ekterya.com

क्लैरिनेट को साफ और बनाए रखने के तरीके

जब आप अपना क्लैरिनेट खेलते हैं और इसे अपने मामले में रखने के लिए तैयार हैं, तो उपकरण ठीक से साफ किया जाना चाहिए। साधन के अंदर शेष लार को उपयोग करके साफ किया जाना चाहिए। इसके अलावा, सफाई यह उज्ज्वल और साफ रखती है यह एक नाजुक साधन है और यदि आप इसे अच्छा लगाना चाहते हैं, तो उसे अच्छी स्थिति में रखा जाना चाहिए। मामले में इसे वापस डालते समय सावधान रहें।

चरणों

स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि एक क्लैरिनेट चरण 1
1
उपयोग के बाद टैब को निकालें और इसे अपने धारक में सूखने के लिए संग्रहीत करें बाकी की सिकारी एक सुरक्षित जगह पर रखें जो न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है। इसे खड़े न रखें, जब तक कि आपके पास कोई सनकी आधार न हो (यह आपके क्लैरिनेट को ईमानदार रखता है और इसे जोड़कर घंटी में जमा किया जा सकता है) क्योंकि यह गिर सकता है
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि एक क्लैरिनेट चरण 2
    2
    दबाना और चाबियाँ के उंगलियों के निशान को साफ करने के लिए चमकाने के कपड़े का उपयोग करें। फिर, मामले में कपड़ा को ध्यान से रखें। किसी भी धातु पॉलिश का प्रयोग न करें या अपने शहनाई पर अन्य पदार्थ (जब तक शहनाई उदाहरण चांदी के लिए, धातु है), तेल और मोम कुंजी काग जीभ को छोड़कर। चाबियों के लिए तेल उन्हें आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है और जीभ के लिए भूरे रंग फ्रेम बना रहता है और कॉर्क को सूखने से रोकता है।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि एक क्लैरिनेट चरण 3
    3
    अपने क्लैरिनेट ब्रश का प्रयोग करें और घंटी से नोजल तक सामान के माध्यम से कपड़े और स्ट्रिंग के वजन को छोड़ दें और उसके माध्यम से खींचें। आपको इस ऑपरेशन को कई बार दोहरा सकते हैं टुकड़ों को निकालें और स्पाइक्स सूखें (ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां सींग जोड़ फिट होते हैं)। फिर मामले में इसे रखने से पहले ब्रश को सूखे जाने दें, अन्यथा आपकी चाबियाँ फीका हो जाएंगी।
  • स्वच्छ और रखरखाव वाला एक छवि क्लैरनेट चरण 4
    4
    नोजल के लिए कुछ कॉर्क ग्रीस प्राप्त करें अपनी उंगलियों के साथ उन पर तेल घूस द्वारा corks चूसना कॉर्क ग्रीस विभिन्न रूपों में आता है, लेकिन सबसे सामान्य लोग होंठ बाम की तरह दिखते हैं हालांकि, कॉक्रीज़ के लिए होंठ बाम उपयुक्त विकल्प नहीं है और यदि निगल लिया जाता है तो यह जहरीला हो सकता है, इसलिए दोनों को भ्रमित न करें। जब भी आप अपना क्लैरिनेट ले लेते हैं, या ऐसा अक्सर करते हैं, तब से यह आवश्यक नहीं है क्योंकि अतिरिक्त कॉर्क ग्रीस उन्हें कमजोर कर देगा और उन्हें ब्रेकिंग करने का खतरा बना देगा। बस नियमित रूप से अपने कॉर्क की जांच करें और सूखे के स्तर पर निर्भर करता है या कॉर्क पर पहनने के रूप में आवश्यक तेल के रूप में ज्यादा लागू करें। आपको शुष्क सर्दियों के महीनों में अधिक बार वसा को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि यंत्र में शामिल होना या अलग करना मुश्किल है, तो कॉर्क के तेल को कॉर्क पर रखें।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि एक क्लैरिनेट चरण 5
    5
    फिंगरप्रिंट्स और गंदगी को हटाने के लिए अपने सफाई वाले कपड़े का उपयोग करें और चाबियाँ पालें। तो आप कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो, तो अपने धूल के प्रकार के बरतन हटा दें धूल बाँधने वाले लंबे, मुड़, पतले, एक छोर पर एक छोटे से ब्रश के साथ और दूसरे छोर पर एक छोटे से दांत क्लीनर होते हैं। ब्रश की तरह अंत के साथ एक दंत क्लीनर और धूल की तरह लग रहा है कि अंत के साथ चाबी के नीचे और बीच में साफ साफ़ करें। उन छेदों पर ध्यान दें जो आपकी उंगलियों को कवर करते हैं क्योंकि वे आपकी उंगलियों पर गंदगी और झींगा जमाते हैं। आप ऐसा करने के बाद फिर से उपकरण को पॉलिश करना चाहें। यदि आवश्यक हो तो चाबियाँ तेल लगाने का यह एक अच्छा समय होगा
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि एक क्लैरनेट चरण 6



    6
    आपको अतिरिक्त संचित लार को खत्म करने के लिए सनकी के अंदर या बिना कॉर्क के जोड़ों को साफ करना भी सुनिश्चित करना चाहिए।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि एक क्लैरिनेट चरण 7
    7
    समय-समय पर स्क्वैब का इस्तेमाल किया जाता है और संचित गंदगी को हटाने के लिए मुखपत्र के अंदर और बाहर साफ होता है।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाली छवि एक क्लैरिनेट चरण 8
    8
    उस पर नोजल कैप रखें, फिर उसके मामले में क्लैरिनेट को स्टोर करें। मामले को एक सुरक्षित जगह पर रखें इसके अलावा, यदि आवश्यक हो, तो केवल नोजल ही लें और उसे गर्म पानी के लिए नल के तहत पास करें और फिर इसे अच्छी तरह से सूखें।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि एक क्लैरनेट चरण 9
    9
    हो गया!
  • युक्तियाँ

    • चमकाने, ब्रश करने, मिलाते हुए और ऑयलिंग नियमित रूप से आपके उपकरण को पिछले लंबे समय तक कर देगा, लेकिन चमकाने और घबराहट के कारण आपकी चाबियाँ खत्म हो जाएंगे
    • किसी भी उपकरण का उपयोग करने से पहले अपने मुँह में भोजन के लिए नहीं सुनिश्चित कर लें, यह आपके साधन ठीक से काम नहीं करता है और गंदा छोटे जीव (जैसे कीड़े) है कि अपने मुँह में रहते हैं के सभी प्रकार पर कब्जा कर सकते हैं।
    • कुछ लोग पूरे उपकरण के बजाय प्रत्येक टुकड़े को अलग करने की सलाह देते हैं।
    • समय-समय पर आपको अपने क्लैरनेट को लाए के लिए एक संगीत स्टोर में लाने की आवश्यकता होगी (एलबंद करते हुए साफ कर लें, एकसीट और एकघुड़सवार भाला-युद्ध)। कुछ दुकानों एक अनुस्मारक पता करने के लिए जब यह रखरखाव करने के लिए समय है, अन्यथा हर छह महीने में एक साल के लिए हो सकता है भेज सकते हैं, दो साल यह अच्छा है, या और भी जल्दी अगर आप कुछ अपनी शहनाई के साथ गलत नोटिस।
    • कंधे का पट्टा के साथ क्लेननेट मामलों में बेहतर है वे अपने कंधे से लटका रहे कुछ चीज़ों को छोड़ने के लिए परिवहन के लिए बहुत आसान हैं और कठिन हैं
    • ब्रश करने का एक वैकल्पिक तरीका पैड संरक्षक खरीदने के लिए हो सकता है जो विशाल पाइप क्लीनर की तरह दिखते हैं। बस इसे डालें और मामले में उपकरण रखें। वे अंदर से नमी को अवशोषित करते हैं, इसलिए आप समय की सफाई नहीं करते देखभाल से निपटने के लिए तकिया संरक्षक भी लंबे समय तक चलते हैं आप अलग दुकानों में से एक खरीद सकते हैं और आप नोजल के लिए इन संरक्षक भी पा सकते हैं। यदि सनकी बहुत नम है, तो आप इसे ब्रश करना चाहते हैं, फिर पैड रक्षक का उपयोग करें हालांकि, सुरक्षात्मक पैड क्योंकि हालांकि यह साधन भी जाल नमी कि ब्लेड के भीतर है के इंटीरियर चैम्बर जो इतना है कि साधन के अंदर रहता से नमी को दूर करने के लिए प्रकट होता है के लिए क्लैरिनेट लकड़ी उपयुक्त नहीं हैं आर्द्रता सुखा नहीं सकती
    • क्लेरनेट के लिए एक आधार खरीदें वे बहुत अच्छे होते हैं, जब आपको अकेले अपने सन्यास छोड़ना पड़ता है और आपको गिरने और टूटने का डर नहीं होगा। यदि आप इसे पॉलिश करना चाहते हैं, तो आपको उसे पकड़ने की आवश्यकता नहीं होगी, बस बंद करो और करो! कुछ क्लैरिनेट कुर्सियां ​​जोड़कर जोड़ दी जाती हैं और घंटी में संग्रहीत किया जा सकता है, जो इससे भी बेहतर है
    • नोजल की सफाई के लिए, कैल्शियम जमा को भंग करने के लिए समय-समय पर सफाई समाधान में इसे सोखना एक अच्छा विचार है घर पर ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक कप में गर्म पानी के तीन हिस्सों और सिरका के एक हिस्से को मिश्रण करना है, और इसके अंदर नोजल खड़ी करना है। सुनिश्चित करें कि यह बहुत जलमग्न नहीं है या मुंह का काग गीला हो जाएगा, जो अच्छा नहीं है।
    • यदि आपका शहनाई लकड़ी से बना है, तो हर कुछ हफ्ते में अपना क्लेननेट तेल दें। एक विशेष ब्रश पर तेल की कुछ बूंदों को तेल में डाल दें। फिर, घंटी कक्ष के माध्यम से ब्रश को खींचें (आप सफाई करने के लिए ऐसा करते समय इसे घुमाएंगे)। जोड़ों के तेल के लिए, एक कपास झाड़ू का उपयोग करें, तेल लगाने और उन्हें साफ। किसी अन्य कपास झाड़ू के साथ किसी भी अतिरिक्त को मिटा दें इसे रात भर सूखा (प्राथमिकता से बाहर) बहुत ज्यादा तेल का उपयोग न करें, क्योंकि यह शहनाई को बर्बाद कर सकता है। प्लास्टिक या धातु क्लैरिनेट्स में लकड़ी का तेल मत डालें क्योंकि इससे आपके साधन को अत्यधिक तरीके से नुकसान पहुंचा सकता है।
    • मुखपत्र में नमी को अवशोषित करने के लिए एक ऊतक की इंगित अंत का प्रयोग करें, लेकिन जीभ के अंदरूनी हिस्से में कम खोलने से नहीं। आप इसे मुखपत्र के लिए ब्रश के साथ भी कर सकते हैं, जो एक विशाल टूथब्रश की तरह दिखता है (यदि आप कभी भी ब्रेसिज़ रखते थे, तो आपको पता चल जाएगा कि यह क्या है)। मुखपत्र के लिए ब्रश की भी सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि वे धीरे-धीरे मुखपत्र के आंतरिक आयाम को बदलते हैं।
    • यदि आपका मामला आपके सभी सफाई औजारों को ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप अतिरिक्त नलिकाएं, ब्रश और अन्य आवश्यक चीजों को ले जाने के लिए एक कारतूस बेल्ट खरीद सकते हैं।
    • आपको हमेशा कॉर्क को ढंकना नहीं पड़ता है यदि आप ऐसा करते हैं, तो उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया जाएगा और आप उन्हें प्रतिस्थापित करना होगा।

    चेतावनी

    • जीभ को संभालने में सावधान रहें नलिका कागज के रूप में नाजुक है और इसे तोड़ने या टूटने में आसान है। हालांकि, एक बार वे लीड हो जाते हैं, उन्हें बदलने की समय है।
    • मुखपत्र में जीभ को मत छोड़ो जीभ समय की बर्बादी लग सकता है निकालें, लेकिन अगर आप न दें यह सूखी प्रत्येक उपयोग के बाद, वास्तव में बहुत ही घृणित और नोजल के लिए चिपके से संभवतः गंदगी हो जाएगा। यह जीभ की टिप को विकृत या मोड़ के कारण भी पैदा कर सकता है जिससे वह मुखपत्र की नोक के संबंध में गलत तरीके से बन जाता है जिससे ध्वनि की गुणवत्ता खराब हो जाएगी।
    • जब आप उन्हें मोड़ सकते हैं, तब सफाई के दौरान चाबियाँ बहुत कठिन न दबाएं।
    • अपने टैब चालू करें! यह उन्हें बहुत अधिक देर तक कर देगा और आपको सुखाने का अवसर देकर बेहतर कार्य करने में मदद करेगा। टैब को स्टोर करने के लिए एक मामले को प्राप्त करें, ये उन कवरों की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित हैं, जिनके साथ वे आते हैं। मैं सलाह देता हूं कि लावेज़-ला वांडोरें आपके टैब को ढालने के लिए बेहतर बनाते हैं यदि आप उन्हें डालकर ठीक से नहीं हटाते हैं। (टैब नाली = अपने पैंट में चिकनी पक्ष साफ करने में मदद करने के लिए उसे हटा दें जो जीभ के अंदर है और जीभ की सतह पर हिला। यह भी जीभ के मामले की चिकनी ओर से किया जा सकता है, तो पहले आपको यह साफ इसे बचाओ
    • मुखपत्र के अलावा, अपने मुंह में किसी भी उपकरण के किसी भी हिस्से को कभी भी नहीं रखें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग छेद में उड़ना पसंद करते हैं, जो चाबी पर एक हरे और कुरकुरे पदार्थ को छोड़ देता है यदि आपको टोन के छेद को सूखने की ज़रूरत होती है तो एक नरम कपड़ा (चश्मा कपड़ा अच्छी तरह से काम करते हैं) या धूल चिंराट के ब्रश के अंत का उपयोग करते हैं।
    • लकड़ी के वायु उपकरण वे गीला नहीं हो सकते यहां तक ​​कि अगर उनकी थोड़ी नमी होती है, तो पैड जो छेदों को छानते हैं वह पानी को अवशोषित करेगी और विस्तार और फुलाएगा।
    • चाबी के लिए ज्यादा तेल का उपयोग न करें, सही जगह पर एक छोटी बूंद पर्याप्त है
    • यदि आपका ब्रश फंस जाता है, इसे खींचने की कोशिश न करें अपने क्लैरिनेट को निकटतम संगीत स्टोर में ले जाएं और व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
    • अपने मामले को हिट या छोड़ने की कोशिश न करें क्लैरिनेट लगभग निश्चित रूप से टूट या क्षतिग्रस्त हो जाएगी।
    • नोजल के अंत में गंदा मलबे को अक्सर परिमार्जन करना सुनिश्चित करें निर्देशों के लिए पहले चर्चा की गई "नोजल सफाई" देखें
    • यदि आप उत्साहित होते हैं और सैक्सोफोन के साथ भी शुरू करते हैं और एक ही कॉन्सर्ट में खेलते हैं, सिंथेटिक टैब में निवेश करें। ये विरूपण का विरोध करते हैं और आमतौर पर आगे बढ़ने के लिए अच्छा होते हैं।
    • चलते हुए वाहन में अपना मामला न खोलें, क्योंकि अगर वाहन अचानक आपके क्लैरिनेट को रोकता है तो विंडशील्ड के माध्यम से उड़ जाएगा।
    • अपने टैब बदलें!
    • अतिरिक्त सुरक्षा के लिए नमी-प्रूफ केस में अपने टैब को स्टोर करें।
    • हमेशा अपने सफाई swab पूरी तरह से प्रकट या शहनाई के अंदर यह जाम
    • यदि आपके धूल के प्रकार के बरतन एक अंतरिक्ष में फिट नहीं है, इसे मजबूर मत करो आप अपने उपकरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • अपने क्लैरिनेट पर किसी भी प्रकार के धातु पालिशगर का उपयोग न करें क्योंकि यह चाबी के लिए खराब है
    • नोजल के माध्यम से कभी भी किसी प्रकार के ब्रश को पास नहीं करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शहनाई।
    • माउथपीस।
    • नोजल केस
    • कॉर्क ग्रीस
    • झाड़ू सफाई
    • कपड़े की सफाई
    • पाउडर प्रकार के बरतन
    • नोजल ब्रश
    • क्लैरिनेट केस
    • नोजल कवर (हमेशा सनसनी के साथ आता है)
    • कंधे का पट्टा (वैकल्पिक)
    • क्लैरिनेट बेस (वैकल्पिक)
    • चाबियों के लिए वसा
    • लकड़ी के सनसनी के लिए तेल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com