ekterya.com

आपकी अनुमानित हृदय गति की गणना कैसे करें

क्या आप ट्रेडमिल या उन सभी प्रकार के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम पर उन 35 मिनटों में से अधिक से अधिक बनाना चाहते हैं? जब आप अपने अनुमानित हृदय गति के क्षेत्र में व्यायाम करते हैं तो आप कार्डियोवस्कुलर गतिविधि के लाभों को अधिकतम कर सकते हैं। आपको केवल एक कैलकुलेटर और एक नाड़ी शुरू करने की आवश्यकता है। आपके अनुमानित हृदय गति वाले क्षेत्रों की अच्छी गणना करने के लिए त्वरित और आसान तरीके हैं, लेकिन यदि आप किसी भी परिष्कृत उपकरण के बिना सबसे विश्वसनीय माप प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस सूत्र का पालन करें।

चरणों

भाग 1
Karvonen विधि के साथ विधि के साथ अपने अनुमानित हृदय गति की गणना करें

Video: दिल के समस्त रोगो में इस से कोई बड़ा उपाय नहीं | दिल की तेज धड़कन ,अनियमित ह्रदय गति,उच्च रक्तचाप

आपकी लक्षित हृदय गति चरण 1 की छवि चित्रित करें
1
अपने अधिकतम हृदय गति (आरसीएमएक्स) की गणना करें अधिकतम दिल की दर सबसे तेजी से आपके दिल की धड़कन प्रति मिनट (बीपीएम) में हरा सकती है। इसे गणना करने के लिए, आपकी आयु 0.7 से गुणा करें और फिर परिणाम को 207 में घटाना। परिणाम दिल की दर से परे जाता है, जो व्यायाम के दौरान ज्यादातर लोग पहुंचते हैं (या आने चाहिए), इसलिए किसी पर निर्भर न करें इस कदम के लिए हृदय मॉनिटर
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 39 साल के हैं, तो 207 की गणना करें - (0.7) (39) = 207 - 28 = ~180 एलपीएम (आरसीएमएक्स).
  • उपयोग में कई समान फ़ार्मुलों हैं, इसलिए आप अपने चिकित्सक या कोच से थोड़ा अलग गणना सुन सकते हैं। अप्रचलित "220 - आपकी आयु" सूत्र के आधार पर गणनाओं से बचें। आप 220 के सूत्र के साथ एक अच्छी त्वरित और आसान गणना प्राप्त कर सकते हैं - आपकी उम्र। बस याद रखें कि आपके पास केवल +/- 2 या 3 बीट्स प्रति मिनट की गलती है।
  • Video: दिल की तेज धड़कन ,अनियमित ह्रदय गति,उच्च रक्तचाप, दिल के समस्त रोगो में इस से कोई बड़ा उपाय नहीं

    आपकी लक्षित हृदय गति चरण 2 की गणना करें चित्र
    2
    अपने आराम दिल की दर (आरसीआर) की जांच करें Karvonen विधि खाते में आराम दिल की दर लेता है, जो एक व्यक्ति से दूसरे में बदलता है, और इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए अधिक विश्वसनीय अनुमान प्रदान करता है। सुबह बिस्तर से बाहर निकलने से पहले, अपना नाड़ी ले लो ट्रेसीआ के दोनों तरफ कलाई के अंदर या गले के अंदर सूचक के सुझाव और मध्य उंगलियां रखकर। दूसरे हाथ के साथ एक घड़ी को देखो और पहले बीट में "शून्य" से शुरू होने वाले 30 सेकंड में बीट्स की संख्या की गणना करें। बीट्स प्रति मिनट में अपना आराम दिल की दर प्राप्त करने के लिए परिणाम 2 से गुणा करें।
  • अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, औसत की गणना 3 अलग-अलग सुबह उदाहरण के लिए, यदि आप 62, 65 और 63 बीपीएम मापते हैं, तो औसत (62 + 65 + 63) / 3 या लगभग 63 एलपीएम (आरसीआर).
  • सिगरेट, कैफीन, तनाव, गर्म मौसम, हार्मोन में उतार-चढ़ाव और कई दवाएं हृदय गति को प्रभावित करती हैं अपने आरसीआर को मापने से पहले इन कारकों को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • छवि को लक्षित करें आपका लक्ष्य दिल की दर चरण 3
    3
    हृदय दर आरक्षित (आरआरसी) की गणना करें आराम दिल की दर और अधिकतम प्रयास दिल की दर के बीच का अंतर है। इसे "हृदय दर आरक्षित" कहा जाता है: अतिरिक्त तीव्रता जिसकी दिल की आवश्यकता होती है उसके लिए उपलब्ध है।
  • अपना आरआरसी प्राप्त करने के लिए, समीकरण का उपयोग करें: आरसीएमएक्स - आरसीआर = आरआरसी
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी अधिकतम हृदय गति (आरसीएमएक्स) 180 बीपीएम है और आपका आराम दिल की दर (आरसीआर) 63 बीपीएम है, तो दिल की दर आरक्षित 180 - 63 = है 117 lpm.
  • Video: अपनी हार्ट रेट से जानिए आपको है क्या गंभीर समस्या

    अपने लक्षित दिल की दर चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने अनुमानित हृदय गति की न्यूनतम सीमा की गणना करें अपने आरआरसी को 0.5 से गुणा करें। यह सामान्य व्यायाम के दौरान संपूर्ण हृदय दर आरक्षित का उपयोग करने के लिए स्वस्थ या फायदेमंद नहीं है इसके बजाय, आप तीव्रता के आधार पर आरक्षित का प्रतिशत का उपयोग करना चाहते हैं जिसके साथ आप व्यायाम करना चाहते हैं। मध्यम व्यायाम के लिए आवश्यक न्यूनतम वृद्धि जानने के लिए हृदय दर आरक्षित 0.5 से गुणा करें।
  • यदि हृदय दर आरक्षित 117 बीपीएम है, तो इस आरक्षित हिस्से के आधे का उपयोग करने से हृदय गति बढ़ने का मतलब होगा (117) x (0.5) = 58.5 बीपीएम।
  • प्रत्याशित हृदय गति की न्यूनतम सीमा प्राप्त करने के लिए आराम दिल की दर से परिणाम जोड़ें। इसका उत्तर अनुमानित हृदय गति की निचली सीमा है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छी सीमा है जो सिर्फ नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू कर रहे हैं या चोट से ठीक हो रहे हैं।
  • पिछली संख्याओं का उपयोग करना, 63 बीपीएम + 58.5 बीपीएम = की बढ़ोतरी का आराम की हृदय गति 121.5 lpm (अनुमानित न्यूनतम हृदय दर).
  • आपकी लक्षित हृदय दर चरण 5 की छवि का शीर्षक
    5
    अपने मध्यम अनुमानित हृदय गति की गणना करें एक उच्च अनुमानित हृदय गति की गणना के लिए एक उच्च दशमलव से 0.5 को बदलें। यदि आप सिर्फ एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं, तो आपके स्वास्थ्य स्तर की वृद्धि दर के रूप में अनुमानित हृदय गति को धीरे-धीरे बढ़ाना उचित होगा, क्योंकि मध्यम व्यायाम की ऊपरी सीमा के बारे में 0.7। यदि आप एक एथलीट हैं जो गहन अभ्यास के लिए पेश किए गए दिल की ताल चुनते हैं, तो यह 0.7 या इससे अधिक के साथ शुरू करने के लिए सलाह दी जा सकती है।



  • आपकी लक्षित हृदय गति चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने तीव्र अनुमानित हृदय गति की गणना करें चरम तीव्रता के एनारोबिक व्यायाम का प्रयोग रिजर्व के 0.85 का हो सकता है। इस नंबर को खोजने के लिए, समीकरण का उपयोग करें: (आरआरसी x 0.85) + आरसीआर = तीव्र हृदय गति।
  • भाग 2
    अनुमानित हृदय गति का उपयोग करके व्यायाम की तीव्रता निर्धारित करें

    आपकी लक्षित हृदय गति चरण 7 की छवि चित्रित करें
    1
    प्रशिक्षण सत्र के दौरान अपने दिल की दर की जांच करें ऐसा करने के लिए, आपको कसरत बंद करनी चाहिए, अपने पल्स लेने से पहले आराम करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए और 10 सेकंड के तुरंत बाद प्रशिक्षण जारी रखना चाहिए। फिर, बीट्स की संख्या को 10 सेकंड में बढ़ाएं (आपका नाड़ी 6) और आपको दिल की दर मिलेगी (60 सेकंड या बीट्स प्रति मिनट की धड़कन)।
    • ऐसा करने का एक अधिक सटीक तरीका एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान दिल की दर पढ़ने के लिए दिल की निगरानी का उपयोग करना है।
  • छवि लक्षित करें आपका लक्ष्य दिल की दर चरण 8
    2
    अनुमानित हृदय गति पर आपकी शारीरिक गतिविधि की तीव्रता को आधार दें आप निर्धारित कर सकते हैं कि अनुमानित हृदय गति के साथ प्रशिक्षण के दौरान हृदय की दर (बीपीएम) की तुलना करके आपकी शारीरिक गतिविधि की तीव्रता कम, मध्यम या उच्च है। अगर आपकी हृदय गति अनुमानित हृदय दर की सीमा के मध्य में है या इस के औसत से मेल खाती है, तो इसका मतलब है कि आपका व्यायाम है मध्यम तीव्रता (सीआरएमएक्स का लगभग 50 से 70%). यदि आप अधिकतम सीमा तक पहुंचते हैं, तो आपका व्यायाम है उच्च तीव्रता (आरसीएमएक्स का 70 से 85%).
  • यदि आप कसरत शुरू करते हैं, तो कम तीव्रता की तीव्रता के लिए लक्ष्य रखें आप इसे बढ़ा सकते हैं क्योंकि आपके शरीर को व्यायाम में इस्तेमाल किया जाता है।
  • गर्मजोशी के दौरान या दिल की धड़कन वाली व्यायाम करते समय दिल की दर को अनुमानित हृदय दर की न्यूनतम सीमा पर भी होना चाहिए।
  • कसरत करते समय, सुनिश्चित करें कि आपकी हृदय गति अधिकतम हृदय गति से अधिक नहीं है
  • आपकी लक्षित हृदय गति चरण 9 की छवि चित्रित करें
    3
    अपने शरीर की प्रतिक्रिया का न्याय करें यह सूत्र अधिकांश लोगों को अच्छा अनुमान देगा, लेकिन यह अचूक नहीं है। आपके द्वारा अनुमानित हृदय गति तक पहुंचने पर आपके शरीर की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें, जिसकी आप गणना करते हैं। अपने अवलोकन के आधार पर आवश्यकतानुसार इसे संशोधित करें:
  • मध्यम व्यायाम (अनुमानित हृदय गति की न्यूनतम सीमा) हल्के से मध्यम पसीने और तेजी से श्वास लेने के कारण होना चाहिए। अगर आपको व्यायाम करने के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है तो आपको कुछ दिनों तक हल्के मांसपेशियों में दर्द हो सकता है
  • तीव्र व्यायाम (ऊपरी सीमा) सांस की तकलीफ का कारण बनता है - आपको कुछ शब्द कहने के बाद श्वास करना बंद कर देना चाहिए।
  • यदि आप श्वसन समस्याओं, सीने में दर्द, मांसपेशियों या जोड़ों में गंभीर दर्द, अत्यधिक पसीने या अत्यधिक थकान का अनुभव करते हैं, तो कसरत करना बंद करो और चिकित्सा की तलाश करें। भविष्य में अपनी अनुमानित हृदय गति कम करें
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रशिक्षण के दौरान, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके दिल की दर दिल की धड़कन को अधिकतम करने के लिए अनुमानित हृदय गति के क्षेत्र में है

    चेतावनी

    • अगर आप हृदय की समस्याओं के जोखिम में हैं तो एक डॉक्टर पर जाएं। यदि आपको हृदय की समस्या है या दिल या रक्तचाप को प्रभावित करने वाली दवाएं लेते हैं, तो अपनी खुद की अनुमानित हृदय गति की गणना करने की कोशिश न करें एक डॉक्टर से पूछें कि वह आपकी जांच करे और एक सुरक्षित व्यायाम योजना तैयार करें। अगर आपको अधिक वजन है, 40 वर्ष से अधिक या लंबे समय तक प्रयोग नहीं किया है, तो भी अपने डॉक्टर को किसी भी नए व्यायाम योजना में शामिल करना एक अच्छा विचार है।
    • अनुमानित हृदय गति केवल एक अनुमान है! यदि आप जल्द ही या बहुत बार थका हुआ हो, इसका मतलब यह है कि आप बहुत कठिन व्यायाम कर रहे हैं और आपको धीमा होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com