्रस्तुति में सुधार कर सकता है और यहां तक ​​कि कॉर्पोरेट सीढ़ी में अपने चढ़ाई में तेजी ला सकती है। यह किसी भी कार्यकारी और / या व्यवसाय के मालिक के लिए आवश्यक कौशल है।
  • 6

    Video: अगर आप भी इन चीजों से डरते हैं तो आप में हो सकती है ये कमजोरी




    दीवार पुश-अप का उपयोग करें वाल झुकाव, "किंग एंड आई" संगीत के स्टार यूल ब्रायनर द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक तकनीक थी। आपको यही करना चाहिए दीवार से अलग 18 इंच खड़े हो जाओ और अपने हाथों के हथेलियों को उस पर सपाट रखें। दीवार के खिलाफ खुद को पुश करें जैसा कि आप पुश करते हैं, आपके पेट की मांसपेशियों को अनुबंध होगा जैसा कि आप बाष्पीभवन करते हैं, यह आपके चीजों और मांसपेशियों को अपने रिब पिंजरे के तहत ठेके देता है जैसे कि आप वर्तमान के खिलाफ पैडलिंग कर रहे थे। यह कई बार करें और मंच पर आपके सभी भय गायब हो जाएंगे।
  • शारीरिक भाषा चरण 6 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    7
    पहचानो कि आपकी घबराहट को नहीं देखा जा सकता है जब आप स्टैंड पर चलते हैं, तो कोई भी नहीं जानता कि आप परेशान हैं आपका पेट खटखटाया जा सकता है और आप महसूस कर सकते हैं कि आप बीमार होने जा रहे हैं, लेकिन आप वास्तव में किसी नर्वस व्यवहार को नहीं दिखा रहे हैं। कभी-कभी, जब सार्वजनिक रूप से बोलते हुए, आपको लगता है कि लोग यह देख सकते हैं कि आप परेशान हैं और यह आपको और भी परेशान करता है केवल कुछ सूक्ष्म सुराग हैं जो दिखाते हैं कि एक व्यक्ति घबरा है और बहुत अपरिहार्य है कि सामान्य लोग उसे अपना ध्यान दूसरे से ज्यादा नहीं दे पाएंगे, इसलिए चिंता मत करो। लोग आपके अंदर बेहद नर्वस व्यक्ति को नहीं देखते हैं
  • ब्लफ। सीधे खड़े हो जाओ, कंधे वापस और छाती बाहर। मुस्कुराओ, भले ही आप खुश या आश्वस्त महसूस न करें, ऐसा करें आप भरोसेमंद होंगे और आपका शरीर आपके मस्तिष्क को भ्रामक बना देगा आपको लगता है कि आपके पास आत्मविश्वास है।
  • 8
    आपको पता होना चाहिए कि एड्रेनालाईन खोपड़ी के आधार पर स्थित मस्तिष्क के रक्षा मुख्यालय को रक्त प्रवाह भेजता है। अपने हाथ को अपने माथे पर रखो और धीरे से हड्डी के अंक पर दबाएं। इससे रक्त को मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में ले जाया जाएगा जो आपके भाषण की बेहतर प्रस्तुति बनाने के लिए आवश्यक है।
  • शारीरिक भाषा चरण 2 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    9
    अभ्यास। अपने क्षेत्र में व्यावसायिक संगठनों, नेटवर्क और क्लबों (जैसे अंतर्राष्ट्रीय समूहों) खोजें, जो आपको अभ्यास करने का मौका दे सकता है उन विषयों को चुनना याद रखें जिनमें आप पहले से ही एक विशेषज्ञ हैं। एक विषय के बारे में बात करना जिससे आप परिचित नहीं हैं, आपकी तनाव बढ़ेगी और आपकी प्रस्तुति में बाधा पड़ेगी
  • शारीरिक भाषा चरण 13 के साथ संवाद शीर्षक छवि
    10
    अपने लैपटॉप पर सब कुछ रिकॉर्ड और रिकॉर्ड करने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर खरीदें। यह देखने के लिए जांचें कि आप कहां सुधार कर सकते हैं। पेशेवर वक्ताओं को अपनी लाइव प्रस्तुति में आमंत्रित करें ताकि आपको उनकी राय मिल सके। अपने आप को हर बार जब आप बाहर जाते हैं तो सीखने का मौका दो।
  • 11
    तैयार। सुनिश्चित करें कि आप उस सामग्री को जानते हैं जिसे आप कवर करने जा रहे हैं, एक विस्तृत रूपरेखा बनाएं और उन्हें बुनियादी बिंदुओं में संक्षेप करें ताकि उन्हें याद कर सकें। पैराग्राफ और भाषण का शीर्षक शामिल है। यह एक ऐसा विचार है जो आपको अपने भाषण को विस्तृत करने में मदद करेगा ताकि वह अच्छी तरह से बहती रहें:
  • अपने घर के "कमरे" के साथ योजना के प्रत्येक भाग को संबद्ध करें आपका पहला बिंदु मुख्य प्रवेश द्वार है। दूसरा मुद्दा आपका हॉल / रसोईघर है / रहने का कमरा (और इसलिए आप अपनी कल्पना के साथ अपने घर के माध्यम से जाते हैं) आदि।
  • दीवार पर चित्रों के साथ प्रत्येक पैराग्राफ को संबद्ध करें तस्वीरों में आपको कुछ ऐसा दिखाई देता है जो आपकी बात याद रखने में आपकी मदद करेगी। अधिक हास्यास्पद विचार, जितना अधिक आप याद करेंगे (जब तक आप इसे विचलित नहीं करते)।
  • प्रस्तुति की सुबह, अपने मन में "घर" के माध्यम से चलना "ज्ञापन" को याद रखना तकनीक
  • युक्तियाँ

    Video: Don't do this in THAILAND
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com