ekterya.com

कैसे लिखने और अपने गाने बेचने के लिए

क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ क्यों संगीतकारों

वे रिकार्ड अनुबंध प्राप्त करते हैं जो उनकी ज़िंदगी बदल लेते हैं जबकि दूसरों को अधिक प्रतिभाशाली गुमनामी में गायब हो जाते हैं? महत्वपूर्ण अंतर यह है कि कुछ संगीतकारों को पता है कि कैसे खुद को बेचने के लिए, जबकि अन्य नहीं। यहां तक ​​कि सबसे दूरदर्शी संगीतकार अनगिनत हो सकते हैं यदि वे विफल हो जाते हैं "अपने संगीत को ज्ञात करें"। संगीतकारों की कठिनाइयों में से एक यह है कि वर्तमान में संगीत का वातावरण बहुत ही रचनात्मक, प्रतिस्पर्धी और अति-संतृप्त है। संगीतकारों को न केवल खुद को ज्ञात करना चाहिए, बल्कि उन अनगिनत प्रतिभावान प्रतिभाओं से खुद को अलग करना चाहिए जिनके समान लक्ष्य हैं। इन बाधाओं को कैसे दूर करने के लिए सीखने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
आकर्षक गीत लिखें

छवि शीर्षक 28033 1
1
ऐसे अक्षर लिखें जो भावनात्मक अर्थ हैं. जबकि लोकप्रिय गीत कभी-कभी मूल रूप से कुछ मूल, गीतात्मक स्तर पर होते हैं, वास्तव में, गाने लिखने का कोई एक तरीका नहीं है। महान अक्षरों को व्यक्तिगत दृष्टिकोण के विभिन्न प्रकारों से लिखा गया है जो मानव अनुभव की विशालता को चलाते हैं। कुछ गीत खुश हैं, दूसरों को बहुत उग्र है कुछ शांत और आराम कर रहे हैं जबकि दूसरों ने बहुत तनाव और व्याकुलता व्यक्त की है। कुछ लोगों का संगीतकार के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्तिगत अर्थ है और दूसरों को कुछ भी नहीं दर्शाते हैं। हालांकि, सबसे लोकप्रिय गीत कुछ प्रकार की भावना व्यक्त करते हैं। जब आप अपने पहले गाने लिखते हैं, तो आपको यह व्यक्त करने का प्रयास करें कि जब आप कुछ विषयों, घटनाओं या लोगों के बारे में सोचते हैं जो आप के लिए महत्वपूर्ण हैं यह आवश्यक नहीं है कि आपके गीत इन बातों का प्रत्यक्ष उल्लेख करते हैं, लेकिन यदि आप चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।
  • चलो दो गाने की पहली पंक्ति पर एक नज़र डालें। पहले, "बार्स के बीच" इलियट स्मिथ और दूसरा, "स्विमिंग पूल (ड्रैंक)" केंड्रिक लामर द्वारा दोनों गाने शराब की लत के बारे में बात करते हैं हालांकि, इस तथ्य पर ध्यान दें कि हर व्यक्ति इस मुद्दे के साथ एक अलग दृष्टिकोण से बात करता है, स्मिथ अप्रत्यक्ष और संदर्भित दृष्टिकोण के लिए विकल्प चुनता है, जबकि लैमर अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण का उपयोग करता है। इसके अलावा, दोनों गाने शक्तिशाली भावनाओं को व्यक्त करते हैं
  • बार्स के बीच: अपने सभी, शहद पीते हैं, desvélate सारी रात / चीजें आप कर सकता है के साथ, आप काम नहीं चलेगा, लेकिन आप / संभावित हो सकता था, लेकिन आप कभी नहीं देखेंगे / केवल वादों आप करेंगे।
  • स्विमिंग पूल (ड्रैंक): अब मैं लोग हैं, जो बोतलों / दादा में उनके जीवन जीने के सोने की जार, शिकागो में हर दिन बैकस्ट्रोक था के साथ बड़ा हुआ / यह कैसे महसूस करता है / कुछ लोग अपने दर्द को मारने के लिए चाहता हूँ की तरह कुछ लोग / कुछ लोगों को फिट करने के लिए चाहते हैं जनता / यह मेरी समस्या थी
  • छवि शीर्षक 28033 2
    2
    अपने गीत को संरचना की भावना दो. इसलिए, आप उन चीजों के बारे में सोच रहे हैं जो आपको मजबूत भावनाओं को महसूस करते हैं और आप पत्रों के माध्यम से अपने विचारों को प्रसारित करना चाहते हैं। आप पहले से ही एक अच्छी शुरुआत के करीब हैं ऐसा करने के लिए अगली बात अपने गीत का आयोजन कुछ संरचना है, तय करेगा क्या श्लोक में शब्द है, जो कोरस और जो पुल या अन्तराल पर में। कई लोकप्रिय गीत गीत है कि कविता, यदि आप अपने तुकबंदी गीत चाहते हैं, तो आप भी एक कविता योजना (पैटर्न है जिसके द्वारा अपने कविताओं का आदेश दिया जाता है) पर यह तय करना होगा है।
  • छवि शीर्षक 28033 3
    3
    अपने गीत के लिए एक सहायक सामग्रियां लिखें. एक बार जब आप अपना गीत लिखे हैं और उन्हें एक गीत में संगठित किया है, तो यह समय है कि आप अपने गीत के बारे में सोचना शुरू कर देंगे। हम दोहराते हैं, कोई गीत लिखने का कोई एक तरीका नहीं है, लेकिन यदि आप पहले वाद्य भाग बनाते हैं और फिर अपने मुखर स्वर को विकसित करते हैं, तो यह आसान हो सकता है इस तरह, आप अपने मुखर स्वर में फिट करने के लिए कस्टम सहायक सामग्री बनाने के बजाए आवाज़ें एक ठोस साधन सामग्री में फिट कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से, आपके गीतों में स्थानांतरित होने वाली भावनाओं को पूरक करने के लिए सहायक सहायक उपकरण तैयार करने का प्रयास करें।
  • गाने के महत्वपूर्ण भाग में मात्रा और तीव्रता भिन्न होती है। कुछ ऐसे लोग हैं जो तकनीक का उपयोग करते हैं "ध्वनि की दीवार", जबकि अन्य इतने दुर्लभ हैं कि वे व्यावहारिक रूप से अश्राव्य हैं उदाहरण के लिए, तुलना करें "केवल उथले" मेरी खूनी वेलेंटाइन के साथ "पोली" निर्वाण की इन दो वैकल्पिक रॉक गीतों को कुछ महीने अलग-अलग प्रस्तुत किया गया था, लेकिन उनके महत्वपूर्ण पहलू अलग नहीं हो सकते थे। "केवल उथले" एक शक्तिशाली विरूपण झुंड है, जबकि "पोली" यह एक गहरी, मूक रचना है जो केवल एक ध्वनिक गिटार का उपयोग करता है, कर्ट कोबेन की आवाज़, एक बास के साथ एक छोटे से अंतराल और कुछ ड्रम धड़कता है।
  • छवि शीर्षक 28033 4
    4
    अपने गीतों को मेलोडी रखो. बहुत लोकप्रिय संगीत में, गायक की आवाज़ प्रत्येक गीत का केंद्रीय तत्व है, जिसमें एक सहायक पृष्ठभूमि है। अब जब आप जानते हैं कि आपके गीतों के गीत और सहायक भाग क्या होंगे, तो आपके शब्दों को संगीत में बदलना होगा। अपने गीतों के लिए एक मेलोडी रखो या इसे ठीक से कहो, इसे रखो धुन (कई गीतों में कविता, कोरस, आदि के आधार पर अलग-अलग गीत हैं) जबकि कई संगीतकारों कलह (एक संगीत टुकड़ा भीतर नोट्स या कोरस के बीच संघर्ष) की अवधारणा का उपयोग और महान परिणाम प्राप्त, ज्यादातर मामलों में यह बेहतर होगा की तुलना में अपने मुखर राग कोरस के बारे में सही टोन है आपका गीत
  • बेशक, सफल लेखन और गाने को एक कैपेला (गायन जिसमें गायक की आवाज किसी भी उपकरण से नहीं होती है) या पूरी तरह से सहायक रिकॉर्डिंग बेचने में असंभव नहीं है। उदाहरण के लिए, शाई का संस्करण "अगर मैं कभी प्यार में पतन" एक कैटलला गीत है जो संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे लोकप्रिय गीतों में दूसरा स्थान रखता है, जबकि इलेक्ट्रॉनिक संगीत की लोकप्रियता में हालिया वृद्धि ने विभिन्न सहायक टुकड़ों के साथ सफल गीत हासिल किए हैं। हालांकि, सबसे लोकप्रिय संगीत में आवाज़ें और गीत दोनों ही हैं, इसलिए इन प्रकार के गीतों को लिखकर बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है।
  • ध्यान रखें कि यदि आप रैप गाने लिखना चाहते हैं, तो शायद आपको मुखर धुनों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि रैप आवाज में "विशुद्ध" एक मोनोटोन टोन का उपयोग किया जाता है हालांकि, कई हिप-हॉप कलाकारों ने अपने गाने गायन में प्रतिबिंबित या अर्ध-गाया या आधा रटे हुए छंदों के रूप में एक प्रकार की संचित्र शामिल की है। विषय को सुनो "रस" रैपर को इस द्वंद्व का एक उदाहरण रखने के लिए मौके का
  • छवि शीर्षक 28033 5
    5
    अपने गीत के बचना या हुक पर ध्यान दें। उबाऊ छंदों के साथ कई लोकप्रिय गीत, निषिद्ध संगीत सामग्री और हास्यास्पद गीत एक अविश्वसनीय कोरस (कभी-कभी इसे एक हुक भी कहा जाता है) की शक्ति से बचाया जाता है। कोशिश करो कि आपके गीत की बचना, छूने वाली लाइनों के एक सेट, अभिव्यंजक और संक्षिप्त द्वारा बनाई गई है आम तौर पर, एक गीत का हिस्सा है जो लोगों को सबसे ज्यादा याद होगा, इसलिए आपको इसे अपने गीत का एक प्रतीक बनाना होगा। इस तक पहुंचने का एक अन्य तरीका यह है कि इस तरह से बचे रहें "मुख्य विचार" आपके गीत का अगर आपको उन भावनाओं को संक्षेप करना होता है जो आपके गीत को कुछ पंक्तियों में संचारित करने का प्रयास करता है, तो आप यह कैसे करेंगे?
  • छवि शीर्षक 28033 6
    6
    भावुक रहें. सबसे ऊपर, जब आप एक गाना लिखते हैं, तो संगीत और गीतात्मक पहलू दोनों में अपने जुनून के साथ काम करने की कोशिश करें। अपने गाने आपको मजबूत भावनाओं को महसूस करना चाहिए, अगर आपको अपने संगीत से ऊब लगता है, तो खरोंच से शुरू होने में संकोच न करें। संगीत दोनों एक शिल्प और एक कला है, यह कुछ ऐसी है जिसे पॉलिश और बहुत सारे अभ्यास से परिपूर्ण किया जाना चाहिए। बेशक, रचना के अपने व्यवसाय में काम करने के लिए खुद को प्रेरित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जो भी करते हैं, उसके लिए आपको एक असली जुनून लगता है।
  • भाग 2
    संगीत उद्योग को ब्राउज़ करें

    छवि शीर्षक 28033 7
    1
    लाइव कॉन्सर्ट करें जबकि कई संगीतकारों को जीवंत प्रदर्शन से स्थानांतरित करने के लिए सक्षम किया गया है (सबसे लोकप्रिय मामले बीटल्स का है) पूरी तरह से अध्ययन के काम में संलग्न करने, बहुत कम, यदि कोई हो, किसी भी प्रस्तुति बनाने के बिना लोकप्रिय हो गए हैं मैं जीवित हूं एक दर्शक बनाने और एक संगीतकार के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए, लाइव प्रदर्शनों में प्रयास करना महत्वपूर्ण है। शुरू करने के लिए, अपने शहर में प्रस्तुतीकरण करने के अवसर तलाशें। उभरते संगीतकारों के लिए बार, क्लब और कैफे क्लासिक टेस्ट साइट हैं, लेकिन कई जगहें हैं जहां आप अपने संगीत कार्यक्रम दे सकते हैं। आपकी प्रस्तुति देने के लिए कोई जगह या इवेंट जहां लोगों से मिलते हैं, यह आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है। शादियों, जन्मदिन की पार्टियां, किसानों के बाज़ार और यहां तक ​​कि सड़कों के कोने भी आपके लिए अपने दर्शकों को बनाने और अपने संगीत को बेचने के लिए जगह बन सकते हैं।
    • छोटी चीज़ों के साथ शुरू करने से डरो मत। कुछ भाग्यशाली लोगों को छोड़कर सभी संगीतकारों को बड़े प्रदर्शन करने से पहले स्थानीय प्रस्तुतियां बनाना शुरू करना पड़ा। एक अपेक्षाकृत हालिया उदाहरण लेडी गागा है, जो 2000 के दशक के कई सालों के दौरान न्यू यॉर्क में कई बार और नाइट क्लबों में बहुत लोकप्रिय संगीत कार्यक्रम पेश करने से पहले था।
  • छवि शीर्षक 28033 8
    2
    अपने संगीत को रिकॉर्ड करें वस्तुतः सभी गंभीर संगीत कार्यों को रिकॉर्डिंग स्टूडियो में कुछ समय बिताना चाहिए। आमतौर पर, स्टूडियो में, कलाकार उन उत्पादकों या इंजीनियरों के साथ मिलकर काम करते हैं जो उन्हें अंतिम उत्पाद प्राप्त करने में मदद करते हैं जो उन्हें संतुष्ट करता है। अपने संगीत को रिकॉर्ड करने से आपको इसे अपने प्रशंसकों (एक सीडी के रूप में भौतिक प्रारूप में या फ़ाइल के माध्यम से डिजिटल प्रारूप में) को वितरित करने का अवसर मिल जाता है और निश्चित, जो ठीक है कि आप इसे कैसे चाहते हैं यह आपको अपने संगीत को उन लोगों द्वारा ज्ञात करने का अवसर भी देता है जो आपको पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं, अर्थात, उद्योग में रिकार्ड कंपनियों और प्रतिभा स्काउट्स। अगर आपने अभी तक अपना संगीत रिकॉर्ड नहीं किया है, तो आपको जो पहली चीज चाहिए वह रिकॉर्ड है डेमो (जिसे संगीत मॉडल भी कहा जाता है) यह डेमो लघु काम (3 से 6 गाने) के बीच है जो आपको अपनी संगीत शैली दिखाने की संभावना देता है - उन लोगों के लिए संगीत सारांश के रूप में सोचें जो आप को किराए पर लेना चाहते हैं
  • अभ्यास स्टूडियो में प्रवेश करने से पहले अपने गाने के सभी विवरण स्टूडियो में रिकॉर्डिंग का समय बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए कम से कम संभव समय में अपने गाने रिकॉर्ड करना बेहतर होगा। बहुत लंबे अध्ययन सत्रों से जुड़ी लागत बहुत ज्यादा हो सकती है, इसलिए आपको अपने सारे गीतों को रिकॉर्ड करने से पहले दिल से खेलने का प्रयास करना चाहिए।
  • इसी कारण से स्टूडियो में प्रवेश करने से पहले आपको अपने गीतों को पूरी तरह से पता होना चाहिए, आपको नये चीजों का सामना करने से भी बचना चाहिए स्टूडियो में प्रयोग और आशुरचना के लिए जगह अभ्यास कक्ष है। किसी उत्पादक ने आपको अपने समय को अनगिनत पेडल प्रभाव या उस जैसी चीजों की कोशिश करने के लिए बर्बाद करने के लिए समझा न दें।
  • Video: How to Sell your Story - आपकी कहानी कैसे बेचें | Advice for Writers | Filmy Funday #17 | Joinfilms

    छवि शीर्षक 28033 9



    3
    एक प्रतिनिधि होने पर विचार करें अपने खुद के शो और अध्ययन के समय की बुकिंग, अपने अनुबंधों को बातचीत करने और अपने खुद के संगीत को बांटने के लिए बहुत ही गहन कार्य हैं जो बहुत समय और ज्ञान की आवश्यकता होती है। इस कारण से, कई समर्पित संगीतकार संगीत उद्योग के भीतर व्यापार से संबंधित पहलुओं को संभालने के लिए एक पेशेवर प्रतिनिधि या प्रतिभा एजेंट की सेवाएं लेना तय करते हैं। हालांकि यह विकल्प औसत कलाकार के बजट के लिए संभव नहीं है, लेकिन यह एक आशाजनक कलाकार को अपनी क्षमता को अधिकतम करने और उद्योग में खुद को ज्ञात करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके प्रतिनिधि का अनुभव और अच्छी प्रतिष्ठा है, किसी स्कैमर को शिकार न करें!
  • छवि शीर्षक 28033 10
    4
    रिकॉर्ड कंपनियों के साथ संपर्क करें जब आप अनुयायियों को शुरू करते हैं और एक या दो डेमो रिकॉर्ड करते हैं, तो आप रिकॉर्डिंग अनुबंध प्राप्त करने के लिए खुद को रिकॉर्ड करने के लिए खुद को बेचने का प्रयास कर सकते हैं। इस तथ्य के बावजूद कि प्रमुख अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड कंपनियां कभी-कभी ऐसे कलाकारों को किराया देती हैं जो रेडियो या टेलीविजन पर नहीं दिखाई देने के लिए अपेक्षाकृत अज्ञात हैं (वैकल्पिक हिप हॉप समूह डेथ ग्रिप्स के साथ एपिक रिकॉर्ड्स का अनुबंध देखें), उभरते हुए और अज्ञात कलाकारों के पास अधिक है छोटे स्वतंत्र फर्मों के साथ अनुबंध बनाने में भाग्य रिकॉर्ड कंपनियां जो आप को बेचना चाहते हैं, उस प्रकार के संगीत के साथ काम करते हैं, तो, यदि उनके पास अवांछित प्रस्तुतियाँ स्वीकार करने की नीति है, तो उन्हें डेमो, फोटो, साक्षात्कार, समीक्षा, जीवन-सूची और पसंद भेजने के लिए बेझिझक (यदि आप सब कुछ एक साथ भेजते हैं, इस प्रकार की सामग्रियां बनायी जाती हैं जिसे कहा जाता है कवर पत्र, एक मानक विधि है जो कलाकार अपने काम को वितरित करने और उनकी छवि का प्रचार करने के लिए उपयोग करते हैं)।
  • बेशक, शायद एक रिकॉर्ड कंपनी द्वारा मान्यता प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है क्रांतिकारी और अभिनव संगीत का निर्माण करने के लिए ध्यान देना, और इसमें एक अनूठी छवि रखने के योग्य प्रदर्शन दिखाए जा सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आप प्रसिद्धि उत्पन्न करने में सक्षम हैं (या कुख्यात) रिकॉर्ड कंपनी के बिना, यह आपके लिए आयेगा
  • छवि शीर्षक 28033 11
    5
    अपने आप को एक संगीतकार के रूप में बेचने के लिए अपरंपरागत विकल्प देखें लाइव शो में अपने खुद के गाने गा रहे हैं महत्वपूर्ण है, लेकिन यह एकमात्र तरीका नहीं है कि आप पेशेवर प्रभाव हासिल कर सकते हैं। संगीत कलाकार स्टूडियो संगीतकारों, साउंडट्रैक संगीतकारों और अन्य शिल्प के रूप में काम करने का प्रयास कर सकते हैं (और चाहिए) किसी अन्य व्यक्ति की प्रोजेक्ट या उद्यम के लिए संगीत में योगदान करने का कोई भी अवसर आपका नाम ज्ञात करने के लिए कार्य करता है।
  • मूल संगीत बनाने के इच्छुक कलाकारों द्वारा ध्यान में नहीं लिया जाने वाला अवसर जिंगल लिखना है। विज्ञापन एजेंसियां ​​प्राय: विज्ञापनों के लिए संगीत रचना और प्रदर्शन करने के लिए संगीतकारों को किराए पर लेती हैं। वास्तव में, कई संगीत उत्पादन घर (भी रूप में जाना जाता है "जिंगल घरों") इस प्रक्रिया में और अपने ग्राहकों के लिए जिंगल बनाने के लिए घर संगीतकारों के उपयोग में विशेषज्ञ हैं।
  • मुख्य रूप से जब वे पहली बार शुरू करते हैं, संगीतकारों को उनके नियोक्ताओं के साथ मांग की जा सकती है। बारे में ज्यादा चिंता मत करो "आप बेचते हैं"कुछ मायनों में, यह एक संगीतकार के रूप में अपना नाम बनाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है। वास्तव में, कई कलाकार जो अब प्रसिद्ध हैं और विद्रोही व्यवहार दिखाते हैं, शुरू में संगीत वाद्ययंत्रों का हिस्सा थे "व्यावसायिक रूप से अनुकूल"। उदाहरण के लिए: टुपाक शकुर मूल रूप से हंसमुख हिप हॉप समूह डिजिटल अण्डरग्राउंड के एक सदस्य थे (समूह जो प्रसिद्ध गीत निभाया "हम्पट नृत्य")।
  • छवि शीर्षक 28033 12
    6
    एक अलग छवि बनाएं वर्तमान में, संगीत वातावरण अन्य समय की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी है। इंटरनेट के माध्यम से संगीत की बिक्री के आगमन के साथ, समकालीन संगीतकारों को न केवल एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करना पड़ता है, बल्कि अतीत के तारे के साथ भी, जिनके संगीत अभी भी वर्तमान संगीत के रूप में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। अपने आप को एक संगीतकार के रूप में बेचने की अधिक संभावनाएं होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप आधुनिक कलाकारों के बाकी हिस्सों से ऊपर खड़े हो जाओ किसी अन्य कलाकार के साथ आपको भ्रमित करने वाले किसी तरीके से संगीत या कार्य न करें। इसके बजाय, ढालना तोड़ना और एक ऐसी छवि बनाना जो आपको विशिष्ट रूप से पहचानती है
  • यह सलाह आपके स्वयं के संगीत के साथ-साथ आपके गाने की व्याख्या करने के तरीके को भी बढ़ाती है। इशारों और विशिष्टताओं पर गर्व महसूस करते हैं जो आपको एक कलाकार के रूप में अनोखा बनाते हैं। कई सफल संगीतकार, जैसे राजकुमार, माइकल जैक्सन, फ्रेडी मर्क्यूरी और कई अन्य, उनके पास अविस्मरणीय शैलियों (या थी) हैं आपकी पोशाक, जिस तरह से आप मंच पर व्यवहार करते हैं और जिस तरह से आप अपने गीत गाते हैं, वे विशेषताएं हैं जो आपकी छवि को एक गायक के रूप में बनाने के लिए गठबंधन करते हैं, इसलिए आपको अपने कलाकारों के इन पहलुओं को एक कलाकार के रूप में विकसित करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 28033 13
    7
    अपने आप को ज्ञात करें चाहे आप लाइव शो का प्रदर्शन कर रहे हों या अपने नवीनतम एल्बम की प्रतियां वितरित करने का प्रयास कर रहे हों, आपकी मुख्य रुचि हमेशा जितनी संभव हो उतनी लोगों द्वारा सुनाई जानी चाहिए। आप के लिए उपलब्ध सभी तरीकों का उपयोग कर एक संगीतकार के रूप में विज्ञापन करें, मुंह के शब्द (उदाहरण के लिए, यदि आप अंशकालिक संगीत सिखाते हैं, तो अपने छात्रों को कक्षा में समाप्त होने पर अपने अगले संगीत कार्यक्रम के बारे में बताने की कोशिश करें), विज्ञापन (यात्रियों, आदि) और यहां तक ​​कि स्थानीय रेडियो स्टेशनों के साथ आपसी प्रचार भी स्वयं को बढ़ावा देने के लिए ये सभी अच्छे विचार हैं आपको इंटरनेट पर अपनी उपस्थिति का लाभ उठाना भी सुनिश्चित करना चाहिए। आजकल, चयनात्मक वितरण का मतलब ठीक से इस्तेमाल किया जा सकता है पारंपरिक विज्ञापन के उपयोग से प्रशंसकों की संख्या में वृद्धि करने के लिए एक अधिक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • का उपयोग स्टीयरिंग व्हील विनम्र एक प्रसिद्ध विधि है जिसके द्वारा संगीतकार खुद को ज्ञात करते हैं। ये बड़ी मात्रा में आसानी से और सस्ते में उत्पादित किया जा सकता है और आपको केवल एक कंप्यूटर और प्रिंटर है। सुनिश्चित करें कि आपके फ्लायर में आपके दर्शकों को आपकी अगली घटना में शामिल होने वाली सभी जानकारी शामिल होती है, तिथि, स्थान और टिकट की कीमत अंक हैं सबसे महत्वपूर्ण यह भी सुनिश्चित करें कि आपका फ़्लाईर कहीं न कहीं देखा गया है, जैसे कि एक लाइव संगीत स्थान, एक बार, कैफेटेरिया या विश्वविद्यालय के परिसर
  • छवि शीर्षक 28033 14
    8
    अपने गाने व्यक्तिगत रूप से और इंटरनेट के माध्यम से बाजार में चाहे कितना अच्छा है, आपके गीत स्वयं को नहीं बेचेंगे प्रत्येक शो को गाने बेचने का एक अवसर के रूप में उपयोग करें, या तो अपने दर्शकों को याद दिलाने के द्वारा कि आपके पास शारीरिक प्रारूप में बिक्री के लिए सीडी है या उन्हें अपने व्यक्तिगत वेब पेज के बारे में बताकर। अपने गाने बेचने से इनकार न करें यदि आप एक अच्छा शो दिया है, आप अपने संगीत को बेचने के लिए जो पैसा कमाते हैं, उसके लायक हैं, आप अपने दर्शकों को आपकी सहायता करने का अवसर देने के लिए खुद को नहीं बेच रहे हैं।
  • इंटरनेट उन संगीतकारों के लिए कई दिलचस्प संभावनाएं प्रदान करता है, जो उनके गाने साझा करना और बेचना चाहते हैं। फेसबुक और ट्विटर जैसे सामाजिक नेटवर्क संगीतकारों को अपने प्रशंसकों के साथ संपर्क में रखने और उन्हें नए गाने और लाइव शो के बारे में अपडेट करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आर्टिस्टर जैसी साइटें, GarageBand और SoundCloud कलाकारों को इंटरनेट के माध्यम से अपने संगीत को होस्ट करने और बेचने की संभावना भी प्रदान करता है
  • हाल के कलाकारों ने इंटरनेट के माध्यम से मुख्य रूप से बड़ी लोकप्रियता हासिल की है। उदाहरण के लिए, स्टार बनने के लिए जस्टिन बीबर का मार्ग तब शुरू हुआ, जब एक रिकॉर्ड कंपनी के कार्यकारी ने गलती से जस्टिन के वीडियो में से एक पर क्लिक किया जो वेब पर घूम रहा था।
  • Video: ... जब कल्लू ने फिल्म के सेट पर बेचे 'गोल गप्पे' | Arvind Akela Kallu, Ritu Singh

    छवि शीर्षक 28033 15
    9
    अपने संगीत के उत्पादन मूल्यों पर ध्यान दें आपने शायद गौर किया है कि रेडियोज़ या टेलीविज़न ध्वनि पर सुना जाने वाले अधिकांश गाने इस अर्थ में समान हैं कि उनके पास निर्दोष उत्पादन शैली है यह गाने के रचनाकारों के हिस्से पर एक जानबूझकर पसंद है एक गीत के उत्पादन मूल्यों को जनता के लिए एक गीत प्रस्तुत करने से पहले विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हैं, मिस्ड नोट्स, पृष्ठभूमि शोर और अलग-अलग शॉट्स के बीच सराहनीय बदलाव एक गीत को सुनने के बाद देखा जा सकता है कई बार हालांकि कम-निष्ठा संगीत के लिए एक बाजार है, जबकि पॉलिश और सुरुचिपूर्ण संगीत का बाजार निस्संदेह बहुत व्यापक है। इसलिए, कम से कम सुनिश्चित करें कि विचार करें कि आपके संगीत के उत्पादन मूल्य आपके व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप हैं।
  • कुछ संगीतकारों का अनुभव है और पता है कि अपने स्वयं के संगीत का निर्माण कैसे करें उदाहरण के लिए, कोंई वेस्ट और हिप हॉप की दुनिया में उनके कुछ साथी उनके कई गाने गाते हैं। हालांकि, कई संगीतकार उन्हें नहीं पता कि यह कैसे करना है। यदि आप इस समूह से संबंधित हैं, तो एक व्यावसायिक निर्माता के साथ अध्ययन के समय का भुगतान करने पर विचार करें, जो आपके संगीत को रिकॉर्ड करने और जितना संभव हो उतना व्यावसायिक रूप से मिक्स करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 28033 16
    10
    कभी भी उद्योग को आप का लाभ न दें दुर्भाग्य से, संगीत उद्योग अच्छी तरह से अर्थ संगीतकारों की उदारता का लाभ लेने के लिए जाना जाता है। हमेशा याद रखें कि अवांछनीय प्रतिनिधियों, रिकॉर्ड कंपनियों, जगह के मालिक, संगीत कार्यक्रम के प्रचालक, अन्य लोगों के बीच, आप का लाभ लेना चाह सकते हैं। किसी अज्ञात या खराब परिभाषित अनुबंध के साथ आपको भ्रमित करने की अनुमति कभी नहीं दें बिना काम करने के लिए प्रतिबद्ध न करें "संभावना" कि वे एक और समय में आपको भुगतान करते हैं प्रसिद्धि के वादे से खेलने का अपना तरीका मत बदलो। आपकी सहमति के बिना आपके लिए निर्णय लेने के लिए किसी भी प्रतिनिधि या कर्मचारी की सहायता न करें। संक्षेप में, जब आप संगीत क्षेत्र में होते हैं तो सभी समय पर सतर्क रहें। जबकि संगीत उद्योग में बहुत से लोग ईमानदार और दयालु हैं, अवांछित व्यक्ति के साथ एक अनुबंध आपके संगीत कैरियर को पूरी तरह से बर्बाद करने के लिए पर्याप्त है।
  • अनुबंध हैं आवश्यक। मौखिक समझौतों, यहां तक ​​कि जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं, वे लागू करने में आसान नहीं हैं। हमेशा अपने समझौते को लिखित में बनाएं अगर आपको एक महत्वपूर्ण अनुबंध (जैसे एक रिकॉर्डिंग अनुबंध) पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जाता है, तो हस्ताक्षर करने से पहले एक अनुभवी वकील से सलाह लीजिए।
  • युक्तियाँ

    • दिल से गाएं और अपने आप को दिखाने के लिए डर नहींें।
    • अलग होने की हिम्मत! आपको हमेशा लोकप्रिय या वाणिज्यिक के रूप में नहीं देखा जा सकता है, लेकिन लोग हमेशा अलग-अलग शैलियों की तलाश करते हैं। अपनी शैली के प्रति सच रहें या अगर आप अमीर हैं तो भी आप लंबे समय तक खुश नहीं होंगे!
    • अपनी संतुष्टि के लिए लिखें और जो बाकी का कहना है, उसे दूर न करें। अगर आप अमीर बनना बेहतर तरीके से प्रबंधित करते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आपको वास्तव में कौन प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे अच्छा संगीत बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
    • मस्ती करो अपने गाने बनाने और उन्हें कुछ पैसे कमाने की उम्मीद बेचते हैं।
    • एक स्थानीय बैंड बनाने का प्रयास करें जिसे आप अपने गीतों की व्याख्या करने के लिए अच्छी तरह से जानते हैं।

    चेतावनी

    • अपने गीतों के साथ भी ग़ैर नहीं होने की कोशिश करें या यदि आप उन्हें बेच नहीं सकते हैं तो आप निराश होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com