ekterya.com

बैले नृत्य कैसे करें

सत्रहवीं शताब्दी की शुरुआत में शाही अदालतों में बैले उभरा, और इस सुरुचिपूर्ण और परिष्कृत कला के पहले रूपों के लिए लंबे समय तक स्कर्ट और लकड़ी के मोज़े का उपयोग करने की आवश्यकता थी। बैले का अभ्यास दुनिया के विभिन्न भागों में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है, और इस अनुशासन का अध्ययन एक मजबूत शरीर, स्थानिक और अस्थायी जागरूकता विकसित करने और समन्वय में सुधार करने में सहायता कर सकता है। जो लोग बैले का अध्ययन करते हैं वे भी अपने लचीलेपन को बनाए रखने के लिए प्रौढ़ता हासिल करते हैं, जो इस तकनीक को सभी प्रकार के नृत्य प्रशिक्षण के लिए आधार बनाता है। हालांकि बैले करने के लिए समर्पण और गंभीर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, तो आप मूलभूत जानकारी सीख सकते हैं ताकि एक गहरा गठन पर काम शुरू करने से पहले आप खुद को तैयार कर सकें। अभ्यास के लिए तैयार करने के बारे में जानें, मूल स्थितियों को जानें और कक्षाओं में अध्ययन करने वाली पहली तकनीकों को जानें।

चरणों

भाग 1
नृत्य करने के लिए तैयार

बैले नृत्य चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
हिस्सों अच्छी तरह से मांसपेशियों मांसपेशियों को आराम और मजबूत करने के लिए, और एक को प्राप्त करने के लिए जरूरी है मुद्रा लम्बी। यह प्रत्येक बैले सत्र की शुरुआत में और शो के पहले गर्म होने के लिए आवश्यक है। कभी-कभी यह महत्वपूर्ण है कि मांसपेशियों को गर्म करने और चोट के जोखिम को कम करने के लिए कम से कम 10-15 मिनट के लिए रोज़ाना खड़ा करना महत्वपूर्ण है। आपको यह भी करना चाहिए "ठंडा" बैले कक्षा के अंत में
  • बैले नृत्य चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    हमेशा बैले जूते पर डाल दिया। सही आकार के बैले जूते को कसकर फिट होना चाहिए, लेकिन परिसंचरण को कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है और यहां तक ​​कि आपके पैरों को नींद आना पड़ता है। विभिन्न शैलियों और प्रकार के जूते हैं, इसलिए उन्हें खरीदने से पहले अपने बैले शिक्षक या स्टोर मैनेजर से सलाह लेने के लिए सबसे अच्छा है।
  • अपने पैरों के बढ़ने की वजह से जूते की खरीद न करें, क्योंकि यह प्रतीत होता है कि आप उन्हें कभी भी नहीं खींचते हैं, भले ही आप उन्हें करते हैं और वे हमेशा सपाट दिखेंगे। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आकार का चयन करना होगा कि उन्हें समायोजित करने की रस्सी थोड़ा ढीली है। कॉर्ड सिर्फ जूते का समायोजन खत्म करने के लिए है, न अपने पैर में बहुत बड़े जूते अनुकूलित करने के लिए।
  • यदि आप बैले जूते नहीं खरीद सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। नीचे स्टिकर के बिना मोजे का उपयोग करें ताकि आप बदल सकें।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 6
    3
    आरामदायक और तंग खेलों पहनें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आराम कर रहे हैं और ढीले कपड़ों को नहीं पहनें, ताकि आप दर्पण में जांच सकें कि आपका प्लेसमेंट और आपके आंदोलन सही हैं। सबसे सुरक्षित शर्त आमतौर पर एक काले जर्सी और गुलाबी स्टॉकिंग्स है। गुलाबी या काले बैले जूते भी उपयुक्त हैं।
  • यदि आपने एक कक्षा में नामांकन किया है, तो अपने शिक्षक से पूछें कि क्या स्कूल में ड्रेस कोड हैं कुछ विद्यालयों का मानना ​​है कि छात्र एक ही पोशाक पहनते हैं, और अन्य बस पूछते हैं कि वे किसी भी प्रकार पहनते हैं ट्रिको और मोजे और, शायद, एक बैले स्कर्ट आम तौर पर तंग कपड़ों के इस्तेमाल की आवश्यकता होती है ताकि शिक्षकों को मांसपेशियों को देख सकें और यदि आप सही तरीके से काम कर रहे हों तो अंतर
  • छवि शीर्षक 21502 4
    4
    अभ्यास करने के लिए उपयुक्त स्थान खोजें। बैले अभ्यास करना उन्हें आंदोलन के बारे में सीखने के बारे में ज्यादा नहीं है। खुद के द्वारा आंदोलन अपेक्षाकृत स्क्वायर और सरल होते हैं, लेकिन नियुक्ति, समय और लालित्य कि बैले अभ्यास के जीवन भर के लिए आवश्यक है। इस कारण से, एक अच्छा प्रशिक्षक द्वारा निर्देशित स्टूडियो में बैले का अभ्यास करना हमेशा बेहतर होता है, जो आपकी स्थिति को सही कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप सही ढंग से नृत्य कर रहे हैं। एक नृत्य स्टूडियो को बैलेंस और दर्पण को प्रशिक्षित करने के लिए सलाखों से लैस किया जाना चाहिए ताकि छात्र स्वयं अपनी स्थिति को सही कर सकें और जांच लें कि क्या वे सटीकता से आगे बढ़ रहे हैं या नहीं।
  • यदि आप घर पर अभ्यास करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आसानी से स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है, अधिमानतः लकड़ी के फर्श पर आप एक कुर्सी के बैकस्ट के साथ बार को बदल सकते हैं। अपने प्लेसमेंट की जांच करने के लिए कमरे में एक बड़े दर्पण रखें और देखें कि आप क्या करते हैं
  • भाग 2
    बार की मूल बातें जानें

    बैले नृत्य नृत्य चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बैले बार में प्रत्येक नृत्य अभ्यास शुरू करें बार में, आप अपनी प्रगति के लिए आवश्यक बैले की बुनियादी गतिविधियों सीखेंगे यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो एक पूर्ण नृत्य अभ्यास में बार का काम होना चाहिए शक्ति, चपलता और लचीलेपन को विकसित करना महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे समय की बर्बादी के रूप में नहीं लेना चाहिए यदि आप इस भाग को छोड़ देते हैं, तो आप उचित तकनीक के साथ नृत्य नहीं कर सकेंगे। यहां तक ​​कि पेशेवर नर्तकियों ने बार में प्रत्येक कक्षा शुरू की।
  • छवि शीर्षक 21502 6
    2
    छह पदों को जानें बैले का मूल स्तंभ और आधार जिस से सबसे जटिल आंदोलनों को बनाया जाएगा, वह छह पद हैं जब तक आप अभ्यास नहीं करते, तब तक आप कुछ भी करने में सक्षम नहीं होंगे और आप छह बुनियादी स्थितियों को स्वचालित रूप से निष्पादित करने में सक्षम होंगे। आपको मांसपेशी मेमोरी में इतनी हद तक एकीकृत करना चाहिए कि वे आपके डीएनए का हिस्सा हैं।
  • बार पर एक हाथ के साथ, सभी पदों को बार या प्रोफाइल के सामने अभ्यास किया जाना चाहिए। शुरुआती आमतौर पर बार का सामना करना पड़ता है, और मध्यवर्ती या उन्नत नर्तकियां पदों के अभ्यास के लिए बार पर बाएं हाथ से शुरू होती हैं।
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहली स्थिति का अभ्यास करें पहली स्थिति में, पैर ऊँची एड़ी के जूते के साथ बाहर की ओर इशारा करते हुए, शरीर के साथ 45 डिग्री के कोण को बनाते हैं, पीछे की ओर रखते हुए और सिर ऊंचे और गठबंधन रखते हैं। उत्कृष्ट आसन और संतुलन बनाए रखें
  • बैले नृत्य चरण 8 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरी स्थिति का अभ्यास करें दूसरी स्थिति में, पैरों को पहले के रूप में एक समान कोण बनाना चाहिए, लेकिन कंधे की चौड़ाई के बराबर एड़ी के बीच अलग रखना समर्थन का आधार खोलें, लेकिन पहले की स्थिति में उसी स्थान और स्थिति को दूसरे स्थान पर रखें। टखनों के कोण को बदलने के बिना संक्रमण से पहले से दूसरे तक का अभ्यास करें।
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
    5
    तीसरी स्थिति का अभ्यास करें तीसरे स्थान पर जाने के लिए, दूसरे के पीछे काम पैर (प्रमुख या आप जिसे लात करने के लिए उपयोग करते हैं) रखें काम के पैर की एड़ी अन्य बैले जूते के लोचदार के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। अपने कूल्हों को आगे बढ़ाएं और अपना संतुलन रखें। आपको अपने पैरों को सीधे और अपने कंधों को वापस रखना चाहिए



  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
    6
    चौथी स्थिति का अभ्यास करें तीसरे स्थान से चौथे स्थान पर जाने के लिए, पीछे की तरफ वजन बढ़कर काम के पैर को स्थानांतरित करें, जैसे कि पहले से दूसरे स्थान पर जाने के लिए।
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
    7
    पांचवीं स्थिति का अभ्यास करें। इस बिंदु पर, पदों थोड़ा जटिल शुरू करने के लिए शुरू पांचवें स्थान पर जाने के लिए, काम के पीछे दूसरे पैर को रखें, टखने को ठोके रखें ताकि एक पैर की एड़ी दूसरे के बड़े पैर की ऊंचाई पर हो। घुटने को थोड़ा मोटा होना चाहिए, लेकिन पीठ को सीधा और लम्बी रखा जाना चाहिए और कंधों को वापस और अच्छी तरह से गठबंधन करना चाहिए। इस संक्रमण का अक्सर अभ्यास करें
  • बैले नृत्य चरण 8 बुलेटलेट शीर्षक वाली छवि
    8
    छठे स्थान पर समाप्त करें इस स्थिति को समानांतर स्थिति भी कहा जाता है, क्योंकि दोनों पैर एक साथ होते हैं और दो समानांतर लाइनें बनाते हैं। इस स्थिति को सही ढंग से रखने के लिए कुछ लचीलेपन और अभ्यास की आवश्यकता होती है। शुरुआत में, छठे स्थान शुरुआती के लिए दुर्लभ हो सकता है।
  • भाग 3
    प्रैक्टिस प्लस, टनल और एक्सटेंशन

    बैले नृत्य चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    बनाओ plies. प्लज़ विभिन्न मूल स्थितियों में निष्पादित स्क्वट्स की तरह हैं। दो प्रकार की पेज़ हैं: ग्रैंड प्ली और डेमी प्लिप्स। शुरुआती प्रथम और दूसरे पदों में मिलते हैं। मध्यवर्ती और उन्नत स्तर के नर्तकियों ने उन्हें सभी पदों पर रखा है, तीसरे और छठे स्थान पर छोड़कर।
    • डेमी प्लेई बनाने के लिए, आपको अपने पैरों के साथ एक हीरे बनाना चाहिए, मूल रूप से अपने घुटनों को झुकाएं और अपने आप को कम करें जैसे कि आप बैठ रहे हों, ताकि आपके जांघों ने आपके झोंके के साथ एक पूर्ण 90 डिग्री कोण बना दिया हो। आपको पैरों की गेंदों की ओर वज़न का निर्देशन करना चाहिए, जमीन की ऊँची एड़ी को छोड़ने और कम होने पर जुड़वा को लंबा करना।
    • ग्रैंड प्लाई बनाने के लिए, आपको बहुत अधिक नीचे जाना चाहिए, ताकि जांघ जमीन के लगभग समानांतर और ऊँची एड़ी के जूते को बढ़ाए। ऐसा करने पर आपको अपना हाथ भी कम करना चाहिए जब प्लेटो का अभ्यास करना, अपनी पीठ सीधी और एक दृढ़ आसन रखने पर ध्यान दें।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    क्या करें असल में, tendons टिप में काम करता है कि पैर के साथ बढ़ा रहे हैं पुष्प का एक विशिष्ट संयोजन क्रॉस टेड्स को बनाना है - जो कि एक क्रॉस चित्रित करना है। आपको अपने आप को पहले स्थान पर रखना होगा और काम के पैर से आगे (देवता) की तरफ ओर (दूसरे या दूसरी से) और पीछे की ओर (डेरिएर) की तरफ खींचना होगा।
  • आप सीखने में मदद करने के लिए चिपकने वाली टेप के साथ फर्श को चिह्नित करने के लिए बहुत आम है आपको एड़ी को निर्देशित करके और आपके सामने पैर की अंगुली खींचकर, एक पूर्ण कदम आगे लेना होगा। दूरी एक तरफ और पीछे की ओर होनी चाहिए।
  • कदम की सटीक दूरी नर्तक और उसके पैरों की लंबाई के आधार पर अलग-अलग होगी। जब आप कर रहे हैं, तो आप एक पैरों को घुमाएंगे, एक सही त्रिकोण बनाने, बेस फुट को छोड़कर और काम के पैर को इंगित पैर से लंबा करना।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    एक्सटेंशन का अभ्यास करें (भव्य बल्लेबाजी) पहले या दूसरे स्थान पर, सीधे रहें। आप इसे बार या प्रोफ़ाइल के सामने खड़े हो सकते हैं। जैसा कि आप प्रगति करते हैं, आप इसे केंद्र में करने के लिए पर्याप्त शक्ति और संतुलन प्राप्त करेंगे।
  • जितना भी उतना ही उठा लें, जब तक आप इसे एक ओर पैर या मोर्चे पर रख सकते हैं, इसे बढ़ाकर रख सकते हैं। अपने पैर को उस बिंदु पर बढ़ाएं जब आप इसे जमीन से निकाल दें दोनों घुटनों बहुत बढ़ाया और रखें एक सही आसन. पैर को आगे बढ़ाने की कोशिश करने के लिए कूल्हे या ग्लुटलल को बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है। हमेशा पैर बाहर की ओर घुमाएंगे और कभी भी आवक नहीं।
  • धीरे-धीरे पैर को कम करके और इसे शुरू करने की स्थिति, प्रथम या पांचवें, सामान्य तौर पर, एक सही तकनीक बनाए रखें।
  • बैले नृत्य नृत्य चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    बार जारी करने की कोशिश करो सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से संतुलित हैं (आप बार जारी करके इसे देख सकते हैं) पैर ऊंचा रखें इस तरह आप ताकत हासिल करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को कर्लिंग नहीं कर रहे हैं, विस्तारित पैर के धड़ को करीब या अधिक दूर ले जा रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 21502 17
    5
    जब आप तैयार हों तो स्पाइक पर नृत्य करें. बैले प्रशिक्षण में अगला कदम समाप्त होने पर नृत्य करना होता है, जिसके लिए उंगलियों के उपयोग की आवश्यकता होती है और उंगलियों के सुझावों पर संतुलन बनाए रखना होता है। यह एक बैले छात्र के कैरियर के सबसे जटिल और रोमांचक चरणों में से एक है, और एक अनुभवी शिक्षक की मदद से हमेशा से निपटना चाहिए। यह आम तौर पर सबसे पहले, बुनियादी बैले प्रशिक्षण के पहले दो या तीन वर्षों के बाद किया जाता है।
  • बिना किसी शिक्षक के सुझावों में नृत्य करना खतरनाक हो सकता है और उसे बिल्कुल भी अनुशंसित नहीं किया जाता है। यह जरूरी है कि आप इंगित किए गए जूते पर पकड़ लें और जूते का ठीक से उपयोग करें। आपका शिक्षक आपको बताएगा कि आप युक्तियों पर नृत्य करने के लिए तैयार होंगे।
  • Video: जानिए डांस करने से होने वाले फायदे के बारे में

    युक्तियाँ

    • योग्य पेशेवरों के साथ हमेशा एक बैले स्कूल चुनें यदि आपकी कक्षा में खींचना शामिल नहीं है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि शिक्षक पर्याप्त रूप से तैयार नहीं है या यह स्कूल सबसे उपयुक्त नहीं है किसी अन्य नृत्य विद्यालय में सलाह मांगना या बेहतर ढंग से, योग्य शिक्षक के साथ दूसरे वर्ग या किसी अन्य स्कूल में भाग लेना।
    • आराम से रहो - तनाव शरीर में परिलक्षित होता है विश्राम आपको तनावग्रस्त कंधों को दूर करने में मदद कर सकता है, अपनी स्थिति को अजीब दिखने से रोक सकता है और आपको सुंदरता के साथ स्थानांतरित करने की इजाजत देता है।
    • सुनो और अपने शिक्षक का सम्मान। सम्मान बैले के अनुशासन का हिस्सा है। कक्षाओं के दौरान दोस्तों से या अपने आप से बात न करें यदि आप बैले के नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आप कक्षा से निकाल दिए जाने की संभावना है।
    • तुरंत शिक्षक बदलें यदि आप देखते हैं कि आपका श्रोणि और धड़ के सही स्थान के महत्व पर जोर नहीं देता है।
    • अपने शरीर को बल न दें एक बिंदु पर, शिक्षक को यह संकेत देने या तय करने में सक्षम होने के लिए तकनीकों की होनी चाहिए कि आपका शरीर कुछ आंदोलनों को निष्पादित करने के लिए तैयार नहीं है या आगे बढ़ने के लिए तैयार नहीं है।
    • अपना पहला वर्ग लेने से पहले कदमों के नामों को जानें ताकि आपको दिक्कत न महसूस हो। कम से कम, अपने साथ अपने आप को परिचित करने के लिए शब्दों को देखें अधिकांश शब्दावली फ्रांसीसी मूल के हैं, इसलिए डरे मत बनो, यदि ये शब्द वाकई ठीक नहीं हैं जैसा कि आपने उन्हें पढ़ते समय कल्पना की थी। अपने स्थानीय बैले दुकान पर जाने के लिए पूछें कि क्या उनके पास एक विशेष शब्दकोश है जो आपको उधार दे सकते हैं
    • शिक्षक की अनुपस्थिति में किसी भी नए कदम की कोशिश न करें, क्योंकि आप गलत तरीके से सीख सकते हैं और बुरी आदतों को प्राप्त कर सकते हैं। एक अच्छे वर्ग में आप पहले महीने के दौरान धीरे-धीरे और अच्छी तरह से सीखेंगे, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप ज्यादा प्रगति नहीं कर रहे हैं तो चिंता न करें। कुंजी उत्साह और इच्छाशक्ति है
    • नुकीले जूते के साथ बैले शुरू करना कभी भी शुरू न करें, और स्कूलों से बहुत सावधान रहें, जो छात्रों को पर्याप्त तैयार किए बिना सुझावों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। युक्तियाँ अनुभवी नर्तकियों के लिए हैं जो कुछ वर्षों के लिए बैले का अध्ययन कर रहे हैं।
    • बैले एक ज़ोरदार गतिविधि है जो हृदय गति को बढ़ा सकती है। यदि आप हृदय की समस्याओं से ग्रस्त हैं, तो आप कुछ गंभीर नुकसान से पीड़ित हो सकते हैं या अपने जीवन को खतरे में डाल सकते हैं। अपने डॉक्टर से बात करने से पहले ही बात करें
    • जब तक आपका बैले शिक्षक आपको नहीं बताता कि आप इसके लिए तैयार हैं तब तक युक्तियों में नाच शुरू न करें। यदि आप इसे तैयार किए बिना करते हैं, तो आप उंगलियों और पैर और पैरों की हड्डियों को बहुत गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • अपने उद्घाटन को कभी भी बल न दें आप अपने घुटनों को चोट पहुँचा सकते हैं खोलने के भीतर के पक्ष और जांघों के पीछे से शुरू होना चाहिए।
    • जब आप युक्तियों का उपयोग करते हैं, नए जूते के साथ कभी भी एक बड़ा बदलाव नहीं चलाते हैं यह आपके पैरों पर एक अतिरिक्त तनाव डाल देगा और आपको चोट पहुँचा सकता है। शो के पहले हमेशा अपने नए टिप जूते को तोड़ दें (एक हथौड़ा इस्तेमाल किए बिना ऐसा करना सही काम है)

    Video: जीवात्मा और परमात्मा की मिलन लीला है महारास | साध्वी अदिति भारती | जन्माष्टमी

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Pushkar Mela - Amazing Horse Dance - पुष्कर मेले में घोड़ों का शानदार नृत्य - Part 1

    • बैले के जूते (नरम या आधा रास्ता शुरू करने के लिए) - पीला गुलाबी सबसे आम रंग है, लेकिन काले और सफेद चयन करने के लिए अन्य संभावनाएं हैं (प्राथमिकताएं या विद्यालय के नियमों के बारे में पूछें)।
    • जर्सी या स्कूल के नियमों में दर्शाए गए अन्य वस्त्र
    • लोचदार बैंड और हेयरपिन (ज्यादातर स्कूल आपको अपने बालों को लेने या यहां तक ​​कि एक रोटी बनाने के लिए कहेंगे)
    • बैले स्टॉकिंग्स (आमतौर पर गुलाबी या मांस-रंग - बनावट सबसे अधिक स्टॉकिंग्स की तुलना में अलग है)
    • साटन रिबन कई बैले जूते सिले रिबन के बिना आते हैं - उस मामले में, आपको उन्हें सिलाई करना होगा। आप अपने जूते के अनुसार, गुलाबी गुलाबी, काले या सफेद रिबन का उपयोग कर सकते हैं। कुछ स्कूल रिबन के बजाय इलास्टिक्स पसंद करते हैं, इसलिए सिलाई से पहले पूछिए।
    • एक विश्वसनीय अभिभावक या वयस्क जो आपको कक्षाओं, रिहर्सल और प्रदर्शनों में ले जा सकते हैं, और आपको चुन सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com