ekterya.com

कैसे एक वायलिन खरीदने के लिए

वायलिन की कीमत सैकड़ों से लेकर हजारों डॉलर तक होती है, जिससे आपके लिए सही विकल्प का मूल्यांकन करना मुश्किल हो जाता है। अपने कौशल स्तर, संगीत शैली और आकार के लिए सबसे उपयुक्त वायलिन का प्रकार अनुसंधान करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले वायलिन खरीदते हैं और इसे उपयुक्त शिल्प कौशल के साथ बनाते हैं, इसे जांचते हैं और इसे परीक्षण में डालते हैं।

चरणों

विधि 1
एक वायलिन शैली चुनें

एक व्हायोलिन खरीदें खरीदें शीर्षक वाला चित्र 1
1
एक छात्र के लिए एक वायलिन खरीदें यदि आप शुरुआत कर रहे हैं छात्र वायलिन आमतौर पर कम महंगी लकड़ी से बने होते हैं और हाथों की बजाय मशीनों द्वारा निर्मित होते हैं। ये वायलिन कम खर्चीले हैं, क्योंकि उनकी कीमत आमतौर पर $ 100 से $ 800 के बीच होती है इसके अलावा, ये उपकरण शुरुआती के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • यदि आपने अभी तक वायलिन पाठ लेना शुरू कर दिया है, तो आप यह जान सकते हैं कि यह आपके लिए सही उपकरण नहीं है, केवल एक लागत और उच्च गुणवत्ता वाले वायलिन में निवेश करना नहीं चाहता है।
  • एक वायलिन चरण 2 खरीदें खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    साधन की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक मध्यवर्ती वायलिन चुनें। एक बार जब आप कुछ वर्षों के लिए वायलिन बजाते हैं और अपने उपकरण की गुणवत्ता और ध्वनि को पूरी तरह से सुधारना चाहते हैं, तो आपको इसे एक मध्यवर्ती स्तर की वायलिन के लिए बदलना होगा। वायलिन निर्माता के कुछ ब्रांड मध्यवर्ती स्तर वायलिन का उत्पादन नहीं करते हैं। हालांकि, ये ब्रांड जो इन वायलिन बनाते हैं उन्हें लगभग $ 1000 में बेचते हैं।
  • एक वायलिन खरीदें चरण 3 खरीदें
    3
    यदि आप उन्नत वायोलिन वादक हैं तो पेशेवर वायलिन चुनें पेशेवर वायलिन उच्च गुणवत्ता की लकड़ी का उपयोग कर एक अनुभवी वायलिन बिल्डर द्वारा हस्तनिर्मित हैं। ये उपकरण हजारों डॉलर खर्च करते हैं और पेशेवर संगीतकारों या कला संग्राहकों के लिए आदर्श होते हैं।
  • एक व्हायोलिन खरीदें चरण 4 खरीदें
    4
    शास्त्रीय संगीत और लोक संगीत खेलने के लिए ध्वनिक वायलिन खरीदें पारंपरिक ध्वनिक वायलिन वाद्ययंत्रों के लिए लकड़ी के प्राकृतिक प्रतिध्वनि के परिणामस्वरूप गर्म, गोलाकार टन बनाते हैं। इन उपकरणों शास्त्रीय संगीत और लोक संगीत के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • आप एक एम्पलीफायर को एक ध्वनिक वायलिन से जोड़ सकते हैं। अगर आपको कुछ गीतों के लिए केवल एम्पलीफायर की ज़रूरत होती है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप ध्वनिक वायलिन
  • एक वायलिन खरीदें चरण 5 खरीदें छवि शीर्षक
    5
    "रॉक" और "जाज" खेलने के लिए एक विद्युत वायलिन प्राप्त करें इलेक्ट्रिक वायलिन में निर्मित ध्वन्यात्मक ध्वन्यात्मक हैं जो ध्वनि को बढ़ाते हैं और जो संगीत का उत्पादन करते हैं वो ध्वनिक वायलिन से उज्ज्वल और अधिक कच्चे होते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसका उपयोग करें यदि आप "रॉक" या "जैज़" संगीत खेलना चाहते हैं
  • आप जिस तरह का संगीत पसंद करते हैं, उसके बारे में सोचें यदि आप "रॉक" संगीत सुनते हैं, तो आप एक बिजली के संगीत यंत्र का उपयोग करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं जो "रॉक" ध्वनि बना सकते हैं।
  • एक वायलिन खरीदें चरण 6 खरीदें
    6
    खरीदने से पहले एक वायलिन किराये कार्यक्रम के लिए पूछें। यदि आपने वायलिन खेलना शुरू कर दिया है, तो आप इसे खरीदने से पहले एक किराए पर ले सकते हैं। कई मामलों में, शुरुआत में आप वायलिन किराए पर ले सकते हैं और अंततः इसे खरीद सकते हैं। भुगतान आप वायलिन के किराये के लिए करेंगे खरीद मूल्य में जोड़ दिया जाएगा।
  • Video: Harmonium buying guide कैसी हार्मोनियम खरीदें Function of Harmonium

    विधि 2
    वायलिन के उचित आकार का चयन करें

    एक वायलिन खरीदें चरण 7 खरीदें चित्र
    1
    यदि आप 11 वर्ष से अधिक आयु के हैं तो एक पूर्ण आकार वाला वायलिन खरीदें वायलिन कई अलग-अलग आकारों में उपलब्ध हैं। हालांकि, अधिकांश वयस्क एक पूर्ण आकार वाले वायलिन (4/4) का उपयोग करते हैं। आम तौर पर, यदि आप 11 वर्ष से अधिक हो, तो उस आकार का एक वायलिन आपके लिए सही होगा।
  • एक वायलिन खरीदें चरण 8 खरीदें चित्र
    2

    Video: 10 दिन मे हारमोनियम सीखने का आसान तरीका (Lesson No- 1)

    अपनी गर्दन से आपकी कलाई के आधार तक अपने बच्चे के हाथ को मापें बच्चों के मामले में, उनके लिए सबसे अच्छा वायलिन आकार निर्धारित करने के लिए आपको उनके हाथ की लंबाई को मापना चाहिए। अपने बच्चे से अपने बाएं हाथ को सीधे और अपने शरीर से बाहर निकालने के लिए कहें फिर, गर्दन से कलाई या हथेली तक अपने हाथ की लंबाई मापें
  • यदि आप कलाई की ओर मापते हैं, तो वायलिन यथासंभव आरामदायक होगा। दूसरी तरफ, यदि आप हथेली की तरफ मापते हैं, तो आप सबसे बड़े वायलिन आकार के आकार को प्राप्त करेंगे, जो कि आपका बच्चा खेल पाएगा।
  • वायलिन का आकार 4/4 (60 सेंटीमीटर या 20 इंच) से 1/32 (30 सेमी या 12 इंच) तक चलता है।



  • एक व्हायोलिन खरीदें खरीदें शीर्षक वाला चित्र 9
    3
    अगर आपका बच्चा अभी भी बढ़ रहा है तो एक वायलिन किराए पर लें यदि आपका बच्चा अभी भी बढ़ रहा है, तो आपको पैसे बचाने के लिए एक वायलिन किराए पर विचार करना पड़ सकता है। आपका बच्चा बहुत तेजी से बढ़ने की संभावना है और हर बार जब वह बढ़ता है, तो उसे नए वायलिन खरीदने के लिए महंगा हो सकता है। इसके बजाय, आप अपने बच्चे को पूर्ण आकार तक पहुंचने तक वायलिन किराए पर पैसे बचा सकते हैं।
  • विधि 3
    वायलिन की गुणवत्ता की जांच करें

    एक व्हायलिन खरीदें 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे खरीदने से पहले वायलिन को आज़माएं एक वायलिन खरीदने से पहले, आपको इसे स्पर्श करना होगा। अधिकांश संगीत वाद्ययंत्र स्टोरों में वास्तव में इस उद्देश्य के लिए एक अलग कमरा है। भावना का एक विचार प्राप्त करने के लिए वायलिन खेलते हैं और टोन का उत्सर्जन करता है।
    • आपको अपने साथ एक मित्र या संगीत शिक्षक भी लेना चाहिए ताकि आप वाद्य यंत्र को सुन सकें और उसका परीक्षण कर सकें।
    • कुछ संगीत वाद्ययंत्र स्टोर आपको परीक्षण अवधि के दौरान वायलिन घर ले जाने की अनुमति भी देते हैं। स्टोर पर पूछें अगर ऐसा करना संभव है और इस स्टोर नीति का लाभ उठाएं। शायद आपको पता है कि घर आने के बाद वायलिन अलग-अलग आवाज उठाते हैं।
  • एक व्हायोलिन खरीदें खरीदें 11
    2
    लकड़ी में दरारें की जांच करें वायलिन लकड़ी में दरारें मरम्मत करना महंगा हो सकता है और यह ध्वनि की गुणवत्ता को प्रभावित करेगा। खरीदने से पहले दरारें के लिए उपकरण का निरीक्षण करें। ऐसा करना विशेष रूप से जरूरी है यदि आप एक प्रयोग की गई वायलिन या पुराने वायलिन खरीदने जा रहे हैं।
  • एक वायलिन खरीदें चरण 12 खरीदें

    Video: कहाँ से खरीदें 3 या 4 लाइन हारमोनियम??? Where to buy 3 or 4 Line Harmonium??? | SPW

    3
    जांचें कि वायलिन की पसलियों भारी दिखती हैं या नहीं वायोलिन के पसलियों या साइड पार्ट्स को वायलिन के ऊपरी या पीछे के किनारों से आगे नहीं बढ़ना चाहिए। सामान्य तौर पर, यह समस्या इंगित करती है कि लकड़ी का इलाज ठीक से नहीं किया गया था। यह पचास वर्षों से अधिक पुराने विल्सन्स के बीच एक आम सुविधा है। इस प्रकार के पहनने के साथ एक वायलिन खरीदने से पहले एक वायलिन मरम्मत दुकान में इसके बारे में पूछें।
  • मरम्मत की लागत अधिक हो सकती है
  • एक वायलिन खरीदें चरण 13 खरीदें
    4
    जांचें कि वायलिन पुल में उचित वक्र है। वायलिन पुल को गोल किया जाना चाहिए ताकि आप एक ही समय में एक या अधिक स्ट्रिंग खेल सकें। यदि पुल शीर्ष पर फ्लैट है, तो एक नोट खेलने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है
  • एक वायलिन खरीदें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    यह पूछें कि वायलिन किस प्रकार का लकड़ी बनता है वायलिन की लकड़ी का प्रकार और गुणवत्ता इसकी कीमत पर काफी प्रभाव डाल सकती है। सबसे अच्छी प्रकार की लकड़ी ऊपरी हिस्से में फ़िर वृक्ष और गर्दन में मेपल, पीठ के अंग और पक्ष हैं। सामान्य तौर पर, लंबे समय तक वृक्ष की जाती लकड़ी सूख और मजबूत होती है, और इसे वायलिन के लिए बेहतर गुणवत्ता माना जाता है।
  • आबनूस आमतौर पर वायलिन के फ्रेबर्ट बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • कम खर्चीला वायलिन सस्ते लकड़ी के प्रकार का उपयोग करते हैं और यहां तक ​​कि एक प्लास्टिक ठोड़ी बार भी हो सकता है।
  • एक वायलिन खरीदें चरण 15 खरीदें
    6
    सुनिश्चित करें कि एक पुराने वायलिन प्रमाणन प्रमाण पत्र के साथ आता है। यदि आप एक पेशेवर बनाया प्राचीन वायलिन खरीदने में रुचि रखते हैं, जैसे कि स्ट्रेडिवियर्स, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपकरण खरीदने से पहले पेशेवर मूल्यांकन किया गया है और प्रमाणीकृत किया गया है। दुनिया में केवल 600 स्ट्रेडीवीयर्स वायलिन हैं। एक मूल्यांकन आपको नकली वायलिन पर सैकड़ों डॉलर खर्च करने से रोक देगा।
  • Video: Buy Harmonium Buying Guide हारमोनियम कैसे खरीदे - Q/A - SG Musical - #01 (Harmonium)

    युक्तियाँ

    • इस प्रक्रिया के दौरान जल्दी मत करो कई वायलिनों की कोशिश करें और ये तय करें कि आपके लिए कौन सा सही है।
    • अपने साथ एक मित्र या शिक्षक को ले लो, जब आप खरीदते हैं और उन्हें उपकरण लिखते हैं। एक वायलिन "सभागार में" की तुलना में "कान में" भिन्न लगता है।
    • यदि आप वायलिन की लागत के बारे में चिंतित हैं, तो यह जानकर शांत रहें कि इसका मूल्य कम नहीं है, जब तक कि इसमें कुछ नुकसान न हो। दरअसल, वरिष्ठता के साथ वायलिन अधिक महंगा हो जाता है, इसलिए अधिक धन प्राप्त करने के लिए इसे फिर से बेचने की संभावना हमेशा होती है।
    • अपने वायलिन के लिए बीमा प्राप्त करें, खासकर यदि आप एक महंगे या पुराने उपकरण खरीद रहे हों

    चेतावनी

    • यदि आप $ 500 में स्ट्रैडीवीयर्स वायलिन खोजने की उम्मीद करते हैं, तो ऐसा नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com