ekterya.com

मनोविज्ञान में निजी प्रैक्टिस कैसे शुरू करें

कई चिकित्सक मनोविज्ञान की अपनी निजी प्रथा शुरू करने के विचार से आकर्षित होते हैं, लेकिन वे अपने अभ्यास को शुरू करने के लिए कई चीजों से अभिभूत हैं। यह उन लोगों का मामला हो सकता है, जो बिना किसी व्यावसायिक प्रशिक्षण या विपणन के हैं, लेकिन थोड़ा प्रयास और समर्पण के साथ आप अपना खुद का परामर्श शुरू करने में सफल हो सकते हैं

चरणों

भाग 1

अपने क्रेडेंशियल प्राप्त करें
मनोवैज्ञानिक चरण 1 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
1
निर्णय लेना मनोविज्ञान में किस प्रकार की डिग्री आपको प्राप्त करना है। ध्यान रखें कि जिस प्रकार के मनोविज्ञान का आप अभ्यास करना चाहते हैं, उसके आधार पर आपको आवश्यक डिग्री और प्रमाणपत्र प्राप्त करने और प्राप्त करने होंगे।
  • यदि आप एक सामाजिक कार्यकर्ता या परामर्शदाता होने में रुचि रखते हैं, तो इन दो क्षेत्रों में से किसी एक में अपनी विशेषज्ञता प्राप्त करें
  • यदि आप एक मनोचिकित्सक होने और मनोचिकित्सा या चिकित्सा पद्धति का अभ्यास करने में रुचि रखते हैं, तो मनोविज्ञान में डिग्री या डिग्री प्राप्त करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, इन डिग्री पीएचडी हैं। (पीएचडी) और मनोविज्ञान के डॉक्टर (Psy.D., अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के अनुसार) है, जो समान है, लेकिन नैदानिक ​​अनुसंधान क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला में नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित है।
  • आप एक मनोचिकित्सक होने में अधिक रुचि रखते हैं और मादक दवा उपचार के लिए नुस्खे देने के लिए है, तो आप एक चिकित्सा की डिग्री की आवश्यकता होगी और उसके बाद एक विशेषता में निवास प्रशिक्षण के तीन या अधिक वर्षों हैं।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 2 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    2
    कुछ प्रशासनिक पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। यदि आपकी डिग्री उन्हें प्रदान करती है, तो कुछ बुनियादी पाठ्यक्रमों को हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ प्रशासनिक पाठ्यक्रमों को लें। विचार करें कि जब आप पेरोल भुगतान, नियुक्तियों का आयोजन, और अपने अभ्यास से संबंधित अन्य कार्यालय कार्यों का सामना कर रहे हैं, तो वे बहुमूल्य सहायक होंगे।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 3 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    3
    अपना स्वयं का परामर्श शुरू करने से पहले किसी अन्य कार्यालय में काम करने पर विचार करें। आप इसे शुरू करने से पहले ही एक अन्य अभ्यास पर काम करने के लिए फायदेमंद पा सकते हैं। इतना ही नहीं कि यह वेतन को सुनिश्चित करेगा, बल्कि आपको मरीज़ों के साथ संपर्क स्थापित करने, अनुभव हासिल करने और व्यापार को चलाने का तरीका देखने का अवसर भी देगा।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 4 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    4
    एक व्यावसायिक लाइसेंस के लिए लागू होता है एक बार जब आप अपनी पढ़ाई पूरी कर लें और अपनी डिग्री प्राप्त कर लें, तो आपको निजी प्रैक्टिस शुरू करने से पहले लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
  • अपने परिसर के नियमों के बारे में जानने के लिए अपने प्रकार के लाइसेंस के नियमों की जांच करें।
  • सामान्य तौर पर, सामाजिक कार्यकर्ताओं को उनके निजी प्रैक्टिस शुरू करने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले दो वर्ष तक पर्यवेक्षित चिकित्सकीय अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • मनोवैज्ञानिकों को आमतौर पर एक बोर्डिंग स्कूल को पूरा करना पड़ता है और उनका निजी प्रैक्टिस शुरू करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने से पहले दो साल का कार्य अनुभव होता है।
  • आम तौर पर, मनोचिकित्सकों को एक मान्यताप्राप्त चिकित्सा विद्यालय से स्नातक होना चाहिए, अपने निवास को पूरा करना होगा और फिर अपनी निजी प्रैक्टिस शुरू करने से पहले उनके लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 5 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें

    Video: My Friend Irma: Psycholo / Newspaper Column / Dictation System

    5
    व्यावसायिक लाइसेंस का अनुरोध करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, एक व्यावसायिक लाइसेंस के अतिरिक्त आपको अपना अभ्यास खोलने के लिए व्यावसायिक लाइसेंस की आवश्यकता होगी, इसलिए जांच करें कि आपके क्षेत्र में क्या आवश्यकताएं हैं।
  • विचार करें कि, आप जहां रहते हैं और स्थानीय नियमों के आधार पर, आपको अपना अभ्यास पंजीकृत करने के लिए विशिष्ट प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। टाउन हॉल या आपके इलाके के सरकारी कार्यालय की आवश्यकताओं के बारे में विशिष्ट जानकारी प्राप्त करें
  • अपने इलाके की प्रक्रियाओं के अलावा, एसआरएल के रूप में अपने व्यवसाय को पंजीकृत करने की संभावना पर भी विचार करें। (सीमित देयता कंपनी) या एसआर एलएलपी के रूप में (व्यावसायिक लिमिटेड देयता कंपनी) जबकि विभिन्न स्थानों में इस प्रकार के व्यवसाय के बारे में अलग-अलग कानून होंगे, अपने कार्यालय को एसआरएल के रूप में रजिस्टर करें। या एस.आर.एल.पी. यह आपकी रक्षा करने और आपकी व्यावसायिक संपत्तियों के दायित्वों और कानूनी दावों से अपनी निजी संपत्ति की सुरक्षा के लिए मदद का हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि उपर्युक्त नहीं यह अन्य प्रकार के बीमा के साथ होता है और यह पूरी तरह से आपको रोगी की संभावित मांग से बचा नहीं पाएगा।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 6 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    6
    एक बीमा प्राप्त करें यह जरूरी है कि आप वकील या बीमा एजेंट के साथ कदाचार के लिए मिलते हैं, ताकि आप किस प्रकार की देयता कवरेज की आवश्यकता कर सकें। कर संबंधी मुद्दों पर चर्चा करना भी एक अच्छा विचार है
  • भाग 2

    योजना बनाएं और तैयार रहें
    मनोवैज्ञानिक चरण 7 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    1
    तय करें कि आपके अभ्यास में क्या विशेषज्ञ होगा अगला महत्वपूर्ण कदम यह है कि आप किस प्रकार का कार्यालय चाहते हैं
    • यह उन प्रकार के रोगियों को निर्दिष्ट करता है जिन्हें आप उपस्थित करना चाहते हैं और आप किस प्रकार की परिस्थितियों को अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ, प्रकार के अध्ययन और प्रमाणन के आधार पर सौदा करना चाहते हैं। इससे आप चीजों को तय करने में भी मदद करेंगे, जैसे कि कार्यालय और कार्यालय की स्थापना। उदाहरण के लिए, यदि आप बच्चों में भाग लेने की योजना बना रहे हैं, तो आप बच्चों के सेट का चयन करेंगे।
    • ध्यान रखें कि अन्य मनोवैज्ञानिक आपके इलाके में क्या पेशकश करते हैं और एक ऐसे क्षेत्र का पता लगाएं जहां आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जहां आपके पास बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है इससे आप अपने खुद के और बाजार में अद्वितीय स्थापित करने में मदद करेंगे।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 8 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    2
    स्थान और इमारत का प्रकार तय करें जिस प्रकार के रोगियों का आप व्यवहार करना चाहते हैं, उनके आधार पर आपको यह पता चलेगा कि आपके कार्यालय का पता लगाने में सबसे अधिक सुविधाजनक क्या है और आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त जगह का स्थान होगा।
  • आदर्श रूप से, आपके कार्यालय को एक महत्वपूर्ण एक्सप्रेसवे या एक अच्छी तरह से जुड़ा क्षेत्र में, सार्वजनिक परिवहन और आसान पहुंच के पास स्थित होना चाहिए।
  • यदि आप एक परिवार के अभ्यास या बच्चों के साथ काम करने के बारे में सोचते हैं, तो शहर के केंद्र की बजाय उपनगरों पर ध्यान केंद्रित करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • रिसेप्शन के लिए एक जगह, एक अच्छा आकार के कार्यालय और आपके कार्यालय के लिए एक और छोटे कमरे के साथ एक कार्यालय खोजें।
  • यदि आप परिवारों की सेवा करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस जगह की तलाश करें जहां एक ही समय में कई लोगों की सेवा करने के लिए पर्याप्त कार्यालय हैं।
  • किसी व्यावसायिक सूट में अन्य पेशेवरों के साथ अंतरिक्ष साझा करने की संभावना पर विचार करें या किसी अन्य पेशेवर को एक स्थान पटल कर दें। यह अन्य खर्चों को कम करने का एक बढ़िया विकल्प है, जैसे सेवाओं, कार्यालय उपकरण या फर्नीचर
  • यदि आप एक बड़े घर में एक अलग प्रवेश द्वार के साथ रहते हैं, तो आप हमेशा एक कमरे में एक डॉक्टर के कार्यालय में परिवर्तित करने पर विचार कर सकते हैं।



  • मनोवैज्ञानिक चरण 9 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    3
    एक संरक्षक खोजें किसी सहकर्मी से सलाह पाने में आपको उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आपने पहले एक निजी प्रैक्टिस शुरू की थी अपने पूर्व शिक्षकों, सलाहकारों या साथी स्नातक की डिग्री या विशेषज्ञता के किसी भी अपने निजी प्रैक्टिस शुरू कर दिया है, तो एक संदेश भेजने और पूछते हैं कि आप सलाह और सिफारिशों साझा करने के लिए तैयार होगा और अपने कार्यालय शुरू करने में आपका मार्गदर्शन करने के।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 10 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    4
    बीमा कंपनियों की सेवाओं के बारे में जानें यदि आप अपने अभ्यास में मरीजों का इलाज करना चाहते हैं, तो अपने ग्राहकों को स्वीकार करने के लिए कई लोकप्रिय बीमा कंपनियों के साथ व्यवस्था करें। उनके साथ एक बिलिंग प्रोटोकॉल स्थापित करने के लिए इन कंपनियों से सीधे संपर्क करना बेहतर होता है।
  • मनोवैज्ञानिक में प्रारंभ करें एक निजी प्रैक्टिकल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    कर्मचारी किराया यदि आप सभी प्रशासनिक कार्यों को संभालने की योजना नहीं बनाते हैं, जैसे अपॉइंटमेंट शेड्यूल, मरीजों, शुल्कों और पेरोल दर्ज करना, आपकी सहायता करने के लिए कुछ प्रशासनिक सहायकों को भर्ती करने पर विचार करें।
  • भाग 3

    अपना व्यवसाय समृद्ध करें
    मनोवैज्ञानिक चरण 12 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    1
    व्यावसायिक रूप से एक वेबसाइट बनाएं वेब पर एक मजबूत उपस्थिति आपको मदद के लिए नए ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने में सहायता करेगा।
    • यह सलाह दी जाती है कि आपकी वेबसाइट में एक मिशन विवरण और आपकी विशेषताओं का विस्तृत वर्णन शामिल है।
    • अपने और अपने कैरियर के बारे में जानकारी शामिल करें, ताकि आपके ग्राहक जान सकें कि आप कौन हैं और तय करें कि क्या आप उनके लिए एक अच्छे चिकित्सक होंगे।
    • यह भी सलाह दी जाती है कि आप के बारे में कुछ विवरण शामिल हैं कि आपके लिए एक सामान्य चिकित्सा सत्र कैसा है, आप किस बीमा को कवर करते हैं और सत्र की लागत कितनी है अपनी फीस की एक सूची जोड़ने के लिए डर मत रखें और याद रखें कि इन्हें लागत और ओवरहेड भी शामिल करना चाहिए।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 13 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    2
    अपने कार्यालय का विज्ञापन दें आपके व्यवसाय के विकास के लिए आपको अपने संभावित अभ्यास और नए संभावित ग्राहकों को बेचना होगा और कई तरह से आप अपना नाम जान सकते हैं।
  • यदि आप एक पेशेवर संघ के सदस्य हैं, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिकन एसोसिएशन फॉर विवाह एंड फैमिली थेरेपी, आप अपने ऑनलाइन निर्देशिका में अपना अभ्यास शामिल कर सकते हैं।
  • आप येलो पेज या आपके इलाके के समाचार पत्र में भी विज्ञापन कर सकते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 14 में प्राइवेट प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    3
    अपने ग्राहक आधार का विकास करें नए ग्राहकों को खोजने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय, अपने ग्राहक आधार और अपने व्यवहार को सक्रिय रूप से देखकर उन्हें विकसित करना जारी रखें।
  • स्कूलों या सामुदायिक केंद्रों जैसे स्थानों में मुफ्त वार्तालाप व्यवस्थित करें, स्वयं को लागू करें और उन लोगों के साथ अपने व्यवहार के बारे में बात करें, जो आपकी विशेष सेवाओं से लाभ उठा सकते हैं।
  • अपने आप को अन्य कंपनियों या पेशेवरों जैसे डॉक्टरों, शिक्षकों या धार्मिक नेताओं से परिचय दें, जो आपको रोगियों को संदर्भित कर सकते हैं उनसे पूछें कि क्या आप इच्छुक पार्टियों को सौंपने के लिए कुछ व्यवसाय कार्ड छोड़ सकते हैं।
  • अपने सहयोगियों के साथ नेटवर्क में काम करें, जो मनोवैज्ञानिकों के साथ सफल प्रथाएं हैं, लेकिन जो खुद से एक विशेष के लिए खुद को समर्पित करते हैं उनके साथ एक रिश्ता स्थापित करें और पूछें कि क्या वे विशेष उपचार के लिए रोगियों की सिफारिश करेंगे।
  • मनोवैज्ञानिक में प्रारंभ करें एक निजी प्रैक्टिकल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    प्रशिक्षण जारी रखें और नए कौशल विकसित करें यहां तक ​​कि जब आपका अभ्यास चल रहा है और चल रहा है, तो दोनों अपने अभ्यास और खुद को चल रहे प्रशिक्षण से फायदा होगा, तो नए कौशल विकसित करें और अपने क्षितिज का विस्तार करें।
  • उन्नत कार्यक्रम देखें जो आपके हित के क्षेत्रों में विशिष्ट प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं। इससे न केवल आपको नए कौशल प्राप्त करने में मदद मिलेगी, बल्कि संपर्कों के अपने नेटवर्क को भी बढ़ाना होगा।
  • पेशेवर रुझानों के ऊपर रहें अपने पेशे में बदलाव के साथ ही सार्वजनिक मत और जरूरतों के बारे में जानकारी दें यदि, उदाहरण के लिए, एक प्रकार की चिकित्सा लोकप्रियता खो देती है, तो अपने अभ्यास को उस प्रकार के उपचार पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना पर विचार करें जो नई हो, और अधिक मांग के साथ और अधिक मांग के साथ।
  • अपने अभ्यास को विविधता दें आप नए विशेषज्ञों को जोड़ सकते हैं और दूसरे मनोचिकित्सक के साथ सेना में शामिल हो सकते हैं या अन्य प्रकार की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जैसे कंपनियों के लिए कार्यशालाएं देने या परामर्श सेवाओं की पेशकश करना।
  • मनोवैज्ञानिक चरण 16 में एक निजी प्रैक्टिस प्रारंभ करें
    5
    अपनी पेशेवर छवि पोलिश निजी मनोवैज्ञानिक अभ्यास सहित व्यावसायिक व्यवहार में तेजी से लोकप्रिय प्रवृत्तियों में से एक, आपके और आपकी सेवाओं के लिए एक हड़ताली और आसानी से पहचाने जाने योग्य "ब्रांड छवि" बनाना है
  • अपने कार्यालय के लोगो के बारे में थोड़ा सोचा आदर्श रूप से, लोगो को नेत्रहीन अपील करना चाहिए, अपने और आपकी सेवाओं के बारे में कुछ कहें और याद रखना आसान हो।
  • अपने मुद्रित सामग्रियों, जैसे व्यापार कार्ड और लेटरहेड्स, और आपकी वेबसाइट के बारे में अपने मित्रों और व्यावसायिक संपर्कों के बारे में मत पूछो। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके सभी व्यवसायिक सामग्रियां एक अच्छी छाप दें और अपनी सफलता दिखाएं।
  • अपने कार्यालय की सजावट को परिष्कृत करने के लिए कुछ समय ले लो। आपके कार्यालय को आराम करना पड़ता है और आपकी व्यक्तिगत शैली की कुछ चीज़ों को प्रतिबिंबित करना पड़ता है इसे नए और फैशनेबल रखने के लिए हर दो साल में छोटी व्यवस्था बनाने पर विचार करें
  • अपनी वेबसाइट को आज तक रखें और कुछ हाल के मरीजों के प्रशस्तियां भी शामिल करें, ज़ाहिर है, अपने नाम न छापने का सम्मान करें।
  • सामाजिक नेटवर्क के तत्वों को शामिल करके वेब पर आपकी मौजूदगी बढ़ाने और आपके आधुनिक स्वरूप की संभावना पर विचार करें। हालांकि, सावधान रहें, आप हर समय ट्वीट करने के लिए बहुत छोटा और अव्यवसायिक नहीं दिखाना चाहते हैं।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com